ताज़ा खबर
 

कर्नाटकः अगले हफ्ते अविश्वास प्रस्ताव ला सकती है BJP, येदियुरप्पा बोले- गुरुग्राम जा रहे हैं विधायक

कर्नाटक में 224 विधानसभा सीटें हैं। इनमें से भाजपा के पास 104 सीटें हैं, फिलहाल वह बहुमत से नौ कदम दूर है।

कर्नाटक बीजेपी के प्रमुख बीएस येदियुरप्पा (इंडियन एक्सप्रेस)

कर्नाटक में जुगाड़ से बनी कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन वाली सरकार के हालात ठीक नहीं लग रहे हैं। राज्य के सियासी गलियारों में जबर्दस्त उठापटक चल रही है। इसी के चलते सरकार पर अस्थिरता का खतरा बरकरार है। ताजा जानकारी के मुताबिक पहले कथित तौर पर कांग्रेस के विधायकों को तोड़ने में जुटी भाजपा अब पहले अपने विधायकों को सुरक्षित करने की कोशिश में जुट गई है।

‘भाजपा के विधायक गुरुग्राम जा रहे’: इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भाजपा के सीएम उम्मीदवार रहे प्रदेश प्रमुख बीएस येदियुरप्पा ने कहा, ‘पार्टी के कुछ विधायक गुरुग्राम जा रहे हैं। वे कुछ दिन वहां रहेंगे। यह उनकी मर्जी है। हमें उनके कहीं और जाने का डर नहीं है।’ भाजपा सूत्रों के हवाले से लिखी गई रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘भारतीय जनता पार्टी कर्नाटक विधानसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी में है।’

अविश्वास प्रस्ताव ला सकती है भाजपाः बताया जा रहा है कि कांग्रेस के 10 और जेडीएस के तीन विधायक भाजपा के समर्थन में है। उनके इस्तीफे के बाद भाजपा अगले हफ्ते अविश्वास प्रस्ताव ला सकती है। इससे पहले कर्नाटक कांग्रेस के दिग्गज नेता और जल संसाधन मंत्री डीके शिवकुमार भी भाजपा पर आरोप लगा चुके हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा का ‘ऑपरेशन लौटस’ जारी है और गठबंधन सरकार को तोड़ने की कोशिश की जा रही है।

यह है राज्य विधानसभा का गणितः कर्नाटक में 224 विधानसभा सीटें हैं। इनमें से भाजपा के पास 104, कांग्रेस के पास 80 और जेडीएस के पास 37 सीटें हैं। वहीं एक सीट जेडीएस के साथ गठबंधन में लड़ने वाली बसपा के पास है, जबकि एक निर्दलीय और एक केपीजेपी के पास है। बहुमत के लिए यहां 113 सीटें जरूरी है। भाजपा बहुमत से नौ सीट दूर है। ऐसे में किसी भी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App