ताज़ा खबर
 

Bihar Election 2020 HIGHLIGHTS: कोरोनावायरस का चुनाव पर असर नहीं! 2015 के मुकाबले इस बार 288 उम्मीदवार ज्यादा, इस सीट पर लड़ रहे 31 प्रत्याशी

एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार ने साथ में रैली कर विपक्ष को निशाने पर लिया था।

Bihar election, bihar opinion poll, lokniti csds opinion pollबिहार में 28 अक्टूबर को पहले चरण का मतदान होगा। (फोटोः इंडियन एक्सप्रेस)

Bihar Election 2020, JDU, RJD-BJP Candidate List 2020 HIGHLIGHTS:  बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में तीन दिन का समय रह गया है। इसके अलावा दूसरे और तीसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। आंकड़ों के मुताबिक, इस बार बिहार में पहले चरण की 71 सीटों के लिए 1066 प्रत्याशी मैदान में हैं, जबकि दूसरे चरण की 94 सीटों पर 1464 प्रत्य़ाशियों ने दावा ठोका है। तीसरे चरण की 78 सीटों के लिए 1208 उम्मीदवारों का नामांकन मंजूर हुआ है। यानी इस बार बिहार में कुल 3738 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। यानी कोरोना महामारी के बावजूद बिहार में चुनाव का रंग कमजोर नहीं पड़ा और पिछली बार से 288 उम्मीदवार ज्यादा चुनाव लड़ रहे हैं।

गौरतलब है कि 2015 में कुल 3450 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था। लेकिन इस बार 8 फीसदी ज्यादा प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। तीसरे चरण में सबसे ज्यादा 31 उम्मीदवार हायाघाट सीट से मैदान में हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि इस बार नाम वापस लेने वाले प्रत्याशियों की संख्या में भी कमी आई है, जबकि पर्चा रद्द होने की दर 237 फीसदी तक बढ़ गई। इसके बावजूद इस बार रिकॉर्डतोड़ उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

बिहार में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में अब सिर्फ चार दिन रह गए हैं। इस बीच एनडीए और महागठबंधन के नेताओं के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है। राजद नेता तेजस्वी यादव ने शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सुशासन के दावों पर चुनौती देते हुए कहा कि नीतीश एक ऐसा पुलिस थाना बता दें, जहां मामलों की जांच बिना घूस लिए की जाती हो। अगर आपको लगता है कि मैं गलत हूं, तो अपनी रैलियों में जनता से पूछ लीजिए, आपको जवाब मिल जाएगा।

गौरतलब है कि लोजपा और भाजपा के बाद शनिवार को ही राजद ने भी अपना घोषणापत्र लॉन्च कर दिया है। इसमें महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव के ऐलान के मुताबिक 10 लाख युवाओं को रोजगार देने का वादा है। साथ ही सभी कैडरों को नियमित वेतनमान पर स्थायी नौकरी भी देने की बात कही गई है। इसके अलावा उद्योगों को बढ़ाने और परीक्षाओं के फॉर्मों पर कोई फीस न लेने का वादा भी किया गया।

Live Blog

Highlights

    09:51 (IST)25 Oct 2020
    भाजपा ने दो विधायकों समेत सात को पार्टी से निकाला

    भाजपा ने दो विधायकों समेत सात को पार्टी से बाहर निकाल दिया है। ये सभी विस चुनाव में पार्टी के अधिकृत प्रत्याशियों के खिलाफ लड़ रहे हैं। पार्टी के मुख्यालय प्रभारी सुरेश रूंगटा ने बताया कि रक्सौल के विधायक डॉ. अजय कुमार सिंह और बगहा के विधायक राघव शरण पांडेय के अलावा पिपरा के पूर्व सांसद विश्वमोहन कुमार, सुगौली के पूर्व विधायक विजय प्रसाद गुप्ता, कसबा के पूर्व विधायक प्रदीप दास, बरारी के पूर्व विधायक विभाष चन्द्र चौधरी और पूर्व विधायक किशोर कुमार मुन्ना को छह वर्षों के लिए निष्कासित कर दिया गया है।

    08:58 (IST)25 Oct 2020
    लोजपा प्रत्याशी की सभा में लगे मोदी जिंदाबाद के नारे

    दिनारा में भाजपा छोड़कर लोजपा में शामिल हुए राजेंद्र सिंह की सभा में मोदी जिंदाबाद के नारे लगे। पार्टी के अध्यक्ष इस दौरान चिराग पासवान मंच पर मौजूद थे। इसी दौरान कार्यकर्ताओं ने सभा में भाजपा के झंडे लहराए और मंच से ही मोदी जिंदाबाद के नारे लगाए। इस मौके पर चिराग पासवान ने कहा कि या साफ संदेश है हम किसी की बी टीम नहीं हैं और न ही हमें बनने की जरूरत है। लोजपा की अपनी विचारधारा है। हम जदयू से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं और उनसे ज्यादा सीटें जीतेंगे।

    08:29 (IST)25 Oct 2020
    प्रचार के दौरान समर्थक बन कर खड़े शूटरों ने की प्रत्याशी की गोली मार कर हत्या

    बिहार के शिवहर जिले के हथसर गांव का में प्रचार अभियान के दौरान समर्थक बन कर भीड़ में शामिल हुए शूटरों ने उम्मीदवार की ही गोली मारकर हत्या कर दी। इस घटना के बाद एक बार फिर राज्य की कानून व्यवस्था पर सवाल खड़े हो गए हैं। पुलिस का कहना है कि यह घटना शनिवार को शाम 7.30 बजे के आसपास हुई। पूरनहिया पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आने वाले हथसर गांव में चुनाव प्रत्याशी श्री नारायण सिंह (45) की प्रचार के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई। बताया गया है कि सिंह के एक समर्थक संतोष कुमार की भी गोलीबारी की चपेट में आने से मौत हो गई। इसके अलावा आलोक रंजन नाम के एक व्यक्ति को गंभीर चोटें आई हैं।

    08:00 (IST)25 Oct 2020
    महागठबंधन पर एनडीए का हमलावर रुख, सुशील मोदी अस्पताल से ही कर रहे हमले

    बिहार में मतदान की तारीख नजदीक आने के साथ ही सत्तापक्ष और विपक्ष तेजी से प्रचार अभियान में जुटे हैं। जहां एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम नीतीश कुमार ने साथ में रैलियों में हिस्सा लेकर विपक्ष को कई मुद्दों पर घेरा। वहीं, कोरोनावायरस से पीड़ित होने के बाद अस्पताल में भर्ती सुशील मोदी भी खुद को रोक नहीं पाए। उन्होंने अस्पताल से विरोधियों पर सवाल दागे और पूछा कि आखिर राजद और कांग्रेस ने लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों के लिए क्या किया?

    15:36 (IST)24 Oct 2020
    शरद यादव की बेटी ने भी की चुनावी रैली

    जदयू के पूर्व नेता शरद यादव की बेटी सुभाषिनी यादव ने शनिवार को बिहारीगंज में चुनाव रैली में हिस्सा लिया। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि उन्हें अपनों के बीच काफी प्यार मिला है और बिहारीगंज के लोग महागठबंधन के साथ हैं। बता दें कि सुभाषिनी इस बार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं।

    15:15 (IST)24 Oct 2020
    डिप्टी सीएम सशील मोदी के राजद-कांग्रेस से सवाल

    बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने राजद पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने पूछा कि लॉकडाउन के दौरान राजग की सरकार ने दिल्ली, मुंबई समेत विभिन्न राज्यों में फंसे बिहार के 22 लाख से ज्यादा मजदूरों और छात्रों की सुरक्षित वापसी के लिए 1600 स्पेशल ट्रेनें चलाईं। उनसे किराया तक नहीं लिया। राजद ने 3000 हजार बसें भेजने और कांग्रेस ने 1000 ट्रेनों का किराया का जो वादा किया था, उसका क्या हुआ? बिहार लौटे 16 लाख मजदूरों को राज्य सरकार ने 14 दिन तक क्वारेंटाइन सेंटर में रखने की व्यवस्था की। उस दौरान राजद-कांग्रेस ने मजदूरों की मदद के लिए क्या किया?

    14:46 (IST)24 Oct 2020
    कुछ लोगों को सिर्फ माल कमाने से मतलब था, इसलिए अंदर जाना पड़ाः लालू पर नीतीश का तंज

    नीतीश कुमार ने विरोधी पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ लोगों को सिर्फ माल कमाने से मतलब है। इसलिए अंदर जाना पड़ा है। हम नि:स्वार्थ भाव से सेवा में विश्वास करते हैं। कहा, पहले किसी केस में सुनवाई भी होती थी जी? क्या हाल था? शाम होते-होते कोई घर से बाहर निकलता था कोई? पहले अपराध में बिहार पहले नंबर पर था, आज हमलोगों ने 23वें स्थान पर ला दिया है।

    14:21 (IST)24 Oct 2020
    खगड़िया में बोले नीतीश- मुझ पर बोलकर प्रचार मिलता है, तो बोलें

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को खगड़िया में रैली के दौरान विरोधियों पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जिनको क, ख, ग, घ का ज्ञान नहीं है, वे जो मन में आता है, बोलते हैं। मुझ पर बोलकर प्रचार मिलता है तो बोलें। माना जा रहा है कि नीतीश का यह हमला राजद नेता तेजस्वी-तेजप्रताप के साथ लोजपा नेता चिराग पासवान पर भी था।

    13:55 (IST)24 Oct 2020
    तेजस्वी का ट्वीट- आओ बनाएं नया बिहार

    राजद नेता तेजस्वी यादव ने शनिवार को घोषणापत्र के बाद पार्टी का चुनावी गीत लॉन्च किया। इसके बोल को शेयर करते हुए तेजस्वी ने एक वीडियो भी अपलोड किया। 

    13:21 (IST)24 Oct 2020
    पुष्पम प्रिया चौधरी ने शेयर किया पार्टी के गाने का वीडियो

    लंदन से बिहार आ कर चुनाव लड़ने के लिए प्लूरल्स पार्टी का गठन करने वाली पुष्पम प्रिया चौधरी ने शनिवार को अपनी प्रोफाइल से वीडियो शेयर किया। इसमें प्लुरल्स पार्टी के लिए लोकगायकों ने गाना गया है। पुष्पम प्रिया ने इसके साथ पोस्ट में लिखा, 'मेरे लंदन के प्रोफ़ेसरों, साथियों और यहाँ के बुद्धिजीवियों को संदेह था कि बिहारी लोग “प्लुरल्स” बोल भी पायेंगे क्या, समझना तो दूर। अब असली प्लुरलिज्म देखिए कि एक ठेठ विदेशज शब्द में लोक गायकों ने जान फूंक दी। जी, प्लुरल्स पार्टी भी ज़िंदाबाद, और बिहार भी!'

    12:48 (IST)24 Oct 2020
    खगड़िया में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की रैली
    12:14 (IST)24 Oct 2020
    सुशील कुमार मोदी ने विपक्ष से पूछे सवाल

    बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने विपक्ष पर सवाल उठाते हुए पूछा, “सरकार ने क्वारैंटाइन सेंटर में रहने वाले मजदूरों की जांच, इलाज, नाश्ता-भोजन का इंतजाम किया। खुद मुख्यमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये पूरी व्यवस्था की मॉनिटरिंग करते रहे। जब मजदूर लौट रहे थे, तब राजद के नेता प्रदेश से बाहर क्या कर रहे थे? क्वारेंटाइन सेंटर में 14 दिन बिताकर घर जाने वालों को चटाई, मच्छरदानी, धोती-साड़ी को मुफ्त दिए गए। हर मरीज पर सरकार ने 5330 रुपए खर्च किए। जो लोग अभी बड़े-बड़े वादे कर रहे हैं, उन्होंने मजदूरों की क्या मदद की। एनडीए सरकार ने जल-जीवन-हरियाली मिशन के तहत 6 लाख मजदूरों को उनके घर के पास काम दिया। 26 साल की उम्र में करोड़ों रुपए मूल्य की बेनामी संपत्ति बनाने वाले तेजस्वी ने कितने गरीब परिवारों को राशन भिजवाया?

    11:51 (IST)24 Oct 2020
    चिराग पासवान ने फिर साधा सीएम नीतीश कुमार पर निशाना

    लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमलों की धार तेज कर दी है। शनिवार को उन्होंने ट्वीट के जरिए शराब तस्करी का मुद्दा उठाया। चिराग ने लिखा, "शराबबंदी के नाम पर बिहारीयों को तस्कर बनाया जा रहा है।बिहार कि माताएँ बहने अपनो को तस्कर बनते नहीं देखना चाहती। बिहार के मुख्यमंत्री के संग सभी मंत्रियों को पता है की बिहारी रोज़गार के अभाव में शराब तस्करी के तरफ बढ़ रहा है लेकिन सब के सब को मानो साँप सूंघ लिया है।"

    11:16 (IST)24 Oct 2020
    भाजपा ने बिहार चुनाव से पहले अब तक निकाले अपने 30 नेता

    भाजपा ने अपने बागी नेताओं पर कार्रवाई जारी रखी है। पार्टी ने आज फिर से तीन नेताओं को निष्कासित कर दिया है। जिन तीन नेताओं को पार्टी ने निकाला है, उनपर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है। इन्हें छह सालों के लिए निष्कासित किया गया है। इसके साथ पार्टी द्वारा इस विधानसभा चुनाव के दौरान बाहर किये गए नेताओं की कुल संख्या 30 हो गयी है। इस कार्रवाई के पहले बीते पांच दिनों में पार्टी अपने नौ नेताओं को निष्कासित कर चुकी है। चार दिन पहले ही पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने को लेकर छह नेताओं को पार्टी से निलंबित कर दिया था।

    10:45 (IST)24 Oct 2020
    राजद ने जदयू की कई योजनाओं को भी घोषणापत्र में दी जगह

    खेत तक सिंचाई के पानी की व्यवस्था के मुद्दे को राजद ने भी अपने घोषणा पत्र में शामिल किया है। सभी सिंचाई पंप को सोलर पंप में तब्दील करने का वादा किया गया है। खेल नीति के तहत बिहार में बड़े खेल विश्वविद्यालय की स्थापना के साथ हर प्रमंडल में एक बड़े स्टेडियम के स्थापना को भी एजेंडे में शामिल किया गया है। राजद ने वृद्धा पेंशन में पुरानी व्यवस्था लागू करने की बात कही है। 35 साल तक के बेरोजगारों को 15 सौ रुपए मासिक बेरोजगारी भत्ता देने की बात कही गई है। 

    10:11 (IST)24 Oct 2020
    राजद के घोषणापत्र में युवाओं के लिए वादों की झड़ी

    राजद ने अपने घोषणापत्र में युवाओं के लिए वादों की झड़ी लगा दी है। कहा गया है कि राज्य के मूलनिवासी युवाओं के सरकारी बहाली के फॉर्म निशुल्क होंगे और राज्य के अंतर्गत गृह जिला से परीक्षा केंद्र तक की यात्रा मुफ्त कर दी जाएगी। इसके अलावा कौशल विकास केंद्रों की स्थापना होगी, जहां सॉफ्ट स्किल्स का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

    09:30 (IST)24 Oct 2020
    आखिरी सांस तक नहीं छोडूंगा पीएम मोदी का साथः चिराग पासवान

    खुद को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हनुमान बताने वाले Lok Janshakti Party (LJP) चीफ चिराग पासवान ने शुक्रवार को कहा है कि वह भी आखिरी सांस तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का साथ नहीं छोड़ेंगे। गया में उन्होंने अंग्रेजी समाचार चैनल ‘NDTV’ को बताया, पीएम यहां आए और उन्होंने मेरे पिता को श्रद्धांजलि दी। यह बेटे के तौर पर मेरे लिए गर्व की बात है। पीएम ने जो शब्द इस्तेमाल किए – मेरे पिता की आखिरी सांस तक वह उनके साथ थे – इन शब्दों ने मुझे जज्बाती कर दिया। मैं भी वादा करता हूं कि मैं भी पीएम मोदी और उनके विश्वास के साथ अपनी अंतिम सांस तक खड़ा रहूंगा। पढ़ें पूरी खबर...

    09:07 (IST)24 Oct 2020
    जीतनराम मांझी ने जारी किया पार्टी का घोषणापत्र

    हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतनराम मांझी ने शुक्रवार को गया में अपनी पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया। इसमें किसानों की कर्जमाफी और सरकारी बसों में महिलाओं का आधा किराया लगने का वादा किया गया है। इसके अलावा मेधावी छात्र-छात्राओं के लिए मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना का भी जिक्र है। आम जनता को सरकार की योजना से जोड़ने के लिए मुफ्त आंबेडकर स्मार्ट फाेन उपलब्ध कराने की बात कही गई है। गरीबों और कमजोर वर्ग के लोगों के असाध्य रोग के इलाज के लिए नई स्वास्थ्य बीमा योजना लागू करने का वादा किया गया है। साथ ही रोजगार और उद्यमियों के लिए भी कई वादे किए गए हैं।

    08:42 (IST)24 Oct 2020
    मायावती बोलीं- एनडीए-महागठबंधन की जगह अब थर्ड फ्रंट को मौका दें

    बसपा सुप्रीमो मायावती ने रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा के साथ चुनाव प्रचार में हिस्सा लेते हुए एनडीए और महागठबंधन पर निशाना साधा और राज्य में थर्ड फ्रंट की सरकार बनवाने की अपील की। मायावती ने कहा कि बिहार की जनता ने राजग व महागठबंधन को मौका दिया, जहां उन्हें चारों ओर निराशा ही हाथ लगी, लेकिन अब थर्ड फ्रंट को मौका दें। हमारी सरकार बनने के बाद सबसे पहले बिहार से बाढ़ और बेरोजगारी को समाप्त किया जाएगा। उत्तरप्रदेश में हमने 4 बार सरकार बनाई जहां सभी धर्म और जाति के लोगों को समान रूप से मान-सम्मान देते हुए राज्य का विकास किया तथा किसानों के कर्ज माफ किए गए। उपेंद्र कुशवाहा ने राजग व महागठबंधन को खतरनाक बताते हुए कहा कि दोनों गठबंधनाें में शामिल पार्टियाें ने 30 वर्षों तक बिहार में शासन किया। लेकिन बाढ़, बेरोजगारी, शिक्षा तथा स्वास्थ्य की समस्याएं बढ़ती गईं।

    08:16 (IST)24 Oct 2020
    बिहार चुनाव में मोदी और राहुल ने किया अनुच्छेद 370 और चीन जैसे मुद्दों का जिक्र

    बिहार चुनाव के प्रचार अभियान की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर से लेकर चीन तक के मुद्दे को उठाया। जहां पीएम मोदी ने कहा कि विपक्ष अनुच्छेद 370 को वापस लागू करने की बात कर रहा है, वहीं राहुल ने कहा कि उन पर भारतीय सीमा में चीनी घुसपैठ को लेकर निशाना साधा।

    07:55 (IST)24 Oct 2020
    नीतीश कुुमार-पीएम मोदी ने बड़े सपने दिखाए, लेकिन रोजगार नहीं दियाः राहुल गांधी

    कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को बिहार में अपनी रैलियों के दौरान बिहार सरकार के साथ केंद्र को भी निशाने पर लिया। उन्होंने कहा कि केंद्र में छह साल से नरेंद्र मोदी की सरकार है और बिहार में 15 साल से नीतीश कुमार सत्ता में हैं। दोनों ने बड़े सपने दिखाए। लेकिन युवाओं काे राेजगार देने और स्वास्थ्य सेवा दुरुस्त करने के लिए काम नहीं किया। मोदी जी ने कहा कि 22 दिन में हम कोरोना को मिटा देंगे। लेकिन थाली बजाने और मोबाइल की लाइट जलाने से कोरोना नहीं भागने वाला है।

    Next Stories
    1 मंडी और MSP तो बहाना है, असल में दलालों और बिचौलियों को बचाना है- विपक्ष पर पीएम का निशाना
    2 Bihar Elections 2020: 1 साथ 2 घोड़ों की सवारी चाहते हैं PM, नीतीश को रिटायर करना BJP-RSS का है प्लान- बोले AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी
    3 Bihar Elections 2020 के बहाने PM पर राहुल गांधी का वार- नरेंद्र मोदी सिर झुकाएंगे आपके सामने, पर काम करेंगे अडानी-अंबानी का
    Birthday Special:
    X