ताज़ा खबर
 

Bihar Rains Floods Updates: बिहार में बाढ़-बारिश से तबाही, 40 की मौत, कई लापता

Bihar Patna Rains, Weather Forecast, UP Rains: मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक- आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, बिजनौर जिले और आसपास के इलाकों में भारी बारिश होगी।

Author Updated: Oct 02, 2019 7:43:44 am
बारिश से बेहाल हुआ बिहार, कई जिले पानी में डूबे। फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस

Bihar Patna Rains, Flood, Uttar Pradesh Weather Forecast Today Updates: मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक- आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, बिजनौर जिले और आसपास के इलाकों में भारी बारिश होगी।

बिहार में बीते कई दिनों से जारी भारी बारिश के चलते आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। राज्य के 3 जिलों में पिछले 48 घंटों से हो रही बारिश से कम से करीब 40 लोगों की मौत हो गई है। राजधानी पटना में के कई इलाकों में चार से छह फीट गहरे जलभराव से लोगों का जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। खुद बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी अपने पटना स्थित आवास में फंस गए थे, जिनको बचाने के लिए एनडीआरएफ को उतरना पड़ा। इस बीच पीएम मोदी ने सीएम नीतीश से बात की और हर सम्भव मदद का भरोसा दिया। वहीं उत्तर प्रदेश में कई दिनों से जारी भारी बारिश के बाद कई जिले जलमग्न हो गया।
National Hindi News, 01 October 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

बिहार में अधिकारियों का कहना है कि 1975 की बाढ़ के बाद से राज्य की राजधानी में इस तरह के जलभराव नहीं देखा गया है। बिहार सरकार ने वायु सेना के दो हेलीकॉप्टरों से खाद्य पैकेट और दवाइयां वितरित और एयरड्रॉपिंग के लिए कहा है। पटना जिला प्रशासन ने मंगलवार तक सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। यूपी में बारिश से जुड़ी घटनाओं में मरने वालों की संख्या 104 हो गई है। जिसमें सोनभद्र से सोमवार को चार और मौतें हुई हैं जबकि राज्य के पूर्वी जिलों में सैकड़ों घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

Live Blog

Highlights

    06:02 (IST)02 Oct 2019
    उपमुख्यमंत्री ने की बैठक

    बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने सचिवालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में मंत्रियों, स्थानीय विधायकों व पटना नगर निगम, बुडको तथा नगर विकास विभाग के आला अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक कर जलमग्न इलाकों में उच्च क्षमता के पम्प लगा कर जमे हुए पानी में अगले 48 घंटे में उल्लेखनीय कमी लाने का निर्देश दिया।

    04:26 (IST)02 Oct 2019
    नीतीश ने जलभराव क्षेत्रों का मुआयना किया

    पटना के एक अणे मार्ग स्थित अपने सरकारी आवास से गांधी मैदान होते हुये नीतीश ने मंगलवार को शहर के जलजमाव वाले क्षेत्रों का मुआयना किया। मुख्यमंत्री ने श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में चलाये जा रहे आपदा राहत बचाव कार्य के लिये राहत सामग्री आपूर्ति, भंडारण, पैकेटिंग एवं निर्गत केन्द्र का जायजा लिया।

    03:31 (IST)02 Oct 2019
    बिहार के मुख्यमंत्री ने दिए दिशा-निर्देश

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को पटना के जलमग्न हो गए इलाकों का निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

    02:43 (IST)02 Oct 2019
    भारी बारिश में इन जगहों पर हुई सबसे ज्यादा मौतें

    भारी वर्षा से मरने वाले 42 लोगों में भागलपुर में दस, गया में छह, पटना एवं कैमूर में चार-चार, खगड़िया एवं भोजपुर में तीन-तीन, बेगूसराय, नालंदा एवं नवादा में दो-दो, पूर्णिया, जमुई, अरवल, बांका, सीतामढी एवं कटिहार में एक-एक व्यक्ति शामिल हैं ।

    01:50 (IST)02 Oct 2019
    बिहार में बारिश से मृतक संख्या बढकर 42 हुई, नीतीश ने इलाकों का निरीक्षण किया

    बिहार में पिछले तीन दिनों से जारी मूसलाधार बारिश के कारण जनजीवन के अस्तव्यस्त होने के बीच अनेक हादसों में अब तक 42 लोगों की जान जा चुकी है तथा 9 अन्य व्यक्ति घायल हुए हैं।आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय ने मंगलवार को बताया कि अत्याधिक बारिश के कारण 42 लोगों के मारे जाने और नौ लोगों के घायल होने की सूचना है।

    01:48 (IST)02 Oct 2019
    विशेष ट्रेन दिखाएगी ‘मोहन से महात्मा’ तक की यात्रा, मोतिहारी में प्रदर्शनी

    बापू की 150 वीं जयंती के 2 अक्टूबर ( बुधवार ) को पूरे देश में मनाई जाएगी। इस उपलक्ष्य में दो अक्टूबर को मुजफ्फरपुर और दिल्ली के बीच चलने वाली सप्त क्रांति एक्सप्रेस ‘मोहन से महात्मा’ बनने की गांधीजी की जीवन यात्रा को दर्शाएगी। रेलवे अधिकारियों ने मंगलवार ( 1 अक्टूबर) को बताया कि इस अवसर पर मोतिहारी रेलवे स्टेशन पर एक दिवसीय प्रदर्शनी का भी आयोजन होगा ।

    00:18 (IST)02 Oct 2019
    पिछले 24 घंटों में कुछ स्थानों पर हुई बारिश

    फतेहपुर, प्रतापगढ़, फिरोजाबाद, बरेली तथा सिद्धार्थनगर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। आंचलिक मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश हुई।

    23:52 (IST)01 Oct 2019
    वर्षा जनित हादसों में सात और लोगों की मौत : आंकड़ा 111 तक पहुंचा

    उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश के कारण हुए हादसों में कम से कम सात और लोगों की मौत हो गई। प्रदेश के राहत आयुक्त कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक वर्षाजनित हादसों में सात और लोगों की मौत के साथ पिछले 25 सितंबर से अब तक ऐसी घटनाओं में मरने वालों की संख्या 111 हो गई है।

    15:47 (IST)01 Oct 2019
    एनडीआरएफ की 20 टीम तैनात

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा केंद्र की मदद के बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को आश्वासन दिए जाने के एक दिन बाद, एनडीआरएफ की 20 टीमों को भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टरों के साथ सेवा में लगाया गया है। बिहार के कम से कम 16 जिले बाढ़ग्रस्त हैं। एनडीआरएफ की छह टीमों को पटना भेजा गया, जो अभी भी बाढ़ की चपेट में है।

    12:02 (IST)01 Oct 2019
    एनडीआरएफ का राहत, बचाव कार्य जारी

    पटना: राजेंद्र नगर इलाके में फंसे निवासियों को बचाने के लिए नावों का इस्तेमाल किया जा रहा है। एनडीआरएफ के कमांडेंट विजय सिन्हा ने कहा कि कल से 6000-7000 लोगों सहित बुजुर्गों और रोगियों को क्षेत्र से बचाया गया है। हम अब राहत सामग्री के वितरण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

    12:00 (IST)01 Oct 2019
    एनडीआरएफ के रेस्क्यू

    पटना: राजेंद्र नगर इलाके में फंसे निवासियों को बचाने के लिए नावों का इस्तेमाल किया जा रहा है। एनडीआरएफ के कमांडेंट विजय सिन्हा ने कहा कि कल से 6000-7000 लोगों सहित बुजुर्गों और रोगियों को क्षेत्र से बचाया गया है। हम अब राहत सामग्री के वितरण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

    11:52 (IST)01 Oct 2019
    महिला को बचाया गया

    पटना: राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के जवानों ने बाढ़ प्रभावित राजेंद्र नगर इलाके की एक महिला को बचाया।

    10:59 (IST)01 Oct 2019
    राहत बचाव कार्य जारी

    बिहार में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा करने के लिए कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित की गई है। एनडीआरएफ की 22 टीमों को तैनात किया गया है जो 6 पटना में तैनात हैं। बचाव और राहत कार्यों में 2 आईएएफ हेलीकॉप्टर तैनात।

    10:07 (IST)01 Oct 2019
    यूपी के इन जिलों में बारिश

    मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक- आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, बिजनौर जिले और आसपास के इलाकों में भारी बारिश होगी।

    09:56 (IST)01 Oct 2019
    पानी निकालने का काम जारी

    पटना: एसके पुरी इलाके में बाढ़ के पानी को साफ करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मशीन काम कर रही है।

    09:06 (IST)01 Oct 2019
    900 कैदियों को दूसरे जिलों की जेलों में भेजना पड़ा

    उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से कई स्थानों पर जनजीवन खासा प्रभावित हुआ है। बलिया के समूचे जिला कारागार परिसर में कमर तक पानी भर जाने के कारण कम से कम 900 कैदियों को दूसरे जिलों की जेलों में भेजना पड़ा।

    08:33 (IST)01 Oct 2019
    बिहार में बाढ़ से हाहाकार

    बिहार आपदा प्रबंधन विभाग ने कहा कि राज्य सरकार ने वायुसेना से पानी में डूबे स्थानों में खाने के पैकेट तथा अन्य सामग्रियां गिराने के लिए एक हेलीकॉप्टर भेजने का आग्रह किया है। लोकजनशक्ति पार्टी के प्रमुख राम विलास पासवान और उनके बेटे चिराग पासवान पटना में अपने घर के बदले एक होटल में रूके हुए हए हैं।

    07:52 (IST)01 Oct 2019
    मौसम विभाग का अनुमान

    मौसम विभाग ने मानसून की देर से वापसी और पटना में और बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। पटना में पिछने तीन दिन से भारी बारिश के कारण अनेक इलाके पानी में डूबे हुए हैं।भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि देश में 1994 के बाद इस मानसून में सबसे अधिक वर्षा दर्ज की गई। मौसम विभाग ने इसे ‘सामान्य से अधिक’ बताया। मानसून सोमवार को आधिकारिक रूप से तो समाप्त हो गया लेकिन यह देश के कुछ हिस्सों के ऊपर अभी भी सक्रिय है।

    07:49 (IST)01 Oct 2019
    देशभर में वर्षाजनित हादसों में 148 लोगों की मौत, उप्र, बिहार में कई इलाके पानी में डूबे

    पिछले कई दिन से हो रही बारिश के कारण बिहार और उत्तर प्रदेश के अनेक हिस्से सोमवार को बाढ़ की चपेट में रहे वहीं देश भर में वर्षा जनित हादसों में मरने वाले लोगों की संख्या 148 पर पहुंच गई हैं। पिछले सप्ताह से अब तक उत्तर प्रदेश में 111 और बिहार में 28 लोगों की मौत हुई है।

    Next Stories
    1 ‘महिलाओं का इस्तेमाल कर हजारों साल से हासिल की जा रही सत्ता’, सेक्स स्कैंडल पर बोले मध्य प्रदेश के कांग्रेस MLA
    2 अप्रेंटिशशिप कानून में हुआ बदलाव, अब 9000 रुपये मिलेगा मंथली स्टाइपेंड
    3 गए थे बार‍िश से बचने, ग‍िरी छत और जिंदगी ही चली गई: ब‍िहार में बाढ़ की हालत गंभीर, भागलपुर में दो द‍िन में दबने से आठ मौतें
    ये पढ़ा क्या?
    X