ताज़ा खबर
 

Bihar Elections 2020: गोपालगंज में वोटिंग के बीच उड़ी नियमों की धज्जियां, फोटोज खींच सोशल मीडिया पर किए वायरल, EC ने लिया संज्ञान

विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 94 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान जारी है।

bihar elections 2020गोपालगंज में मतदान के लिए अपनी बारी का इंतजार करते मतदाता। (photo/PIB_Patna)

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान जारी है। इस बीच चुनावी नियमों के उल्लंघन का मामला सामने आया है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक गोपालगंज में वोटिंग के दौरान बडे़ पैमाने पर नियमों का उल्लंघन हुआ है। वोट डालने आए कई लोगों ने मोबाइल से इवीएम की तस्वीरें लीं और सोशल मीडिया में पोस्ट कर दी। नियम के अनुसार मतदान केंद्र पर मतदाताओं को मोबाइल साथ ले जाने की अनुमति नहीं होती।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चुनाव आयोग इस संबंध में गंभीरता से संज्ञान लिया है और अधिकारियों को जांच के आदेश दिए हैं। इधर बेगूसराय में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया है। बताया जाता है कि ग्रामीण क्षेत्र में पुल नहीं बनने से खासे नाराज हैं और मतदान का बहिष्कार कर सरकार के प्रति नाराजगी जताई है। ऐसे ही नालंदा में मतदान केंद्र के बाहर एक शख्स की मौत हो गई।

बता दें कि विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 94 विधानसभा क्षेत्रों में मंगलवार दोपहर एक बजे तक 32.82 फीसदी मतदान हुआ है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से यह जानकारी दी गई। बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत प्रदेश के 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर कोविड-19 से बचाव के निर्धारित मापदंड का पालन करते हुए मंगलवार को कड़ी निगरानी और पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया।

ये 94 विधानसभा क्षेत्र 17 जिलों पश्चिमी चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, नालंदा तथा पटना में में पड़ते हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी मतदान केंद्रों पर अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती सुनिश्चित किए जाने के साथ मतदान के लिए 41,362-41,362 सेट इवीएम एवं वीवीपैट का प्रबंध किया गया है।

इस चरण में कुल 1,463 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं जिनमें 146 महिला तथा एक ट्रान्सजेण्डर उम्मीदवार शामिल हैं जिनके लिए कुल 2,85,50,285 मतदाता अपने मतों का इस्तेमाल कर सकेंगे। दूसरे चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में विपक्षी महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव राघोपुर से और उनके बड़े भाई तेजप्रताप यादव हसनपुर से चुनावी मैदान में हैं।

इसके अतिरिक्त पथ निर्माण मंत्री और भाजपा विधायक नंदकिशोर यादव (पटना साहिब), जदयू विधायक और ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार (नालंदा), भाजपा विधायक और सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह (मधुबन) और जदयू नेता और राज्य मंत्री रामसेवक सिंह (हथुआ) से चुनावी मैदान में हैं। (एजेंसी इनपुट)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Bihar Elections 2020: मुजफ्फरपुर के न हुआ गांव का विकास, तो 700 ग्रामीणों ने कर दिया वोटिंग का बहिष्कार
2 Bihar Elections 2020: रहते हैं दिल्ली में, 5 स्टार कल्चर के आदमी हैं, नहीं जानते जमीनी हकीकत- LJP चीफ पर नीतीश के नेता चंद्रिका राय का पलटवार
3 Bihar Elections: तेजस्वी यादव के 1लाख रोजगार के दावे पर BJP के अमित मालवीय ने समझाया ये गणित, लोग करने लगे ऐसे कमेंट्स
आज का राशिफल
X