जीतन राम मांझी का जदयू से गठबंधन तय, कल हो सकती है घोषणा

इधर आरजेडी प्रमुख और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने एक ट्वीट के जरिए सीएम नीतीश कुमार पर निशाना साधा है।

bihar election, bihar election news, bihar election 2020,
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी(फाइल फोटो)

 हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के जदयू से गठबंधन की बात लगभग तय हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पार्टी अध्यक्ष जीतन राम मांझी गुरुवार को इसकी औपचारिक घोषणा कर सकते हैं। गठबंधन के बाद पार्टी के कार्यकर्ताओं को इसके विलय की आशंका सता रही है। पिछले 2 दिनों से विभिन्न जिलों से कार्यकर्ताओं का मांझी के आवास 12-एम स्टैंड रोड आना लगातार जारी है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की कथित आत्महता के मामले में सीबीआई जांच के आदेश दिए जाने पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रतिक्रिया दी है। कोर्ट ने इसके साथ ही मुंबई पुलिस से इस मामले से जुड़े सभी दस्तावेज सीबीआई को सौंप देने को भी कहा है। इस केस में सुप्रीम कोर्ट ने बिहार पुलिस को सही ठहराया है। सर्वोच्च अदालत के फैसले के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी प्रतिक्रिया दी है।

उन्होंने बुधवार को कहा कि आज माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा सुशांत सिंह राजपूत के पिता द्वारा पटना में दर्ज कराए गए मामले पर बिहार पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई एवं बिहार सरकार द्वारा इस मामले को CBI को सौंपने के निर्णय को विधि सम्मत एवं उचित ठहराया गया है। कुछ लोग इसे राजनीतिक रूप देना चाह रहे थे जबकि राज्य सरकार का मानना था कि इसका संबंध न्याय से है। मुझे भरोसा है कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद CBI यथाशीघ्र इस मामले की जांच करेगी और शीघ्र न्याय मिल सकेगा।

इधर पूर्व सांसद पप्पू यादव ने एक ट्वीट के जरिए बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार भुसकोल विद्यार्थी हैं जो 15 साल में पास नहीं पाए। उन्हें और 15 साल चाहिए। पप्पू यादव ने ट्वीट में आगे कहा, ‘बिहार अपने इस नालायक नकारा कपूत के लिए और पांच वर्ष बर्बाद नहीं करेगी।’

 

Live Blog

18:53 (IST)19 Aug 2020
चिराग की मांग, कॉमन मिनिमम कार्यक्रम बनाए एनडीए

लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने इंटरव्यू में कहा कि एनडीए की तीन पार्टियां अगर एक साथ चुनाव लड़ने जा रही हैं तो एजेंडा भी तीनों का होगा। बिहार में अब किसी एक व्यक्ति का एजेंडा नहीं चलने वाला है। एनडीए को मिल बैठकर एक कॉमन मिनिमम प्रोग्राम बनाना होगा। वह भी चुनाव से पहले। उन्होंने कहा कि अभी ये तय नहीं हुआ तो चुनाव के बाद तो तय ही नहीं होगा।

18:19 (IST)19 Aug 2020
कोई दलित या महादलित करे बिहार का नेतृत्वः पप्पू यादव

जन अधिकारी पार्टी (जाप) पार्टी प्रमुख ने राज्य में सीएम चेहरे लेकर भी अपनी राय रखी है। उन्होंने कहा कि बिहार का नेतृत्व किसी दलित या महादलित समुदाय के नेता को करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार को आगे लाए और राज्य की जनता के सामने एक नया विकल्प प्रस्तुत करें।

17:40 (IST)19 Aug 2020
सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सभा करना मुश्किलः चिराग

लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने चुनाव आयोग के बहाने एक बार फिर जदयू पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर जदयू की सभा हो सकती है, लोजपा की नहीं। लोजपा की सभाओं में इतनी भीड़ होती है कि सोशल डिस्टेंसिंग संभव नहीं रह जाता। मुख्यमंत्री के पास इतनी व्यवस्था होती है कि वह इसका पालन करा सकते हैं। लिहाजा जदयू के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सभा करना कठिन नहीं है।

16:58 (IST)19 Aug 2020
जेडीयू नेता ने लालू यादव को बताया पलटूराम

जेडीयू नेता और प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने लालू प्रसाद को ही पलटूराम करार दिया है। जेडीयू प्रवक्ता का कहना है कि लालू यादव ने सबसे पहले 1989 में बीजेपी का साथ लेकर धोखा दिया। इसके बाद कभी कांग्रेस को जोड़ा फिर तोड़ा और यही हाल लालू प्रसाद यादव ने वामपंथियों के साथ किया।

16:23 (IST)19 Aug 2020
बसपा को लेकर जनता के बीच जाएगा एनडीए

बता दें कि बिहार में साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं और सभी राजनीतिक पार्टियां मतदाताओं को साधने की कोशिश में जुट गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राज्य की सत्ता में काबिज एनडीए इस बार बसपा यानी बिजली, सड़क और पानी के मुद्दे को लेकर जनता के बीच जाएगी। इस रणनीति को लेकर एनडीए के घटक दलों ने काम करना भी शुरू कर दिया है। इन मुद्दों और सरकारी सफलताओं को राज्य की जनता के बीच पहुंचने की तैयारी भी शुरू हो गई है। हालांकि विपक्ष इन्हें सिर्फ राजनीतिक एजेंडा बता रहा है।

15:46 (IST)19 Aug 2020
लालू के निशाने पर नीतीश, साधा निशाना

आरजेडी प्रमुख और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने एक ट्वीट के जरिए सीएम नीतीश कुमार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि ‘नीतीश को खुद नहीं मालूम कि कहां-कहां और कब-कब, क्यों और कैसे और किसलिए पलटियां मारी।’ ट्वीट के साथ लालू यादव ने एक कार्टून भी शेयर किया है। जिसमें नीतीश कहते हैं, ‘मिट्टी में मिल जाऊंगा मगर भाजपा में नहीं जाऊंगा।

15:02 (IST)19 Aug 2020
LJP अध्यक्ष को ‘बच्चा’ मानते हैं नीतीश कुमार, चिराग पासवान नाखुश!

13:52 (IST)19 Aug 2020
सीएम नीतीश का डैमेज कंट्रोल, पार्टी में शामिल हो सकता है ये दिग्गज

बिहार विधानसभा चुनाव में अब थोड़ा ही समय बचा है और विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के नेताओं का दलबदल करना जारी है। नए सियासी समीकरण बनाने के लिए पार्टियां सारथी की तलाश में नए सियासी ठिकाने देख रही हैं। चुनाव से पूर्व जेडीयू और एलजेपी में कथित तल्खी के बीच राज्य में दलित चेहरा माने जाने वाले श्याम रजक ने सीएम नीतीश का साथ छोड़कर लालू यादव की आरजेडी का दामन थाम लिया। ऐसे में प्रदेश के सीएम नीतीश कुमार डैमेज कंट्रोल में जुट गए हैं। वो बड़े दलित चेहरे के जाने की भरपाई पूर्व सीएम जीतनराम मांझी के जरिए करना चाहते हैं। माना जा रहा है कि मांझी महागठबंधन से नाता तोड़ जल्द ही जेडीयू के साथ हाथ मिला सकते हैं।

12:47 (IST)19 Aug 2020
मांझी 20 अगस्त को ले सकते हैं बड़ा फैसला

वर्चुअल माध्यम से कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए जीतन राम मांझी ने कहा कि महागठबंधन में उनकी लगातार उपेक्षा हो रही है। समन्वय समिति की मांग पर आरजेडी के कारण आज तक कोई फैसला नहीं किया जा सका है। जबकि कांग्रेस, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी, विकासशील इंसान पार्टी (VIP) भी समन्वय समिति के पक्ष में हैं। मांझी ने कहा आरजेडी को बहुत बार समय दिया जा चुका है। अब पार्टी 20 अगस्‍त को अने अगले कदम का फैसला करेगी।

11:47 (IST)19 Aug 2020
बिहार की जनता बदलाव चाहती है: पप्पू यादव

पप्पू यादव ने कहा कि 104 पंचायत घूमने के बाद कह सकता हूं कि बिहार की जनता बदलाव चाहती है, एक नया विकल्प चाहती है। मैं कांग्रेस से आग्रह करूंगा कि वो मीरा कुमार को आगे लाए और राज्य की जनता के सामने एक नया विकल्प प्रस्तुत करे।

10:52 (IST)19 Aug 2020
सीएम नीतीश ने चुनाव से पहले दिया बड़ा तोहफा

नीतीश सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले नियोजित शिक्षकों को बड़ा तोहफा दिया है। मंगलवार को हुई बिहार कैबिनेट की बैठक में 28 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। मुख्यमंत्री ने नियोजित शिक्षकों के स्थानांतरण, प्रमोशन, अनुकंपा पर नौकरी समेत कई अन्य सुविधा नियमावली पर मुहर लगाई। इसमें नियोजित शिक्षकों के वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि और सेवा शर्त नियमावली को मंजूरी दे दी गई है। करीब चार लाख नियोजित शिक्षकों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। नियोजित शिक्षकों को वेतन वृद्धि का लाभ एक अप्रैल 2021 से मिलेगा। नीतीश कैबिनेट के इस फैसले के बाद सरकार के खजाने पर 2765 करोड़ रुपए का बोझ बढ़ेगा। अभी नियोजित शिक्षकों के वेतन में 820 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं।

10:22 (IST)19 Aug 2020
लालू यादव का ट्वीट
09:33 (IST)19 Aug 2020
29 नवम्बर को समाप्त होगा बिहार विधानसभा का कार्यकाल

बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवम्बर को समाप्त होगा और अक्टूबर-नवम्बर में किसी समय चुनाव कराये जाने की संभावना है। कोरोना वायरस और बारिश के कारण हाल में कई उपचुनावों को टाल दिया गया था। अब तक चुनाव के किसी नये कार्यक्रम की घोषणा नहीं की गई है।

08:51 (IST)19 Aug 2020
नीतीश कुमार प्रशासनिक भवन का उद्घाटन किया

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को भागलपुर जिले के सबौर स्थित बिहार कृषि विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन एवं शैक्षणिक-सह-प्रयोगशाला भवनों का उद्घाटन किया। पटना के एक अणे मार्ग स्थित नेक संवाद से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से नीतीश ने उद्घाटन किया। इस अवसर पर अपने संबोधन के दौरान नीतीश ने कहा कि आज मुख्य प्रशासनिक भवनों के साथ अन्य भवनों का उद्घाटन हुआ है, जिस पर 268 करोड रुपये व्यय हुए हैं। प्रशासनिक भवन के साथ-साथ 3 प्रयोगशाला भवन, छात्राओं के लिए हॉस्टल, वैज्ञानिकों तथा विश्वविद्यालय र्किमयों के लिए आवास का निर्माण किया गया है।

07:33 (IST)19 Aug 2020
राजद विधायक वीरेंद्र का दावा, सत्तारूढ़ जदयू के कई मंत्री और विधायक पार्टी के संपर्क में

राजद विधायक वीरेंद्र ने किया है कि सत्तारूढ़ जदयू के कई मंत्री और विधायक उनके संपर्क में हैं। वे राजद में शामिल होना चाहते हैं। बताया कि पार्टी के कई नेता सीएम नीतीश कुमार से नाराज हैं। कहा कि राजद हाईकमान से अनुमति मिलने के बाद उन सभी नेताओं को पार्टी में शामिल कर लिया जाएगा।

06:17 (IST)19 Aug 2020
राज्य में दलितों की आवाज उठाने से रोका जा रहा है : श्याम रजक

राजद में शामिल होने वाले जदयू नेता श्याम रजक ने बिहार में कानून व्यवस्था को लेकर सवाल खड़े किए हैं। कहा कि राज्य में दलितों की आवाज उठाने से रोका जा रहा था। बिहार में दलितों पर अत्याचार हो रहा है। 11 साल बाद श्याम रजक की राजद में वापसी हुई है। जेडीयू पर हमला बोलते हुए रजक ने कहा कि जेडीयू ने संविधान के खिलाफ जाकर मुझ पर कार्रवाई की।  

05:28 (IST)19 Aug 2020
श्याम रजक पर दलित विधायकों की गोलबंदी तोड़ने का आरोप

बिहार में जदयू से राजद में शामिल होने वाले श्याम रजक ने सीएम नीतीश कुमार पर हमले शुरू कर दिए हैं। हालांकि जीतनराम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) सीएम नीतीश कुमार के बचाव में उतर आयी है। पार्टी प्रवक्ता डॉ. दानिश रिजवान ने राजद का नाम लिए बिना कहा कि रजक दलित विधायकों की गोलबंदी तोड़ने वालों की गोद में जाकर बैठ गए हैं। इससे दलित आंदोलन कमजोर हुआ है और वह दलितों को भस्मासुर बन गए हैं। बता दें कि जीतनराम मांझी जल्द ही एनडीए में शामिल हो सकते हैं। श्याम रजक जो कि एक दलित नेता हैं, उनके नुकसान की भरपाई जदयू जीतनराम मांझी से करना चाहती है।

02:38 (IST)19 Aug 2020
बिहार में सत्तारूढ़ जदयू और बीजेपी सरकार को कड़ी देेने की तैयारी में राजद

बिहार में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ जदयू और बीजेपी के गठबंधन के सामने राजद कड़ी टक्कर देने के लिए जीतोड़ तैयारी में जुट गई है। हालांकि अभी साफ नहीं है कि राजद सत्ताधारी नीतीश सरकार से अकेले मुकाबला करेगी या विपक्ष के दूसरे दलों से गठजोड़ करके मैदान में उतरेगी।  

01:03 (IST)19 Aug 2020
चुनाव को लेकर बीजेपी हर वक्त तैयार

चुनाव को लेकर बीजेपी ने खुद को तैयार बताया है। बीजेपी का कहना है कि चुनाव कराने का समय चुनाव आयोग तय करेगा, लेकिन जनता के बीच जाकर खुद के लिए वोट मांगना पार्टी का काम है। बीजेपी इसके लिए हमेशा तैयार है।

22:18 (IST)18 Aug 2020
कोविड-19: चुनाव आयोग तीन दिन के भीतर दिशानिर्देश तैयार करेगा

चुनाव आयोग कोविड-19 महामारी के दौरान चुनाव कराने के लिए तीन दिनों के भीतर ‘‘व्यापक’’ दिशानिर्देश तैयार करेगा। आयोग ने एक बयान में कहा कि ‘‘कोविड-19 अवधि’’ के दौरान चुनाव और उपचुनाव के लिए व्यापक दिशानिर्देश जारी करने के मामले पर मंगलवार को आयोग की बैठक में चर्चा की गई। आयोग ने राजनीतिक दलों द्वारा दिए गए विचारों और सुझावों पर विचार किया। उसने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों द्वारा दिए गए सुझावों और सिफारिशों पर भी विचार किया। बयान में कहा गया है, ‘‘इन सभी पर विचार करने के बाद, आयोग ने तीन दिनों के भीतर व्यापक दिशानिर्देश तैयार करने का निर्देश दिया।’’

21:53 (IST)18 Aug 2020
चुनाव को लेकर 22-23 अगस्त को भाजपा कार्यसमिति की होगी बैठक

बिहार में विधानसभा चुनाव को लेकर 22 और 23 अगस्त को भाजपा प्रदेश कार्य समिति की बैठक आयोजित होगी। ये कार्यकारणी बैठक पहली बार वर्चुअल तरीके से आयोजित की जाएगी। कार्यकारिणी की बैठक पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष संजय ने कहा कि आगामी 22 और 23 अगस्त को वर्चुअल माध्यमों के द्वारा भाजपा की दो दिवसीय प्रदेश कार्यसमिति की बैठक होगी। बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, संगठन महामंत्री बीएल संतोष, बिहार प्रभारी भूपेन्द्र यादव, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस समेत बिहार भाजपा के तमाम बड़े नेता शामिल होंगे।

21:12 (IST)18 Aug 2020
मधुबनी की बेनीपट्टी से विधायक भावना झा का कांग्रेस से निलंबन वापस

मधुबनी की बेनीपट्टी से विधायक भावना झा का कांग्रेस से निलंबन वापस ले लिया गया है। केंद्रीय नेतृत्व ने निलंबन तत्काल प्रभाव से वापस लेने का आदेश दिया। भावना झा पर लोकसभा चुनाव के दौरान निर्दलीय प्रत्याशी शकील अहमद के लिए प्रचार करने पर कार्रवाई हुई थी।

20:24 (IST)18 Aug 2020
मंत्री बीमा भारती के क्षेत्र रूपौली में राजनीतिक समीकरण पर नजर

रूपौली विधानसभा का प्रतिनिधित्व पिछले करीब 20 वर्षों से बीमा भारती करती आ रही हैं। फिलवक्त राज्य सरकार में मंत्री बीमा भारती जदयू से ताल्लुक रखती हैं। आरजेडी के बाद जदयू में में शामिल हुई थीं। पिछले चुनाव में उन्होंने भाजपा प्रत्याशी प्रेम प्रकाश मंडल को करीब दस हजार वोटों से हराया था। अब राजद, कांग्रेस या महागठबंधन का कोई प्रत्याशी बीमा भारती को टक्कर देगा। पिछले चुनाव में बीमा भारती का विरोध करने वाले भाजपा कार्यकर्ताओं को इस दफे गठबंधन धर्म का पालन करना होगा। इस बार यहां समीकरण बदल सकता है।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट