ताज़ा खबर
 

उच्च शिक्षण संस्थाओं में महिलाओं को आरक्षण, 12वीं में टॉपर छात्राओं को देंगे स्कूटी; बिहार में कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बिहार के कहलगांव में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए आरजेडी और कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि लालटेन फूट गई है और तेल बह गया है।

bihar electionबिहार के चुनाव के लिए मतदान के दिन जैसे-जैसे पास आ रहे हैं, सियासी गतिविधियां का दौर भी तेज होता जा रहा है।

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी किया है। घोषणा पत्र में कहा गया है कि महिलाओं की शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।उच्च शिक्षण संस्थाओं में महिलाओं को आरक्षण सुनिश्चित किया जाएगा। इसके अलावा 12वीं में टॉपर छात्राओं को स्कूटी दी जाएगी। कांग्रेस के स्टार प्रचारक ने यह घोषणा पत्र जारी किया। घोषणापत्र में ‘महिलाओं के लिए पिंक बस चलाने की बात कही गई।

इससे पहले भाजपा नेता और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बिहार के कहलगांव में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए आरजेडी और कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि लालटेन फूट गई है और तेल बह गई है। अब ना पंजे चलेगा और ना उसका कोई खेल चलेगा। जनसभा को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि बिहार में करीब 25 लाख लोगों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल रहा है। बिहार में ऐसा समय भी आएगा जब पूरे प्रदेश में हर एक व्यक्ति को इस योजना का लाभ मिलेगा। रक्षा मंत्री ने कहा कि बिहार में विकास कितना हुआ, इस पर बहस कर सकते हैं, लेकिन भ्रष्टाचार को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर कोई उंगली नहीं उठा सकता है। उन्होंने कहा कि भाजपा-जद (यू) गठबंधन क्रिकेट में सचिन-सहवाग की ‘सुपरहिट’ सलामी जोड़ी के समान है।

 

Live Blog

Highlights

    19:35 (IST)21 Oct 2020
    एनडीए ने बिहार की तरक्की के लिए किया बहुत कुछः राजनाथ सिंह

    गिरधारी लाल जोशीः केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री का पद देश के लोकतंत्र के लिए गरिमा का है। संस्था का इस पद का अपमान लोकतंत्र का अपमान है। किसी भी दल का प्रधानमंत्री बना हो हमने इज्जत की है। उन्होंने किसी का नाम तो नहीं लिया। मगर निशाना कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर साध रहे थे। वे बुधवार को कहलगांव विधानसभा क्षेत्र में खड़े भाजपा उम्मीदवार पवन यादव के लिए तारड उच्च विद्यालय मैदान में आयोजित सभा को संबोधित कर रहे थे। उनके साथ केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय भी थे। उन्होंने कहा कि बिहार की तरक्की के लिए एनडीए ने बहुत कुछ किया है। चाहे किसानों को मदद देने की हो या उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों को रसोई गैस मुहैया कराने का हो। देश में कोई नहीं सोचा होगा कि गरीब से गरीब परिवार घरों में गैस पर खाना बनाएगा। मगर यह सपना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरा किया है।

    18:41 (IST)21 Oct 2020
    प्रचार के दौरान सामाजिक दूरी के नियमों के उल्लंघन का निर्वाचन आयोग ने लिया संज्ञान

    निर्वाचन आयोग ने चुनाव प्रचार के दौरान सामजिक दूरी के नियमों का घोर उल्लंघन और उसके दिशानिर्देशों की अवहेलना करते हुए नेताओं द्वारा जन सभाओं को बगैर मास्क पहने संबोधित करने का बुधवार को गंभीरता से संज्ञान लिया। सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर की पार्टियों के अध्यक्षों और महासचिवों को जारी एक परामर्श में निर्वाचन आयोग ने कहा है कि संबद्ध उम्मीदवारों एवं इस तरह के उल्लंघनों के लिये जिम्मेदार आयोजकों के खिलाफ मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) तथा जिला मशीनरी (प्रशासन) से दंडनीय प्रावधान पर अमल की उम्मीद की जाती है।

    18:07 (IST)21 Oct 2020
    बंगाल के हर बूथ में होगा मोदी के ‘पूजोर शुभेच्छा’ कार्यक्रम का प्रसारण

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को पश्चिम बंगाल के लोगों के लिए दुर्गा पूजा के अवसर एक विशेष शुभेच्छा संदेश जारी करेंगे जिसके जीवंत प्रसारण के लिए भाजपा ने राज्य की सभी 294 विधानसभा सीटों पर व्यापक तैयारियां की है। वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बृहस्पतिवार दोपहर 12 बजे राज्य में दुर्गा पूजा के उत्सव की शुरुआत के मौके पर लोगों को ‘‘पूजोर शुभेच्छा’’ (पूजा की शुभेच्छा) कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री संदेश देंगे। भाजपा सूत्रों ने बताया कि राज्य के 78,000 मतदान केंद्रों में प्रत्येक केंद्र पर 25 से अधिक कार्यकर्ता या समर्थक उचित दूरी का पालन करते हुए इस कार्यक्रम को देखेंगे और सुनेंगे। पार्टी के इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारी की है।

    17:24 (IST)21 Oct 2020
    चिराग ने नीतीश को जातिवाद एवं साम्प्रदायिकता बढ़ाने वाला बताया

    लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने बुधवार को आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ जदयू-भाजपा गठबंधन के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सोच युवा विरोधी है। वे जातिवाद एवं साम्प्रदायिकता को बढ़ावा देते हैं। उनके नेतृत्व में बिहार के विकास की कल्पना ही नहीं की जा सकती है। बिहार चुनाव के लिये अपनी पार्टी का दृष्टि पत्र ‘बिहार फर्स्‍ट बिहारी फर्स्‍ट’ दस्तावेज जारी करते हुए पासवान ने आरोप लगाया कि पिछले तीन दशकों में बिहार के विकास की चर्चा तो हुई लेकिन सही मायने में विकास नहीं हुआ। सिर्फ जातीय समीकरण के आधार पर सरकारें बनती और गिरती रहीं। कई सत्ताधारी दल के नेतओं ने वोट बैंक की राजनीति की ।

    16:43 (IST)21 Oct 2020
    लोजपा ने राजद नेता के बेटे को बनाया उम्मीदवार

    लोजपा द्वारा इस चुनाव में भाजपा सहित सत्तापक्ष के अन्य दलों तथा विपक्षी दलों के कई बागी नेताओं को अपना उम्मीदवार बनाया गया है। तीसरे चरण में लोजपा ने महिषी से दिवंगत राजद नेता अब्दुल गफूर के पुत्र अब्दुर रज़ाक़ को अपना उम्मीदवार बनाया है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार का समर्थन कर रही और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जद(यू) के साथ नाता तोड़कर अकेले अपने बलबूते बिहार विधानसभा चुनाव लड़ रही लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने तीसरे चरण के लिए मंगलवार को अपने 41 उम्मीदवारों की सूची जारी की।

    16:14 (IST)21 Oct 2020
    मप्र विस उपचुनाव लड़ रहे दो मंत्रियों ने इस्तीफा दिया

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मंत्रीमंडल के दो वरिष्ठ मंत्रियों जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट और राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत ने संवैधानिक प्रावधानों के तहत राज्य के मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को इसकी पुष्टि की । गौरतलब है कि संविधान का अनुच्छेद 164 (4) कहता है, "कोई मंत्री, जो लगातार छह महीने की अवधि तक राज्य के विधान-मंडल का सदस्य नहीं है तो वह उस अवधि की समाप्ति के उपरांत मंत्री पद पर नहीं रहेगा।"

    15:36 (IST)21 Oct 2020
    पाकिस्तान की तारीफ कर रहे राहुल और ओवैसी- बिहार चुनाव प्रचार में बोले योगी आदित्य नाथ

    यूपी के सीएम योगी आदित्य नाथ ने बिहार के जमुई में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी पर खूब निशाना साधा ह। उन्होंने कहा कि इस समय राहुल और ओवैसी पाकिस्तान की तारीफ कर रहे हैं। क्या आप इन दोनों से देश की हितों की कल्पना करते हैं? क्या ये देश का हित करेंगे? देश के दुश्मन जो भारत के अंदर आतंकवाद फैला रहा हो, जो उसके हित की बात कर रहा हो, उससे उम्मीद ही क्या कर सकते हैं? उन्होंने आगे कहा कि आज जो राशन मोदी और नीतीश जी के कारण गरीबों को प्राप्त हो रहा है, आखिर ये राशन लालू के शासनकाल में गरीबों को क्यों नहीं मिल पाता था? जिन लोगों ने गरीबों का राशन खाया क्या आप उन लोगों से उम्मीद करते हैं कि वो आप लोगों को रोजगार देंगे?

    14:35 (IST)21 Oct 2020
    खुद को मोदी का हनुमान बताते हैं चिराग

    भले ही भाजपा ने चिराग को 'वोट कटवा' की संज्ञा दी हो पर लोजपा प्रमुख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति अपनी निष्ठा को प्रर्दिशत करते रहे हैं और खुद को उनका 'हनुमान' बताते हैं। उनका दावा है कि चुनाव के बाद उनकी पार्टी के सहयोग से भाजपा की सरकार बनेगी। लोजपा ने राजग के घटक दल के तौर पर 2019 के लोकसभा चुनाव में छह सीटें जीती थीं और 2015 के विधानसभा चुनावों में इसने सिर्फ दो सीटें मिली थीं।।

    14:34 (IST)21 Oct 2020
    इस बार मुस्लिम आरजेडी-कांग्रेस गठबंधन के साथ!

    बिहार विधानसभा चुनाव 2020 पर नजर रखने वाले राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार इस बार भी मुस्लिम समुदाय का रूझान राजद-कांग्रेस गठबंधन की ओर प्रतीत हो रहा है। महुआ के मौजूदा विधायक और तेजस्वी के बड़े भाई तेजप्रताप यादव इस बार समस्तीपुर जिले के हसनपुर से अपना भाग्य आजमा रहे हैं। दलित नेता रामविलास पासवान ने अपने जीवन काल में अपने सांसद पुत्र चिराग को लोक जनशक्ति पार्टी की जिम्मेवारी सौंप दी थी। पासवान के हाल में निधन के बाद चिराग के कंधों पर जिम्मेदारी एकाएक बढ़ गई है क्योंकि बिहार जदयू की अगुवाई में चुनाव लड़ रहे राजग से नाता तोड़कर अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा के बाद लोजपा की चुनावी नैया को पार लगाने का सारा दारोमदार उन पर आ गया है।

    13:24 (IST)21 Oct 2020
    दूसरे चरण की 94 सीटों के लिए 1464 उम्मीदवार मैदान, तीन नवंबर को होगा मतदान

    बता दें कि बिहार विधानसभा के दूसरे चरण के 94 सीटों पर होने वाले चुनाव में कुल 1464 उम्मीदवार मैदान में हैं। प्रदेश में दूसरे चरण का मतदान तीन नवंबर को होना है। राज्य के एक निर्वाचन अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह ने मंगलवार को बताया कि बिहार विधानसभा की 243 सीटों में से दूसरे चरण के तहत तीन नवंबर को 94 सीटों पर मतदान होना है। उन्होंने बताया कि 46 उम्मीदवारों ने सोमवार को नाम वापसी के अंतिम दिन अपना नामांकन पत्र वापस ले लिया, जिसके बाद दूसरे चरण के लिए अब कुल 1464 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। सिंह ने कहा कि दूसरे चरण में कुल 1698 नामांकन पत्र दाखिल किए गए थे, लेकिन आयोग द्वारा 188 उम्मीदवारों के कागजात अमान्य पाए जाने के बाद 1510 उम्मीदवार बचे थे।

    12:42 (IST)21 Oct 2020
    आज के चुनावी रैली का कार्यक्रम

    कैमूर के भगमानपुर में राजनाथसिंह की सभा दोपहर 2 बजे से होगी। रोहतास के दिनारा, सासाराम, नोखा, राजपुर व औरंगाबाद के दाउदनगर, बारूण में तेजस्वी यादव की सभा 10 से 2 बजे के बीच। गया के कोंच व औरंगाबाद के कुटुंबा में राजबब्बर की सभा। गया के खिजरसराय व नवादा में चिराग पासवान की सभा।

    11:47 (IST)21 Oct 2020
    कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र

    कांग्रेस आज यानी बुधवार को घोषणा पत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस के बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल, कांग्रेस के मीडिया एवं संचार विभाग के अध्यक्ष रणदीप सिंह सुरजेवाला, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन झा सहित पार्टी के अन्य नेता इस मौके पर मौजूद रहे। महागठबंधन के तहत कांग्रेस राजद के साथ मिलकर 70 सीट पर चुनाव लड़ रही है। पार्टी ने सभी सीट पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं।

    Image

    11:45 (IST)21 Oct 2020
    मानसिक और शारीरिक रूप से थक चुके हैं सीएम नीतीश, तेजस्वी यादव बोले

    आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर बुधवार को निशाना साधा। उन्होंने कहा कि नी​तीश कुमार जी मानसिक और शारीरिक रूप से थक चुके हैं। नीतीश कुमार 15 साल शासन करने के बाद कह रहे हैं कि नौकरी देने का पैसा कहां से आएगा? उनको बताना चाहिए कि जो 60 घोटाले इन लोगों ने किए हैं वो लगभग 30,000 करोड़ बिहार के बजट का पैसा है, वो कहां गया। उन्होंने कहा कि नीतीश जी अपनी किसी एक उपलब्धि पर हमसे खुली बहस करें। लोकतंत्र की जननी बिहार से Chief Ministerial डिबेट की परंपरा शुरू होनी चाहिए। जनता को डिबेट सुन ऐसा CM चुनना चाहिए जो ऊर्जावान, वैज्ञानिक व तार्किक सोच, नई नीति और नई दिशा के साथ नया बिहार बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित हो।

    11:21 (IST)21 Oct 2020
    आरजेडी ने बिहार में खोला किडनैपिंग का अड्डा: BJP

    बिहार जैसे ऐतिहासिक राज्य में किडनैपिंग सेंटर किसने खोला, यहां पर भ्रष्टाचार का इतना बड़ा गड्डा किसने खोदा? ये तेजस्वी जी और उनके परिवार के लोगों ने किया: संबित पात्रा, बीजेपी

    10:59 (IST)21 Oct 2020
    बिहार चुनाव में तेजस्वी यादव और चिराग पासवान पर राजनीतिक विरासत बचाने की चुनौती

    बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में इस बार तेजस्वी यादव और चिराग पासवान के साथ कई उम्मीदवारों के समक्ष चुनाव जीतकर अपने पिता की विरासत को आगे बढ़ाने की चुनौती है। लालू प्रसाद के छोटे पुत्र और उनके राजनीतिक उत्तराधिकारी माने जाने तेजस्वी प्रसाद यादव राज्य के उपमुख्यमंत्री रह चुके हैं। इस बार वह विपक्षी गठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं और अपने करिश्माई पिता की अनुपस्थिति में पार्टी के चुनावी अभियान की कमान संभालने के साथ वह दोबारा राघोपुर से चुनावी मैदान में उतरे हैं। विश्लेषकों के अनुसार तेजस्वी को एक बड़े जातीय वर्ग यादव मतदाताओं का काफी समर्थन मिल सकता है। लालू प्रसाद भले ही चुनावी रणक्षेत्र में अपनी पार्टी का नेतृत्व करने के लिए आस-पास न हों, लेकिन उनके विरोधियों के दावों के अनुसार उन्होंने उम्मीदवारों के चयन और सीट-बंटवारे के फॉर्मूले को अंतिम रूप देने में निर्णायक भूमिका निभाई है।

    10:34 (IST)21 Oct 2020
    संजय जायसवाल: राजद में हारे, भाजपा में आते ही हुआ भाग्योदय; माने जाते हैं सुशील मोदी की काट, नरेंद्र मोदी और अमित शाह से भी पा चुके हैं तारीफ

    बिहार की राजनीति में कभी ‘हाशिए’ पर रहे संजय जायसवाल का भाजपा में आते ही भाग्योदय हो गया। साल 2005 में उन्होंने आरजेडी के टिकट पर बेतिया विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा और हार का मुंह देखना पड़ा था। इसके बाद साल 2009 में वो भाजपा में शामिल हो गए और पश्चिम चंपारण से तीन बार लोकसभा चुनाव जीता। 2019 के सितंबर महीने तक उन्हें भाजपा बिहार इकाई का अध्यक्ष बना दिया गया। क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    10:00 (IST)21 Oct 2020
    बिहार चुनाव: आज तक के ओपिनियन पोल में महागठबंधन को सौ सीटें भी नहीं

    बिहार में ओपिनियन पोल के नतीजों के अनुसार महागठबंधन फिर से राज्य में सरकार बनाती दिख रही है। लोकनीति और सीएसडीएस के सर्वे में सीएम नीतीश कुमार की अगुवाई में एनडीए को 133-143 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    09:19 (IST)21 Oct 2020
    राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के बेटे भी चुनावी मैदान में, इन नेताओं के बेटों को भी मिला टिकट

    राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी के बेटे राहुल तिवारी जहां बक्सर की शाहपुर सीट पर अपना कब्जा बरकार रखने के लिए फिर से चुनावी मैदान में डटे हुए हैं, वहीं राजद की राज्य इकाई प्रमुख जगदानंद सिंह के बेटे सुधाकर सिंह को रामगढ़ से टिकट मिला है। पूर्व केंद्रीय मंत्री कांति सिंह के बेटे ऋषि सिंह ओबरा में राजद के चुनाव चिन्ह लालटेन के साथ अपनी राजनीतिक पारी की शुरूआत करने की कोशिश में लगे हुए हैं। पूर्व लोकसभा सांसद प्रभुनाथ सिंह के बेटे रणधीर कुमार सिंह छपरा से राजद के टिकट पर किस्मत आजमा रहे हैं। राजद सुप्रीमो के करीबी माने जाने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री जय प्रकाश नारायण यादव, तारापुर से अपनी बेटी दिव्या प्रकाश और जमुई से भाई विजय प्रकाश के लिए टिकट हासिल करने में कामयाब रहे हैं।

    Next Stories
    1 हाथरस गैंगरेप: FSL रिपोर्ट पर सवाल उठाने वाले AMU डॉक्टर को योगी सरकार ने काम से हटाया
    2 पिता की याद में रखे ब्रह्मभोज में चिराग पासवान ने पांव छू लिया नीतीश कुमार से आशीर्वाद, तेजस्वी भी देते रहे LJP अध्यक्ष को हौसला
    3 TRP Scam में नया ट्विस्ट: यूपी में अलग एफआईआर, तीन दिन में ही सीबीआई ने केस लेकर शुरू की जांच
    ये पढ़ा क्या?
    X