scorecardresearch

Nitish Kumar With BJP: कांग्रेस, लेफ्ट, RJD विधायक बोले- हम तेजस्‍वी के फैसले के साथ, नीतीश को जेडीयू से मिला ग्रीन सिग्‍नल

Bihar Politics राजद से जुड़े लोगों का कहना है कि पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव सारे घटनाक्रम पर निगाह रख रहे हैं। लेकिन नीतीश से गठबंधन को लेकर सारे फैसले तेजस्वी यादव ही कर रहे हैं।

Nitish Kumar With BJP: कांग्रेस, लेफ्ट, RJD विधायक बोले- हम तेजस्‍वी के फैसले के साथ, नीतीश को जेडीयू से मिला ग्रीन सिग्‍नल
जदयू की इफ्तार पार्टी में नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव (फोटो- पीटीआई)

Bihar Politics: आखिर वो ही हुआ जिसका अंदेशा पिछले कुछ दिनों से लगाया जा रहा था। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने बीजेपी को जोर का झटका दे डाला। मंगलवार को जदयू के सांसदों व विधायकों की बैठक के बाद उन्होंने राज्यपाल फागू सिंह चौहान से मिलने का समय मांगा तो साफ हो गया कि वो अब बीजेपी के साथ मिलकर सरकार चलाने के मूड़ में नहीं हैं। माना जा रहा है कि उनका ये कदम बीजेपी के लिए खासी मुश्किलें पैदा कर सकता है।

उधर नीतीश के गठबंधन तोड़ने का संकेत मिलते ही कांग्रेस, लेफ्ट, राजद विधायकों ने कहा कि वो तेजस्‍वी के फैसले के साथ हैं। वो जिसे चाहेंगे तीनों दलों के विधायक उसका ही समर्थन करेंगे। तेजी से बदल रहे राजनीतिक घटनाक्रमों के मद्देनजर महागठबंधन ने भी मंगलवार को बैठक बुलाई थी।

इससे पहले जदयू के सांसदों व विधायकों की बैठक के दौरान वहां मौजूद सभी नेताओं ने कोई भी फैसला लेने के लिए सीएम नीतीश कुमार को अधिकृत किया। सभी का कहना था कि नीतीश जो भी फैसला लेंगे सभी विधायकों व सांसदों का समर्थन उनको रहेगा। उसके बाद ही नीतीश कुमार ने बीजेपी के साथ गठबंधन से बाहर निकलने का फैसला लिया।

जदयू के कई विधायकों नीतीश कुमार से कहा कि उनका वर्तमान गठबंधन 2020 से उन्हें कमजोर करने की कोशिश कर रहा है। चिराग पासवान का नाम लिए बिना उन्होंने कहा कि वो एक ऐसा उदाहरण थे। यह भी कहा कि अगर वो अभी सतर्क नहीं हुए तो यह पार्टी के लिए अच्छा नहीं होगा।शाम को चार बजे राज्यपाल से मीटिंग के दौरान नीतीश इस्तीफा देकर नए गठजोड़ की तरफ बढ़ेंगे।

उधर राजद से जुड़े लोगों का कहना है कि पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव सारे घटनाक्रम पर निगाह रख रहे हैं। लेकिन नीतीश से गठबंधन को लेकर सारे फैसले तेजस्वी यादव ही कर रहे हैं। तेजस्वी इस मामले में सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर ही अपने पत्ते खोल रहे हैं। राजद नेताओं का कहना है कि नीतीश से राजद का गठबंधन पहले भी रहा है। लेकिन जिस तरह के हालात में ये टूटा उसे देखकर वो फूंक फूंककर कदम आगे बढ़ा रहे हैं।

राजनीतिक उठापटक को देखते हुए बिहार पुलिस ने नीतीश कुमार के घर के बाहर घेराबंदी कर दी है। मामले से जुड़े लोगों का कहना है कि कहीं कोई हंगामा न खड़ा हो इसके लिए पुलिस पहले से चाकचौबंद है। सीएम हाउस की कड़ी निगरानी की जा रही है। उधर नीतीश सरकार में मंत्री और बीजेपी के नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा है कि उन्होंने किसी पार्टी को कमजोर बनाने का काम नहीं किया। उनका मकसद केवल अपनी पार्टी को मजबूत करना था। जो कुछ भी हो रहा है उसका जवाब वो या उनकी पार्टी नहीं बल्कि जनता देगी।

पढें पटना (Patna News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट