ताज़ा खबर
 

बिहार: चीफ सेक्रेटरी ने दिए 80 लाख रुपये के मिट्टी घोटाले की जांच के आदेश, लालू यादव और उनके मंत्री बेटे पर है आरोप

आरोप है कि दानापुर के सगुना मोड़ के पास लालू यादव 50 कट्ठे में शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनवा रहे हैं। उस जमीन पर दो अंडरग्राउंड तल की खुदाई में निकली मिट्टी को वन विभाग को बेच दिया गया है

लालू प्रसाद यादव और उनके बेटे तेज प्रताप यादव। (Source: PTI Photo)

बिहार सरकार के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने 80 लाख रुपये के मिट्टी घोटाले की जांच के आदेश दिए हैं। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव पर आरोप है कि उन्होंने अपने मंत्री बेटे तेज प्रताप यादव के विभाग के अधिकारियों पर अपने रसूख का इस्तेमाल कर यह घोटाला किया है। आरोप है कि दानापुर के सगुना मोड़ के पास लालू यादव 50 कट्ठे में शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनवा रहे हैं। उस जमीन पर दो अंडरग्राउंड तल की खुदाई में निकली मिट्टी को वन विभाग को बेच दिया गया है और बदले में वन विभाग ने लालू यादव को 80 लाख रुपये दिया है। खबर है कि इस मिट्टी का इस्तेमाल पटना के चिड़ियाघर में जबरन कराया गया है।

आरोप है कि लालू यादव ने वन विभाग के अधिकारियों को अपने घर पर बुलवाकर मिट्टी खरीदने की सरकारी व्यवस्था करने को कहा। इसके बाद अधिकारियों ने आनन-फानन में उनके हुक्म की तामील की। आरोप है कि इसी दबाव में अधिकरारियों ने 90 लाख रुपये की मिट्टी खरीद का एस्टीमेट बनाया है। हालांकि, पटना जू के निदेशक इससे इनकार करते रहे हैं। आरोप है कि 4500 रुपये प्रति हाइवा की दर से मिट्टी का भुगतान किया गया है। इसके अलावा मिट्टी ढुलाई में वन विभाग के नियमों की अवहेलना कर पटना के चिड़ियाघर में रह रहे वन्य प्राणियों को भी तकलीफ पहुंचाई है।

बिहार भाजपा के नेता और पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने पिछले दिनों प्रेस कॉन्फ्रेन्स कर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से वन एवं पर्यावरण मंत्री तेज प्रताप यादव को मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने की मांग की थी। इसके अलावा उन्होंने इस मामले की निष्पक्ष जांच कराने की भी मांग की थी। इसके अलावा सुशील कुमार मोदी ने सोशल मीडिया के जरिए भी लालू यादव और उनके परिवार पर हमला बोला था। जब पत्रकारों ने इस बारे में लालू यादव से पूछा तो उन्होंने कहा कि हम तो मुफ्त में चिड़ियाघर को अपना गोबर दे रहे हैं।

वीडियो: प्रधानमंत्री मोदी पर लालू प्रसाद यादव बोले- “पीएम को अपनी बेगुनाही साबित करनी चाहिए”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App