ताज़ा खबर
 

बिहार: इस गांव के एक भी घर में नहीं है शौचालय, लोगों में अंधविश्वास- निर्माण कराया तो हो जाएगी मौत

शौचालय ना होने के कारण 2000 लोगों के इस गांव में हर किसी को परेशानी होती है।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

पीएम नरेंद्र मोदी के महत्वकांक्षी स्वच्छ भारत अभियान के तहत जहां गांव-गांव में शौचालय बनवाए जा रहे हैं, वहीं बिहार राज्य का एक गांव ऐसा भी है जहां एक भी शौचालय नहीं बना है। मामला नवादा जिले के गाजीपुर गांव का है। यहां के लोगों का मानना है कि घर में शौचालय होना अशुभ होता है, इससे बीमारियां फैलती हैं और मौत भी हो सकती है। अंग्रेजी अखबार हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 24 साल की प्रियंका देवी पहली बार मां बनने वाली है। लेकिन शौचालय ना होने के कारण वह कम खाना खा रही है, ताकि शौचालय के लिए रात में खेत ना जाना पड़े। शौचालय ना होने के कारण 2000 लोगों के इस गांव में हर किसी को परेशानी होती है।

गांव के लोगों के भीतर इस अंधविश्वास का जन्म 1984 में हुआ जब एक बड़े किसान सिद्धेश्वर सिंह के बेटे की तब मौत हो गई जब वो घर में टॉयलेट का निर्माण करा रहे थे। कुछ समय बाद एक और गांव वाले रामप्रवेश शर्मा के बेटे की 1996 में घर में टॉयलेट निर्माण के समय मौत हो गई थी। इसके बाद से ही गांव वालों ने घरों में शौचालय ना बनवाने का फैसला लिया। स्वच्छ भारत अभियान के बावजूद यहां खुले में शौच की जाती है। यहां रहने वाले उदय कुमार ने कहा, “पहले जिंदगी है, बाद में स्वच्छता”

ऐसा नहीं है कि गांव वालों के इस फैसले के खिलाफ किसी ने भी जाने की कोशिश नहीं की। 2009 में कुमार अरविंद नाम के युवक ने जब टॉयलेट का निर्माण शुरू किया था तो एक एक्सिडेंट में उसकी कमर और पांव में चोट आई थी। इतना ही नहीं, सरकारी प्राइमरी स्कूल में बने टॉयलेट का इस्तेमाल करने के एक दिन बाद ही मुंद्रिका सिंह की मौत हो गई थी। टॉयलेट तभी से बेकार पड़ा है। हिन्दुस्तान टाइम्स के मुताबिक, हैरानी की बात तो यह है कि इस गांव में साफ-सफाई को लेकर दौरा करने आए स्थानीय ब्लॉक विकास अधिकारी की थोड़े समय बाद ही एक्सिडेंट में मौत हो गई।

Next Stories
1 2019 के लिए विपक्ष तय करे वैकल्पिक एजंडा, सिर्फ एकता की बात करने से काम नहीं चले: नीतीश कुमार
2 नीतीश कुमार बोले- शैडो र‍िपोर्टिंग कर रहा मी‍ड‍िया, जीएसटी का पूरा समर्थन क‍िया, कहा- लॉन्च में बुलाया ही नहीं था
3 एनडीटीवी के मुस्लिम पत्रकार का आरोप- बजरंग दल वालों ने धमकाया- जय श्री राम बोलो, वरना जला देंगे कार
ये पढ़ा क्या?
X