ताज़ा खबर
 

COVID-19 से बिहार बेहाल! 6 सितंबर तक बढ़ा लॉकडाउन, क्या खुलेगा और क्या नहीं? जानें

Bihar Lockdown Guidelines in Hindi: राज्य सरकार के आदेश के अनुसार, कोरोना के फैलाव को काबू करने के लिए 30 जुलाई को जारी हुआ आदेश ही अमल में आएगा।

covid-19, coronavirusलॉकडाउन में छूट दिए जाने के बाद देश में कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा देखने को मिला है। (PTI)

Bihar Lockdown Guidelines in Hindi: COVID-19 के मद्देनजर बिहार में छह सितंबर तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। यह ऐलान राज्य सरकार ने सोमवार को किया। राज्य के गृह विभाग के आदेश में कहा गया है कि बफर और कंटेनमेंट जोन्स में कड़ाई से नियमों का पालन कराया जाएगा।

आदेश के अनुसार, कोरोना के फैलाव को काबू करने के लिए 30 जुलाई को जारी हुआ आदेश ही अमल में आएगा। स्कूल, कॉलेज और धर्म स्थल इसके तहत पहले ही तरह बंद रहेंगे, जबकि पार्क और जिम भी नहीं खुलेंगे। बसों के आवागमन पर भी रोक रहेगी। साथ ही नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। राज्य सरकार ने इससे पहले 30 जुलाई से 16 अगस्त तक के लिए लॉकडाउन लगाने का निर्णय किया था। रविवार यानी कल इसकी मियाद पूरी हो गई, जिसके बाद सोमवार को सरकार ने फिर से लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान कर दिया।

ये सब रहेगा बंदः स्कूल, कॉलेज, कोचिंग, प्रशिक्षण केंद्र, अनुसंधान जैसे संस्थान, धर्म स्थल, सिने हॉल, शॉपिंग मॉल, पार्क, जिम। बस सेवा। भीड़ भाड़ वाले सभी स्थल व जगहें। अधिक भीड़ वाले आयोजनों को भी अनुमति नहीं होगी।

क्या खुलेगा?: रेस्त्रां, पर होम डिलीवरी उपलब्ध रहेगी। जरूरी चीजों की दुकानें। टैक्सी, ऑटो। बैंक, आईटी, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, इंटरनेट, दूर संचार, ई-कॉमर्स, पेट्रोल पंप आदि सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। इन्हें छूट दी गई है। प्राइवेट संस्थान, खाद्य, किराना और कृषि संबंधित दुकानें भी खुल सकेंगी। सरकारी और निजी दफ्तरों में 50 फीसदी स्टाफ के साथ काम होगा। Unlock-3 के तहत जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को ही छूट दी गई है।

नाइट कर्फ्यू का टाइम ये हैः नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक प्रभाव में रहेगा।

बता दें कि सूबे में 24 घंटे में 2,525 कोरोना के ताजा केस सामने आए हैं, जिसके बाद बिहार में कुल एक्टिव केस बढ़कर 33,690 हो गए हैं। वहीं, देश में कोविड-19 के एक दिन में 57,981 नए मामले सामने आने के बाद सोमवार को संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 26,47,663 हो गई। इसी बीच, संक्रमण से 941 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या 50 हजार को पार कर गई।

इससे पहले, रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 2,187 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़कर 1.04 लाख तक पहुंच गया था।स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक, राज्य में रविवार को कोविड-19 के 22 मरीजों की मौत के साथ ही इस घातक वायरस के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 537 हो गई वहीं, शनिवार को बिहार देश का आठवां ऐसा सूबा बन गया था, जहां एक लाख से अधिक कोरोना केस हो चुके हैं।

Next Stories
1 हमें ‘आत्मनिर्भर’ बनना है लेकिन Vaccine रूस बनाएगा..!, तेज प्रताप यादव का मोदी सरकार पर तंज
2 विपक्षी दलों, एडवोकेट व पत्रकारों के फोन टैप करवा रही YSR सरकार, चंद्रबाबू नायडू ने आरोप लगाते हुए पीएम मोदी को लिखा पत्र
3 कांग्रेस के हालात से नाखुश करीब सौ नेताओं ने लिखी सोनिया गांधी को चिट्ठी- पूर्व प्रवक्‍ता का दावा
यह पढ़ा क्या?
X