पटना: डीएम का आदेश- मुहर्रम से पहले ही पूरा कर लिया जाए दुर्गा प्रतिमा विसर्जन

पटना डीएम ने निर्देश दिया है कि मुहर्रम से पहले, यानी 30 सितंबर पर दुर्गा प्रतिमा विसर्जन पूरा कर लिया जाए।

calcutta high court, durga puja, durga puja idol immersion, moharram, tazia moharram, india news, latest newsदुर्गापूजा की प्रतीकात्मक तस्वीर। (स्रोत-एक्सप्रेस फोटो अमित मेहरा)

बिहार की राजधानी पटना के जिलाधिकारी ने दुर्गा पूजा के बाद प्रतिमा विसर्जन को लेकर ऐसा निर्देश जारी किया है, जिस पर विवाद हो सकता है। पटना डीएम ने निर्देश दिया है कि मुहर्रम से पहले, यानी 30 सितंबर पर दुर्गा प्रतिमा विसर्जन पूरा कर लिया जाए। इसके अलावा पूजा पंडालों में सीसीटीवी लगाना अनिवार्य किया गया है। गौरतलब है कि बिहार से सटे, पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी सरकार मुहर्रम से पहले प्रतिमा विसर्जन को लेकर आदेश जारी कर कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालय से फटकार खा चुकी है।

पिछले महीने ममता बनर्जी की सरकार ने दुर्गा पूजा की समाप्ति के दिन, 30 सितम्बर यानी दशमी को रात दस बजे के बाद मूर्ति विसर्जन पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि कलकत्ता उच्च न्यायालय ने 21 सितंबर को राज्‍य सरकार के आदेश को पलटते हुए पूजा के दौरान मुहर्रम समेत सभी दिन रात 12 बजे तक प्रतिमा विसर्जन करने की अनुमति दे दी। फैसले से पहले अदालत ने राज्‍य सरकार को फटकारते हुए कहा, ”आप के हाथ में शक्ति है तो क्या आप मनमाना आदेश पारित कर देंगे? आपको सपना आता है कि कुछ बुरा होने वाला है और इसी सपने के आधार पर आप प्रतिबंध नहीं लगा सकते हैं।”

Next Stories
1 नीतीश को करना था उद्घाटन, 15 घंटे पहले ही टूट गया बांध, बिहार सरकार की पिटी भद
2 देवघर एम्‍स को लेकर केंद्रीय मंंत्री और भाजपा सांसद में ठनी
3 बिहार: राजद विधायक संजय यादव पर सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल को पीटने का आरोप
ये पढ़ा क्या?
X