ताज़ा खबर
 

Bihar News Today, 19 June 2019: तेजस्वी यादव पर RJD नेता ने दिया बयान, कहा- पता नहीं वह कहां होंगे, शायद वर्ल्ड कप देखने चले गए

हिंदी न्यूज़ लाइव, Bihar News Today, Bihar Hindi Samachar, Bihar News in Hindi Updates: बिहार में चमकी बुखार के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। पिछले 18 दिन में चमकी बुखार से पीड़ित 429 बच्चों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया जा चुका है।

Author पटना | Jun 19, 2019 18:39 pm
बिहार से संबंधित खबरें पढ़ने के लिए देखें Jansatta.com

बिहार में लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी में लगातार घमासान जारी है। लोकसभा चुनाव में हार के बाद तेजप्रताप यादव पर निशाना साधने वाले पार्टी नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने अब तेजस्वी को लेकर बयानबाजी की है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं स्पष्ट तौर पर नहीं जानता हूं कि वह कहां हैं? शायद वह वर्ल्ड कप देखने चले गए हैं, लेकिन मैं इसके बारे में पूरी तरह श्योर नहीं हूं।’’

बिहार में चमकी बुखार (एईएस) से मौत का आंकड़ा 141 पार कर गया है। इसके चलते बुधवार को अस्‍पतालों में सुविधाओं को बढ़ाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई। बता दें कि इस मामले में मंगलवार को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के साथ-साथ केंद्र व राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कराया गया था।

बिहार की राजधानी पटना में रेलवे स्टेशन के पास एक विवाहिता से गैंगरेप का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि वह अपनी शादी से खुश नहीं थी। इसके चलते मुंबई भाग रही थी। हालांकि, पटना में 2 युवकों ने उसे पकड़ लिया और गैंगरेप किया। फिलहाल पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

Live Blog

Highlights

    17:50 (IST)19 Jun 2019
    बिहार सरकार का बड़ा फैसला- अगस्त तक 85 लाख जमाबंदी पंजी होंगी अपडेट

    राज्य में लगभग 85 लाख डिजिटाइज्ड जमाबंदियों के अपडेट नहीं होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आलम यह है कि जमाबंदी पंजी में जमीन के रकबा से संबंधित जानकारी ही नहीं है। इससे लोगों को ऑनलाइन दाखिल-खारिज व लगान जमा करने में कठिनाई हो रही है। इस परेशानी को दूर करने के लिए सरकार ने सभी 85 लाख जमाबंदी पंजी को अगस्त 2019 तक अपडेट करने का फैसला किया है। राज्य के सभी डीएम को निर्देश दिए गए हैं कि मृत व्यक्तियों की डिटेल हटाकर जमाबंदी को अपडेट किया जाए।

    17:09 (IST)19 Jun 2019
    बेटे के प्रेम-प्रसंग के चलते पिता की गोली मरकर हुई हत्या

    बिहार की राजधानी पटना से सटे मोकामा क्षेत्र में एक बुजुर्ग की हत्या कर दी गई। बताया जा रहा है कि मृतक के बेटे का गांव की ही एक लड़की से अफेयर चल रहा था। इसके चलते लड़की पक्ष के कुछ लोगों ने लड़के के पिता की हत्या कर दी। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

    16:47 (IST)19 Jun 2019
    बिहार पुलिस ने दबोचा 50 हजार का इनामी

    बिहार की बेगूसराय पुलिस और एसटीएफ की ज्वाइंट टीम ने एक मुठभेड़ में 50 हजार के इनामी अपराधी गोलू कुमार समेत 6 बदमाशों को गिरफ्तार किया। बताया जा रहा है कि मुठभेड़ के दौरान दोनों तरफ से करीब 70 राउंड गोलियां भी चलीं। पुलिस ने बदमाशों के कब्जे से एक स्टेनगन, 2 देसी कट्टा और दर्जनों कारतूस बरामद किए हैं।

    16:06 (IST)19 Jun 2019
    विधवा के बाल काटकर मानव मल खिलाया, कहा- तुम डायन हो

    बिहार के सहरसा क्षेत्र में सोमवार सुबह एक विधवा को डायन बताकर उसके साथ मारपीट करने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि आरोपियों ने महिला के बाल काट दिए। साथ ही, उसे मानव मल भी खिलाया। पीड़ित महिला ने स्थानीय थाना पुलिस को शिकायत दी, लेकिन गांव वाले मामले को रफा-दफा करने का प्रयास कर रहे हैं।

    15:40 (IST)19 Jun 2019
    नशे में धुत पिता ने ढाई साल के बेटे का रेत दिया गला

    बिहार के गोपालगंज क्षेत्र में एक शख्स ने शराब के नशे में अपने ही ढाई साल के बेटे का गला रेत डाला। बताया जा रहा है कि सोमवार रात आजाद आलम नशे में अपनी पत्नी अमना खातून के साथ मारपीट व गाली-गलौज कर रहा था। उस दौरान रिश्तेदारों ने उसे समझाकर शांत करा दिया। आधी रात के वक्त आजाद उठा और अपने बेटे को आंगन में ले गया। इसके बाद उसने अपने बेटे की हत्या कर दी।

    15:10 (IST)19 Jun 2019
    बिहार में लॉ एंड ऑर्डर सुधारने की कवायद जारी, आधी रात थाने पहुंचे डीजीपी, 2 पुलिसकर्मी लाइनहाजिर

    बिहार में बढ़ते लॉ एंड ऑर्डर सुधारने डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय खुद ही सड़कों पर उतर आए हैं। उन्होंने मंगलवार रात थानों का निरीक्षण किया। उनके साथ पटना सेंट्रल रेंज के डीआईजी राजेश कुमार बिहटा भी मौजूद थे। जांच के दौरान रनिंग रजिस्टर देखकर डीजीपी भड़क गए। उन्होंने दोनों मुंशी को लाइन हाजिर करने का फरमान जारी कर दिया। इसके बाद डीजीपी ने थानेदार को जमकर फटकार लगाई और स्पष्टीकरण मांगा।

    12:30 (IST)19 Jun 2019
    शादी से परेशान विवाहिता भाग रही थी मुंबई, पटना में 2 युवकों ने किया गैंगरेप

    बिहार की राजधानी पटना में रेलवे स्टेशन के पास एक विवाहिता से गैंगरेप का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि वह अपनी शादी से खुश नहीं थी। इसके चलते मुंबई भाग रही थी। हालांकि, पटना में 2 युवकों ने उसे पकड़ लिया और गैंगरेप किया। फिलहाल पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

    11:48 (IST)19 Jun 2019
    चमकी बुखार के अब तक 429 मामले आए सामने

    बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान चमकी बुखार के 75 नए मामले आ गए हैं। वहीं, पिछले 18 दिन में चमकी बुखार से पीड़ित 429 बच्चों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया जा चुका है। जानकारी के मुताबिक, मंगलवार को एसकेएमसीएच में 30 और केजरीवाल अस्पताल में 9 बीमार बच्चों को भर्ती किया गया। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 112 बच्चों की मौत हुई है।

    11:37 (IST)19 Jun 2019
    पीएम मोदी की सर्वदलीय बैठक में शामिल होंगे शरद पवार

    एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में शामिल होंगे। हालांकि, इसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बैठक में शामिल नहीं होंगे, उनके जगह राघव चड्डा आम आदमी पार्टी का प्रतिनिधित्व करेंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री आज सभी राजनीतिक पार्टियों के अध्यक्षों के साथ मीटिंग करेंगे।

    11:25 (IST)19 Jun 2019
    मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य की वित्तीय सेहत का लिया जायजा

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को वित्त विभाग की समीक्षा बैठक की। उन्होंने राज्य की वित्तीय सेहत संबंधी मामलों पर भी विस्तार से चर्चा की। साथ ही, भविष्य में राज्य के वित्तीय संसाधन बढ़ाने, राज्य का चुकाने और आर्थिक स्थिति मजबूत करने पर विचार-विमर्श किया।

    11:06 (IST)19 Jun 2019
    बिहार के मुजफ्फरपुर समेत कई जिलों में एईएस (चमकी बुखार) का कहर जारी, अब तक 144 बच्चे गंवा चुके अपनी जान

    बिहार के मुजफ्फरपुर समेत कई जिलों में एईएस (चमकी बुखार) का कहर जारी है। बताया जा रहा है कि मंगलवार (18 जून) इस खौफनाक बुखार की वजह से 9 बच्चों की मौत हो गई। इनमें मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में 5 बच्चों, समस्तीपुर सदर अस्पताल में 2, बेतिया मेडिकल कॉलेज और मोतिहारी सदर अस्पताल में एक-एक बच्चे ने जान गंवा दी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चमकी बुखार की वजह से अब तक 144 बच्चे अपनी जान गंवा चुके हैं।

    10:48 (IST)19 Jun 2019
    चमकी बुखार: परिजनों का आरोप, अस्पताल नहीं कर रहे बच्चों को एडमिट

    मुजफ्फरपुर के श्री कृष्ण सिंह मेडिकल कॉलेज में कुछ लोगों ने अस्पताल प्रशासन पर मनमानी करने आरोप लगाया है। उनका कहना है कि उनके बच्चों को अस्पताल में भर्ती नहीं किया जा रहा। बच्चों को दवा देकर घर भेजा जा रहा है। साथ ही, कहा जा रहा है कि जब बुखार नहीं उतरेगा, तब उन्हें एडमिट किया जाएगा।

    10:31 (IST)19 Jun 2019
    इंसेफेलाइटिस पर BJP सांसद का अजब बयान: '4जी' को ठहराया जिम्मेदार, JDU सांसद को बारिश का इंतजार

    बिहार में चमकी बुखार का कहर जारी है। वहीं, बीजेपी व जेडीयूए के सांसद अजीबोगरीब बयानबाजी कर रहे हैं। मुजफ्फरपुर से बीजेपी सांसद अजय निषाद ने बुखार के लिए ‘4जी’ को जिम्मेदार ठहराया है। उनका मानना है कि हमें 4जी पर काम करने की जरूरत है। वहीं, जेडीयू सांसद ने कहा कि जब भी गर्मी का मौसम आता है, बच्चे बीमार पड़ते हैं और मौतें होती हैं। अब जैसे ही बारिश होगी, यह सिलसिला थम जाएगा।

    09:49 (IST)19 Jun 2019
    Bihar: लू के कहर से 4 दिन में बिछीं 265 लाशें, दाह-संस्कार के लिए लकड़ियां पड़ रहीं कम

    बिहार में तापमान में गिरावट के बाद भी लू का कहर जारी है। 4 दिन में लू से अब तक 265 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां तक कि उनके दाह संस्‍कार के लिए लकड़ियां भी कम पड़ रही हैं। लू के कहर को देखते हुए प्रदेश के कई जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है। श्रम विभाग के आदेश के मुताबिक, कोई भी श्रमिक सुबह 11 से शाम 4 बजे तक काम नहीं करेगा।

    09:38 (IST)19 Jun 2019
    पीएम नरेंद्र मोदी के साथ आज सीएम नीतीश करेंगे बैठक, वन नेशन-वन इलेक्‍शन पर होगी बात

    बिहार के मुख्यमंत्री व जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार बुधवार (19 जून) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई नई दिल्ली की बैठक में शामिल होंगे। बैठक का मुख्य एजेंडा 'वन नेशन, वन इलेक्शन' होगा। नरेंद्र मोदी सरकार इसे लेकर काफी गंभीर है। ऐसे में दोबारा सत्‍ता में आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह बैठक बुलाई है।

    09:19 (IST)19 Jun 2019
    ओडिशा में होगी लीची की जांच

    बिहार में इंसेफेलाइटिस बीमारी की वजह से अब तक 100 से ज्यादा बच्चों की मौत हो चुकी है। कई रिपोर्ट्स में इसकी वजह सीजनल फल लीची बताई गई। ऐसे में ओडिशा सरकार ने लीची की जांच कराने का आदेश दिया है।