ताज़ा खबर
 

Bihar News Today, 18 June 2019 Updates: चमकी बुखार से मौतों पर भड़की राबड़ी देवी, कहा- यह तो बच्चों की हत्या है

हिंदी न्यूज़ लाइव, Bihar News Today , Bihar Hindi Samachar, Bihar News in Hindi Updates: गया के डीएम अभिषेक सिंह द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, भीषण गर्मी और लू को देखते हुए लोगों को सुबह 11 से शाम 4 बजे तक अपने घरों में ही रहना होगा।

Author पटना | Jun 18, 2019 18:27 pm
बिहार से संबंधित खबरें पढ़ने के लिए देखें Jansatta.com

बिहार में चमकी बुखार से 100 से अधिक बच्चों की मौत हो चुकी है। इससे नाराज पूर्व सीएम राबड़ी देवी ने ट्ववीट में लिखा – एनडीए सरकार की घोर लापरवाही, कुव्यवस्था, सीएम का महामारी को लेकर अनुत्तरदायी, असंवेदनशील और अमानवीय अप्रोच। लचर और भ्रष्ट व्यवस्था, स्वास्थ्य मंत्री के गैर-जिम्‍मेदाराना व्यवहार और भ्रष्ट आचरण के कारण गरीबों के 1000 से ज्‍यादा मासूम बच्चों की चमकी बुखार के बहाने हत्या की गई है।

बिहार में इस समय गर्मी का कहर अपने चरम पर है। यहां 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच नवादा में गर्मी के चलते इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षा रद्द कर दिया गया है। इस परीक्षा के लिए अब 24 जून की तारीख घोषित की गई है।

बिहार के मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार कहे जाने वाले अक्यूट इन्सेफलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से अब 100 से अधिक मासूमों की जान जा चुकी है। ऐसे में सीएम नीतीश कुमार पीड़ितों का हाल जानने के लिए मुजफ्फरपुर के SKMCH अस्पताल पहुंचे थे। लेकिन यहां उनको लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा है। लोगों ने नीतीश वापस जाओ, मुर्दाबाद और हाय-हाय के नारे लगाते हुए अपना विरोध दर्ज कराया।

बिहार के कई जिले भयंकर गर्मी से झुलस रहे हैं। हालात ऐसे हैं कि महज 3 दिन में 203 लोगों की मौत हो गई है। इसके चलते गया में धारा-144 लागू कर दी गई है। बताया जा रहा है कि लगातार बिगड़ते हालात देखकर प्रशासन ने यह कदम उठाया है। हालांकि, सोमवार रात हुई बारिश ने कुछ इलाकों को राहत जरूर दी है।

डीएम ने जारी किए निर्देश: गया के डीएम अभिषेक सिंह द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, भीषण गर्मी और लू को देखते हुए लोगों को सुबह 11 से शाम 4 बजे तक अपने घरों में ही रहना होगा। मौसम सामान्य होने तक धारा 144 लागू रहेगी। वहीं, सुबह 11 से शाम 4 बजे तक निर्माण कार्य पर भी रोक लगा दी गई है। मनरेगा योजनाएं भी सुबह 10:30 बजे के बाद नहीं चलेंगी। इस दौरान खुले स्थानों पर कार्यक्रम की भी निषेधाज्ञा लागू रहेगी।

Live Blog

Highlights

    18:25 (IST)18 Jun 2019
    चमकी बुखार से मौतों भड़की राबड़ी देवी, कही ये बात

    पूर्व सीएम राबड़ी देवी ने ट्ववीट में लिखा - एनडीए सरकार की घोर लापरवाही, कुव्यवस्था, सीएम का महामारी को लेकर अनुत्तरदायी, असंवेदनशील और अमानवीय अप्रोच। लचर और भ्रष्ट व्यवस्था, स्वास्थ्य मंत्री के गैर-जिम्‍मेदाराना व्यवहार और भ्रष्ट आचरण के कारण गरीबों के 1000 से ज्‍यादा मासूम बच्चों की चमकी बुखार के बहाने हत्या की गई है।

    14:53 (IST)18 Jun 2019
    नवादा- गर्मी के चलते इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षा रद्द, 24 जून की तारीख घोषित

    बिहार में इस समय गर्मी का कहर अपने चरम पर है। यहां 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच नवादा में गर्मी के चलते इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षा रद्द कर दिया गया है। इस परीक्षा के लिए अब 24 जून की तारीख घोषित की गई है।

    14:46 (IST)18 Jun 2019
    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन बोले चमकी बुखार के हालात पर हमारी नजर

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि बिहार में चमकी बुखार के हालात पर हमारी नजर है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को हर संभव मदद दी जाएगी। हम हर घंटे उपजे हालात पर नजर बनाए हुए हैं।

    14:41 (IST)18 Jun 2019
    मुख्य सचिव दीपक कुमार बयान: अस्पतालों देरी से पहुंचने के कारण हुई मरीजों की मौत

    मुजफ्फरपुर और इसके आसपास के जिलों में चमकी-बुखार (एईएस) से बच्चों की मौत का सिलसिला जारी है। अब तक इससे 108 बच्चों की मौत हो चुकी है। बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया हैं कि सीएम नीतीश कुमार ने कुछ निर्देश दिए हैं। उन्होंने ये भी बताया की अस्पतालों में आने के लिए कोई खर्च नहीं उठाना पड़ेगा, उनको 400 रुपए किराया भी दिए जाएगा।

    12:51 (IST)18 Jun 2019
    CM नीतीश कुमार का जबर्दस्त विरोध, लोगों ने लगाए वापस जाओ- मुर्दाबाद के नारे

    बिहार के मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार कहे जाने वाले अक्यूट इन्सेफलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से अब 100 से अधिक मासूमों की जान जा चुकी है। ऐसे में सीएम नीतीश कुमार पीड़ितों का हाल जानने के लिए मुजफ्फरपुर के SKMCH अस्पताल पहुंचे थे। लेकिन यहां उनको लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा है।

    12:18 (IST)18 Jun 2019
    लू लगने से कोर्ट परिसर में ASI बेहोश

    बिहार के कटिहार में गर्मी का कहर जारी है। यहां लू लगने से सिविल कोर्ट परिसर में एक ASI बेहोश होकर गिर पड़ा। जिसके बाद उसे फौरन अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसका इलाज चल रहा है।

    11:33 (IST)18 Jun 2019
    दरभंगा: 650 कार्टून शराब बरामद

    बिहार के दरभंगा से 650 कार्टून शराब बरामद की गई है। बताया जा रहा है कि एक ट्रक से ले ये शराब ले जाए जा रही थी। जिसे कुशेश्वरस्थान थाना क्षेत्र के पकाही झझड़ा गांव से पकड़ा गया है।

    11:02 (IST)18 Jun 2019
    किशनगंज: ट्रेन की चपेट में आने से एक रेल कर्मी की मौत,

    बिहार के किशनगंज में रेलवेस्टेशन के पास ट्रेन की चपेट में आने से एक रेल कर्मी की मौत हो गई। मौके पर आरपीएफ ने पहुंचकर शव को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है। रेलकर्मी इलेक्ट्रिक स्टाफ बताया जा रहा है।

    10:55 (IST)18 Jun 2019
    चमकी बुखार: मुजफ्फपुर में मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़कर 108 हुई

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चमकी बुखार की वजह से बिहार में मुजफ्फपुर में मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़कर 108 हो गई है।

    09:08 (IST)18 Jun 2019
    बिहार में AES से मरने वालों की संख्या 107 हुई

    बिहार में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम से मरने वाले बच्चों की संख्या 107 हो गई है। अधिकारियों के मुताबिक, मुजफ्फरपुर के श्री कृष्णा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में 107 बच्चों की मौत हुई है। वहीं, केजरीवाल हॉस्पिटल में 19 बच्चों ने दम तोड़ दिया।