scorecardresearch

कंडोम वाले बयान पर बोले नीतीश कुमार- एक्‍शन होगा, आईएएस हरजोत कौर ने दिया लिखित माफीनामा

महिला आईएएस अधिकारी हरजोत कौर ने माफ़ी मांगते हुआ कहा कि मेरा इरादा किसी को नीचा दिखाने का नहीं बल्कि लड़कियों को प्रोत्साहित करने का था।

कंडोम वाले बयान पर बोले नीतीश कुमार- एक्‍शन होगा, आईएएस हरजोत कौर ने दिया लिखित माफीनामा
Bihar News: बिहार के सीएम नीतीश कुमार (Photo – File)

बिहार में एक महिला आईएएस अधिकारी हरजोत कौर ने एक कार्यक्रम के दौरान विवादित बयान दे दिया था। हरजोत कौर ने लड़कियों को सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध कराने के एक सवाल के जवाब में कहा था कि आज सैनिटरी पैड मांग रहे हैं, कल सरकार से मुफ्त कपड़े या गर्भनिरोधक (कंडोम) भी मांग सकते हैं। महिला आईएएस अधिकारी के इस बयान पर हंगामा मचा तो अधिकारी ने माफ़ी भी मांग ली।

लेकिन अब इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का भी बयान आ गया है। नीतीश कुमार ने कहा है कि अगर किसी ने महिलाओं के लिए गलत कहा है तो एक्शन होगा। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा, “हम लोग एक-एक चीज को देख रहे हैं। अगर गलत होगा तो एक्शन लिया जायेगा। आज हमको सुबह ही पता चला कि उन्होंने (महिला आईएएस अधिकारी हरजोत कौर) कुछ ऐसा बोल दिया है, जिससे वहां उपस्थित महिलाओं को बुरा लगा है।”

नीतीश कुमार ने आगे कहा, “हमें जैसे पता चला हमने तुरंत घटना की जानकारी ली है। अभी तुरंत मीटिंग होगी और यह देख लिया जायेगा। कोई सवाल ही नहीं पैदा होगा। हम तो महिलाओं की मदद करते ही रहे हैं। दिल्ली के अखबारों में छापा था। जरा भी गलती होगी तो एक्शन लिया जायेगा।”

बता दें कि इस मामले का संज्ञान राष्ट्रीय महिला आयोग ने भी लिया है और महिला आईएएस अधिकारी हरजोत कौर से उनकी टिप्पणी पर स्पष्टीकरण मांगा है। राष्ट्रीय महिला आयोग ने कहा, “राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने पटना में हुई घटना का संज्ञान लिया, जहां बिहार महिला एवं बाल विकास निगम की एमडी आईएएस अधिकारी हरजोत कौर ने एक स्कूली छात्रा से पूछा कि क्या वह ‘कंडोम भी चाहती है’, जब छात्रा ने सस्ती सैनिटरी नैपकिन की मांग की। आयोग ने उनके द्वारा की गई टिप्पणियों के लिए लिखित स्पष्टीकरण मांगा है। सात दिनों के भीतर स्पष्टीकरण दिया जाना चाहिए।”

वहीं हरजोत कौर ने अपने बयान के लिए लिखित माफ़ी मांग ली है। उन्होंने अपने माफीनामा पत्र में लिखा, “महिला अगर मेरी बातों से किसी लड़की की भावनाओं को ठेस पहुंची हो, तो मैं खेद प्रकट करती हूं। मेरा इरादा किसी को नीचा दिखाने या किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का नहीं था, बल्कि लड़कियों को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने का था।

पढें पटना (Patna News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 29-09-2022 at 06:53:16 pm