ताज़ा खबर
 

गुजरात भाजपा को नहीं मिल रहा है प्रदेश अध्यक्ष

भाजपा की गुजरात इकाई पटेल आरक्षण मुद्दे और स्थानीय निकाय चुनावों में हार के चलते 2001 के बाद अपने सबसे खराब दौर से गुजर रही है।

Author अमदाबाद | January 26, 2016 12:02 AM
भारतीय जनता पार्टी

भाजपा की गुजरात इकाई पटेल आरक्षण मुद्दे और स्थानीय निकाय चुनावों में हार के चलते 2001 के बाद अपने सबसे खराब दौर से गुजर रही है। उसके लिए अपना नया अध्यक्ष चुनना दुश्वार हो रहा है। गुजरात भाजपा ने एलान किया था कि नया प्रदेश अध्यक्ष मकर सक्रांति के बाद 15 जनवरी को नियुक्त किया जाएगा। बहरहाल, इसे अनिश्चित काल के लिए टाल दिया गया क्योंकि भाजपा ने अभी इसके लिए कोई उम्मीदवार तय नहीं किया है। उल्लेखनीय है कि गुजरात उन राज्यों की सूची में शामिल है जहां अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाला है।

गुजरात भाजपा के मौजूदा अध्यक्ष आर सी फाल्दू का कार्यकाल बहुत पहले ही पूरा हो चुका है। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘नियुक्ति टाल दी गई है क्योंकि पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व अभी तक नाम नहीं तय कर सका है।’ एक अन्य भाजपा नेता ने कहा, ‘पार्टी 2001 के बाद से सबसे खराब दौर से गुजर रही है और ऐसे वक्त में इस पद के लिए सही आदमी चुनना बहुत अहम है।’

मकर संक्रांति के समय भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह अहमदाबाद आए थे। उन्होंने गुजरात भाजपा अध्यक्ष पद के उम्मीदवार और चुनाव के संबंध में कई नेताओं से मुलाकात की थी। शाह के दिल्ली लौटने के बाद प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए सांसद अर्जुन मेघवाल 17 जनवरी को पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए। पार्टी के एक सूत्र ने बताया कि इस बात पर कश्मकश जारी है कि पटेलों को आरक्षण देने से भाजपा के इनकार के बाद किसी पटेल या ओबीसी को प्रदेश अध्यक्ष बनाया जाए।

जहां पार्टी का एक हिस्सा महसूस करता है कि मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल पटेल हैं लिहाजा किसी अन्य पटेल को इस पद पर नियुक्त करना अक्लमंदी नहीं होगी। वहीं दूसरी ओर भाजपा में एक अन्य वर्ग यह मानता है कि पटेल आरक्षण आंदोलन के परिप्रेक्ष्य में किसी पटेल को प्रदेश अध्यक्ष बनाने से अच्छा संकेत जाएगा। पार्टी प्रवक्ता आइके जडेजा ने कहा कि गुजरात प्रदेश भाजपा अध्यक्ष की नियुक्ति उपयुक्त प्रक्रिया में की जाएगी। गुजरात की सियासी सरजमीन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रवानगी, पटेल आरक्षण आंदोलन और स्थानीय निकाय चुनावों में ग्रामीण गुजरात में शिकस्त के बाद भाजपा गुजरात में खराब दौर से गुजर रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App