आचार संहिता लगने से एक दिन पहले दिल्ली में बीजेपी को मिली दो एकड़ जमीन

Loksabha election 2019: आदर्श आचार संहिता लागू होने से एक दिन पहले, केंद्र ने अपने मुख्यालय के लिए भाजपा को दिल्ली के बीच में अतिरिक्त 2 एकड़ जमीन के आवंटन के लिए तीन साल पुराने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

bjp_flag_759 बीजेपी को दिल्ली विकास प्राधिकरण ने दो एकड़ जमीन आवंटित की (फोटोः इंडियन एक्सप्रेस)

Loksabha election 2019: लोकसभा चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं। चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है और इसी के साथ आदर्श आचार संहिता (model code of conduct) लागू हो चुकी है। अब किसी भी तरह की सरकारी घोषणाएं, लोकार्पण, शिलान्यास नहीं होगा। इसी बीच खबर आई है कि आचार संहिता लगने से ठीक एक दिन पहले दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी को दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने दो एकड़ जमीन आवंटित की थी।

इकोनॉमिक्स टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार आदर्श आचार संहिता लागू होने से एक दिन पहले, केंद्र ने मुख्यालय के लिए भाजपा को दिल्ली के बीच में अतिरिक्त 2 एकड़ जमीन के आवंटन के लिए तीन साल पुराने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की तारीखों की घोषणा से एक दिन पहले 9 मार्च को, दिल्ली विकास प्राधिकरण ने दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर 2.189 एकड़ भूमि के उपयोग के लिए एक मसौदा अधिसूचना जारी की। इस अधिसूचना में इस जमीन के उपयोग को ‘समूह आवास’ से बदलकर ‘सार्वजनिक और अर्ध-सार्वजनिक सुविधा’ कर दिया गया।

यह प्लॉट 3बी डीडीयू मार्ग, बीजेपी के मुख्यालय 6ए डीडीयू मार्ग के ठीक सामने है। भूमि उपयोग में बदलाव की अधिसूचना के साथ सरकार ने 2015 में शुरू की गई आवंटन प्रक्रिया का निपटारा किया। इस 2 एकड़ जमीन के लिए के लिए बीजेपी 2.08 करोड़ रूपए देगी। 2006 में यूपीए सरकार द्वारा बनाए गए राजनीतिक दलों के लिए भूमि आवंटन नियमों के अनुसार, संसद में जिन पार्टियों के 101 से 200 सांसद हैं वे पार्टी 2 एकड़ जमीन की हकदार है। यदि किसी पार्टी में 200 से अधिक सांसद हैं, तो वह 4 एकड़ का हकदार है। हालांकि, नियमों में ये नहीं है कि अगर अगले चुनाव में किसी पार्टी के सांसद कम हो जाते हैं तो क्या होगा। मई 2014 में सांसद बढ़ने के बाद, बीजेपी 4 एकड़ की हकदार थी, जिसमें से 6ए दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर जहां अभी भाजपा का मुख्यालय है 2 एकड़ पहले से ही आवंटित थी।

Next Stories
1 Odisha: कालाहांडी में वेदांता का प्लांट फूंकने की कोशिश, गार्ड को जिंदा जलाया, एक और की मौत
2 National Hindi News Today : भाजपा इलेक्शन कमेटी की बैठक आज, पहुंचे कई बड़े नेता
3 UP: कहासुनी हुई तो घर आए मेहमान को पीट-पीटकर मार डाला, रेसलर के पिता पर लगा आरोप
यह पढ़ा क्या?
X