scorecardresearch

राज्यसभा चुनाव: मीसा भारती और फैयाज अहमद के नाम तय, आरजेडी ने फाइनल कर लिए नाम

टिकट के लिए रेस में कई दावेदार थे। मोहम्मद शहाबुद्दीन की पत्नी हिना साहब भी राज्यसभा के लिए टिकट की दावेदार थीं।

rjd| bihar| misa bharti
मीसा भारती और फैयाज अहमद (फोटो सोर्स: फेसबुक)

देश के कई राज्यों में राज्यसभा के चुनाव होने वाले हैं और उसी को लेकर राजनीति भी गर्म है। कई दावेदार अपनी पार्टी के नेताओं के पास पहुंच रहे हैं और अपनी दावेदारी मजबूत करने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं बिहार में अब आरजेडी ने राज्यसभा चुनाव के लिए 2 नाम फाइनल कर दिए हैं। पार्टी ने मीसा भारती और फैयाज अहमद को राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है। मीसा भारती लालू यादव की बेटी हैं, जबकि फैयाज अहमद पार्टी के पुराने नेता है।

आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव गुरुवार रात दिल्ली से पटना पहुंचे थे। एयरपोर्ट पर लालू यादव का कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया और उसके बाद लालू यादव का काफिला पटना के 10 सर्कुलर रोड स्थित राबड़ी देवी के आवास के लिए रवाना हो गया। हालांकि लालू यादव ने मीडिया से कोई बात नहीं की। लालू यादव के पटना पहुंचने से ही तय हो गया था कि जल्द ही पार्टी राज्यसभा उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर देगी।

आरजेडी ने दोनों नामों का ऐलान कर तमाम अफवाहों को शांत कर दिया। जिन दोनों नेताओं के नामों का ऐलान हुआ है, इन दोनों नेताओं का कोई विरोध भी नहीं है। फैयाज अहमद पार्टी के पुराने नेता हैं और लालू यादव के करीबी रहे हैं। इनकी छवि भी साफ-सुथरी रही है और इससे पार्टी ने मुसलमानों को साधने की कोशिश की है। वहीं मीसा भारती, लालू यादव की बड़ी बेटी हैं। 2016 में भी मीसा भारती को पार्टी ने राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया था और वह चुनाव जीतकर राज्यसभा पहुंची थीं।

सूत्रों के अनुसार आरजेडी से टिकट की दावेदारी की रेस में मोहम्मद शहाबुद्दीन की पत्नी हिना साहब और तेज प्रताप यादव भी थे। पटना में शहाबुद्दीन की पत्नी हिना साहब के पोस्टर भी लगे हुए दिखाई दिए और उन पोस्टर पर शहाबुद्दीन का वह बयान लिखा हुआ था, जिसमें उन्होंने कहा था कि मेरे सिर्फ एक नेता है और वह लालू प्रसाद यादव हैं।

फैयाज अहमद मधुबनी जिले से आते हैं और 2020 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने बिफ्सी विधानसभा सीट से चुनाव भी लड़ा था। हालांकि चुनाव में उनकी हार हुई थी। वहीं 2010 और 2015 के विधानसभा चुनाव में फैयाज अहमद लगातार दो बार आरजेडी के टिकट पर चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थें। फैयाज अहमद के कई शिक्षण संस्थान हैं।

पढें पटना (Patna News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.