scorecardresearch

बिहार चुनाव: RLSP, VIP ने RJD से की सीटों की मांग, लालू बोले- पहले दिखाओ पहलवान, तेजस्वी चुप

माना जा रहा है कि आरजेडी आगामी चुनाव में खुद 140 से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छुक है।

बिहार चुनाव: RLSP, VIP ने RJD से की सीटों की मांग, लालू बोले- पहले दिखाओ पहलवान, तेजस्वी चुप
आरजेडी नेता तेजस्वी यादव। (एक्सप्रेस फोटो)

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर स्थिति स्पष्ट ना होने पर कई दलों में नाराजगी है। महागठबंधन के घटक दल राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) ने सीट बंटवारे को लेकर आरजेडी से स्पष्टता की मांग की है। आएलएसपी और वीआईपी दोनों ने आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगतानंद सिंह को संभावित सीटों की सूची भी सौंप दी है। मगर अभी तक उन्हें गठबंधन के वरिष्ठ साथियों की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है। आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने भी इस मामले में अभी चुप्पी साध रखी है।

दरअसल आरजेडी और कांग्रेस ने अभी तक सहयोगियों के साथ सीट बंटवारे पर चर्चा नहीं की है। हालांकि माना जा रहा है कि आरजेडी आगामी चुनाव में खुद 140 से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छुक है। आरजेडी से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि हमारी पार्टी का प्रमुखता से मानना है कि हमें 140-150 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए। इसमें हम तीन वाम दलों और झामुमो को भी समायोजित करने के इच्छुक हैं। हमारे नेता और आरजेडी चीफ लालू प्रसाद यादव चाहते हैं कि कांग्रेस अपने कोटे से आरएलएसपी और वीआईपी को समायोजित करे।

आरजेडी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि लालू यादव ने इन दलों से पहले अपने पहलवानों (योग्य उम्मीदवारों) को दिखाने को कहा है। इधर आरएलएसपी के एक नेता ने बताया कि सीट बंटवारे पर हम स्पष्टता चाहते हैं। हमें एक साथ बैठने और तेजी के साथ बिहार चुनाव पर काम करने की जरुरत है। इस मामले में कांग्रेस को भी कुछ तेजी दिखाने की जरुरत है।

वीआईपी प्रमुख मुकेश साहनी ने भी इस मामले में तेजी लाने का संकेत दिया है। इस बीच आरजेडी प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने बताया कि राजनीति में कुछ भी हो सकता है। अगर एलजेपी महागठबंधन में शामिल होती है तो सभी मौजूदा सहयोगियों को कम सीटों पर चुनाव लड़ना होगा।

एनडीए में शामिल एलजेपी इन दिनों सीएम नीतीश और जेडीयू से खासी नाराज चल रही है। पार्टी चीफ चिराग पासवान सार्वजनिक तौर पर नीतीश के खिलाफ बयानबाजी भी कर चुके हैं। ऐसे में पासवान अगर महागठबंधन में शामिल होते हैं तो सीटों बंटवारे पर स्थिति काफी मुश्किल भरी हो सकती है।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट