ताज़ा खबर
 

बीजेपी के इस मंत्री ने शपथ लेते ही छू लिए नीतीश के पैर

जब नीतीश कुमार उनके सामने आए तो उन्होंने सीएम का पैर छूकर आशीर्वाद लिया। हालांकि सीएम इस दौरान उन्हें ऐसा करने से रोकते रहे।
मंत्रियों के शपथ ग्रहण के दौरान मौजूद राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी, सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम सुशील मोदी (Photo-PTI)

बिहार में सीएम नीतीश कुमार की कैबिनेट का विस्तार हो गया है। इस दौरान 26 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली। जब मंत्री शपथ ले रहे थे तो लोगों की नजर बिहार बीजेपी विधायक राणा रंधीर सिंह पर टिक गई। जैसे ही राणा रंधीर सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली उन्होंने दंडवत होकर नीतीश के पैर छू लिये। शपथ ग्रहण समारोह के बाद राणा रंधीर सिंह मंच से नीच उतरे और सभी का अभिवादन करने लगे, इस दौरान जब नीतीश कुमार उनके सामने आए तो उन्होंने सीएम का पैर छूकर आशीर्वाद लिया। हालांकि सीएम इस दौरान उन्हें ऐसा करने से रोकते रहे। इसके बाद मंत्री राणा रंधीर सिंह हाथ मिलाकर और पैर छूकर लोगों से मिलने रहे। राणा रंधीर सिंह पूर्वी चंपारण के मधुबन सीट से विधायक बने हैं।

बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार 29 जुलाई को को अपना मंत्रिमंडल विस्तार किया। राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी ने शनिवार को 26 विधायकों को मंत्री पद और गोपानीयता की शपथ दिलाई। नीतीश मंत्रिमंडल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कोटे से 11, जनता दल (यूनाइटेड) से 14 और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) से एक विधायक को जगह दी गई है। राणा रणधीर सिंह राजपूत जाति से आते हैं और बीजेपी कोटे से मंत्री बने हैं। राणा रंधीर सिंह पूर्व सांसद सीताराम सिंह के बेटे हैं। और इनका अपने इलाके में अच्छा वर्चस्व है।

बीजेपी विधायक राणा रंधीर सिंह शपथ ग्रहण के बाद सरकारी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते हुए
फोटो-ANI

बता दें कि सीएम नीतीश कुमार ने मंत्रिमंडल विस्तार में जातीय, सामाजिक और भौगोलिक समीकरणों का बड़ा ध्यान रखा है। 29 सदस्यों वाले नीतीश सरकार में सबसे ज्यादा पिछड़े वर्ग से आने वाले लोगों को जगह दी गई है। सीएम ने तीन यादव नेताओं को मंत्री बनाया है। इसके पीछे महागठबंधन से नाता तोड़ने के बाद यादव समाज में कथित रुप से उपजे असंतोष को शांत करने का राजनीतिक मकसद भी छुआ है। जबकि पांच दलित, दो कोइरी, नौ सवर्ण (भूमिहार, ब्राह्मण और राजपूत), छह अतिपिछड़ा, एक बनिया, एक कुर्मी (स्वजातीय) और एक मुस्लिम चेहरे को मंत्रिमंडल में जगह दी गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. B
    bitterhoney
    Jul 30, 2017 at 11:58 pm
    मोदीजी और अमित शाह को भी नितीश कुमार का पैर छूना चाहिए.
    (0)(0)
    Reply