ताज़ा खबर
 

गरीबों के लिए है मोदी सरकार की यह योजना, पर लाभ पाने वालों में बीजेपी सांसद का भी नाम

जिस वक्त यह सूची जारी की गई उस वक्त कार्यक्रम में जिले के सांसद राजवीर सिंह राजू भइया भी मौजूद थे। सूची में कुल 512 लाभार्थियों के नाम थे। अचानक लाभार्थियों की इस सूची में 118वें नंबर पर उन्नाव के सासंद साक्षी महाराज का नाम सुनकर सभी चौक गए।

Author May 2, 2018 12:18 PM
उन्नाव से बीजेपी सांसद साक्षी महाराज।

मोदी सरकार ने गरीबों के लिए ‘आयुष्मान भारत योजना’ चलाई है। लेकिन इस योजना के लाभुकों की लिस्ट में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद साक्षी महाराज का भी नाम है। उत्तर प्रदेश के एटा जिले का यह मामला है। गरीबों के लिए चलाई जाने वाली योजना के लाभान्वितों में भाजपा सांसद का नाम आने के बाद अब एटा के जिलधिकारी अमित किशोर ने सफाई पेश करते हुए कहा है कि लाभुकों की सूची 2011 की सामाजिक-आर्थिक जनगणना के आधार पर बनी है। इसमें हुई सारी गलतियों को जल्द से जल्द सुधारा जाएगा।

सोमवार (30 अप्रैल) को एटा के भगीपुर ग्राम पंचायत में ‘आयुष्मान भारत दिवस’ के एक कार्यक्रम में इस योजना के लाभुकों की सूची जारी की जा रही थी। जिस वक्त यह सूची जारी की जा रही थी उस वक्त कार्यक्रम में जिले के सांसद राजवीर सिंह राजू भइया भी मौजूद थे। सूची में कुल 512 लाभार्थियों के नाम थे। अचानक लाभार्थियों की इस सूची में 118वें नंबर पर उन्नाव के सासंद साक्षी महाराज का नाम सुनकर वहां मौजूद सभी लोग चौंक गए। इतना ही नहीं आगे इस सूची में साक्षी महाराज के भाई विजय स्वरूप का नाम भी शामिल था। मिली जानकारी के मुताबिक इस लिस्ट में कई और अमीरों के भी नाम थे।

आपको बता दें कि सांसद साक्षी महाराज का गांव उदैतपुर भगीपुर ग्राम पंचायत में ही आता है। कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सूची से कई ऐसे लोगों के नाम गायब हैं जो गरीब हैं और योजना का लाभ लेने के पात्र भी हैं।

क्या है ‘आयुष्मान भारत योजना’? केंद्र सरकार ने प्रत्येक गरीब परिवार को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत हर गरीब परिवार को 5 लाख रुपये तक का हेल्थ इंश्योरेंस मिलता है। इस योजना का लाभ कौन से परिवार को मिलेगा? इसका फैसला आर्थिक आधार पर होता है। इस योजना के दायरे में आने वाले परिवारों को सरकारी और चुने हुए प्राइवेट अस्पतालों में इलाज की सुविधा मिलती है। जो परिवार इस योजना के तहत आएंगे उन्हें इलाज की सुविधा देश भर में कहीं भी मिल सकेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App