ताज़ा खबर
 

बिहार चुनाव परिणाम: लोजपा ने भाजपा को भी हरवाया, भाई को भी नहीं जितवा सके चिराग

बिहार में इस बार 135 सीटों पर अकेले अपने दम पर चुनाव लड़ने वाली लोजपा ने जदयू की सभी 115 सीट के साथ भाजपा के खिलाफ भागलपुर, गोविंदगंज और रोसड़ा में अपने उम्मीदवार खड़े किये थे।

Author Edited By सिद्धार्थ राय नई दिल्ली | Updated: November 11, 2020 10:31 AM
bihar election result, bihar polls result, bihar electiomn lip result, bhagalpur, bihar election results, congress, ljp, bjp, chirag paswanBihar election results: लोजपा ने जदयु के 34 सीटों पर नुकसान पहुंचाया। (PTI)

बिहार विधानसभा चुनाव में खुद को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हनुमान बताने वाले लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने अपने प्रत्याशी खड़े कर सिर्फ जनता दल यूनाइटेड (JDU) को ही नहीं भारतीय जनता पार्टी (BJP) को भी नुकसान पहुंचा है। लोजपा ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के चार दर्जन प्रत्याशियों को हारने में सफल रही। इतना ही नहीं इन सब के बीच पासवान अपने चचेरे भाई को भी नहीं जीता पाये। लोजपा ने सबसे ज्यादा जदयु को 34 सीटों पर नुकसान पहुंचाया।

बिहार में इस बार 135 सीटों पर अकेले अपने दम पर चुनाव लड़ने वाली लोजपा ने जदयू की सभी 115 सीट के साथ भाजपा के खिलाफ भागलपुर, गोविंदगंज और रोसड़ा में अपने उम्मीदवार खड़े किये थे। इसके अलावा लोजपा ने भाजपा की सहयोगी विकासशील इंसान पार्टी (VIP) की 11 और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) की छह सीट पर भी उम्मीदवार उतारे थे। केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में शामिल लोजपा के बिहार में अलग रुख अपनाने के कारण जदयू को तो भारी नुकसान हुआ। उसके कारण जदयू इस बार 43 सीटों पर ही सिमट गई। वहीं चिराग अपने चचेरे भाई और प्रदेश अध्यक्ष प्रिंस राज के बड़े भाई क्रष्ण राज को रसोड़ा विधानसभा सीट से चुनाव जीतने में असफल रहे।

भागलपुर जिले की सात विधानसभा सीटों में से चार सीट भागलपुर, नाथनगर, गाेपालपुर ओर सुल्तानगंजपर पर चिराग ने अपने उम्मीदवार उतारे थे। इनमें से भागलपुर और नाथनगर सीट पर एनडीए को हार का सामना करना पड़ा है। भागलपुर में कांग्रेस के उम्मीदवार अजीत शर्मा ने भाजपा के रोहित पांडे को 1,113 मतों के अंतर से हराया, जिसमें लोजपा के उम्मीदवार राजेश वर्मा ने 20,000 से अधिक वोट हासिल किए। भागलपुर सीट से भाजपा के बागी विजय साह काे भी 3292 वोट मिले।

भागलपुर उन पांच विधानसभा सीटों में से एक थी जहां लोजपा ने बीजेपी के खिलाफ अपना उम्मीदवार उतारा था। वहीं नाथनगर सीट से लोजपा प्रत्याशी अमर सिंह कुशवाहा को 14673 मत मिले हैं। यह सीट आरजेडी के अशरफ़ सिद्दीकी ने जीती है। सिद्दीकी ने जदयू के लक्ष्मीकांत मंडल को 7481 मतों से हराया। अगर लोजपा को मिले वोट एनडीए के पास होते तो यह सीट एनडीए के हाथ से नहीं फिसलती। इसके अलावा ने सुल्तानगंज और गाेपालपुर में भी जदयू के वोट काटे।

बता दें 243 सीटों वाली विधानसभा में एनडीए को 125 सीटें (भाजपा को 74, जदयू को 43, वीआईपी को 04 और हम को 4) सीट मिली हैं। वहीं महागठबंधन 110 सीटों (आरजेडी 75, कांग्रेस 19 वामदलों को 16) पर जीत मिली है। दूसरी ओर, लोजपा ने 1 और ओवेसी की एआईएमआईएम ने 5 सीटें जीतीं है। इस चुनाव में आरजेडी सबसे बड़े दल के रूप में उभरा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गुजरात के उपचुनाव में कांग्रेस का सफाया, बीजेपी ने सभी 8 सीटों पर हासिल की जीत
2 बीजेपी बनी बिग ब्रदर, एलजेपी ने काटे वोट, कांग्रेस अब भी कमजोर… बिहार चुनाव में सामने आए ये 10 नए समीकरण
3 कोलकाता में जलीं 60 झुग्गियां, भीषण आग से मची अफरातफरी, सीएम ममता बनर्जी ने किया दौरा
यह पढ़ा क्या?
X