ताज़ा खबर
 

ट्रंप का अकाउंट सस्पेंड होने से चिंता में भाजपा नेता, सरकार से की खास अपील

ट्रंप समर्थकों द्वारा ‘कैपिटल बिल्डंग’ (अमेरिकी संसद) में घुसकर हिंसा की घटनाओं को अंजाम देने के कुछ ही दिनों के बाद ट्विटर ने ट्रंप का अकाउंट स्थाई रूप से निलंबित कर दिया।

Author नई दिल्ली | Updated: January 9, 2021 10:20 PM
republican party Campaign financeराष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप। (रॉयटर्स)

भाजपा नेताओं ने शनिवार को ‘हिंसा और उकसावे के जोखिम’ के चलते अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट स्थाई रूप से निलंबित किए जाने पर चिंता जताई और कहा कि इससे एक खतरनाक परम्परा की शुरुआत हुई है तथा लोकतांत्रिक देशों को अनियंत्रित बड़ी प्रौद्योगकी कंपनियों से खतरे के प्रति आगाह हो जाना चाहिए।

ट्रंप समर्थकों द्वारा ‘कैपिटल बिल्डंग’ (अमेरिकी संसद) में घुसकर हिंसा की घटनाओं को अंजाम देने के कुछ ही दिनों के बाद ट्विटर ने ट्रंप का अकाउंट स्थाई रूप से निलंबित कर दिया। इस घटना में एक पुलिस अधिकारी समेत पांच लोगों की मौत हो गई थी। भाजपा की युवा शाखा भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने ट्वीट कर कहा, ‘यदि वे अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ ऐसा कर सकते हैं तो वे किसी के भी साथ यह कर सकते हैं। भारत जितनी जल्दी संबंधित नियामक संस्थाओं की समीक्षा करे, लोकतंत्र के लिए उतना ही बेहतर होगा।’

उन्होंने कहा कि ट्रंप का ट्विटर अकाउंट निलंबित किया जाना उन लोगों लिए खतरे के लिए घंटी है जो लोकतंत्र को अनियंत्रित बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों से होने वाले खतरों को नहीं समझ पा रहे हैं। भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने भी ऐसी ही चिंता जाहिर की और कहा कि यह एक खतरनाक परम्परा की शुरुआत है। ट्विटर अकाउंट स्थायी रूप से निलंबित किए जाने के समय ट्रंप के 8.87 करोड़ फॉलोअर थे और वह 51 लोगों को फॉलो कर रहे थे।

अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हजारों समर्थक बुधवार को कैपिटल बिल्डिंग में घुस गए थे और पुलिस के साथ उनकी झड़प हुई, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल भी हुए हैं। घटना के समय तीन नवम्बर को हुए चुनाव में जो बाइडन की जीत पर मुहर लगाने की संवैधानिक प्रक्रिया चल रही थी।

घटना के तुरंत बाद ट्विटर ने ट्रंप का अकाउंट 12 घंटे के लिए अस्थाई रूप से बंद कर दिया था। फेसबुक पहले ही ट्रंप का फेसबुक अकाउंट निलंबित कर चुका है और इंस्ट्राग्राम अकाउंट बाइडन के शपथ लेने तक के लिए बंद किया जा चुका है। इस सप्ताह की शुरुआत में यूट्यूब ने भी ट्रंप की रैलियों के कई वीडियो हटाए थे, जिनमें उन्होंने अपने समर्थकों को संबोधित किया।।

Next Stories
1 कंगना रनौत ने की सऊदी कानून की वकालत, कहा- पांच छह लोगों को यहां भी चौराहों पर फांसी दी जाए
2 MP: वैक्सीन ट्रायल में हिस्सा लेने वाले की मौत, बोले स्वास्थ्य मंत्री- आधे घंटे बाद दिख जाते हैं साइड इफेक्ट्स, पर इस केस में कुछ ना नजर आया
3 बंगाल चुनाव से पहले AIMIM को झटका, एक्टिंग चीफ ने ज्वॉइन कर ली TMC
आज का राशिफल
X