ताज़ा खबर
 

अगले महीने राजद अध्‍यक्ष चुनने के लि‍ए चुनाव कराएंगे लालू, रघुवंश बोले- बनना किसे है, पहले से तय है

लालू यादव का राजद अध्यक्ष के रूप में कार्यकाल जनवरी 2019 में खत्म हो रहा है। नवंबर में पार्टी नया अध्यक्ष चुनने वाली है।
राजद नेता रघुवंश प्रसाद सिंह। (फाइल फोटो)

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने इस साल नवंबर में संगठन के आंतरिक चुनाव कराने की घोषणा की है लेकिन पार्टी के दूसरे वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने एक तरह से तंज कसा है। अंग्रेजी दैनिक टेलीग्राफ से बात करते हुए रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा, “सांगठनिक चुनाव औपचारिकता हैं। कौन बनेगा ये पहले से तय है।” गुरुवार (पांच अक्टूबर) को राजद ने घोषणा की कि 19 अक्टूबर को उसकी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होगी और राष्ट्रीय समिति की 20 नवंबर को और उसी दिन पार्टी का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना जाएगा। लालू प्रसाद यादव 1997 में पार्टी की स्थापना के समय से ही इसके राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। लालू यादव को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए रखने के लिए पार्टी को अपना संविधान बदलना पड़ा था। पहले राजद के संविधान में व्यवस्था थी कि अदालत द्वारा सजा प्राप्त कोई भी व्यक्ति पार्टी अध्यक्ष नहीं हो सकता। लेकिन चारा घोटाले में लालू यादव को सीबीआई अदालत द्वारा सजा सुनाए जाने के बाद ये नियम बदला गया।

राजद अध्यक्ष के तौर पर लालू यादव का मौजूदा कार्यकाल 17 जनवरी 2019 को खत्म हो रहा है। पार्टी के एक अंदर एक धड़ा इस बात को लेकर चिंतित है कि अगर लालू यादव को फिर से जेल हो गयी तो पार्टी नेता विहीन हो जाएगी इसलिए अभी से एहतियातन किसी और अध्यक्ष बनाना चाहिए। राजद के एक विधायक ने नाम न देने की शर्त पर टेलीग्राफ को बताया कि “फिर भी पार्टी अध्यक्ष परिवार के अंदर से ही होगा।” टेलीग्राफ की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि राजद के अंदर राबड़ी देवी या मीसा भारत को पार्टी अध्यक्ष बनाए जाने की चर्चाएं चल रही हैं। लालू यादव जब पहली बार जेल गये थे तो वो अपनी जगह पत्नी राबड़ी देवी को बिहार का मुख्यमंत्री बनवा कर गये थे। राजद के एक अन्य विधायक ने नाम न देने की शर्त पर टेलीग्राफ से कहा कि रघुवंश प्रसाद सिंह की बात में सच्चाई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.