ताज़ा खबर
 

बिहार में लगातार दूसरे दिन फूटा कोरोना बम; 2 हजार से ज्यादा आए नए केस, 41 हजार के पार पहुंची संक्रमितों की संख्या

पटना के जिलाधिकारी के निर्देश पर डीआरडीओ के अधिकारियों की टीम ने उपयुक्त जमीन के अवलोकन एवं चयन के लिए वेटनरी कॉलेज के आसपास की जमीन तथा बिहटा में कई स्थलों का अवलोकन किया।

राज्य में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 39 हजार पहुंच गए हैं। (फाइल फोटो)

बिहार में कोरोनावायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है। www.covid19india.org के मुताबिक, 27 जुलाई की रात 11:30 बजे तक बिहार में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 41111 हो चुकी है। बिहार में 27 जुलाई को 2192 नए केस आए। यह लगातार दूसरा दिन है, जब सूबे में कोरोना के दो हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। वहीं, यह लगातार 15वां दिन रहा, जब प्रदेश में 1000 से ज्यादा कोरोना के नए मामले आए।

बिहार में आज 6 लोगों की मौत हो गई। प्रदेश में कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 255 हो गई है। राज्य में अब तक 27844 लोग ठीक हो चुके हैं। इस तरह अब बिहार में एक्टिव केसों की संख्या 13011 है।

इस बीच, बिहार स्वास्थ्य विभाग में फिर शीर्ष स्तर पर परिवर्तन हुआ है। विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत की जगह प्रत्यय अमृत को विभाग की कमान मिली है। कुछ ही दिन पहले संजय कुमार को हटाकर कुमावत को लाया गया था। प्रत्यय को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का विश्वस्त अधिकारी माना जाता है।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) की बिहार इकाई ने उदय सिंह कुमावत को हटाने की मांग की थी। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने भी दो दिन पहले कैबिनेट बैठक में कुमावत की लापरवाही का मामला उठाया था। यह भी शिकायत की थी कि उनकी बात नहीं सुनी जाती है।

Bihar, Jharkhand Coronavirus LIVE Updates: 

Live Blog

Highlights

    06:13 (IST)28 Jul 2020
    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के 454 नए मामले दर्ज

    बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमण के आज 454 नये मामले दर्ज किये गये हैं, जिन्हें मिलाकर अब राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 8,803 हो गयी है। राज्य के 8803 संक्रमितों में से 3,805 अब तक ठीक होकर अपने घरों को लौट चुके हैं। इसके अलावा 4,908 अन्य संक्रमितों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में जारी है। जबकि 90 अन्य की मौत हो चुकी है।पिछले चैबीस घंटों में प्रयोगशालाओं में कुल जांच 5,090 नमूनों की जांच हुई जिनमें 454 संक्रमित पाये गये।

    06:05 (IST)28 Jul 2020
    लालू की कोरोना जांच रिपोर्ट नेगेटिव

    बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और चारा घोटाले में सजा पाने के बाद न्यायिक हिरासत में रांची के रिम्स में भर्ती राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव की कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव पायी आयी है जिससे उन्होंने राहत की सांस ली है। उनके वार्ड के समीप तैनात तीन सेवादारों के संक्रमित पाये जाने की रिपोर्ट के बाद लालू की तीन दिनों बाद फिर से जांच कराने का रिम्स प्रशासन ने फैसला किया है।

    05:25 (IST)28 Jul 2020
    बिहार के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव का एकबार फिर तबादला

    बिहार सरकार ने सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत का तबादला कर दिया है और उनके स्थान पर आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत को नया विभागीय प्रधान सचिव नियुक्त किया है। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, कुमावत की जगह 1991 बैच की आईएएस अधिकारी प्रत्यय अमृत स्वास्थ्य विभाग के नए प्रधानसचिव होंगे। अधिसूचना के अनुसार कुमावत को अगले आदेश तक बिहार राज्य योजना बोर्ड, पटना के परामर्शी के पद पर पदस्थापित किया गया है और इसके साथ बिहार लोक प्रशासन और ग्रामीण विकास संस्थान के महानिदेशक के अतिरिक्त प्रभार से भी मुक्त कर दिया गया है।

    04:36 (IST)28 Jul 2020
    झारखंड में कोविड-19 के 454 नये मरीज सामने आए, पांच की मौत

    झारखंड में सोमवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से पांच और व्यक्तियों की मौत हो गयी जिन्हें मिलाकर राज्य में इस महामारी में जान गंवाने वालों की संख्या 90 हो गयी है। वहीं राज्य में कोविड-19 के 454 नये मरीज सामने आए जिन्हें मिलकार झारखंड में कोरोना वायरस से कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 8,803 हो गई एवं दूसरी ओर रिम्स में भर्ती राजद प्रमुख लालू यादव की कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी है जिससे उन्होंने राहत की सांस ली है। स्वास्थ्य विभाग की आज देर रात्रि जारी रिपोर्ट के अनुसार राज्य में पांच और कोरोना संक्रमितों की मौत हो गयी जिसे मिलाकर राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 90 तक पहुंच गयी है।

    00:00 (IST)28 Jul 2020
    कोविड-19 संक्रमित की गई जान, फेसबुक के जरिए परिवार ने लगाई कोरोना जांच की गुहार

    झारखंड के धनबाद में कोरोना से अब तक धनबाद के 9 लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें एक ही परिवार के 6 सदस्य शामिल हैं। इसके बावजूद जिला प्रशासन की लगातार लापरवाही देखने को मिल रही है। ताजा मामला, कतरास के एक परिवार ने वीडियो वायरल कर सरकार से बाकि सदस्य की जान बचाने की गुहार लगाई है। दरअसल, धनबाद में 23 जुलाई को एलआईसी ऑफिस के समीप एक महिला की मौत कोरोना से हो जाती है, लेकिन मौत के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आती है। इससे मृतका का पूरा परिवार सदमें में हैं। परिवार के सभी लोगों ने घर के अंदर से ही फेसबुक पर वीडियो जारी किया और स्वास्थ्य विभाग से पूरे परिवार की जांच की गुहार लगाई है। उनका कहना है कि, घटना के बाद, सैनिटाइज की व्यवस्था नहीं की जा रही है। यदि ऐसा ही होता रहा तो, कई और लोगों की मौत हो जाएगी।

    23:03 (IST)27 Jul 2020
    कोरोना काल में DRDO की बड़ी पहल, बिहार सरकार को दिया 500 बेड का अस्पताल बनाने का प्रस्ताव

    डीआरडीओ के अधिकारियों की एक टीम ने रविवार को पटना में 500 बिस्तरों का अस्पताल खोलने के लिए जिलाधिकारी कुमार रवि से संपर्क किया। जिलाधिकारी के निर्देश पर डीआरडीओ के अधिकारियों की टीम ने उपयुक्त जमीन के अवलोकन एवं चयन के लिए वेटनरी कॉलेज के आसपास की जमीन तथा बिहटा में कई स्थलों का अवलोकन कराया गया। जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि उपयुक्त स्थल का चयन होने के उपरांत डीआरडीओ द्वारा अस्पताल निर्माण की दिशा में ठोस कार्रवाई की जाएगी।

    22:14 (IST)27 Jul 2020
    पटना में बनेगा 500 बेड का अस्थायी कोविड-19 अस्पताल

    सूबे में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के मद्दनेजर राजधानी पटना में 500 बेड का अस्थायी अस्पताल बनाने का फैसला लिया गया है। पटना डीएम कुमार रवि ने बताया कि जगह का चुनाव होने के बाद 15 दिनों के अंदर सेना 500 बेड का अस्पताल तैयार कर देगी। केंद्रीय सरकार की पहल पर रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की टीम ने 500 बिस्तरों वाले अस्थाई कोविड अस्पताल के निर्माण के लिए बिहार की राजधानी पटना और मुज़फ्फरपुर का दौरा कर विभिन्न स्थलों का निरीक्षण किया।

    21:35 (IST)27 Jul 2020
    पटना के खाजेकलां घाट पर भी होगी कोरोना संक्रमितों के शव का अंतिम संस्कार

    पटना के बांसघाट के बाद अब पटनासिटी के खाजेकलां घाट पर भी कोरोना संक्रमितों के शव का अंतिम संस्कार होगा। इसके लिए आवश्यक व्यवस्था की जा रही है। कोरोना संक्रमितों की लगातार हो रही मृत्यु के कारण एक घाट पर अंतिम संस्कार करने के कारण परेशानी हो रही थी। बांसघाट में जगह की कमी के कारण एक साथ कई शवों को जलाना संभव नहीं हो रहा था। इसके कारण अब इसे दो भागों में बांट दिया जाएगा। पीएमसीएच, आईजीआइएमएस आदि में मृत होने वाले कोरोना संक्रमितों के शव को बांसघाट पर और एनएमसीएच में होने वाली मौत के बाद शव को खाजेकलां घाट पर अंतिम संस्कार किया जाएगा। इससे फायदा होगा कि शव के अंतिम संस्कार के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

    21:10 (IST)27 Jul 2020
    संविधान बचाओ मार्च के दौरान कांग्रेसियों ने उड़ाईं सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां

    राजस्थान राज्यपाल कलराज मिश्र द्वारा विधानसभा सत्र नहीं बुलाने की मंजूरी देने के खिलाफ सोमवार को बिहार कांग्रेस ने संविधान बचाओ, देश बचाओ मार्च निकाला। हालांकि, इस मार्च के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ीं। ऐसा लग ही नहीं रहा था कि उन्हें कोरोनावायरस संक्रमण का कोई डर भी है।

    20:28 (IST)27 Jul 2020
    जमशेदपुर के MGM में खुला कोरोना ओपीडी

    जमशेदपुर के एमजीएम अस्पताल में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के लिए कोरोना ओपीडी की शुरुआत की गई है। जिले में अब तक दो दर्जन से अधिक नर्स इस बीमारी की चपेट में आ चुकी हैं। पांच डॉक्टर और आधा दर्जन से अधिक मेडिकल स्टाफ भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

    19:38 (IST)27 Jul 2020
    नीतीश कुमार ने नहीं मांगी IMA की मांग

    इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) की बिहार इकाई ने राज्य के स्वास्थ्य सचिव उदय सिंह कुमावत को हटाने की मांग की थी। IMA बिहार का कहना था कि स्वास्थ्य सचिव का रवैया काफी उदासीन है, इसलिए हालात को देखते हुए संजय कुमार को पुनः स्वास्थ्य सचिव बनाया जाए। हालांकि, संजय कुमार को स्वास्थ्य सचिव नहीं बनाया गया है। बता दें कि भोजपुर और गोपालगंज के जिलाधिकारियों को हटाने की मांग की है। IMA ने इस संबंध में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र भी लिखा है।

    18:54 (IST)27 Jul 2020
    भाजपा संविधान की सारी मर्यादाओं को तोड़कर राजनीति कर रही: मदन मोहन झा

    संविधान मार्च में शामिल बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ताओं में किसी ने भी नियमों का पालन करना उचित नहीं समझा। कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच न तो कोई सोशल डिस्टेंसिंग दिखी और ना ही कोई सावधानी। बिहार कांग्रेस द्वारा निकाला गया यह मार्च बेली रोड से लेकर राजभवन तक निकाला गया। भाजपा के खिलाफ निकाले गए मार्च में कांग्रेस अध्यक्ष मदन मोहन झा, प्रेमचंद्र मिश्रा, श्याम सुंदर सिंह धीरज सहित बड़ी संख्या में पार्टी के वरीय नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे। कांग्रेस अध्यक्ष मदन मोहन झा ने मार्च को लेकर कहा कि भाजपा संविधान की सारी मर्यादाओं को तोड़कर राजनीति कर रही है। मदन मोहन झा ने भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि जनादेश के बदले बीजेपी चोर दरवाजे से सरकार में शामिल होना चाहती है जिसका विरोध हर जगह होगा।

    17:48 (IST)27 Jul 2020
    बिहार में राष्ट्रीय औसत से अधिक हुआ रिकवरी रेट

    बिहार के स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक 14,199 सैंपलों की जांच की गई। इससे पहले एक दिन पहले 12,461 सैंपलों की जांच हुई थी। राज्य में अब तक चार लाख 56 हजार तीन सौ 24 सैंपलों की जांच हो चुकी है। प्रदेश में लगातार 13वें दिन एक हजार से ज्यादा कोरोना से संक्रमित मरीज मिले हैं। शनिवार को 1294 और शुक्रवार को 1311 नये केस मिले। अब तक 26,308 कोरोना संक्रमित ठीक हो चुके हैं। इधर तरह राज्य में रिकवरी रेट 67.60% है, जो राष्ट्रीय औसत से चार प्रतिशत अधिक है।

    17:01 (IST)27 Jul 2020
    यह भी जानें: सुशांत सिंह राजपूत के शरीर में नहीं था किसी भी तरह का जहर

    दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की विसरा रिपोर्ट आ गई है। विसरा रिपोर्ट में सुशांत के शरीर में किसी भी तरह का जहर नहीं होने की बात कही गई है। बता दें कि सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या मामले में सोमवार यानी 27 जुलाई को महेश भट्ट से दो घंटे तक पूछताछ हुई।

    16:31 (IST)27 Jul 2020
    ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या को मिली अस्पताल से छुट्टी, दोनों की कोरोना रिपोर्ट आई निगेटिव

    ऐश्वर्या राय बच्चन और उनकी बेटी आराध्या को अस्पताल से छुट्टी मिल चकी है। दोनों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। हालांकि, अभी अमिताभ बच्चन और उनके बेटे अभिषेक बच्चन अभी अस्पताल में ही भर्ती हैं। दोनों का इलाज चल रहा है। अमिताभ और अभिषेक 11 जुलाई को कोरोना पॉजिटिव पा गए थे। उसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसके 6 दिन बाद 17 जुलाई को ऐश्वर्या और आराध्या को भी तबीयत बिगड़ने के बाद अस्पताल ले जाया गया था।

    15:16 (IST)27 Jul 2020
    झारखंडः अब तक 3,704 लोगों ने दी कोरोना को मात

    झारखंड में अब तक कुल 8,349 संक्रमितों में से 3,704 लोग अब तक ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं। इसके अलावा 4,560 अन्य संक्रमितों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में जारी है, जबकि 85 अन्य की मौत हो चुकी है।

    Next Stories
    1 बेड से गिरा COVID-19 मरीज, ऑक्सीजन सप्लाई हुई बंद, तड़प-तड़पकर मौत
    2 बुजुर्ग पति को घसीट कर चढ़ाने की कोशिश करती रही पत्नी, एंबुलेंस में सवार नहीं हो पाने से गयी कोरोना संक्रमित की जान
    3 कोरोना से ऐसे निपट रहा नीतीश का बिहार- अस्पताल को टारगेट नहीं मिला तो टेस्ट ही कर दिया बंद
    ये पढ़ा क्या?
    X