बिहार चुनाव: घर में रहो या दिल्ली में- बहन मीसा को तेजस्वी ने रखा दूर, पुराने ओएसडी और हरियाणा के लोगों पर किया भरोसा

चुनाव प्रचार में तेजस्वी ने राज्य से बाहर के लोगों पर अधिक भरोसा किया। उनके प्रचार अभियान का जिम्मा संजय यादव ने संभाला जो हरियाणा से ताल्लुक रखते हैं।

RJD leader bihar election 2020आरजेडी नेता तेजस्वी यादव। (पीटीआई फोटो)

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए सामने आए एग्जिट पोल के करीब सभी नतीजों में सीएम नीतीश कुमार की अगुवाई वाले एनडीए गठबंधन की हार होती नजर आती है। बिहार चुनाव में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाला महागठबंधन सरकार बनाता हुआ नजर आता है। बता दें कि राज्य में चुनाव प्रचार के दौरान तेजस्वी यादव ने पूरी ताकत झोंक दी थी। उन्होंने एक-एक दिन में दर्जनभर से ज्यादा चुनावी रैलियां-सभाएं कीं। इस दौरान तेजस्वी ने सुनिश्चित किया कि प्रचार अभियान से उनकी बड़ी बहन मीसा भारती और ‘घुमक्कड़’ भाई तेज प्रताप यादव बाहर रहें।

द इंडियन एक्सप्रेस में कूमी कपूर के इनसाइट ट्रैक में छपे एक कॉलम के अनुसार चुनाव प्रचार के दौरान मीसा भारती को दिल्ली में या पटना में परिवार के साथ रहने को कहा गया। वहीं तेज प्रताप अपने चुनाव क्षेत्र हसनपुर तक ही सीमित रहे। आरजेडी के पोस्टरों में लालू यादव की तस्वीरें भी गायब दिखीं।

प्रचार में तेजस्वी ने राज्य से बाहर के लोगों पर अधिक भरोसा किया। उनके प्रचार अभियान का जिम्मा संजय यादव ने संभाला। यादव, तेजस्वी के डिप्टी सीएम रहते उनके ओएसडी थे। एमबीए होल्डर संजय यादव हरियाणा से ताल्लुक रखते हैं। दोनों एक दूसरे को दिल्ली में क्रिकेट खेलने के दिनों से जानते हैं।

Bihar Election Exit Poll Results 2020 Live Updates

लालू यादव के परिवार से संबंध रखने वाले तेजस्वी की बहन के ससुर अजय सिंह यादव भी हरियाणा से आते हैं। पूर्व में मंत्री रहे सिंह ने भी तेजस्वी के पक्ष में चुनाव प्रचार किया। पटना हेड ऑफिस से कांग्रेस चुनाव प्रचार अभियान की देखरेख करने वाले रणदीप सुरजेवाला भी हरियाणा से ताल्लुक रखते हैं।

उल्लेखनीय है कि बिहार में हम प्रमुख जीतनराम मांझी और मुकेश साहनी के महागठबंधन छोड़ने के बाद कांग्रेस को 70 सीटों पर चुनाव लड़ने का मौका मिला।

बिहार के लिए इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में एनडीए को 69-91, महागठबंधन को 139-161 सीटें, एबीपी के एग्जिट पोल में एनडीए को 104-128, महागठबंधन को 108-131 सीटें, टाइम्स नाउ-सी वोटर के पोल में एनडीए को 116, महागठबंधन को 120 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं।

Next Stories
1 पश्चिम बंगाल के 79 में से 60 हज़ार बूथ तक पहुंच गई है बीजेपी, बंद कमरे में बोले अमित शाह- सीएम फेस की चिंता किए बिना काम कीजिए
2 एग्जिट पोल नतीजों में बिहार में गई बीजेपी की सत्ता, मध्य प्रदेश में बची शिवराज सरकार
3 गर्लफ्रेंड से शादी में पत्नी ने दिया साथ, तीन साल पुराना अपना रिश्ता कुरबान कर दी पति को खुशी
ये पढ़ा क्या?
X