scorecardresearch

Bihar Gas Leak Incident: कोल डिपो से निकली जहरीली गैस, सरकारी स्कूल के सात छात्र बेहोश, बंगाल में भी कोल्ड ड्रिंक प्लांट से रिसाव

Bihar News: गौरतलब है कि यह हादसा मधुबनी में सोमवार(21 नवंबर) को हुआ। जहां कोयला डिपो में कोयले के जलने से निकली जहरीली गैस से सात छात्र बेहोश हो गए।

Bihar Gas Leak Incident: कोल डिपो से निकली जहरीली गैस, सरकारी स्कूल के सात छात्र बेहोश, बंगाल में भी कोल्ड ड्रिंक प्लांट से रिसाव
गैस की चपेट में आए छात्रों को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है(फोटो सोर्स: ANI)।

Bihar Gas Leak Incident: बिहार के मधुबनी(Madhubani) में जहरीली गैस की वजह से सरकारी स्कूल के सात छात्र बेहोश हो गए। छात्रों को मधुबनी के ही एक सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। जानकारी के मुताबिक छात्रों की हालत अब स्थिर है। मालूम हो कि यह हादसा मधुबनी में सोमवार(21 नवंबर) को हुआ। जहां कोयला डिपो में कोयले के जलने से निकली जहरीली गैस से सात छात्र बेहोश हो गए।

बंगाल में भी गैस रिसाव की खबर:

बिहार के अलावा सोमवार(21 नवंबर) को पश्चिम बंगाल से भी गैस रिसाव की खबर सामने आई। बता दें कि बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले के नरेंद्रपुर में एक कोल्ड ड्रिंक प्लांट में गैस रिसाव की जानकारी सामने आई। रिसाव पर काबू पाने के लिए मौके पर दमकल विभाग की तीन गाड़ियां पहुंची। बताया जा रहा है कि प्लांट से अमोनिया गैस का रिसाव हुआ, जिससे कई लोग बीमार पड़े हैं।

बता दें कि इससे पहले नवंबर में ही यूपी के कानपुर(Kanpur) से भी जहरीली गैस से तीन लोगों की मौत का मामला सामने आया था। दरअसल कानपुर में यह मामला जाजमऊ स्थित शालीमार टेनरी का है। यहां सेप्टिक टैंक में सफाई के दौरान जहरीली गैस के चलते तीन लोगों की जान चली गई थी। मालूम हो कि सफाई करने के दौरान तीनों बेहोश हो गए थे जिसके बाद उन्हे हैलेट अस्पतालHallet hospital) ले जाया गया लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

कानपुर जहरीली गैस का मामला:

इस हादसे में जान गंवाने वाले मृतकों में नौबस्ता बिनगवां के रहने वाले सोनू वाल्मीकी, सुखबीर और सत्यम यादव शामिल हैं। ये तीनों सेप्टिक टैंक की सफाई करने के लिए मौके पर पहुंचे थे।

पंजाब में जहरीली गैस से 5 लोग हुए थे बेहोश:

नवंबर के पहले सप्ताह में पंजाब में भी जहरीली गैस की चपेट में 5 लोग बेहोश हो गए थे। दरअसल पंजाब के लुधियाना में एक फैक्ट्री में कार्बन डाइऑक्साइड गैस लीक होने की जानकारी मिली थी, जिसके बाद एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंचकर एरिया को सील कर दिया था। वहीं इस हादसे को लेकर एडीशनल डिप्टी कमिश्नर राहुल छाबड़ा ने जानकारी दी थी कि एक 12 टन टैंकर गैस को मेन स्टोरेज में ट्रांसफर करने के लिए पहुंचा था। इस प्रक्रिया के दौरान गैस लीक हुई।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 21-11-2022 at 05:05:20 pm
अपडेट