ताज़ा खबर
 

बिहार में भाषण देते हुए हर मिनट 84 टॉयलेट बनने का दावा कर गए पीएम नरेन्द्र मोदी

खबर है कि प्रधानमंत्री द्वारा प्रस्तुत इस जादुई आंकड़े को खुद बिहार सरकार ने खारिज कर दिया है।

Prime Minister, Prime Minister Narendra Modi, Narendra Modi, Narendra Modi claimed, 84 toilets every minute, Narendra Modi delivering speeches in Bihar, champaran satyagrah, champaran, 100 years of champaran, political news in hindi, national news in hindi, international news in hindi, state news in hindi, latest news in hindi, world news in hindi, jansattaचंपारण सत्याग्रह के शताब्दी वर्ष के समापन समारोह के दौरान जनता को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ऐसा बोल गए जिस पर विश्वास करना काफी मुश्किल है।

चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी वर्ष के समापन समारोह के दौरान जनता को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ऐसा बोल गए जिस पर विश्वास करना काफी मुश्किल है। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री बिहार में सरकार द्वारा बनवाए गए टॉयलेट के बारे में लोगों को बता रहे थे। इस दौरान प्रधानमंत्री ने जो आंकड़ा प्रस्तुत किया वह वाकई अविश्वसनीय है। प्रधानमंत्री ने कहा कि बिहार में एक हफ्ते में 8 लाख पचास हजार से ज्यादा शौचालय निर्माण का काम पूरा किया गया है। इस आंकड़े को अगर तोड़कर देखें तो एक सप्ताह के 168 घंटों में तकरीबन 5059 शौचालय प्रति घंटे बने हैं। अगर इन आंकड़ों पर भरोसा करें तो बिहार में हर मिनट पर 84 शौचालयों का निर्माण कार्य हुआ है।

खबर है कि प्रधानमंत्री द्वारा प्रस्तुत इस जादुई आंकड़े को खुद बिहार सरकार ने खारिज कर दिया है। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक बिहार सरकार के लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के सीईओ बालामुरुगण डी ने बताया है कि बिहार में 13 मार्च से लेकर 8 अप्रैल के बीच इन शौचालयों का निर्माण किया गया है। इस हिसाब से 8 लाख पचास हजार शौचालय एक हफ्ते में नहीं बल्कि 4 हफ्ते में तैयार किए गए हैं। बिहार में अभी भी तकरीबन 43 फीसदी घरों में ही शौचालय उपलब्ध है और बिहार का कोई भी जिला अभी खुले में शौच से मुक्त नहीं है।

प्रधानमंत्री के इस बयान पर बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने भी चुटकी ली है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि उन्हें लगता है कि प्रधानमंत्री के इस गड़बड़ आंकड़ें से बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार भी सहमत नहीं होंगे।

Next Stories
1 सेवा के दो रोजा राष्ट्रीय सम्मेलन में असंगठित कामगारों के बुनियादी जरूरतों को पूरा करने की मांग उठी
2 अयोध्‍या में राम मंदि‍र बने न बने, ब‍िहार में शुरू हो रहा भव्‍य सीता मंद‍िर का न‍िर्माण, ये है नीतीश सरकार का प्‍लान
3 चारा घोटाला: जज वही, कोर्ट वही पर लालू यादव नहीं, दूसरे 37 लोग दोषी करार, पांच बरी
यह पढ़ा क्या?
X