scorecardresearch

बिहार में ओवैसी को बड़ा झटका, AIMIM के चार विधायकों ने बदला पाला, अब RJD विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी

बिहार विधानसभा चुनाव में ओवैसी की पार्टी के पांच विधायक चुनकर आए थे, जिनमें से चार ने अब राजद का दामन थाम लिया है।

asaduddin owaisi
AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

बिहार में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम को बड़ा झटका लगा है। पार्टी के पांच में से चार विधायक राजद में शामिल हो गए हैं। राजद नेता तेजस्वी यादव ने बुधवार को पटना में कहा कि अब राजद बिहार विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। सूत्रों के मुताबिक, तेजस्वी यादव काफी समय से एआईएमआईएम के विधायकों के संपर्क में थे।

राजद ने बिहार में एआईएमआईएम में बड़ी सेंधमारी कर दी है। न्यूज एजेंसी एएनएआई के मुताबिक, तेजस्वी यादव ने बताया, “बिहार एआईएमआईएम के पांच विधायकों में से चार आज हमारी पार्टी में शामिल हो गए हैं। हम उनका स्वागत करते हैं। अब हम बिहार विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी हैं।” एआईएमआईएम से अख्तरुल ईमान, सैयद रुकनुद्दीन अहमद, शाहनवाज, मोहम्मद इजहार असफी और अंजार नईमी चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थे, जिनमें अब अख्तरुल ईमान ही बिहार में पार्टी के एकमात्र विधायक बच गए हैं। पार्टी में इस टूट से एआईएमआईएम को बड़ा झटका लगा है।

बिहार में विधानसभा चुनावों के बाद ये दूसरा मौका है जब तीन या तीन से अधिक विधायकों ने अपनी पार्टी छोड़ दूसरी पार्टी का दामन थाम लिया हो। इसके पहले, वीआईपी के टिकट पर चुनाव जीतने वाले तीन विधायकों ने भाजपा का दामन थाम लिया था, जिसके बाद पार्टी के विधायकों की संख्या 74 से बढ़कर 77 हो गई थी। वीआईपी के कुल चार विधायक चुनकर आए थे लेकिन एक विधायक का निधन हो गया था।

वहीं, अब एआईएमआईएम के चुने हुए पांच विधायकों में से चार के राजद में शामिल हो जाने के बाद लालू प्रसाद यादव की पार्टी के कुल विधायकों की संख्या 80 हो गई है। उपचुनाव में राजद के खाते में एक सीट आने से पार्टी के कुल विधायकों की संख्या 75 से बढ़कर 76 हो गई थी।

वहीं, बुधवार को एआईएमआईएम के चार विधायकों के पार्टी का दामन थामने के बाद अब बिहार विधानसभा में राजद सबसे बड़ी पार्टी बन गई है, जिसके 80 विधायक हैं।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X