ताज़ा खबर
 

सुप्रीम कोर्ट से लालू को झटका- सीबीआई की याचिका मानी, चारा घोटाले में हर केस का अलग से ट्रायल होगा

सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट का फैसला पलट दिया है। अब लालू यादव पर आपराधिक साजिश का केस चलेगा।

Author Updated: May 8, 2017 1:45 PM
राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव। (फाइल फोटो)

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को चारा घोटाले में फैसला सुनाया है। कोर्ट ने सीबीआई की याचिका स्वीकार कर ली है और चारा घोटाले में हर केस का अलग से ट्रायल चलाने का फैसला दिया है। इस तरह सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट का फैसला पलट दिया है। अब लालू पर आपराधिक साजिश का केस चलेगा। कोर्ट ने ट्रायल को 9 महीने के भीतर खत्म करने का भी निर्देश दिया है। नब्बे के दशक में बिहार में लालू प्रसाद यादव के मुख्यमंत्री काल में लगभग साढ़े नौ सौ करोड़ रुपये का चारा घोटाला हुआ था। वर्ष 1996 में सामने आए इस मामले में लालू यादव के अलावा कुल 47 आरोपी थे लेकिन लंबे समय से चल रही अदालती कार्यवाही के दौरान 15 आरोपियों की मौत हो गई।

सोमवार को उच्चतम न्यायालय ने झारखंड उच्च न्यायालय के उस आदेश को रद्द किया जिसमें चारा घोटाला मामलों में से एक में दोष सिद्धि के बाद लालू और अन्य के खिलाफ मुकदमों पर रोक लगा दी गई थी। उच्चतम न्यायालय ने कहा कि झारखंड उच्च न्यायालय के निष्कर्षाें में समरूपता होनी चाहिए और मामले में विभिन्न आरोपियों पर अलग-अलग राय नहीं देनी चाहिए ।

उच्चतम न्यायालय ने इस मामले में हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ अपील दायर करने में विलंब के लिए सीबीआई की खिंचाई भी की। उच्चतम न्यायालय ने कहा कि सीबीआई निदेशक को इस महत्वपूर्ण मामले की ओर ध्यान देना चाहिए था और मामले को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी एक अधिकारी को सौंपनी चाहिए थी। वहीं, कोर्ट के इस फैसले के बाद एक मीडिया समूह से बात करते हुए बिहार भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील मोदी ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार अगर लालू यादव का साथ छोड़ें तो समर्थन पर विचार किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 भाई पर आरोप, नाबालिग बहन ने किया रेप का विरोध तो कैंची से गोदकर मार डाला
2 लालू समर्थक ने बीजेपी नेता के घर बांध दी बूढ़ी गाय, हुआ केस, पार्टी बोली- जिसे गाय देना है वह पहले संपर्क करे
3 सुरा घोटाला: नशाबंदी वाले बिहार में पुलिसकर्मी ही पी रहे शराब, पुलिस संघ अध्यक्ष सहित तीन गिरफ्तार