ताज़ा खबर
 

94 सीटों पर मतदान संपन्न, शाम छह बजे तक करीब 54.05 प्रतिशत मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव इस बार तीन चरण में हो रहा है। तीसरे चरण का मतदान सात नवंबर को होगा, जबकि नतीजे 10 नवंबर को आएंगे।

bihar election, bihar election 2020, bihar election 2020 votingचूंकि, कोरोना काल में यह दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव (चुनाव आयोग के मुताबिक) है, लिहाजा संक्रमण से बचाव के बीच लोकतंत्र के पर्व को खास बंदोबस्त के बीच आयोजित किया गया है।

बिहार में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 94 सीटों पर मंगलवार को हुए मतदान में 53.51 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया और यह आंकड़ा अभी बढ़ सकता है क्योंकि कई स्थानों पर मतदान निर्धारित समय के बाद भी जारी है। यह जानकारी चुनाव आयोग ने दी। आयोग ने कहा कि दोनों चरणों को मिलाकर शाम पांच बजे तक मतदान का प्रतिशत 53.79 प्रतिशत दर्ज किया गया। इससे पहले चुनावी सभा के दौरान सीएम नीतीश कुमार पर मधुबनी में प्याज फेंकने की घटना हुई। हरलाखी में भाषण के दौरान भीड़ से एक युवक ने सीएम पर प्याज फेंकी। इसके बाद सुरक्षाकर्मी नीतीश कुमार के सामने खड़े हो गए। सीएम ने कहा कि उसे छोड़ दीजिए। फेंकने दीजिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को विपक्षी महागठबंधन पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि बिहार में ‘जंगलराज’ लाने वालों को ‘भारत माता की जय’ और ‘जय श्रीराम’ से दिक्कत है और प्रदेश के लोगों को इनसे सतर्क रहना चाहिए और इन्हें मुंहतोड़ जवाब देना चाहिए।

By-Election 2020 Live Updates

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘कभी एक टोली कहती है कि भारत माता की जय के नारे मत लगाओ, कभी दूसरी टोली को भारत माता की जय से सिरदर्द होने लगता है। ये भारत माता के विरोधी अब एकजुट होकर बिहार के लोगों से वोट मांग रहे हैं।’’ मोदी ने कहा कि अगर ऐसे लोगों को ‘‘भारत माता’’ से दिक्कत है तो बिहार के लोगों को भी इनसे दिक्कत है।

US Elections 2020 Live Updates

Live Blog

Highlights

    03:19 (IST)04 Nov 2020
    पोलिंग एजेंट पर हमला

    सीतामढ़ी में पोलिंग एजेंट की गाड़ी पर हमले का मामला सामना आया है। खबर है कि रुन्नीसैदपुर के बगाहीं गांव जेडीयू प्रत्याशी के पोलिंग एजेंट पर हमला किया गया। जानकारी के अनुसार चालक और अन्य के लोगों के साथ मारपीट हुई है। एसपी ने मामले की जांच कर कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं।

    23:25 (IST)03 Nov 2020
    जद(यू) ने दल विरोधी कार्य करने वाले 33 नेताओं को पार्टी से निष्कासित किया

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जद(यू) ने दल विरोधी कार्य करने वाले 33 नेताओं को मंगलवार को छह वर्ष के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया । जद(यू) के प्रदेश महासचिव अनिल कुमार ने बताया कि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सह सांसद बशिष्ठ नारायण सिंह ने दल विरोधी कार्य करने वाले 33 नेताओं को छह वर्ष के लिए दल से निष्कासित कर दिया । जद(यू) के जिन नेताओं को पार्टी से निष्कासित किया गया है उनमें अरूण कुमार सिंह, दीपक कुमार पटेल, अनिता सिंह शामिल हैं ।

    22:24 (IST)03 Nov 2020
    शहाबुद्दीन को अदालत का सुझाव : दिल्ली में परिवार से मिलें

    जेल में बंद पूर्व सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन के लिए सुरक्षा आश्वासन देने में दिल्ली सरकार और बिहार पुलिस की अनिच्छा के बीच दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को सुझाव दिया कि वह अपने परिवार को यहां बुलाकर भेंट कर सकते हैं। गैंगस्टर से नेता बने शहाबुद्दीन तिहाड़ जेल में बंद हैं और वह सीवान जाना चाहते थे। उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के पूर्व नेता शहाबुद्दीन को 2018 में बिहार की सिवान जेल से तिहाड़ जेल भेज दिया था।

    21:39 (IST)03 Nov 2020
    एऩडीए ने वादा पूरा किया, न्याय के साथ बिहार का विकास किया : नीतीश

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एनडीए नीत पूर्ववर्ती सरकार पर विकास कार्यों की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए मंगलवार को कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार ने अपना वादा पूरा किया है और अपराध पर नियंत्रण, आर्थिक स्थिति में सुधार करने सहित न्याय के साथ विकास का काम किया। मुख्यमंत्री ने मधेपुरा और मधुबनी में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने 2005 में कहा था कि न्याय के साथ विकास किया जाएगा और अपना वादा पूरा किया है।

    21:01 (IST)03 Nov 2020
    1450 से अधिक उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

    बिहार विधानसभा की 94 सीटों पर दूसरे चरण के चुनाव में मतदान हुआ, जो राजद नेता एवं महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव समेत 1,450 से अधिक अन्य उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेगा।

    19:52 (IST)03 Nov 2020
    15 साल में दी सिर्फ 95 हजार नौकरी, अब 10 लाख की बातः नीतीश

    विपक्षी महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव ने 10 लाख सरकारी नौकरी देने के वादे पर नीतीश ने पूछा कि जब उन्हें (राजद) 15 साल तक राज्य की सेवा करने का अवसर मिला, तो वे एकीकृत बिहार (2000 तक झारखंड बिहार का हिस्सा था) के लोगों को सिर्फ 95,000 नौकरियां ही दे पाए। सीएम ने कहा कि हमने बिहार के लोगों को छह लाख नौकरियां दीं।

    19:31 (IST)03 Nov 2020
    नरेंद्र मोदी, नीतीश कुमार ने बिहार को लूटा, वादे पूरे नही किये : राहुल गांधी

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र और बिहार सरकार पर कोरोना वायरस, बेरोजगारी, किसानों एवं छोटे व्यापारियों की समस्याओं से निपटने में विफल रहने का आरोप लगाते हुए मंगलवार को कहा कि इन्होंने मिलकर बिहार को लूटा है, वादे पूरे नही किये और अब राज्य की जनता इनको जवाब देगी ।

    18:56 (IST)03 Nov 2020
    तेजस्वी के आलोचक 10 नवंबर को ‘खामोश’ हो जाएंगे: शत्रुघ्न सिन्हा

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मशहूर अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा ने बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन की ‘महाविजय’ की उम्मीद जताते हुए मंगलवार को कहा कि 10 नवंबर को मतगणना वाले दिन राजद नेता तेजस्वी यादव के आलोचक ‘खामोश’ हो जाएंगे। सिन्हा ने यह दावा भी किया कि महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी के खिलाफ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की ओर से निजी हमले किए जा रहे हैं क्योंकि 10 लाख नौकरियों के वादे से विरोधी दल पूरी तरह घबराए हुए हैं।

    17:53 (IST)03 Nov 2020
    दूसरे चरण में 94 सीटों पर दोपहर तीन बजे तक 44.51 प्रतिशत मतदान

    बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 94 विधानसभा क्षेत्रों में अपराह्न तीन बजे तक 44.51 प्रतिशत मतदान हुआ। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से यह जानकारी दी गई। बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत प्रदेश के 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर कोविड-19 से बचाव के निर्धारित मापदंड का पालन करते हुए मंगलवार को कड़ी निगरानी और पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया।

    17:28 (IST)03 Nov 2020
    सीतामढ़ी में पोलिंग एजेंट की गाड़ी पर हमला

    सीतामढ़ी में पोलिंग एजेंट की गाड़ी पर हमले का मामला सामना आया है। खबर है कि रुन्नीसैदपुर के बगाहीं गांव जेडीयू प्रत्याशी के पोलिंग एजेंट पर हमला किया गया। जानकारी के अनुसार चालक और अन्य के लोगों के साथ मारपीट हुई है। एसपी ने मामले की जांच कर कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं।

    17:03 (IST)03 Nov 2020
    मोतिहारी के मधुबन विधानसभा में नहीं हुआ मतदान

    मोतिहार की मधुबन विधानसभा में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया। यहां के सबली बूथ नंबर 158 पर दोपहर 3 बजे तक मतदान नहीं हुआ। ग्रामीणों ने रोड नहीं तो वोट नहीं का लगाया नारा लगाया। वहीं, अधिकारी सुबह से वोटरों को मनाने में जुटे है।

    16:15 (IST)03 Nov 2020
    दूसरे चरण में इन मंत्रियों की किस्मत दांव पर

    दूसरे चरण में नीतीश सरकार के पथ निर्माण मंत्री और भाजपा विधायक नंदकिशोर यादव (पटना साहिब), जदयू विधायक और ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार (नालंदा), भाजपा विधायक और सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह (मधुबन) और जदयू नेता और राज्य मंत्री रामसेवक सिंह (हथुआ) से चुनावी मैदान में हैं। मंगलवार को इन मंत्रियों की किस्मत ईवीएम में बंद हो जाएगी।

    15:44 (IST)03 Nov 2020
    बिहार की जनता ने पूरे विश्व को दिया संदेशः मोदी

    पीएम मोदी ने चुनावी सभा में कहा कि बिहार की जनता ने देश ही नहीं पूरे विश्व को एक संदेश दिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया के बुद्धिजीवियों और सभी थिंक टैंक के लिये यह मूल्यांकन करने का विषय है कि भारत के लोगों के जेहन में लोकतंत्र के प्रति आस्था कितनी मजबूत है। उन्होंने कहा कि बिहार में आज दूसरे चरण का मतदान चल रहा है और पहले के चुनाव से ज्यादा संख्या में लोग मतदान कर रहे हैं।

    15:17 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020: मतदान केंद्र पर ड्यूटी कर रहे बीएसएफ के अवर निरीक्षक की दिल का दौरा पड़ने से मौत

    वैशाली जिले में लालगंज विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 191 पर सुरक्षा में तैनात बीएसएफ के अवर निरीक्षक के आर भाई (55) की दिल का दौरा पड़ने से मंगलवार को मौत हो गई। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मृतक अवर निरीक्षक गुजरात राज्य के वडोदरा शहर के रहने वाले थे। सूत्रों ने बताया कि मतदान की प्रक्रिया शुरू होने के समय उक्त अधिकारी को सीने में अचानक तेज दर्द शुरू हो गया जिसकी सूचना उन्होंने अपने बीएसएफ के केंद्र भगवानपुर में दी। बीएसएफ केंद्र के जवान उन्हें हाजीपुर सदर अस्पताल लेकर आए जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। स्थानीय पुलिस ने इस घटना के संबंध में बीएसएफ के जवानों का बयान दर्ज किया है और अधिकारी के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

    15:15 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020: दोपहर 1 बजे तक 32.82 प्रतिशत मतदान

    सूबे में दोपहर 1 बजे तक 32.82 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि 11 बजे तक कुल 19.26% मतदान हुआ था। सिवान में 15.96%, सारण में 16.69%, वैशाली में 20.33%, समस्तीपुर में 21.76%, बेगूसराय में 19.01%, खगड़िया में 19.57%, भागलपुर में 20.08%, नालंदा में 20.20%, पटना में कुल 18.16% मतदान, पश्चिमी चंपारण में 21.99%, पूर्वी चंपारण में 15.76%, शिवहर में 19.25%, सीतामढ़ी में 20.22%, मधुबनी में 18.13%, दरभंगा में 15.65%, मुजफ्फरपुर में 26.09% और गोपालगंज में 24.12% वोटिंग हुई।

    14:50 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020: चुनाव को इन लोगों ने मजाक बनाकर रख दिया था- विपक्ष पर बरसे पीएम

    फारबिसगंज में मोदी ने कहा कि ये नई संभावनाओं का बिहार है। इसने डबल-डबल युवराज को नकारा है। घोटाला हार रहा है, जबकि हक और विकास जीत रहा है। सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के मंत्र पर हम आगे चल रहे हैं। मोदी इसके अलावा सहरसा में भी सभा करेंगे। वहीं, कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी भी चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। वह किशनगंज और कटिहार में जनता के बीच जाकर प्रचार करेंगे।

    14:17 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020: दस साल में बिहार की आवश्यकताएं पूरी कीं, इस दशक में आकांक्षाओं को पूरा करेंगे : मोदी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को बिहार में विपक्षी महागठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘जंगल राज’ चलाने वालों ने एक समय राज्य में मतदान केन्द्रों पर कब्जा करने की संस्कृति के जरिए गरीबों के मताधिकार को छीन लिया था लेकिन राजग ने गरीबों को उनका वह अधिकार फिर से दिलाया है। नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार के कार्यों का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा कि पिछला दशक बिहार की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिये था और 2021-30 तक का दशक राज्य के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिये है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी के बावजूद बिहार में मतदाताओं का जोश, भारत में लोकतंत्र की गहरी जड़ों को दर्शाता है।

    13:40 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020: दोपहर 1 बजे तक 32.82% वोटिंग

    13:29 (IST)03 Nov 2020
    ‘‘डबल-डबल युवराजों’’ को नकार, फिर बनेगी ‘‘राजग सरकार’’ : मोदी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को विपक्षी महागठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘जंगल राज’ चलाने वालों ने एक समय बिहार में मतदान केन्द्र पर कब्जा करने की संस्कृति के जरिए गरीबों के मताधिकार को छीन लिया था लेकिन राजग ने गरीबों को उनका वह अधिकार फिर से दिलाया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यही कारण है कि आज बिहार में अराजकता, जबरन वसूली की हार हो रही है जबकि विकास और कानून का शासन जीत रहा है। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी के बावजूद बिहार में मतदाताओं का जोश, भारत में लोकतंत्र की गहरी जड़ों को दर्शाता है। 

    13:26 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020: सहरसा रैली में क्या बोले मोदी?

    सहरसा में एक जन सभा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- जंगलराज ने बिहार के सामर्थ्य के साथ जो विश्वासघात किया, उसे बिहार का हर नागरिक अच्छे से जानता है। जुबान पर बार-बार गरीब का नाम वालों ने गरीब को ही चुनाव से दूर कर दिया था। बिहार के गरीब को अपनी मर्जी की सरकार बनाने का अधिकार ही नहीं था।

    13:13 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020: झूठ की मिली कांग्रेस को सजा, 100 सांसद भी नहीं आज LS-RS में
    12:29 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020: तेजस्वी के खिलाफ किसे उतारा भाजपा ने?

    इस चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा उनमें राजद के तेजस्वी यादव शामिल हैं। तेजस्वी विपक्षी महागठबंधन की और से मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी हैं। तेजस्वी यादव (31) वैशाली जिले की राघोपुर विधानसभा सीट से दूसरी बार जीत दर्ज करने के लिए चुनाव मैदान में हैं।

    उन्होंने 2015 में भाजपा के सतीश कुमार को हराकर यह सीट फिर अपनी पार्टी के लिए जीती। सतीश ने 2010 में इस सीट पर यादव की मां और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी को हराया था।

    भाजपा ने इस बार भी सतीश कुमार को ही यादव के खिलाफ मैदान में उतारा है। वहीं, तेजस्वी के बड़े भाई तेजप्रताप यादव हसनपुर से राजद प्रमुख लालू प्रसाद के समधी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू के टिकट पर परसा से चुनावी मैदान में हैं।

    12:29 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020: तेजस्वी के खिलाफ किसे उतारा भाजपा ने?

    इस चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा उनमें राजद के तेजस्वी यादव शामिल हैं। तेजस्वी विपक्षी महागठबंधन की और से मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी हैं। तेजस्वी यादव (31) वैशाली जिले की राघोपुर विधानसभा सीट से दूसरी बार जीत दर्ज करने के लिए चुनाव मैदान में हैं।

    उन्होंने 2015 में भाजपा के सतीश कुमार को हराकर यह सीट फिर अपनी पार्टी के लिए जीती। सतीश ने 2010 में इस सीट पर यादव की मां और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी को हराया था।

    भाजपा ने इस बार भी सतीश कुमार को ही यादव के खिलाफ मैदान में उतारा है। वहीं, तेजस्वी के बड़े भाई तेजप्रताप यादव हसनपुर से राजद प्रमुख लालू प्रसाद के समधी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू के टिकट पर परसा से चुनावी मैदान में हैं।

    12:06 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020: नौ बजे तक 8.02% मतदान

    बिहार के मुख्यमंत्री और JDU चीफ नीतीश कुमार ने भी दूसरे चरण की वोटिंग के तहत आज मतदान किया। उन्होंने दीघा विधानसभा के बूथ नंबर 326 पर वोट डाला। साथ ही जनता से भी वोट करने की अपील की। सूबे में सुबह नौ बजे तक 8.02% मतदान हुआ है। पश्चिमी चंपारण- 9.68%, पूर्वी चंपारण- 6.79%, शिवहर- 9.05%, सीतामढ़ी- 8.27%, मधुबनी -6.99%, दरभंगा- 5.79%, मुजफ्परपुर- 9.08%, गोपालगंज- 9.84%, सिवान- 6.76% और सारण में 7.04% वोटिंग हुई है।

    11:59 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020: नीतीश की विदाई तय- बोले इमरान प्रतापगढ़ी
    11:43 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020: 94 सीटों पर नौ बजे तक 8.05 प्रतिशत मतदान

    बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 94 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह नौ बजे तक 8.05 प्रतिशत मतदान हुआ। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से यह जानकारी दी गई। बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत प्रदेश के 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर कोविड-19 से बचाव के निर्धारित मापदंड का पालन करते हुए मंगलवार को कड़ी निगरानी और पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया। ये 94 विधानसभा क्षेत्र 17 जिलों पश्चिमी चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, नालंदा तथा पटना में में पड़ते हैं|

    11:37 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020: 17 जिलों की 94 सीटों पर आज वोटिंग

    बिहार चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान जारी है। यह सुबह ठीक सात बजे शुरू हुआ। सूबे के कुल 17 जिलों की 94 सीटों पर आज वोटिंग हो रही है, जिसमें 1463 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला जनता करेगी। इन उम्मीदवारों में RJD नेता और पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव (इस बार मुख्यमंत्री के दावेदार) और उनके बड़े भाई तेज प्रताप यादव भी शामिल हैं।

    11:04 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020 कोरोना काल का सबसे बड़ा इलेक्शन

    चूंकि, कोरोना काल में यह दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव (चुनाव आयोग के मुताबिक) है, लिहाजा संक्रमण से बचाव के बीच लोकतंत्र के पर्व को खास बंदोबस्त के बीच आयोजित किया गया है। वोटिंग सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चलेगी। हालांकि, बिहार की आठ विधानसभा सीटों पर चार बजे तक ही मतदान होगा और बुजुर्गों के लिए विशेष सुविधा रहेगी।

    10:44 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020: 1,200 से अधिक उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामलों की घोषणा की है :एडीआर

    बिहार चुनाव में 1,200 से अधिक उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की घोषणा की है जिनमें से 115 महिलाओं के खिलाफ अपराधों के मामलों में आरोपी हैं और 73 पर हत्या का मामला दर्ज है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी। रिपोर्ट के अनुसार बिहार विधानसभा चुनावों में खड़े 3,722 प्रत्याशियों के हलफनामों का विश्लेषण किया गया जिनमें से 1,201 (32 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की घोषणा की है। इसमें कहा गया कि 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में 3,450 उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण किया गया था जिनमें से 1,038 (30 प्रतिशत) ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले होने की सूचना दी थी।

    10:31 (IST)03 Nov 2020
    और कहां हो रहे चुनाव?

    यही नहीं, बिहार के साथ देश के 10 सूबों की 54 सीटों पर उप-चुनाव के लिए वोटिंग भी चालू हो गई है। 28 सीटें मध्य प्रदेश, आठ गुजरात, सात यूपी, दो-दो ओडिशा, नागालैंड, कर्नाटक और झारखंड और एक-एक सीट छत्तीसगढ़, तेलंगाना और हरियाणा में हैं, जहां आज लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

    10:20 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020: 8 बजे तक कहां कितना मतदान?

    बिहार में सुबह आठ बजे तक कुल 3.7% मतदान हुआ। पश्चिमी चंपारण में 2.8%। पूर्वी चम्पारण में 3%। बेगूसराय में 3.3%। दरभंगा में 2.8%। मुजफ्फरपुर में 3%। वैशाली में 2.6%। सीतामढ़ी में 2.6%। नालंदा में 2.5%। पटना में 3.5%। भागलपुर में 3.7%। शिवहर में 2.8%। सारण में 2.7%। गोपालगंज में 3.2%। मधुबनी में 3%। सिवान में 3.2% और खगड़िया में 2.9% वोटिंग हुई।

    10:14 (IST)03 Nov 2020
    54 सीटों पर उप चुनाव में भी देखने को मिल रहा वोटरों का ऐसा जज्बा
    09:41 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020: शांति, समृद्धि, प्रगति बनाए रखने को अधिक संख्या में मतदान करें: शाह

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बिहार में शांति, समृद्धि और प्रगति बनाए रखने के लिए राज्य की जनता से अधिक से अधिक संख्या में मतदान की अपील की। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘हर बिहारवासी का बहुमूल्य वोट ही प्रदेश को लूट और अपराध के काले युग से निकाल कर विकास और सुशासन के सुनहरे पथ पर लाया है। आज दूसरे चरण के सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि प्रदेश में शांति, समृद्धि और प्रगति बनाये रखने के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत करें।’’ बिहार विधानसभा चुनाव में आज दूसरे चरण के तहत राज्य के 17 जिलों की 94 सीटों पर मतदान हो रहा है।

    09:19 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020: 1463 प्रत्याशी चुनावी मैदान में

    बिहार के दूसरे चरण के तहत जिन निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान है, वे राज्य के 17 जिलों पश्चिमी चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, नालंदा तथा पटना में पड़ते हैं | इस चरण में कुल 1463 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, जिनमें 146 महिला तथा एक ट्रान्सजेण्डर उम्मीदवार शामिल हैं। कुल 2,85,50,285 मतदाता हैं, जिनमें 1,35,16,271 महिला और 980 ट्रान्सजेण्डर मतदाता हैं।

    09:18 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020: न जात पे न पात पे। वोट पड़ेगा एनडीए के विकास पे- बोले सुशील मोदी

    बिहार के डिप्टी सीएम और सीनियर बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी ने कहा है- न जात पे न पात पे। वोट पड़ेगा एनडीए के विकास पे। क्योंकि बिहार को दरकार है, फिर एक बार एनडीए सरकार है।

    08:55 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020: "पहले मतदान, फिर जलपान"

    भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने कहा है, "पहले मतदान, फिर जलपान" बिहार की जनता आज अपने उज्ज्वल भविष्य के लिए दूसरे चरण का मतदान करने वाली है। सभी मतदाताओं से अपील है कि कोरोना नियमों का पालन करते हुए लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी जन-भागीदारी सुनिश्चित कर अपना योगदान अवश्य दें।

    08:48 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020: दूसरे चरण में सबसे अधिक कैंडिडेट्स कहां?

    महाराजगंज विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 27 उम्मीदवार तथा दरौली विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम चार उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इस चरण में राजग में शामिल भाजपा के 46 एवं जदयू के 43 और वीआईपी के पांच उम्मीदवार मैदान मे हैं। विपक्षी महागठबंधन में शामिल राजद के 56 उम्मीदवार, कांग्रेस के 24, वामदलों के 14 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। लोकजनशक्ति पार्टी के 52 उम्मीदवार मैदान में हैं।

    08:12 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020: वोटिंग के प्रति इनके जज्बे को सलाम!

    बिहार में मंगलवार को ये लड़की पटना के एक पोलिंग बूथ पर दादी को लेकर पहुंची। यह वहां तक साइकिल पर दादी को बिठाकर लाई थी। समाचार एजेंसी एएनआई को लड़की ने बताया- मैं दादी के साथ हूं। मैं पहली बार वोट डालूंगी। मुझे उम्मीद है कि अब युवाओं के रोजगार के और अवसर पैदा होंगे।

    07:55 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020: PM मोदी ने की खास अपील

    बिहार विधानसभा चुनावों में आज दूसरे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। सभी मतदाताओं से मेरी अपील है कि वे भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस उत्सव को सफल बनाएं। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही मास्क जरूर पहनें।

    07:53 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020: दोबारा कभी सत्ता में नहीं आएंगे नीतीश कुमार, लिखकर ले लें- बोले चिराग

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने ताजा हमला बोला है। कहा है कि वह दोबारा कभी भी सत्ता में नहीं आएंगे। मंगलवार को उन्होंने दावा किया, आप मुझसे लिख कर ले लीजिए कि 10 नवंबर (बिहार चुनाव के नतीजे आएंगे) के बाद नीतीश कुमार अब कभी भी मुख्यमंत्री नहीं बनेंगे। मुझे कोई भूमिका नहीं निभानी है। मैं बस 'Bihar first, Bihari first' चाहता हूं। मैं चार लाख बिहारियों के सुझावों के आधार पर तैयार किए गए विजन डॉक्यूमेंट के आधार पर काम करना चाहता हूं।

    07:49 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020ः नीतीश ने शरद यादव की बेटी के खिलाफ कुछ भी बोलने से परहेज किया

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को बिहारीगंज विधानसभा सीट पर एक रैली को संबोधित किया जहां से दिग्गज समाजवादी नेता शरद यादव की बेटी सुभाषिनी यादव कांग्रेस के टिकट पर मैदान में है । लेकिन कुमार ने अपने पूर्व पार्टी सहयोगी तथा उनकी बेटी के खिलाफ कुछ भी बोलने से परहेज किया। नीतीश ने बिहारीगंज निर्वाचन क्षेत्र के उदाकिशुनगंज प्रखंड के एसबीजे हाई स्कूल में एक रैली को सोमवार को संबोधित किया, जहां से उनकी पार्टी के टिकट पर निरंजन मेहता, सुभाषिनी यादव एवं अन्य के खिलाफ चुनावी मैदान में हैं।मधेपुरा जिले की बिहारीगंज सीट पर सात नवंबर को अंतिम चरण में मतदान होगा।

    07:42 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनावः गोपालगंज में दो जगह EVM खराब

    बिहार में मंगलवार को दूसरे चरण के मतदान के दौरान गोपालगंज में सदर विधानसभा में दो EVM खराब हो गईं। मतदान केंद्र संख्या 121,136 की EVM में गड़बड़ी पाई गई, जबकि डीएवी बालिका स्कूल बूथ न. 152 में EVM खराब हुई। इन्हें दुरुस्त करने के लिए काम चल रहा है।

    07:40 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनावः PM को तेजस्वी का खत, कहा- बिहारियों से किए वादे भूले न होंगे
    07:29 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020ः पटना के 17 जिलों की 9 सीटों पर वोटिंग

    दूसरे राउंड की वोटिंग में पटना के 17 जिलों की 9 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। सभी बूथों पर पैरामिलिट्री फोर्स तैनात हैं। चुनाव आयोग की ओर से वाहन की सुविधा भी दी गई है। 80 वर्ष से अधिक के मतदाताओं को वाहन की सुविधा मिली है

    07:26 (IST)03 Nov 2020
    बिहार चुनाव 2020ः घरों से निकलें और डालें वोट- डिप्टी सीएम की अपील

    बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में दूसरे चरण की वोटिंग के दौरान मंगलवार को राज्यपाल फागू चौहान और डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने मतदान किया। बता दें कि दूसरे राउंड की वोटिंग में पटना के 17 जिलों की 9 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। सभी बूथों पर पैरामिलिट्री फोर्स तैनात हैं। चुनाव आयोग की ओर से वाहन की सुविधा भी दी गई है। 80 वर्ष से अधिक के मतदाताओं को वाहन की सुविधा मिली है।

    Next Stories
    1 मुंबईः Islam Gymkhana ने कार्ड गेम्स पर लगाया बैन, मेंबर बोले- ये क्लब है, मदरसा नहीं, न चलें ‘धार्मिक चाल’
    2 केरल भाजपा में बगावत! प्रदेश उपाध्यक्ष बोलीं- मेरी बेइज्जती की गई…किनारे करने को हो रही कोशिश; केंद्रीय नेतृत्व को लिखा पत्र
    3 बिहार चुनाव: एनडीए को हराने के लिए कांग्रेस का टेक्निकल ‘तीर’, पार्टी ने लॉन्च किया ‘बदलो बिहार गेम’; जानें क्या है खास
    आज का राशिफल
    X