ताज़ा खबर
 

भाजपा ने कहा, बिहार में एनडीए के तीनों घटक दल मिलकर लड़ेंगे चुनाव

कांग्रेस ने सभी 243 सीटों पर चुनाव लड़ने की दिशा में कदम बढ़ा लिया है। उम्मीदवारों के नामों की सूची तैयार की जा रही है।

Bihar election 2020 ljp chirag paswan nitish kumar bjpबिहार में तीन चरणों में मतदान होना है, मतगणना 10 नवंबर को होगी। (फोटो- इंडियन एक्सप्रेस)

भाजपा ने केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के साथ मतभेद की अटकलों पर विराम लगाने का प्रयास करते हुए बुधवार को दावा किया कि आगामी बिहार विधानसभा चुनाव राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के तीनों घटक दल साथ मिलकर लड़ेंगे। भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आज पार्टी मुख्यालय में एक लंबी बैठक की। इस बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बिहार भाजपा के प्रभारी भूपेंद्र यादव, प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी सहित कई नेता शामिल हुए।

बिहार चुनाव में एक महीने से भी कम का समय बचा है। ऐसे में सभी दल सीट बटवारे को लेकर अपने-अपने गठबंधन से चर्चा कर रहे हैं। ऐसे में आरजेडी पार्टी प्रमुख लालू प्रसाद यादव से आरजेडी नेता भोला यादव रांची में मिले। महागठबंधन में सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय कर दिया है। इसके लिए वाम दलों के साथ उसकी लगभग सहमति बन गई है। ऐसा माना जा रहा है कि महागठबंधन प्रत्‍याशियों की पहली सूची जल्द जारी कर सकते हैं।

 

Live Blog

Highlights

    22:33 (IST)30 Sep 2020
    पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत कल से

    पहले चरण के तहत राज्य की 243 में से 71 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है। इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया गुरुवार को आरंभ हो जाएगी, जो आठ अक्टूबर तक चलेगी। लोजपा नेता चिराग पासवान ने संकेत दिए हैं कि यदि सीटों का ‘‘सम्मानजनक’’ बंटवारा नहीं हुआ तो वह राज्य की 143 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है।

    22:08 (IST)30 Sep 2020
    एनडीए में सीटों को लेकर बातचीत जारीः भूपेंद्र यादव

    भाजपा के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव ने कहा कि सभी घटक दलों से सीटों के तालमेल को लेकर बातचीत हो रही है और जल्द ही इस बारे में फैसला ले लिया जाएगा। भाजपा और लोजपा के अलावा जनता दल (यूनाइटेड) राजग के घटक दल हैं। उन्होंने कहा, ‘‘बिहार में विकास के कई काम हुए हैं और हम इसी आधार पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। भाजपा, जद(यू) और लोजपा मजबूती के साथ चुनाव लड़ेंगे। जीतन राम मांझी, जिन्होंने जद(यू) से हाथ मिलाया है, वह भी साथ रहेंगे। हम तीन-चौथाई बहुमत से फिर से सरकार बनाएंगे।’’

    22:07 (IST)30 Sep 2020
    एनडीए में सीटों को लेकर बातचीत जारीः भूपेंद्र यादव

    भाजपा के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव ने कहा कि सभी घटक दलों से सीटों के तालमेल को लेकर बातचीत हो रही है और जल्द ही इस बारे में फैसला ले लिया जाएगा। भाजपा और लोजपा के अलावा जनता दल (यूनाइटेड) राजग के घटक दल हैं। उन्होंने कहा, ‘‘बिहार में विकास के कई काम हुए हैं और हम इसी आधार पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। भाजपा, जद(यू) और लोजपा मजबूती के साथ चुनाव लड़ेंगे। जीतन राम मांझी, जिन्होंने जद(यू) से हाथ मिलाया है, वह भी साथ रहेंगे। हम तीन-चौथाई बहुमत से फिर से सरकार बनाएंगे।’’

    21:17 (IST)30 Sep 2020
    महागठबंधन में दरार के आसार, अलग-अलग चुनाव लड़ सकते हैं दल

    महागठबंधन में दरार पड़ती नजर आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नौबत यहां तक आ गई है कि दोनों दल अलग-अलग चुनाव लड़ें। इसके मुताबिक कांग्रेस ने सभी 243 सीटों पर चुनाव लड़ने की दिशा में कदम बढ़ा लिया है। उम्मीदवारों के नामों की सूची तैयार की जा रही है। एक न्यूज चैनल ने अपने सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी है। दरअसल सीटों की संख्या के बाद सीटों के नाम (विधानसभा) को लेकर मामला फंस गया। आरजेडी 73-75 सीटें कांग्रेस को देने के लिए तैयार है लेकिन इसमें से 10 सीटें शहरी इलाके में यानी अर्बन सीटें हैं। हालांकि, कांग्रेस इस प्रस्ताव पर सहमत नहीं है।

    20:51 (IST)30 Sep 2020
    कांग्रेस नेताओं का दावा: बिहार चुनाव में नहीं होगा बाबरी मामले पर फैसले का असर

    कांग्रेस ने बाबरी विध्वंस मामले में विशेष सीबीआई अदालत के फैसले को लेकर बुधवार को कड़ी प्रतिक्रिया दी। साथ ही, पार्टी के कई नेताओं ने दावा किया कि भाजपा के प्रयास करने पर भी इस मुद्दे का बिहार विधानसभा चुनाव में असर नहीं होगा। फैसला आने के बाद कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि यह पिछले साल आये उच्चतम न्यायालय के निर्णय के प्रतिकूल है और संविधान, सामाजिक सौहार्द व भाईचारे में विश्वास करने वाला हर व्यक्ति उम्मीद करता है कि इस "तर्कविहीन निर्णय" के विरुद्ध प्रांतीय व केंद्र सरकार उच्च अदालत में अपील दायर करेगी।

    19:41 (IST)30 Sep 2020
    बिहार चुनाव में मतदाताओं का हो बीमाः मनोज झा

    कोरोना महामारी के बीच चुनाव के मद्देनजर राष्ट्रीय जनता दल ने मतदाताओं का बीमा कराने की मांग की है। पार्टी के नेता व राज्यसभा सांसद मनोज झा ने यह बात चुनाव आयोग के साथ हुई बैठक में कही। झा ने कहा कि कोरोना के डर से मतदान प्रतिशत कम होने की आशंका है। ऐसे में आयोग को लोगों के मन से डर दूर रखने के लिए यह कदम उठाना चाहिए।

    17:15 (IST)30 Sep 2020
    एलजेपी, बीजेपी और जेडीयू तीनों मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ेंगे

    बिहार विधानसभा चुनाव में कौन सी पार्टी किसके साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी और कौन कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा यह भी अभी तय नहीं हो पाया है। सीट बंटवारे को लेकर एनडीए और विपक्षी महागठबंधन दोनों ही जगह घमासान मचा हुआ है. इस बीच एनडीए को लेकर बीजेपी नेता और बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव ने बड़ा बयान दिया है। भूपेंद्र यादव ने कहा है कि एलजेपी, बीजेपी और जेडीयू तीनों मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। सीट बंटवारे का फैसला दो से तीन दिन में हो जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि हम नीतीश कुमार के नेतृत्व में चुनाव लड़ने जा रहे हैं।

    16:30 (IST)30 Sep 2020
    बीजेपी एनडीए को टूट से बचाने के लिए पासवान से सीट शेयरिंग पर बातचीत कर रही है

    बीजेपी एनडीए को टूट से बचाने और एलजेपी के एनडीए से अलग होकर जदयू से संभावित किसी भी त्रिकोणीय मुकाबले को रोकने के लिए चिराग पासवान से सीट शेयरिंग पर बातचीत कर रही है। आपको बता दें कि चिराग पासवान जेडीयू और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मुखर आलोचक रहे हैं और उन्होंने यह भी सुझाव दिया था कि भाजपा को सीटों का एक हिस्सा मिलना चाहिए।

    15:26 (IST)30 Sep 2020
    एनडीए को शेष सहयोगियों के लिए भी सीट पर विचार करना है

    एनडीए में सीट बंटवारे का फार्मूला लगभग तय हो गया है। ऐसे में एलजेपी की नाराजगी एनडीए के लिए बड़ी परेशानी है। एलजेपी को इस फार्मूले के लिए सहमत होना होगा क्योंकि गठबंधन के शेष सहयोगियों के लिए भी सीट पर विचार करना है। सीट आवंटन और टिकट वितरण का कार्य करते समय एनडीए में शामिल हम और राजद के कुछ ऐसे नेता जिन्होंने पिछला चुनाव जीता था उन पर भी विचार करना है।

    14:43 (IST)30 Sep 2020
    कार्यकर्ता सभी सहयोगियों के लिए भी चुनाव प्रचार करेंगे

    बीजेपी नेतृत्व ने ये ऐलान कर दिया है पार्टी कार्यकर्ता सभी सहयोगियों के लिए भी चुनाव प्रचार करेंगे और इस चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम नीतीश कुमार चुनाव के दो चेहरे होंगे।  पार्टी कैडर के सुझाव के मुताबिक चूंकि इस बार जेडीयू के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर है इसलिए बीजेपी को अधिक सीट न मिले तो कम से कम बराबर संख्या में सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए।

    14:15 (IST)30 Sep 2020
    जेडीयू और बीजेपी दोनों 105 से 110 के बीच सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए

    सीट शेयरिंग से जुड़े एनडीए के एक नेता के अनुसार, शुरुआती दौर की चर्चा के बाद भाजपा के कैडर का सुझाव है कि जेडीयू और बीजेपी दोनों को 105 से 110 के बीच सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए और बाकी बची सीट को सहयोगियों के बीच विभाजित करना चाहिए। वहीं जदयू कैडर इस बात पर जोर दे रहा है कि पार्टी के पास एक सीट ही सही लेकिन भाजपा से अधिक सीटें होनी चाहिए।

    13:18 (IST)30 Sep 2020
    कांग्रेस लोक सभा चुनाव के अपने अनुभवों के कारण कोई रिस्‍क लेने के मूड में नहीं

    कांग्रेस बीते लोक सभा चुनाव के अपने अनुभवों के कारण कोई रिस्‍क लेने के मूड में नहीं है। उस चुनाव में कांग्रेस को 18 सीटों का वादा कर केवल नौ सीटें दी गईं थीं। कांग्रेस से आरजेडी ने राज्‍यसभा की एक सीट देने का वादा भी पूरा नहीं किया था।

    12:42 (IST)30 Sep 2020
    10 सीटों को लेकर आरजेडी और कांग्रेस में पेंच फंसा

    आरजेडी व कांग्रेस के बीच 10 और सीटों को लेकर अभी भी पेंच फंसा हुआ है। आरजेडी 150 सीटों पर चुनाव लड़ने का मन बना रही है। उसे विकासशील इनसान पार्टी के करीब आधा दर्जन प्रत्‍याशियों को भी अपने सिंबल पर ही चुनाव मैदान में उतारना है।

    12:10 (IST)30 Sep 2020
    लालू ने वाम दलों को दे सकते हैं इतनी सीट, कांग्रेस 70 पर अड़ी

    आरजेडी ने अपनी तरफ से भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी माले को 13, भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी को छह और मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी को चार सीटों का ऑफर किया है। कांग्रेस को 60 विधानसभा तथा एक लोकसभा सीट का ऑफर दिया है। हालांकि, कांग्रेस 70 विधानसभा सीटों से कम पर तैयार नही है। सीपीआइ एमएस माले भी 17 सीटों की मांग पर अड़ी है। बताया जा रहा है कि सीटों के अपने फॉर्मूले के अनुसार आरजेडी कांग्रेस सहित महागठबंधन के अन्‍य घटक दलों से बातचीत जारी रखे हुए है।

    11:27 (IST)30 Sep 2020
    महागठबंधन प्रत्‍याशियों की पहली सूची जल्द जारी कर सकते हैं

    आरजेडी पार्टी प्रमुख लालू प्रसाद यादव से आरजेडी नेता भोला यादव रांची में मिले। महागठबंधन में सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय कर दिया है। इसके लिए वाम दलों के साथ उसकी लगभग सहमति बन गई है। ऐसा माना जा रहा है कि महागठबंधन प्रत्‍याशियों की पहली सूची जल्द जारी कर सकते हैं।

    10:36 (IST)30 Sep 2020
    मनमानी सीटें मिलने के बाद भी कांग्रेस नाराज़

    मनमानी सीटें मिलने के बाद भी कांग्रेस नाराज़ है। मामला सीटों की संख्या के बाद सीटों के नाम पर फंस गया है। सूत्रों की मानें तो आरजेडी 73-75 सीटें कांग्रेस को देने के लिए तैयार है लेकिन इसमें से 10 सीटें शहरी इलाके में यानी अर्बन सीटें हैं। यानी 10 अर्बन सीटों की शर्त के साथ आरजेडी कांग्रेस को 73-75 से सीटें देने के लिए राजी है लेकिन कांग्रेस को ये मंजूर नहीं. कांग्रेस को लगता है कि इन शहरी सीटों पर मैदान में उतरना फायदे का सौदा नहीं रहेगा। इन 10 सीटों पर कैडर उस तरह से तैयार नहीं हैं और अगर ऐसे में पार्टी यहां चुनाव लड़ने में हामी भरती है तो नुकसान होगा।

    10:08 (IST)30 Sep 2020
    मांझी और कुशवाहा पहले ही अलग हो चुके हैं

    हम पार्टी के मुखिया जीतन राम मांझी और आरएलएसपी सुप्रीमो उपेंद्र कुशवाहा महागठबंधन का साथ छोड़ चुके हैं। मांझी नीतीश कुमार से जाकर मिल गए और कुशवाहा अब बीएसपी के साथ गठबंधन में बिहार का चुनाव लड़ेंगे।

    08:54 (IST)30 Sep 2020
    कांग्रेस ने बिहार पार्टी नेताओं को दिल्ली बुलाया

    महागठबंधन में कांग्रेस सीट बंटवारे की प्रक्रिया से नाखुश दिखाई दे रही है। महागठबंधन में सीट शेयरिंग से नाखुश कांग्रेस पार्टी ने बिहार के अपने शीर्ष नेताओं को बातचीत के लिए दिल्ली बुलाया है। महागठबंधन में अगुआ आरजेडी का कहा है कि हम कांग्रेस से अपनी मांगों में यथार्थवादी होने की अपील करते हैं। महागठबंधन के साथ हमने अपनी सीटों में कटौती की है। कांग्रेस पार्टी की जिद से महागठबंधन की संभावनाएं प्रभावित हो सकती हैं।

    08:38 (IST)30 Sep 2020
    एलजेपी की आज अहम बैठक

    बिहार चुनाव की रणनीति को लेकर आज चिराग पासवान की अध्यक्षता में एलजेपी की अहम बैठक होगी। बैठक सीटों के लेकर कोई अहम फैसला हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भाजपा ने एलजेपी को 27 सीटों का ऑफर दिया और एलजेपी 36 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है।

    07:26 (IST)30 Sep 2020
    दिल्ली में जेपी नड्डा से मिले चिराग पासवान, 27 सीटों का मिला ऑफर! क्या अपनी अलग राह चुनेगी LJP?

    बिहार चुनाव में पहले चरण का नामांकन शुरु होने में अब सिर्फ दो दिन का समय बाकी है लेकिन अभी तक ना तो एनडीए में और ना ही राजद नीत महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर अंतिम सहमति बन पायी है। नीतीश कुमार ने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए सोमवार को पार्टी की कोर कमेटी की बैठक की थी। वहीं दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने लोजपा प्रमुख चिराग पासवान से मुलाकात की। ऐसी खबरें आ रही हैं कि नड्डा ने लोजपा को 27 सीटों की पेशकश की है, जिस पर चिराग पासवान ने पार्टी नेताओं से बात करने की बात कही है। वहीं लोजपा के प्रधान महासचिव शाहनवाज कैफी ने बयान दिया है कि उनकी पार्टी 143 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। कैफी ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं की यही इच्छा है लेकिन अंतिम फैसला चिराग पासवान ही करेंगे। चिराग पासवान जदयू और सीएम नीतीश कुमार के खिलाफ लगातार आक्रामक रुख अपनाए हुए हैं।

    06:23 (IST)30 Sep 2020
    बिना सीटों की गारंटी के दबाव के गठबंधन में शामिल होने का था आग्रह

    राष्ट्रीय लोकतांत्रितक समता पार्टी सूत्रों ने कहा कि राजग में शामिल न तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू और न ही भाजपा रालोसपा की राजग में वापसी के विरोधी थे पर लोजपा की संभावनाओं पर अनिश्चितता और भगवा पार्टी का आग्रह था कि बिना सीटों की गारंटी के दबाव के वह गठबंधन में शामिल हो जाएं।

    05:29 (IST)30 Sep 2020
    चुनाव आयोग के तीनों शीर्ष अधिकारी आज बिहार के पुलिस अफसरों और नेताओं से करेंगे मुलाकात

    चुनाव आयोग के तीनों शीर्ष अधिकारी बुधवार को पुलिस अधिकारियों समेत विभिन्न पक्षों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे। वे एक अक्टूबर को दिल्ली लौटने से पहले बिहार में कुछ स्थानों का दौरा भी करेंगे। गौरतलब है कि बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों में 28 अक्टूबर, तीन नवंबर और सात नवंबर को मतदान होगा और मतगणना 10 नवंबर को होगी।

    04:44 (IST)30 Sep 2020
    बिहार विधानसभा के मद्देनजर देवघर के उपायुक्त ने सीमावर्ती इलाकों में सघन छापेमारी के दिए निर्देश

    देवघर के जिला उपायुक्त ने पड़ोसी राज्य बिहार में होने वाले चुनाव को देखते हुए जिले के अधिकारियों को विशेष सतर्कता बरतने और सीमावर्ती क्षेत्रों में भयमुक्त वातावरण बनाने के लिए अपराधियों के खिलाफ सघन छापेमारी करने के निर्देश मंगलवार को दिये।

    03:53 (IST)30 Sep 2020
    बिहार चुनावों में इस बार भी बंगाल के चंद्रकांता खादी की धूम

    बिहार का भागलपुर जिला अपने रेशम और खादी के कपड़ों की गुणवत्ता के लिए जाना जाता है, लेकिन यहां के लोगों का पश्चिम बंगाल के चंद्रकांता खादी के प्रति झुकाव देखते हुए व्यापारियों

    02:49 (IST)30 Sep 2020
    बिहार में सीटों की पेशकश से ''नाखुश'' लोजपा कर रही अगले कदमों पर विचार

    केन्द्रीय मंत्री राम विलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी इस बात पर विचार-विमर्श कर रही है कि बिहार की 243 विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव में भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की पेशकश को स्वीकार किया जाए या फिर 143 सीटों पर चुनाव लड़ने की अपनी योजना पर आगे बढ़ा जाए। पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी।

    22:48 (IST)29 Sep 2020
    पटना पहुंचे मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा, चुनावी तैयारियों का जायजा लेंगे

    बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करने मुख्य निर्वाचन सीइसी आयुक्त सुनील अरोड़ा के नेतृत्व में टीम बिहार पहुंच चुकी है। आयोग की टीम चुनावी तैयारियों का जायजा लेगी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि टीम चुनाव की तैयरियों का रिव्यू करने आई है।

    22:09 (IST)29 Sep 2020
    मोदी-नीतीश के विरोध में पप्पू यादव से हाथ मिला सकते हैं प्रकाश अंबेडकर

    बिहार चुनाव से पहले पप्पू यादव अपने नए धड़े प्रगतिशील लोकतांत्रिक गठबंधन को मजबूत करने में जुट गए हैं। इस क्रम में उन्होंने पटना में वंचित बहुजन अघाड़ी के अध्यक्ष प्रकाश अंबेडकर से मुलाकात की है। प्रकाश अंबेडकर ने सोमवार को घोषणा की कि वे बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए के खिलाफ लड़ने के लिए समान विचारधारा वाले धर्मनिरपेक्ष दलों से हाथ मिलाएंगे। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि वह पप्पू यादव से हाथ मिला सकते हैं।

    21:33 (IST)29 Sep 2020
    महागठबंधन का हिस्सा बने रहेंगे वाम दल

    राष्‍ट्रीय जनता दल, कांग्रेस व वामपंथी दलों समेत कई अन्‍य घटक दलों के बीच सीट शेयरिंग पर बातचीत अंतिम चरण में है। हालांकि कांग्रेस की 80 से अधिक सीटों पर दावेदारी से आरजेडी की मुश्किले बढ़ गई हैं। इस बीच कई दौर की बातचीत के बाद यह भी तय हो गया है कि वाम दल महागठबंधन का हिस्सा बने रहेंगे।

    21:06 (IST)29 Sep 2020
    नवादा विधानसभा सीट पर दो परिवारों का रहा है कब्जा

    नवादा विधानसभा सीट पर तीन दशक से पूर्व विधायक राजवल्लभ यादव और वर्तमान विधायक कौशल यादव के परिवारों का ही कब्जा है। कुल मिलाकर कहा जाए तो दो परिवारों का नवादा सीट पर दबदबा रहा तो गलत नहीं होगा। आकंड़ों पर नजर डाले तो साफ हो जाता है कि इन्हीं दो परिवार ने यहां से विधानसभा तक का सफर तय किया है। नवादा विधानसभा क्षेत्र से सन 1990 में कृष्णा प्रसाद ने भाजपा से चुनाव जीता था। बाद में वह लालू की पार्टी राजद में शामिल हो गए। 1992 में सड़क हादसे में उनकी मौत के बाद छोटे भाई राजवल्लभ यादव ने उनकी विरासत को संभाला।

    20:31 (IST)29 Sep 2020
    रांची से RJD उम्मीदवारों की लिस्ट को अंतिम मंजूरी

    बिहार विधानसभा चुनाव के लिए राजद के उम्मीदवारों की लिस्ट फाइनल हो गई है। राजद के सूत्रों की तरफ से यह जानकारी सामने आई है। हालांकि इस सूची को लालू प्रसाद यादव की मंजूरी मिलने के साथ ही सार्वजनिक कर दिया जाएगा।

    19:56 (IST)29 Sep 2020
    लालू-नीतीश की जोड़ी ने जीती थीं भोजपुर की सातों सीट

    2015 के विधानसभा चुनाव में लालू-नीतीश की जोड़ी ने भोजपुर के सातों विधानसभा क्षेत्रों पर कब्जा जमाया था। उस समय यहां से भाजपा का सूपड़ा साफ हो गया था। सात सीटों में में से पांच राजद, एक माले और एक जदयू को मिली थी। लेकिन इस बार भाजपा और जदयू मिलकर चुनावी मैदान में है तो चुनावी तस्वीर कुछ अलग दिखाई दे सकती है।

    19:23 (IST)29 Sep 2020
    सीट बंटवारे पर कांग्रेस-आरजेडी में और बढ़ी खींचतान

    बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस-आरजेडी में सीटों के बंटवारे को लेकर खींचतान बढ़ गई है। कांग्रेस के बिहार प्रदेश अध्यक्ष मदनमोहन झा और विधानमंडल दल के नेता सदानंद सिंह को बुधवार को दिल्ली बुलाया है। ये दोनों नेता कल तीन बजे कांग्रेस स्क्रीनिंग कमिटी की बैठक में शामिल होंगे।

    18:38 (IST)29 Sep 2020
    कुशवाहा ने किया महागठबंधन में शामिल होने के फैसले का बचाव

    करीब दो साल पहले लालू प्रसाद की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) से हाथ मिलाने के अपने फैसले का बचाव करते हुए रालोसपा प्रमुख जिन्होंने हाल ही लालू के छोटे पुत्र और उनके राजनीतिक उत्तराधिकारी माने जाने वाले तेजस्वी प्रसाद यादव के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था, ने कहा कि वह महागठबंधन में शामिल केंद्र में एक वैकल्पिक सरकार के गठन में मदद करने के लिए हुए थे न कि बिहार में राजद की नयी सरकार बनाने में मदद करने के लिए।

    17:44 (IST)29 Sep 2020
    बिहार चुनावों में इस बार भी बंगाल के चंद्रकांता खादी की धूम

    बिहार का भागलपुर जिला अपने रेशम और खादी के कपड़ों की गुणवत्ता के लिए जाना जाता है, लेकिन यहां के लोगों का पश्चिम बंगाल के चंद्रकांता खादी के प्रति झुकाव देखते हुए व्यापारियों ने आगामी बिहार चुनावों के लिए सामान मंगाना शुरू कर दिया है। बिहार में 2015 में हुये विधानसभा चुनावों के दौरान चंद्रकांता खादी की जबरदस्त बिक्री हुयी थी, इससे व्यापारी इस बार भी आशा लगो हुए हैं। बिहार में राजनेता और उनके समर्थक बंगाल के हल्की चंद्रकांता खादी से बने धोती, कुर्ता, पायजामा, टोपी, बंडी और गमछा पहनना पसंद करते हैं।

    16:49 (IST)29 Sep 2020
    सीटों को लेकर हठधर्मिता छोड़े कांग्रेसः मनोज झा

    बिहार में महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर स्थिति अभी तक साफ नहीं हो सकी है। इस बीच आरजेडी के राज्य सभा सांसद मनोज झा ने कहा है कि कांग्रेस को हठधर्मिता छोड़ देनी चाहिए। झा ने कहा कि 1 अक्तूबर को पहले चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होगी ऐसे में अब तक स्वरूप साफ हो जाना चाहिए था। मालूम हो कि कांग्रेस 80 से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने की मांग कर रही है। वहीं, आरजेडी इसके लिए तैयार नहीं है।

    16:20 (IST)29 Sep 2020
    सभी 243 सीटों पर चुनाव लड़ेगी रालोसपा-बसपा गठबंधन

    उपेन्द्र कुशवाहा ने कहा है कि उनका गठबंधन राज्य की सभी 243 सीटों पर चुनाव लड़ेगा। अभी नए गठबंधन का नाम नहीं रखा गया है। उन्होंने ये भी कहा कि बिहार का विकास चाहने वाले लोगों का गठबंधन में स्वागत है।

    Next Stories
    1 हाथरस गैंगरेपः मृतका के घर जाएंगी प्रियंका, फोन पर की बात; योगी सरकार पर अखिलेश-मायावती ने भी किया प्रहार
    2 Bihar Elections 2020: BJP का ऑफर ठुकरा 143 सीट के लिए अड़ी LJP! बोले प्रधान महासचिव- नीतीश को नहीं, पार्टी नेता और अवाम की चिंता…
    3 Bihar Elections 2020: महागठबंधन से अलग हुई RLSP, उपेंद्र कुशवाहा ने मायावती की BSP के साथ बनाया नया मोर्चा
    IPL 2020 LIVE
    X