ताज़ा खबर
 

घरवालों ने मांगी दहेज तो दूल्हे ने परिवार से बगावत कर दुल्हन से रचाई सिर्फ 500 रुपए में शादी

यह शादी उन सभी दहेज लोभियों के मुंह पर तमाचा है जो दहेज न मिलने पर रिश्ता तोड़ देते हैं।

इस तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

हमारे देश में दहेज देना और लेना दोनों ही अपराध की श्रेणी में आता है लेकिन यह जानने के बावजूद लोग दहेज लेते भी हैं और देते भी हैं। एक ऐसी ही दहेज की घटना बिहार के नालंदा जिले में देखने को मिली, जहां पर दहेज न दे पाने के कारण दूल्हे के परिवार ने रिश्ता तोड़ दिया। दूल्हे के परिवार ने रिश्ता तो तोड़ दिया लेकिन दूल्हा-दुल्हन का प्यार इतना परवान चढ़ चुका था कि उन्होंने अपने परिवारवालों से बगावत कर शादी कर ली। यह मामला बिहारशरीफ के बाबा मनीराम अखाड़े का है जहां पर 24 फरवरी को महाशिवरात्रि पर्व का आयोजन किया गया था। यहीं पर इस जोड़े ने विवाह कर लिया।

जानकारी के अनुसार एक साल पहले बिहार के नालंदा की रहने वाली प्रतिमा की शादी दिल्ली निवासी रवि के साथ तय हुई थी। प्रतिमा के पिता का काफी समय पहले देहांत हो चुका था और उसकी मां बहुत ही मेहनत करके जैसे-तैसे घर का खर्चा चला रही थी। रवि और प्रतिमा का रिश्ता तय हो जाने के बाद रवि के परिवारवालों ने प्रतिमा की मां से दहेज की मांग की। जैसे-तैसे घर चलाने वाली प्रतिमा की मां ने रवि के परिवार को मना कर दिया कि वह दहेज नहीं दे पाएगी। इसके बाद रवि के घरवालों ने प्रतिमा के साथ उसका रिश्ता तोड़ दिया।

इधर, रवि और प्रतिमा का रिश्ता जबसे हुआ था तबसे ही दोनों में प्यार हो गया था और घरवालों के इस फैसले का दोनों विरोध कर रहे थे। परिवारवालों से बगावत कर रवि बिहारशरीफ आ गया जहां पर पहले तो उसने प्रतिमा से कोर्ट में शादी की और फिर महाशिवरात्रि के पर्व पर भगवान शिव-पार्वती को साक्षी मानकर सात फेरे ले लिए। जहां रवि के परिवारवालों ने दहेज में काफी मांग की थी वहीं यह शादी बहुत ही सादे तरीके से केवल 500 रुपए में हो गई।

रवि ने प्रतिमा से अपने परिवारवालों के खिलाफ शादी कर एक नई मिसाल पेश की है। यह शादी उन सभी दहेज लोभियों के मुंह पर तमाचा है जो दहेज न मिलने पर रिश्ता तोड़ देते हैं। इस जोड़े ने समाज में दहेज को जड़ से खत्म करने के लिए एक बहुत ही अच्छा कदम उठाया जिसकी लोग सराहना कर रहे हैं।

देखिए वीडियो - बिहार: मानसिक रूप से बीमार बच्ची के साथ स्कूल प्रिंसिपल और 3 अध्यापकों ने किया गैंगरेप

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App