ताज़ा खबर
 

Bihar, Jharkhand Coronavirus HIGHLIGHTS: बिहार में 30 हजार के पार हुआ कोरोना का मीटर, रणभूमि में बदला पटना का NMCH; मरीजों-स्वास्थ्य कर्मियों में मारपीट, डॉक्टरों ने काम किया ठप

Bihar, Jharkhand Coronavirus Lockdown News Updates, Bihar Corona Today News Updates: www.covid19india.org के मुताबिक, बिहार में 22 जुलाई को कोरोनावायरस संक्रमितों की कुल संख्या 30066 हो गई। राज्य में पिछले 6 दिन में तीसरी बार एक दिन में कोरोना के 1500 से ज्यादा नए केस सामने आए हैं।

Coronavirus, COVID-19, J&K, Doctors, Baramulla,COVID-19 सैंपल के साथ हेल्थ वर्कर। (फाइल फोटोः पीटीआई)

Bihar, Jharkhand Coronavirus Updates, Corona Cases Lockdown Updates: बिहार में कोरोना वायरस का प्रकोप बहुत तेजी से बढ़ रहा है। रोजाना यहां सैकड़ों की संख्या में लोग संक्रमित पाये जा रहे हैं। www.covid19india.org के मुताबिक, बिहार में बुधवार यानी 22 जुलाई को कोरोनावायरस संक्रमितों की कुल संख्या 30066 हो गई। राज्य में पिछले 6 दिन में तीसरी बार एक दिन में कोरोना के 1500 से ज्यादा नए केस (1502) सामने आए हैं।

इससे पहले 17 और 18 जुलाई को सूबे में एक दिन में 1500 से ज्यादा केस आए थे। बिहार में बुधवार को कोरोना के कारण 10 लोगों की मौत हुई। सूबे में कोरोना के कारण मरने वालों की संख्या 208 हो गई है। बिहार में 22 जुलाई को 1135 लोग रिकवर हुए। इस तरह सूबे में कोरोना को मात देने वालों की संख्या 19876 हो गई है। प्रदेश में अब एक्टिव केसों की संख्या 9981 है।

इस बीच, सूबे का पहला कोविड डेडिकेटेड अस्पताल एनएमसीएच (नालंदा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल) बुधवार को रणभूमि में बदल गया। मरीजों और स्वास्थ्य कर्मियों के बीच जमकर मारपीट हुई। जैसे ही अन्य डॉक्टरों को इसकी खबर मिली उन्होंने काम करना बंद कर दिया। इमरजेंसी में भी सब कुछ ठप हो गया। जिला प्रशासन के कंट्रोल रूम के प्रभारी ने इसकी सूचना डीएम को दी है। मामले को सुलझाने का प्रयास चल रहा है लेकिन अब तक कोई भी डॉक्टर ड्यूटी पर वापस नहीं लौटा था।

वहीं, 22 जुलाई की देर शाम भागलपुर की आयुक्त (कमिश्नर) वंदना किन्नी की तबीयत ज्यादा खराब हो गई। उन्हें इलाज के लिए पटना एम्स रेफर किया गया है। उन्हें एम्बुलेंस से पटना लाया जा रहा है। उनके आधी रात के बाद पटना पहुंचने की उम्मीद है।

Bihar, Jharkhand Coronavirus LIVE Updates: 

वहीं, www.covid19india.org के मुताबिक झारखंड में बुधवार को कोरोना के कारण 3 लोगों की जान गई। सूबे में 487 नए मामले आए। इसके साथ ही झारखंड में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 6682 हो गई है। राज्य में कोरोना के कारण अब तक 64 लोगों की मौत हुई है, जबकि 3048 लोग ठीक हो चुके हैं। बुधवार को सबसे ज्यादा 125 मामले राजधानी रांची से आए। रांची में अब कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 1061 हो गई है। वहीं, पूर्वी सिंहभूम में अब कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 1028 हो गई है।

देश में क्या है कोरोना की स्थिति, जानें लाइव अपडेट्स

Live Blog

Highlights

    06:51 (IST)23 Jul 2020
    दरभंगा के MLC सुनील कुमार सिंह के निधन पर सीएम ने शोक संवेदना व्यक्त की

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार विधान परिषद के सदस्य सुनील कुमार सिंह के निधन पर अपनी गहरी शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि उनका निधन राजनीतिक एवं सामाजिक क्षेत्र के लिए अपूरणीय क्षति है। वहीं  बिहार उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि सुनील कुमार सिंह MLC दरभंगा COVID उपचार हेतु AIIMS पटना में भर्ती थे । हॉर्ट अटैक से मृत्यु हो गयी । हम सब लोग दुःखी है । ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे। 

    05:35 (IST)23 Jul 2020
    बिहार के दस जिलों की छह लाख से अधिक आबादी बाढ़ से प्रभावित

    बिहार के 10 जिलों की करीब छह लाख 36 हजार आबादी बाढ़ से प्रभावित है और 18,612 लोगों को सुरक्षित ठिकानों तक पहुंचाया गया है । आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रदेश के 10 जिलों सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, पूर्वी चम्पारण, पश्चिम चंपारण एवं खगड़िया जिले के 55 प्रखंडों के 282 पंचायतों की करीब छह लाख 36 हजार आबादी बाढ़ से प्रभावित है। वहां से सुरक्षित निकाले गए 18,612 लोग दस राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं ।

    04:12 (IST)23 Jul 2020
    झारखंड में कोविड-19 के 418 नये मामले

    झारखंड में पिछले चौबीस घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से जमशेदपुर और सराइकेला खरसांवा में दो-दो तथा धनबाद एवं रांची में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी जिसे मिलाकर राज्य में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 61 हो गयी है। जमशेदपुर में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 13 एवं धनबाद में 12 हो गयी है।

    02:39 (IST)23 Jul 2020
    बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित पार्षद की मौत पटना

    कोरोना वायरस से संक्रमित बिहार विधान परिषद सदस्य सुनील कुमार सिंह की मंगलवार को देर शाम मृत्य हो गयी । दरभंगा जिला के बिरौल अनुमंडल के रजवा गांव निवासी सिंह में संक्रमण की पुष्टि होने पर 13 जुलाई को इलाज के लिए उन्हें पटना स्थित एम्स में भर्ती कराया गया था । पटना एम्स में कोविड-19 के नोडल अधिकारी डाक्टर संजीव कुमार ने बताया कि पार्षद ने मंगलवार देर शाम दम तोड़ दिया । बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सिंह के निधन पर शोक जताया।

    01:32 (IST)23 Jul 2020
    झारखंडः गुटका, पान मसाला के उत्पादन एवं बिक्री पर प्रतिबंध एक साल के लिए बढ़ा

    झारखंड सरकार ने तंबाकू एवं निकोटिन वाले गुटका तथा पान मसाला के उत्पादन, भंडारण, वितरण तथा बिक्री पर राज्य में अगले वर्ष 25 जुलाई तक के लिए रोक बढ़ा दी है।

    23:57 (IST)22 Jul 2020
    बिहार में जांच किए युवक को बताया कोरोना का मरीज, वीडियो वायरल

    सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में बिहार के स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही का जीता जागता उदाहरण देखने को मिला है। मामला बिना जांच किए ही एक युवक को कोरोनावायरस का मरीज बताने का है। यही नहीं स्वास्थ विभाग ने युवक को इलाज के लिए भर्ती भी करा दिया। वायरल वीडियो में युवक कह रहा है कि बिना जांच ही स्वास्थ्य विभाग ने उसे कोरोना पॉजिटिव बना दिया। जानकार बताते हैं कि युवक का सैंपल नहीं लिया गया था। ऐसे में अगर युवक कोरोना पॉजिटिव नहीं है, लेकिन आइसोलेशन वार्ड में जाने के बाद उसके कोरोना संक्रमित होने की आशंका बढ़ गई है। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग साफ इनकार कर रहा है कि युवक की जांच नहीं हुई है।

    23:38 (IST)22 Jul 2020
    पटना में मास्क नहीं पहनने पर पुलिस ने सब्जी बेचने वाले की लाठी से पिटाई की

    बिहार की राजधानी पटना में सब्जी बेचने के दौरान मास्क नहीं पहनने पर पुलिस ने एक दुकानदार को जमकर लठियाया। दुकानदार गलती मानते हुये रहम करने की गुहार लगाता रहा लेकिन पुलिसकर्मियों ने उसकी एक भी नहीं सुनी। पिटाई के चलते दुकानदार को अंदरुनी चोटें आई हैं। इसको लेकर सब्जी विक्रेताओं में आक्रोश है। घटना बुधवार देर शाम कंकड़बाग थाना क्षेत्र के टेंपो स्टैंड सब्जी मंडी की है। इस घटना के संबंध में सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल किया गया है, जिसमें तीन पुलिसकर्मी सब्जी विक्रेता को लाठी मारते हुए दिख रहे हैं।

    22:56 (IST)22 Jul 2020
    कोरोना से गई समस्तीपुर के सिविल सर्जन की जान

    समस्तीपुर के सिविल सर्जन आरआर झा की इलाज के दौरान कोरोना से मौत हो गई। कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद एक सप्ताह पहले ही उन्हें पटना एम्स में भर्ती कराया गया था। जिले के एडीएम राजीन रंजन ने इस खबर की पुष्टि की है। इस बीच नालंदा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एनएमसीएच) में भर्ती पांच कोरोना मरीजों की भी मौत हो गई है।

    22:02 (IST)22 Jul 2020
    कमिश्नर दफ्तर में नाजिर से फैला कोरोना

    गिरधारी लाल जोशी।भागलपुर कमिश्नर दफ्तर में सबसे पहले नाजिर चपेट में आया था। इसके बाद आयुक्त समेत कई संक्रमित हो गए। भागलपुर के जिलाधिकारी प्रणव कुमार तो पहले से ही संक्रमित हो पटना एम्स में इलाजरत हैं। उनकी पत्नी और बच्चे भागलपुर के सरकारी आवास में रहकर इलाजरत हैं। भागलपुर के डीडीसी, डीपीओ, पुलिस के कई अधिकारी, नगर निगम के अधिकारी कर्मचारी, समाहरणालय के कर्मचारी, विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति, कुलसचिव और दूसरे कर्मचारी संक्रमित हो चुके हैं। जिले का प्रशासन एक वरीय उपसमाहर्ता अरुण कुमार के जिम्मे है। सरकारी महकमे में कोरोना का खौफ छाया है। कमिश्नर की तबीयत बिगड़ने से लोग ज्यादा घबराहट में हैं। बुधवार देर शाम भागलपुर की कमिश्नर वंदना किन्नी को उनके सरकारी आवास से लेकर पटना ले जाती एम्बुलेंस। (जनसत्ता.कॉम)

    21:23 (IST)22 Jul 2020
    भागलपुर की आयुक्त वंदना किन्नी का अब पटना एम्स में होगा इलाज

    गिरधारी लाल जोशी।22 जुलाई की देर शाम भागलपुर की आयुक्त वंदना किन्नी की तबीयत ज्यादा खराब होने की शिकायत भागलपुर मेडिकल कालेज अस्पताल के डॉक्टरों को मिली। फौरन उनकी जांच की गई। उन्हें एम्बुलेंस से पटना एम्स ले जाया जा रहा है। वह बीते एक हफ्ते से कोरोना संक्रमण की चपेट में थीं। उनकी रिपोर्ट पॉजिटव आई थी। हालांकि, अब तक वह सरकारी आवास पर ही क्वारंटीन थीं। डॉक्टर उनके स्वास्थ्य की जांच भी कर रहे थे। मगर बुधवार शाम उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई। भागलपुर से पटना सड़क रास्ते से जाने में कम से कम छह घंटे लगेंगे। इसका मतलब है कि वह आधी रात के बाद ही पटना एम्स पहुंच पाएंगीं। एम्बुलेंस में आक्सीजन बगैरह का इंतजाम है। फिर भी पटना एम्स में इलाज शुरू होने में सात-आठ घंटे लग सकते हैं। कमिश्नर के निजी सहायक भी कोरोना की चपेट में हैं।

    20:59 (IST)22 Jul 2020
    पीएमसीएच में 100 बेड का कोविड अस्पताल शुरू

    बिहार के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच में आज (बुधवार, 22 जुलाई) से 100 बेड का कोविड अस्पताल शुरू हो गया। आज से मरीज भी इस कोविड अस्पताल में  भर्ती होने लगे। कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन आदि की व्यवस्था कर ली गई है। 25 वेंटिलेटर भी मिल गए हैं। वेंटिलेटर लगाने का काम शुरू हो गया। इसकी पुष्टि अधीक्षक डॉ. विमल कारक ने की। कुछ बेड पर पाइपलाइन से ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था है जबकि कुछ पर सिलेंडर ऑक्सीजन सप्लाई की सुविधा होगी। बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित बिहार विधान परिषद सदस्य सुनील कुमार सिंह की मंगलवार देर शाम मौत हो गई।

    20:07 (IST)22 Jul 2020
    पिछले 24 घंटे में 37 हजार से ज्यादा को हुआ कोरोना

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटे में 37 हजार 724 कोरोना के नए केस मिले हैं, जबकि 648 लोगों की मौत हो गई है। इसी के साथ भारत में संक्रमितों की संख्या 11 लाख 92 हजार 915 पर पहुंच गई। साथ ही कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 28 हजार 732 हो गई है। देश में कोरोना के 4 लाख 11 हजार 133 एक्टिव केस हैं।देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों की बात की जाए, तो महाराष्ट्र में हालात काफी खराब हैं। यहां अब पीड़ितों की संख्या 3 लाख 27 हजार पर पहुंच गई है। वहीं, 24 घंटे में 246 नई मौतों के साथ अब मृतकों की संख्या 12,276 हो गई है। देश के कुल मौतों में एक-तिहाई से ज्यादा हिस्सा महाराष्ट्र का ही है।

    18:44 (IST)22 Jul 2020
    शुक्रवार, शनिवार और रविवार को बंद रहेगा सब कुछ

    तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए रांची सहित पूरे झारखंड के सभी म्यूनिसिपल एरिया में जरूरी सेवाओं को छोड़ कर व्यावसायिक प्रतिष्ठान सप्ताह में तीन दिन शुक्रवार, शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे। प्रदेश के जिला चेंबर, संबद्ध संस्था, पूर्व अध्यक्ष और छह प्रमंडलों के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष सहित अन्य सदस्यों के साथ जूम मीटिंग पर इस पर सहमति बनी है। झारखंड चेंबर भवन में इसकी घोषणा की गयी।

    18:27 (IST)22 Jul 2020
    मेडिकल कॉलेज में R T - PCR से होगी कोरोना की जाँच

    किशनगंज -माता गुजरी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज में R T - PCR से होगी कोरोना की जाँच। मेडिकल कॉलेज प्रबंधन डॉ दिलीप कुमार जायसवाल ने कहा कि अमेरिका की कंपनी 20 अगस्त तक जाँच केंद्र स्थापित कर देगी और उसके बाद जांच का काम शुरु हो जायेगा।

    17:45 (IST)22 Jul 2020
    निगर निगमकर्मियों को अब 50 बेड के 2 आइसोलेशन सेंटर की सुविधा मिलेगी

    पटना निगर निगमकर्मियों को अब 50 बेड के 2 आइसोलेशन सेंटर की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा दो एम्बुलेंस भी 24 घंटे सेवा के लिए रहेंगे उपलब्ध रहेंगी।

    17:18 (IST)22 Jul 2020
    साहिबगंज जिले में 23 संक्रमित मरीज मिले

    साहिबगंज जिले में पहली बार कोरोना बम फूटा है, एक साथ 23 संक्रमित मरीज मिला है। डीसी चितरंजन कुमार ने 23 नए संक्रमित मरीज का पुष्टि किया है। जिसमे 16 पुरुष तथा 07 महिला हैं।

    16:26 (IST)22 Jul 2020
    मिथलेश ठाकुर ने कोरोना से जंग जीतने के बाद ट्वीट किया

    झारखंड के मंत्री मिथलेश ठाकुर का ट्वीट "ईश्वर की असीम अनुकम्पा और आप सबों के प्यार, स्नेह और शुभकामनाओं की बदौलत आज मैंने कोरोना की जंग जीत ली! रिपोर्ट नेगेटिव आया है! जल्द आपकी सेवा में उपस्थिति रहूंगा! आप सबों का हृदय के अंत करण से आभार।"

    15:38 (IST)22 Jul 2020
    कोरोना से एक ही परिवार के पाँच लोगों की मौत

    धनबाद में कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते एक परिवार की दुनिया उजड़ गई। पिछले 15 दिनों के अंदर परिवार के छह सदस्यों की मौत से मातम का माहौल है। मरनेवालों में मां समेत उसके पांच बेटे शामिल हैं। जबकि छठे बेटे की मौत कैंसर के कारण हुई।

    15:18 (IST)22 Jul 2020
    50 हजार एंटीजन किट की खरीद के लिए प्रस्ताव तैयार

    प्रदेश भर में कई कोविड सेन्टरों पर पानी जमा होने या कर्मियों के संक्रमित होने से जांच प्रभावित हुई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार ऐसे में जांच केंद्रों की संख्या बढ़ाने के साथ ही जांच की संख्या भी बढ़ाने का निर्णय लिया गया है, ताकि मरीजों को ऑन डिमांड जांच की सुविधा नजदीकी अस्पताल में मिल सके। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अभी राज्य में 10 हजार सैम्पल की औसत जांच की जा रही है। इसे बढ़ाकर 20 हजार किया जाना है।

    14:28 (IST)22 Jul 2020
    कोविड सेन्टरों पर पानी जमा होने या कर्मियों के संक्रमित होने से जांच प्रभावित

    प्रदेश भर में कई कोविड सेन्टरों पर पानी जमा होने या कर्मियों के संक्रमित होने से जांच प्रभावित हुई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार ऐसे में जांच केंद्रों की संख्या बढ़ाने के साथ ही जांच की संख्या भी बढ़ाने का निर्णय लिया गया है, ताकि मरीजों को ऑन डिमांड जांच की सुविधा नजदीकी अस्पताल में मिल सके। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अभी राज्य में 10 हजार सैम्पल की औसत जांच की जा रही है। इसे बढ़ाकर 20 हजार किया जाना है।

    14:07 (IST)22 Jul 2020
    पटना चार हजार से अधिक संक्रमितों वाला राज्य का पहला जिला

    पटना चार हजार से अधिक संक्रमितों वाला राज्य का पहला जिला बन गया है। वहीं, पिछले 24 घंटे में 1206 संक्रमित स्वस्थ हुए हैं। अब तक 18,741 संक्रमित ठीक होकर घर लौट चुके हैं। रिकवरी रेट एक बार फिर बढ़ कर 65.61% हो गया है। इधर पिछले 24 घंटे में 11 और कोरोना पॉजिटिव की मौत हो गयी।

    13:29 (IST)22 Jul 2020
    बिहार विधान परिषद के लिए निर्वाचित भाजपा के एमएलसी सुनील कुमार सिंह का पटना एम्स में निधन

    दरभंगा जिले से स्थानीय प्राधिकार से बिहार विधान परिषद के लिए निर्वाचित भाजपा के एमएलसी सुनील कुमार सिंह का पटना एम्स में निधन हो गया। सुनील कुमार सिंह को छह दिन पूर्व कोरोना संक्रमण के कारण एम्स में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था, जहां मंगलवार को हृदय गति रूकने से उनका निधन हो गया।

    13:07 (IST)22 Jul 2020
    बिहार: किस जिले के मरीज कहां कराएंगे इलाज?

    बिहार में कोरोना वायरस मरीजों के इलाज हेतु चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल स्तर पर व्यवस्था की गई है। उन मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के साथ जिलों को भी संबद्ध किया गया है। यानी किस जिले के मरीज किस अस्पताल में इलाज के लिए जाएंगे, इसका विवरण दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, पीएमसीएच के साथ पटना, सारण, सिवान एवं होपालगंज सो संबद्ध किया गया है, जबकि एनएमसीएच के साथ भोजपुर, बक्सर, वैशाली, रोहतास, कैमूर एवं पटना जिला को संबद्ध किया गया है। सभी चिकित्सा महाविद्यालय अस्पतालों में कोविड के इलाज के लिए नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है।

    12:59 (IST)22 Jul 2020
    लंग्स के मरीज को भेज दिया कोरोना वार्ड

    बिहार में स्वास्थ्य प्रशासन की लापरवाही का एक और मंजर सामने आया है। यहां भागलपुर के सरकारी अस्पताल में फेफड़ों की समस्या से जूझ रहे एक मरीज को कोरोनावायरस के मरीजों के बीच पहुंचा दिया गया। परेशान करने वाली बात ये है कि इस शख्स का कभी कोरोना टेस्ट तक नहीं किया गया। इसके बावजूद प्रशासन ने खुद ही एक मरीज को संक्रमण तक खुद पहुंचाने का काम किाय है। अब उस व्यक्ति के बेटे ने एक वीडियो बनाकर वायरल किया है। इस पर सोशल मीडिया में बिहार की खराब स्वास्थ्य व्यवस्था पर बहस छिड़ गई है।

    11:48 (IST)22 Jul 2020
    बिहार: 24 घंटे में 10 हजार 303 सैंपल की जांच

    बिहार में पिछले 24 घंटे में 10303 सैंपल की जांच की जा चुकी है। इनमें से 1109 मरीजों की पहचान हुई है। मंगलवार को अरवल में 11, बांका में 6, भागलपुर में 81, बक्सर में 21, दरभंगा में 7, पूर्वी चंपारण में 23, गया में 46, जमुई में 1, जहानाबाद में 26, लखीसराय में 8, मधेपुरा में 11, मधुबनी में 3, मुंगेर में 1, मुजफ्फरपुर में 177, नालंदा में 2, नवादा में 1, पटना में 122, पूर्णिया में 11, सहरसा में 26, शेखपुरा में 14, शिवहर में 5, सीतामढ़ी में 11, सुपौल में 8, वैशाली में 14, पश्चिमी चंपारण में 5 नए संक्रमितों की पहचान की गई।

    11:27 (IST)22 Jul 2020
    समस्तीपुर के सिविल सर्जन की कोरोना से मौत

    समस्तीपुर के सिविल सर्जन आर आर झा की इलाज के दौरान कोरोना से मौत। कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद एक सप्ताह पहले ही उन्हें पटना एम्स में भर्ती कराया गया था। जिले के एडीएम राजीन रंजन ने इस खबर की पुष्टि की है। इस बीच एनएमसीएच में भर्ती पांच कोरोमना मरीजों की भी मौत हो गई है।

    11:05 (IST)22 Jul 2020
    24 घंटे में 37,724 नए केस, 648 की मौत

    भारत में पिछले 24 घंटे में 37 हजार 724 कोरोना के नए केस मिले हैं, जबकि 648 लोगों की मौत हो गई है। इसी के साथ भारत में संक्रमितों की संख्या 11 लाख 92 हजार 915 पर पहुंच गई। साथ ही कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 28 हजार 732 हो गई है। देश में कोरोना के 4 लाख 11 हजार 133 एक्टिव केस हैं।देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों की बात की जाए, तो महाराष्ट्र में हालात काफी खराब हैं। यहां अब पीड़ितों की संख्या 3 लाख 27 हजार पर पहुंच गई है। वहीं, 24 घंटे में 246 नई मौतों के साथ अब मृतकों की संख्या 12,276 हो गई है। देश के कुल मौतों में एक-तिहाई से ज्यादा हिस्सा महाराष्ट्र का ही है।

    09:38 (IST)22 Jul 2020
    मुजफ्फरपुर में एक दिन में रिकॉर्ड 177 कोरोना पॉजिटिव मिले

    बिहार के मुजफ्फरपुर में कोरोना का कहर जारी है। मंगलवार को जिले में एक दिन में रिकॉर्ड 177 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। नए संक्रमितों में काफी संख्या में डॉक्टर, स्वास्थ्यकर्मी, नर्सिंग स्टाफ, तकनीशियन, बैंककर्मी व पत्रकार शामिल हैं। इनके अलावा सरकारी विभागों के कई कर्मी भी पॉजिटिव पाए गए हैं। एक दिन में जिले में यह सर्वाधिक पॉजिटिव मरीजों की संख्या है। अब जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1519 पहुंच गई है।

    09:16 (IST)22 Jul 2020
    बिहार: 24 घंटे में 11 की मौत, कुल 198 मौत

    बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान पटना में तीन, भोजपुर एवं लखीसराय में दो-दो तथा भागलपुर, मुजफ्फरपुर, नालंदा एवं सारण जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत के साथ प्रदेश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 198 हो गयी। बिहार में सोमवार को अपराहन 4 बजे से मंगलवार को 4 बजे तक कोरोना वायरस संक्रमण के 1109 नए मामले प्रकाश में आने के साथ प्रदेश में अबतक इस रोग से संक्रमित मामले बढ़कर 28564 हो गये हैं।

    08:56 (IST)22 Jul 2020
    सभी अनुमंडल अस्पतालों में भी कोरोना का इलाज

    बिहार के सभी 63 अनुमंडल अस्पतालों में अब कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज होगा। मुख्य सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में हुई क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में मंगलवार को यह फैसला लिया गया। फिलहाल इन अस्पतालों में संक्रमित मरीजों के सैंपल की जांच हो रही है। अब यहां पर हल्के और मध्यम लक्षण वाले मरीजों का इलाज भी होगा।

    07:55 (IST)22 Jul 2020
    पीएमसीएच में आज से 100 बेड का कोविड अस्पताल शुरू

    बिहार के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच में आज (बुधवार, 22 जुलाई) से 100 बेड का कोविड अस्पताल शुरू हो रहा है। आज से मरीज भी इस कोविड अस्पताल में भर्ती होने लगेंगे। कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन आदि की व्यवस्था कर ली गई है। 25 वेंटिलेटर भी मिल गया है। वेंटिलेटर लगाने का काम शुरू हो गया। इसकी पुष्टि अधीक्षक डॉ. विमल कारक ने की। कुछ बेड पर पाइपलाइन से ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था है जबकि कुछ पर सिलेंडर ऑक्सीजन सप्लाई की सुविधा होगी।

    07:39 (IST)22 Jul 2020
    झारखंड में अब तक कोरोना से 61 मौत, 6195 संक्रमित

    झारखंड में पिछले चौबीस घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से जमशेदपुर और सराइकेला खरसांवा में दो-दो तथा धनबाद एवं रांची में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी जिसे मिलाकर राज्य में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 61 हो गयी है। जमशेदपुर में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 13 एवं धनबाद में 12 हो गयी है। पिछले 24 घंटे में राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के रिकार्ड 418 नये मामले सामने आये हैं। जिन्हें मिलाकर राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 6195 हो गयी। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार राज्य में 6195 संक्रमितों में से 2942 ठीक होकर घर जा चुके हैं तथा 3192 संक्रमितों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में जारी है।

    06:21 (IST)22 Jul 2020
    नीतीश सरकार पर राहत पहुंचा पाने में नाकाम रहने का आरोप

    बिहार में बाढ़ और कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर विपक्ष ने सीएम नीतीश कुमार पर दबाव बढ़ाया। राजद ने कहा कि जद-बीजेपी की सरकार लोगों को राहत पहुंचा पाने में नाकाम रही।

    05:34 (IST)22 Jul 2020
    पटना में तीन, भोजपुर और लखीसराय में दो- दो लोगों की मौत

    बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान पटना में तीन, भोजपुर एवं लखीसराय में दो-दो तथा भागलपुर, मुजफ्फरपुर, नालंदा एवं सारण जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत के साथ प्रदेश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 198 हो गयी। बिहार में सोमवार को अपराहन 4 बजे से मंगलवार को 4 बजे तक कोरोना वायरस संक्रमण के 1109 नए मामले प्रकाश में आने के साथ प्रदेश में अबतक इस रोग से संक्रमित मामले बढ़कर 28564 हो गये हैं।

    04:31 (IST)22 Jul 2020
    वज्रपात की चपेट में आने से 10 लोगों की मौत

    बिहार में वज्रपात की चपेट में आने से मंगलवार को 10 लोगों की मौत हो गयी। अधिकारियों ने बताया कि वज्रपात से बांका जिले में चार, नालंदा में तीन, जमुई में दो और नवादा में एक व्यक्ति की मौत हो गयी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शोक जताते हुए कहा कि आपदा की इस घड़ी में वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं। उन्होंने अविलंब मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रूपये अनुग्रह राशि देने के निर्देश दिये हैं।

    23:49 (IST)21 Jul 2020
    बीजेपी के कोरोना पॉजिटिव एमएलसी का पटना में निधन

    बिहार में बीजेपी के विधान परिषद सदस्य सुनील कुमार सिंह का मंगलवार की शाम को पटना के एम्स अस्पताल में निधन हो गया। कुछ दिन पहले उन्हें कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर एम्स में भर्ती कराया गया था। अस्पताल में अचानक दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हो गई।

    23:45 (IST)21 Jul 2020
    मुख्यमंत्री ने जताया शोक

    मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एमएलसी सुनील कुमार सिंह के निधन पर शोक प्रकट किया है। मु्ख्यमंत्री ने कहा सुनील कुमार सिंह का निधन राजनीतिक एवं सामाजिक क्षेत्र के लिए अपूरणीय क्षति है। सुनील कुमार सिंह के निधन पर बिहार के राज्यपाल फागू सिंह चौहान और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने भी शोक जताया है।

    23:18 (IST)21 Jul 2020
    NMCH के आइसोलेशन वॉर्ड में घंटों पड़े रहते हैं कोरोना मरीजों का शव

    बिहार में स्वास्थ्य व्यवस्था राम भरोसे है। इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि कोरोना डेडिकेटेड अस्पताल एनएमसीएच (नालंदा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल) में कोरोना मरीजों की मौत के बाद उनका शव वॉर्ड में घंटों पर पड़ा रहता है। उसे हटाने वाला कोई नहीं। उसी वॉर्ड में कोरोना के संक्रमित मरीजों का इलाज भी होता है। स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के चलते मरीजों की भारी परेशानी हो रही है। मंगलवार को भी एनएमसीएच का एक वीडियो सामने आया जिसमें यह देखा जा सकता है कि आइसोलेशन वॉर्ड के ठीक बाहर स्ट्रेचर पर कोरोना मरीज का शव पड़ा है लेकिन, उसे किसी ने नहीं हटाया। बताया जा रहा है कि मरीज की मौत दो दिन पहले हो गई थी और शव को प्लास्टिक से पैक कर स्ट्रेचर पर बाहर रख दिया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा अस्पतालों को दिए गए आदेश के मुताबिक कोरोना मरीजों की मौत के बाद उसे तुरंत गाइडलाइन के मुताबिक अंतिम संस्कार के लिए बाहर भेजना है।

    21:48 (IST)21 Jul 2020
    नालंदा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के अधीक्षक पर गिरी गाज

    निर्मल कुमार सिन्हा को नालंदा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के अधीक्षक पद से हटा दिया गया है। केंद्रीय टीम के दौरे के दौरान खुलकर सरकार के रवैए पर सवाल उठाए थे। निर्मल कुमार सिन्हा की जगह विनोद कुमार सिंह को नया अधीक्षक बनाया गया है।

    20:58 (IST)21 Jul 2020
    बिहार में कोरोनावायरस बेकाबू

    बिहार में कोरोनावायरस का संक्रमण इस कदर फैल चुका है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के परिजन, प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष संजय जायसवाल, बिहार सरकार में मंत्री, विधायक, गृह विभाग के अपर सचिव आमिर सुभानी, कई जिलाधिकारी, एडीएम, एसपी तक इसकी चपेट में आ चुके हैं। सूबे में 200 से ज्यादा चिकित्सक और मेडिकल स्टाफ भी संक्रमित हैं। कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के चलते सूबे में 31 जुलाई तक दोबारा लॉकडाउन लगा दिया गया है। राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा, ‘संक्रमण लगातार बढ़ रहा है, इसलिए सरकार ने लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए दोबारा लॉकडाउन लगाया।’ कोविड-19 के बढ़ते मामले और दोबारा लॉकडाउन से पता चलता है कि बिहार में कोरोना महामारी बेकाबू हो रही है, लेकिन सवाल ये है कि दो महीने के लॉकडाउन के बावजूद बिहार में हालात हाथ से कैसे निकल गए? जानकार इसकी कई वजह मानते हैं।

    19:35 (IST)21 Jul 2020
    नीतीश के गृह जिले में लॉकडाउन के दौरान दबंगों ने किया तमंचे पर डिस्को

    बिहार में कोरोना संक्रमण की रफ्तार रोकने के लिए सरकार ने सूबे में लॉकडाउन लगाया है। लेकिन इसका उल्लंघन करने से बाज नहीं आ रहे हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा के भागन बीघा थाना अंतर्गत बोकना गांव में बीती रात लॉकडाउन का उल्‍लंघन कर दबंगों ने आर्केस्‍ट्रा का आयोजन किया। उसमें तमंचे लहराते हुए बार बालाओं के साथ जमकर डांस किया। अश्‍लील भोजपुरी गानों पर रातभर ठुमके लगे। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद मंगलवार सुबह से पुलिस छापेमारी कर रही है। घटना के सिलसिले में 10 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

    18:30 (IST)21 Jul 2020
    बिहार में मंगलवार को 1200 से ज्यादा ने दी कोरोना को मात

    बता दें कि बिहार में कोरोनावायरस के संक्रमण की रफ्तार कम होने का नाम नहीं ले रही है। www.covid19india.org के मुताबिक, राज्य में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के 1109 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या 28564 पहुंच गई है। सूwww.covid19india.org के मुताबिक, बिहार में मंगलवार को कोरोना के कारण 11 लोगों ने दम तोड़ दिया। इसके साथ ही राज्य में कोरोना के कारण मरने वालों की संख्या 198 हो गई। राज्य में अब एक्टिव केसों की संख्या 9624 है, जबकि 18741 लोग ठीक हो चुके हैं। बिहार में मंगलवार को 1206 लोगों ने कोरोना को मात दी।

    17:07 (IST)21 Jul 2020
    बिहार में कोरोना से 187 की मौत

    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक जिन 187 लोगों की मौत हो चुकी है उनमें से पटना में 28, भागलपुर में 16, गया में 13, दरभंगा में 10, पूर्वी चंपारण में 09, बेगूसराय एवं मुजफ्फरपुर में 08, नालंदा, समस्तीपुर, सारण एवं सिवान में 07—07, रोहतास में 06, भोजपुर, खगडिया, मुंगेर, पश्चिम चंपारण एवं वैशाली में 05—05, जहानाबाद एवं नवादा में 04—04, कैमूर, किशनगंज, पूर्णिया एवं सीतामढी में 03—03, अररिया, औरंगाबाद, कटिहार एवं मधुबनी में 02—02 तथा अरवल, बांका, गोपालगंज, जमुई, मधेपुरा, सहरसा, शेखपुरा एवं शिवहर जिले में 01—01 मरीज की मौत हुई है।

    15:31 (IST)21 Jul 2020
    पटना के इन 18 प्राइवेट हॉस्पिटल्स में शुरू हुआ कोरोना का इलाज

    राजधानी पटना में तेजी से बढ़ते कोरोना पॉजेटिव केस को देखते हुए पटना जिला प्रशासन ने प्राइवेट अस्पतालों कोविड वार्ड बनाने के निर्देश दिए हैं। ये है अस्पतालों की लिस्ट

    1. पारस हॉस्पिटल

    2.क्रॉस हॉस्पिटल

    3. हाईटेक इमरजेंसी

    4. जीएस न्यूरोसाइंस

    5. अरविंद हॉस्पिटल

    6. मेडिका मगध हॉस्पिटल

    7.डॉ.विमल हॉस्पिटल

    8.हार्ट हॉस्पिटल

    9. श्री मुरलीधर हॉस्पिटल

    10. अनूप इंस्टीच्यबट

    11. एएस नर्सिंग होम

    12.बुद्धा सेंट्रल हॉस्पिटल

    13. महावीर वात्सल्य

    14. पालम वीयू हॉस्पिटल

    15.मेडिवर्सल हॉस्पिटल

    16. रुबन, पाटलिपुत्र

    17. तारा हॉस्पिटल

    18.एनईएसटीवीए हॉस्पिटल

    15:31 (IST)21 Jul 2020
    पटना के इन 18 प्राइवेट हॉस्पिटल्स में शुरू हुआ कोरोना का इलाज

    राजधानी पटना में तेजी से बढ़ते कोरोना पॉजेटिव केस को देखते हुए पटना जिला प्रशासन ने प्राइवेट अस्पतालों कोविड वार्ड बनाने के निर्देश दिए हैं। ये है अस्पतालों की लिस्ट

    1. पारस हॉस्पिटल

    2.क्रॉस हॉस्पिटल

    3. हाईटेक इमरजेंसी

    4. जीएस न्यूरोसाइंस

    5. अरविंद हॉस्पिटल

    6. मेडिका मगध हॉस्पिटल

    7.डॉ.विमल हॉस्पिटल

    8.हार्ट हॉस्पिटल

    9. श्री मुरलीधर हॉस्पिटल

    10. अनूप इंस्टीच्यबट

    11. एएस नर्सिंग होम

    12.बुद्धा सेंट्रल हॉस्पिटल

    13. महावीर वात्सल्य

    14. पालम वीयू हॉस्पिटल

    15.मेडिवर्सल हॉस्पिटल

    16. रुबन, पाटलिपुत्र

    17. तारा हॉस्पिटल

    18.एनईएसटीवीए हॉस्पिटल

    14:47 (IST)21 Jul 2020
    बिहार में 22 मार्च को हुई थी पहली मौत

    बिहार में कोरोना का पहला मामला 22 मार्च को सामने आया था जब मुंगेर का मोहम्मद सैफ की मौत पटना एम्स में हो गई थी। अब यह आंकड़ा 27 हजार को पार कर गया है। राजधानी पटना में संक्रमण के सबसे अधिक मामले हैं।

    14:19 (IST)21 Jul 2020
    पीएमसीएच के जूनियर डॉक्टरों ने किया कार्य बहिष्कार

    राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। इन सब के बीच मंगलवार को पीएमसीएच के जूनियर डॉक्टरों ने कार्य का बहिष्कार कर दिया। डॉक्टर सुविधाएं नहीं मिलने का आरोप लगा रहे हैं। डॉक्टरों का कहना है कि सुविधाओं के अभाव में कई डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं।

    12:41 (IST)21 Jul 2020
    झारखंड में 24 घंटे में 6 लोगों की मौत

    झारखंड में कोरोना संक्रमण का कहर जारी है. संक्रमण के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. कोविड-19संक्रमण से पिछले 24 घंटे में राज्य में छह मौत हुई हैं। इसके बाद राज्य में मरने वालों का आंकड़ा 55 पहुंच गया है।

    Next Stories
    1 दिल्ली दंगाः डीएनए रिपोर्ट का इंतजार तो कहीं डेथ सर्टिफिकेट में देरी, 5 महीने बाद भी सरकारी मदद के इंतजार में दंगा पीड़ित, 700 आवेदन हैं लंबित
    2 सीएम अशोक गहलोत ने पीएम मोदी को पत्र लिख केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की शिकायत की, हॉर्स ट्रेडिंग मामले में स्टैंड लेने की मांग की
    3 बारहवीं की किताब में आर्टिकल 370 हटाने का ज़िक्र, NCERT ने इसी सत्र से किया बदलाव
    ये पढ़ा क्या?
    X