ताज़ा खबर
 

सहारा समूह पर शिकंजा: अब सरकार ने दिया निवेशकों के पैसे लौटाने के लिए 15 दिन का अल्‍टीमेटम

सहारा समूह पिछले कुछ सालों से आर्थिक संकट से जूझ रहा है। समूह पर करीब तीन करोड़ निवेशकों का करीब 24000 करोड़ रुपया बकाया है, जिसे सेबी ने जमा कराने का फरमान सुनाया था।

बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी। (पीटीआई फाइल फोटो)

बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने सहारा समूह को चेतावनी दी है कि विभिन्न योजनाओं में जिन जमाकर्ताओं की परिपक्वता अवधि पूरी हो गई है, उनका भुगतान 15 दिनों के अंदर कर दें। ऐसा नहीं करने पर बिहार प्रोटेक्शन ऑफ इंट्रेस्ट ऑफ डिपॉजिटर्स एक्ट-2002 (बीपीआईडी) के तहत सहारा समूह के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि राज्य में कई निवेशकों ने आरोप लगाया था कि मियाद पूरी हो जाने और पॉलिसी परिपक्व हो जाने के बावजूद सहारा समूह उनके पैसे नहीं लौटा रहा है। निवेशकों की शिकायत पर पिछले दिनों उप मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक हुई, जिसमें सहारा समूह को चेतावनी जारी की गई। मोदी ने इससे संबंधित नोट सोशल मीडिया पर साझा किया है।

इस बैठक में सरकार की तरफ से निर्देश दिया गया है कि अलग-अलग योजनाओं के अंतर्गत जितने जमाकर्ताओं की परिपक्वता पूरी हो चुकी है, उसकी लिस्ट सरकार को उपलब्ध कराई जाए और 15 दिनों के अंदर उनकी परिपक्वता राशि ब्याज सहित भुगतान करें। समूह को चेतावनी दी गई है कि अगर इस निर्देश का उल्लंघन किया गया तो बीपीआईडी एक्ट के तहत समूह की संपत्तियों का सरकार अधिग्रहण करेगी। सरकार की तरफ से आम लोगों से बी अपील की गई है कि नन बैंकिंग कंपनियों में निवेश की जगह शिड्यूल्ड बैंकों में निवेश करें।

बता दें कि सहारा समूह दर्जन भर नामों से बचत स्कीम चलाती है। बिहार सरकार के पास राज्य के करीब साढ़े तीन सौ निवेशकों ने लिखित शिकायत दी थी परिपक्वता राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा है और जब निवेशक इस बावत कंपनी से संपर्क करते हैं तो कंपनी के अधिकारी स्कीम का रिन्यूअल कराने या समय बढ़ाने के लिए दबाव बनाते हैं। बता दें कि सहारा समूह पिछले कुछ सालों से आर्थिक संकट से जूझ रहा है। समूह पर करीब तीन करोड़ निवेशकों का करीब 24000 करोड़ रुपया बकाया है, जिसे सेबी ने जमा कराने का फरमान सुनाया था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद जब समूह ने निवेशकों के पैसे नहीं जमा कराए तब जजों ने इसे अवमानना मानते हुए सहारा समूह के चेयरमैन सुब्रत रॉय सहारा को जेल भेज दिया था। सेबी ने भी कार्रवाई करते हुए समूह की कई संपत्तियों नीलामी की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App