कोरोनाः बिहार सरकार का स्कूल खोलने का ऐलान, 9वीं, 10वीं के 7 अगस्त से, आठवीं तक के 16 से खुलेंगे

सरकार ने फैसला लिया है कि छोटी-बड़ी सभी दुकानें 7 अगस्त से 25 अगस्त तक साप्ताहिक अवकाश के साथ खुलेंगी।

Education covid-19, bihar
पिछले करीब डेढ़ साल से स्कूलों के नहीं चलने से बच्चों की शिक्षा पर असर पड़ रहा था। (फोटो- इंडियन एक्सप्रेस)

बिहार सरकार ने कोविड मामलों में कमी को देखते हुए दुकानों, स्कूलों और कोचिंग इंस्टीट्यूट्स को इस महीने से खोल देने का फैसला किया है। सभी छोटी-बड़ी दुकानें 7 अगस्त से 25 अगस्त तक साप्ताहिक अवकाश के साथ खुलेंगी। राज्य के स्कूलों में कक्षा नौ और दस की कक्षाएं सात अगस्त से और पहली से आठवीं तक की कक्षाएं 16 अगस्त से चलेंगी। पचास फीसदी क्षमता के साथ कोचिंग इंस्टीट्यूट भी एक दिन छोड़कर शुरू हो जाएंगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसकी घोषणा की है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, “नौवी से दसवीं कक्षा 7 अगस्त से एवं पहली से आठवीं कक्षा 16 अगस्त से खुलेगी। कोचिंग संस्थान छात्रों की 50 प्रतिशत उपस्थिति (एक दिन छोड़कर) के साथ कार्य कर सकेंगे।” उन्होंने कहा, “कोरोना संक्रमण में कमी को देखते हुए दिनांक 07 अगस्त से 25 अगस्त तक सभी दुकानों को साप्ताहिक बंदी के साथ खोलने का निर्णय लिया गया है। प्रतिबंधों के साथ सिनेमा हॉल एवं शॉपिंग मॉल भी खुलेंगे।” नीतीश ने कहा, “सार्वजनिक वाहनों को पूर्ण क्षमता के साथ चलने की अनुमति होगी।”

उन्होंने कहा, “विद्यालयों में बच्चों को कोविड अनुकूल व्यवहार की जानकारी दी जाएगी। लोगों को अब भी कोविड संबंधी सावधानी बरतनी चाहिए।” इस बीच मुख्यमंत्री ने आज पटना शहर के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कर कोविड प्रोटोकॉल के पालन का जायजा लिया।

बिहार में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के कारण दो लोगों की मौत हो गयी और 46 नए मामले सामने आये । प्रदेश में बुधवार को उपचाराधीन मरीजों की संख्या 365 थी ।

पिछले साल कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से बिहार में बुधवार तक 9646 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 725023 लोग संक्रमित हुये हैं। फिलहाल सरकार के निर्णय पर कई लोगों ने असहमति भी जताई है। कहा कि कुछ दिन और इंतजार किया जा सकता था, उसके बाद स्कूलों और दुकानों को खोला जाना चाहिए था।

पढें बिहार समाचार (Bihar News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।