ताज़ा खबर
 

Bihar Elections 2020: कोरोना के बीच पहला विधानसभा चुनाव, वोटिंग से लेकर नतीजे…जानें हर डिटेल यहां

Bihar Assembly Election 2020 Date: मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि बिहार विधानसभा चुनाव 28 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच 3 चरण में किए जाएंगे, वहीं चुनाव परिणाम 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

Author Edited By सिद्धार्थ राय नई दिल्ली | Updated: September 25, 2020 1:44 PM
bihar elections 2020 dates, detailsBihar Election 2020: चुनाव 28 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच 3 चरण में किए जाएंगे। (file)

Bihar Election 2020 Date: बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि बिहार विधानसभा चुनाव 28 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच 3 चरण में किए जाएंगे, वहीं चुनाव परिणाम 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। कोरोना काल में चुनाव को लेकर आयोग ने विशेष तैयारी की हैं। आइए हम आपको बताते हैं सारे डिटेल्स।

– चुनाव तीन चरण में आयोजित किया जाएगा। पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर चुनाव होगा। दूसरे चऱण में 17 जिलों की 94 सीटों पर चुनाव होगा। तीसरे चरण में 15 जिलों की 78 सीटों पर मतदान होगा। पहले चरण का चुनाव 28 अक्टूबर, दूसरे चरण का तीन नवंबर और तीसरे चरण का चुनाव सात नवंबर को होगा। 10 नवंबर को चुनाव परिणाम की घोषणा होगी।

– यह कोरोना के दौर में देश का ही नहीं, बल्कि दुनिया का पहला सबसे बड़ा चुनाव होगा। ऐसे में कोरोना संकट को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने वोटिंग का वक्त बढ़ाया है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों को छोड़कर सामान्य इलाकों में सुबह 7 से शाम 5 की बजाय सुबह 7 से शाम 6 के बीच मतदान होगा।

– संक्रामण के खतरे से बचने के लिए पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की संख्या घाटा दी है। अब एक बूथ पर मात्र 1000 मतदाता होंगे। वहीं मतदान के अंतिम समय में कोरोना पीड़ित भी अपना वोट डाल सकेंगे, उनके लिए अलग व्यवस्था की जाएगी। हर पोलिंग बूथ पर साबुन, सैनिटाइजर समेत अन्य चीजों का प्रबंध रहेगा।

– इस चुनाव में प्रचार मूल रूप से वर्चुअल ही होगा, लेकिन छोटी रैलियों को अनुमति दी जाएगी। इसका जगह और वक्त जिला अधिकारी तय करेंगे। इसके अलावा नामांकन भी ऑनलाइन हो सकेगा। उम्मीदवारों के बारे में जानकारी वेबसाइट पर देनी होगी। उम्मीदवारों पर केस की जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। सिक्यॉरिटी डिपॉजिट भी ऑनलाइन जमा कराना होगा।

– इस चुनाव में 6 लाख पीपीई किट का होगा इस्तेमाल किया जाएगा। चुनाव आयोग ने बताया कि 46 लाख मास्क की व्यवस्था की गई है। बिहार के 7 करोड़ 79 लाख मतदाता 7 लाख हैंड सैनिटराइजर का इस्तेमाल करेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Bihar Elections 2020: बढ़ाया गया वोटिंग का वक्त, सुबह 7 से शाम 6 तक चलेगा मतदान; नामांकन भी ऑनलाइन हो सकेगा- EC
2 Bihar Elections 2020 LIVE Updates: चुनाव में देरी की मांग कर रही पार्टियों पर सुशील मोदी ने साधा निशाना; इनमें LJP भी थी शामिल, पर अब कर रही EC के ऐलान का स्वागत
3 कृषि बिल पर रारः SAD के बागी तेवरों के बाद पंजाब का विरोध बरकरार! चाहता है APMC एक्ट में बदलाव
यह पढ़ा क्या?
X