ताज़ा खबर
 

सुशासन बाबू के राज में शराब तस्करी में डूबता बचपन, नेपाल से शराब लाकर बेचने के आरोप में नाबालिग गिरफ्तार

मामला बिहार के फारबिसगंज का है जहां पुलिस ने एक नाबालिग को शराब की 90 बोतलों के साथ पकड़ा है।

इस तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

जिस उम्र में बच्चे स्कूल जाते हैं और अच्छे से पढ़ाई-लिखाई करते हैं, उसी उम्र में 12 साल का बच्चा सुशासन बाबू के राज में नेपाल से शराब लाकर बेचते हुए गिरफ्तार किया गया है। मामला बिहार के फारबिसगंज का है जहां पर पुलिस ने एक नाबालिग को शराब की 90 बोतलों के साथ पकड़ा है। एक तरफ तो बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शराबबंदी का नारा दे रहे हैं, शराबबंदी के समर्थन में दुनियाभर में सबसे लंबी मानव श्रृंखला बना रहे हैं और बच्चों की शिक्षा के लिए साइकिल योजना चला रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ बचपन शराब तस्करी की ओर बढ़ रहा है। इस बच्चे को पुलिस ने जिस जगह से गिरफ्तार किया है वह  नेपाल की सीमा से बिल्कुल सटा हुआ है।

पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार भगकोहलिए से फारबिसगंज पुलिस ने इस बच्चे को नेपाली शराब के साथ गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि शराब तस्कर इस बच्चे को दिहाड़ी पर काम करा रहे थे। इतना ही नहीं इसके अलावा और भी कई बच्चे हैं जो देश के कोने-कोने में जाकर नेपाल से लाई हुई शराब की तस्करी करते हैं। इन बच्चों को रोज काम करने के लिए प्रतिदिन 500 रुपए दिए जाते है। पुलिस का कहना है कि शराब तस्करों ने इसमें बच्चों को इसलिए शामिल किया हुआ है क्योंकि अगर बच्चे शराब लेकर सीमा पार जाते हैं तो उनपर कोई शक नहीं करता। शराब तस्करों द्वारा बच्चों की पूरी फौज तैयार की गई है जो शराब तस्करों के लिए काम करती है। शराब को छिपाने के लिए बच्चों के लिए एक स्पेशल जैकेट का इंतजाम किया गया है जो कि शराब को छिपाने में कारगर होती है। इन जैकेट में करीब 50 से 100 बोतलों को छिपा कर इधर से उधर लाया जा सकता है।

वहीं पकड़े गए बच्चे द्वारा पुलिस को दिए गए बयान के मुताबिक वह बिहार में किसी राजेश शर्मा के लिए शराब तस्करी का काम कर रहा था। उसने बताया कि इस काम में अच्छे-खासे पैसे मिल जाने के कारण वह इस काम को नहीं छोड़ पा रहा था। इसके अलावा और भी कई बच्चे हैं जो कि पैसे के लालच में आकर ये काम करते हैं। इसमें उनके परिवारवाले भी शामिल रहते हैं जो कि उनसे इस काम को करने से मना नहीं करते।

Next Stories
1 बीएसएससी प्रश्नपत्र लीक मामला: नीतीश कुमार ने रद्द की परीक्षा, दो गिरफ्तार
2 सीआरपीएफ की कोबरा बटालियन के 59 जवानों के ‘लापता’ होने का सच आया सामने, अब होगी कार्रवाई
3 बिहार में ‘पद्मावती’ फिल्म की शूटिंग पर बहस से नीतीश ने झाड़ा पल्ला, कहा- सामान्य ज्ञान कमजोर है
ये पढ़ा क्या ?
X