ताज़ा खबर
 

Bihar Govt Formation: नीतीश के शपथ ग्रहण समारोह से विपक्ष का बायकॉट! तेजस्वी नहीं जाएंगे कार्यक्रम में

राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव आज पटना में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे। चुनावी नतीजों के बाद दिवाली की शाम को ही तेजस्वी यादव दिल्ली चले गए थे और अभी वे दिल्ली में ही हैं।

Author Edited By सिद्धार्थ राय नई दिल्ली | Updated: November 16, 2020 3:00 PM
Bihar election, BJP legislature party, nitish kumar, tejaswi yadav, RJD, congress, BJP, JDU, LJP, mahagathbandhan, Tarkishore Prasad, Renu Devi, jansatta Bihar Govt Formation: तेजस्वी यादव आज पटना में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे। (file)

बिहार विधानसभा चुनाव संपन्‍न होने के बाद आज जनता दल यूनाइटेड (JDU) के नेता नीतीश कुमार सातवीं बार मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। इस शपथग्रहण समारोह में विपक्ष यानि महागठबंधन शामिल नहीं होगा। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता तेजस्वी यादव आज पटना में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे।

चुनावी नतीजों के बाद दिवाली की शाम को ही तेजस्वी यादव दिल्ली चले गए थे और अभी वे दिल्ली में ही हैं। इस कारण वह शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे। इसके अलावा महागठबंधन के अन्य नेताओं को लेकर भी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। आरजेडी ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा ” राजद शपथ ग्रहण का बायकॉट करती है। बदलाव का जनादेश NDA के विरुद्ध है। जनादेश को ‘शासनादेश’ से बदल दिया गया। बिहार के बेरोजगारों, किसानो, संविदाकर्मियों, नियोजित शिक्षकों से पूछे कि उनपर क्या गुजर रही है। NDA के फर्ज़ीवाड़े से जनता आक्रोशित है। हम जनप्रतिनिधि है और जनता के साथ खड़े है।”

शपथ ग्रहण से पहले आरजेडी ने नीतीश पर हमला भी बोला है। आरजेडी ने लिखा “तीसरे दर्जे की पार्टी होने और थकने के कारण मैं मुख्यमंत्री नहीं बनना चाहता था लेकिन BJP के कई वरिष्ठ नेताओं ने मेरे पैर पकड़ लिए,रोने लगे,गिड़गिड़ाने लगे। मैं ठहरा कोमल हृदय का कुर्सीवादी अंतर्यामी भिक्षुक, उन लोगों के आग्रह ने मेरे हृदय को पिघला दिया। मैं उन्हें नाराज कैसे करता?”

इस बार बिहार सरकार में कई नए चेहरों को अहम जिम्‍मेदारी दी जाएगी। बिहार में उपमुख्यमंत्री पद के लिए तारकिशोर प्रसाद का नाम तय हो गया है। कटिहार से चौथी बार विधायक चुने गए तारकिशोर प्रसाद ने आज खुद कहा कि ऐसे संकेत मिले हैं कि वे और रेणु देवी बिहार के डिप्टी सीएम के तौर पर शपथ लेंगे। तारकिशोर प्रसाद को बीजेपी विधायक दल का नेता और रेणु देवी का उपनेता चुना गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विधानसभा स्‍पीकर का पद भी बीजेपी का ही होगा। नीतीश कुमार के नेतृत्व में बनने जा रही एनडीए की नई सरकार में विजय कुमार चौधरी की भूमिका बदलेगी। अब वह विधानसभा अध्यक्ष नही, बल्कि मंत्री बनेंगे। अध्यक्ष का पद भाजपा के कोटे में जाएगा। इस पद के लिए वरिष्ठ नेता प्रेम कुमार, नंद किशोर यादव और विनोद नारायण झा का नाम चल रहा है।

केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा नेता अमित शाह आज शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। अमित शाह के अलावा भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा भी आज पटना पहुंचेंगे। आज ही शाम साढ़े चार बजे नीतीश कुमार राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ समारोह के पूर्व कांग्रेस ने चुटकी लेते हुए कहा कि नीतीश आज पूर्णरूपेण भाजपा के समक्ष आत्मसमर्पण करेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हार के बाद RJD दिखाने लगी तेवर? तेजस्वी के नेता का निशाना- चुनाव के वक्त राहुल मना रहे थे प्रियंका के घर पर पिकनिक, ऐसे चलती है पार्टी?
2 गोवा के अल्पसंख्यक इकाई प्रमुख ने दिया इस्तीफा, राजद नेता ने बिहार में हार का ठीकरा कांग्रेस के सिर फोड़ा
3 हाईकोर्ट ने दे रखी थी अग्रिम जमानत, मजिस्ट्रेट ने जारी कर दिया गिरफ़्तारी वारंट, अब झेलना पड़ेगा एक्शन
ये पढ़ा क्या?
X