ताज़ा खबर
 

बिहार: ATM में 100 की जगह रख दिए 2-2 हजार के नोट, 43 हजार की जगह निकले 8.72 लाख रुपए

बताया जाता है कि इंजीनियर ने गलती से 100 के नोट रखने वाली प्लेट में 2,000 के नोट रख दिए।

तस्‍वीर का इस्‍तेमाल केवल प्रस्‍तुतिकरण के लिए किया गया है। (Source: PTI)

आमतौर पर आप एटीएम जाएं और मशीन में दर्ज राशि निकालें तो उतने ही पैसे निकलेंगे जितने आप चाहते हैं। मगर बिहार के जहांनाबाद में एक ऐसा एटीएम भी हैं जहां 100 रुपए निकालने पर 2,000 रुपए मशीन से निकलने लगे। शाहर के प्रचीन देवी मंदिर के पास इंडियन बैंक का एटीएम शुक्रवार (3 अगस्त, 2018) को अपने ग्राहकों पर खूब मेहरबान हुआ। लोग 100 रुपए निकालने के लिए बटन दबा रहे थे और दो हजार के नोट मशीन से निकल रहे थे। शुरू में कुछ लोगों को विश्वास नहीं हुआ कि उन्हें बीस गुना पैसे मिल रहे हैं। मगर देखते ही देखते सैकड़ों लोग एटीएम के बाहर जुट गए और पैसे निकालने लगे। शाम के समय सन्नाटा पसरे रहने वाले एटीएम में एक बदले बीस रुपए निकलने का सिलसिला रात करीब नौ बजे तक चलता रहा। मशीन में दो हजार के 436 नोट खत्म होने के बाद ही यह सिलसिला रुका। बताया जाता है कि इंजीनियर ने गलती से 100 के नोट रखने वाली प्लेट में 2,000 के नोट रख दिए।

मामले में इंडियन बैंक के शाखा प्रबंधक अभिषेक कुमार ने बताया कि सर्विसिंग के दौरान इंजीनियर से कुछ गलती हुई। उन्होंने बताया कि एटीएम में रखने के लिए तीन कैसेट होते। सबसे ऊपर दो हजार का नोट होता है। उसके बाद 500 और 100 रुपए के नोट रखे जाते हैं। मगर गलती से इंजीनियर ने सबसे नीचे वाली कैसेट में 2,000 हजार के नोट रख दिए। इससे जब कोई व्यक्ति 100 रुपए निकल रहा था तो 2,000 का नोट निकलने लगा। इस गलती से जिन लोगों ने 8,72,000 रुपए की निकासी की, उनसे रकम वापस वसूली जाएगी। शाखा प्रबंधक ने बताया कि पूरी कोशिश की जाएगी, जिससे वापस गए पैसे दोबारा मिल जाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App