ताज़ा खबर
 

Bihar Elections: राघोपुर रहा RJD का गढ़, लालू से लेकर राबड़ी लड़ीं, मां की हार का बदला भी लिया; फिर यहीं से मैदान में तेजस्वी

1995 में आरजेडी प्रमुख लालू यादव ने राघोपुर से पहली बार जीत दर्ज की थी। 2000 में भी लालू यादव ने यहां से जीत दर्ज की थी और 2005 में उनकी पत्नी राबड़ी देवी ने चुनाव जीता था।

बिहार चुनाव बिहार चुनाव परिणामआरजेडी नेता तेजस्वी यादव। (ANI)

आरजेडी नेता और महागठबंधन से सीएम चेहरा तेजस्वी यादव एक बार फिर राघोपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनावी मैदान में हैं। राघोपुर पिछले कई दशकों से यादव परिवार की परंपरागत सीट रही है। हालांकि 2010 के चुनाव में बतौर जेडीयू उम्मीदवार सतीष कुमार यादव ने ये सीट जीती थी। उन्होंने राबड़ी देवी को करीब 13000 वोटों के बड़े अंतर से हराया था।

2015 में ये सीट एक बार फिर आरजेडी के तेजस्वी यादव ने जीती थी। उन्होंने ‘मां का बदला’ लेते हुए सतीश कुमार को 19000 वोटों से हराया था। 1995 में आरजेडी प्रमुख लालू यादव ने राघोपुर से पहली बार जीत दर्ज की थी। 2000 में भी लालू यादव ने यहां से जीत दर्ज की थी और 2005 में उनकी पत्नी राबड़ी देवी ने चुनाव जीता था।

Bihar Election Results 2020 LIVE

अब महागठबंधन में तेजस्वी यादव के सामने भाजपा के टिकट पर सतीश कुमार यादव चुनावी मैदान में हैं। यहां से एलजेपी ने राकेश रोशन को उम्मीदवार बनाया है। चुनाव आयोग के मुताबिक चौथे चरण की मतगना तक तेजस्वी ने यहां बढ़त बनाए रखी है। उन्हें 23 हजार से अधिक वोट मिले हैं जबकि 15 हजार से अधिक वोटों के सात भाजपा उम्मीदवार दूसरे नंबर पर चल रहे हैं। राघोपुर चुनाव में जातीय समीकरण भी एक बड़ा समीकरण है। यहां करीब डेढ़ लाख यादव और पचास हजार राजपूत हैं। एक लाख के करीब ओबोसी और अन्य जातियां हैं।

Bihar Election Result 2020 Live Updates

बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को चल रही मतगणना के अब तक प्राप्त रुझानों के अनुसार 243 सीटों में से राजग 122 सीटों पर आगे चल रहा है जबकि विपक्षी महागठबंधन 102 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। भारत निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार मतगणना के रुझानों में भाजपा 72 सीटों पर आगे चल रही है जबकि सहयोगी जदयू 46 सीट और वीआईपी पार्टी 7 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

By-Election Results 2020 Live Updates

महागठबंधन से राजद 62 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 21 सीटों पर, भाकपा-माले 13 सीट, भाकपा 3 और माकपा 2 सीटों पर आगे चल रही है। चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी 5 सीटों पर आगे चल रही है।

आयोग के अनुसार बहुजन समाज पार्टी एक सीट पर आगे चल रही है, वहीं असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम तीन सीट पर आगे चल रही है। निर्दलीय 7 सीटों पर आगे चल रहे हैं। (एजेंसी इनपुट)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 काले कपड़े से चेहरा ढंक कोर्ट तक ले जाए गए Republic TV के AVP, चैनल ने कहा- आतंकियों जैसा सलूक!
2 बिहार चुनाव: अजय जी की दवा से मुझे डर लगता है- बोले राजद प्रवक्‍ता मृत्‍युंजय त‍िवारी
3 रुझान चिंतित करने वाला- बिहार चुनाव नतीजों के रुझान पर बोले BJP नेता मनोज तिवारी
यह पढ़ा क्या?
X