ताज़ा खबर
 

Bihar Election 2020 Live Updates: नीतीश कुमार को तेजस्वी का चैलेंज, बोले- नालंदा की किसी सीट से चुनाव लड़ लें

Bihar Election 2020 (बिहार विधानसभा चुनाव 2020 Live News Update: राघोपुर विधानसक्षा क्षेत्र से नामांकन दाखिल करने के बाद तेजस्वी ने पिता लालू प्रसाद यादव को याद किया।

Bihar Election,BJP, JDU, LJPबिहार चुनाव से जुड़ी लाइव अपडेट यहां देखें।

Bihar Election 2020 Live News Update: राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को चैलेंज किया है। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार नालंदा जिले की किसी भी सीट से चुनाव लड़ लें। राजद नेता तेजस्वी यादव राघोपुर सीट से चुनाव लड़ने जा रहे हैं, जिसके लिए उन्होंने आज अपना नामांकन दाखिल किया। 

इधर लोकतांत्रिक जनता दल के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव की बेटी सुभाषिनी यादव बुधवार को कांग्रेस में शामिल हो गईं। उनके साथ ही लोजपा के वरिष्ठ नेता काली पांडे भी कांग्रेस में शामिल हो गए। माना जा रहा है कि सुभाषिनी बिहार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव भी लड़ सकती हैं। सुभाषिनी और काली पांडे ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं पवन खेड़ा, देवेंद्र यादव और अजय कपूर की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता ली।

इस मौके पर कांग्रेस प्रवक्ता खेड़ा ने कहा, ‘हमें गर्व है कि सुभाषिनी यादव कांग्रेस में शामिल हुई हैं। उनके पिता का भारत के संसदीय लोकतंत्र में बहुत बड़ा योगदान है।’ शरद यादव अपनी पार्टी गठित करने से पहले जद(यू) में थे और उन्होंने पार्टी का अध्यक्ष रहने के साथ कई वर्षों तक राजग के संयोजक की भूमिका भी निभाई। वर्ष 2017 में पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के कारण शरद यादव को जद (यू) निष्कासित कर दिया गया था।

Live Blog

Highlights

    19:02 (IST)14 Oct 2020
    बिहार चुनाव : भाजपा ने तीसरे चरण के लिये 35 उम्मीदवारों की सूची जारी की

    भाजपा ने बुधवार को बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए 35 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी।भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय कार्यालय द्वारा जारी सूची के अनुसार, तीसरे चरण के लिये जारी सूची में छह महिलाएं हैं जिनमें राजनगर से भागीरथी देवी, नरकटियागंज से रश्मि वर्मा, परिहार से गायत्री देवी, किशनगंज से स्वीटी सिंह, प्राणपुर से निशा सिंह और कोढ़ा सीट से कविता पासवान शामिल हैं । राजग में सीटों के बंटवारे के तहत 243 सदस्यीय विधानसभा के लिये होने वाले चुनाव में भाजपा को 121 सीटें मिली थी जिसमें से वह 110 सीटों पर स्वयं चुनाव लड़ रही है और अपने कोटे की 11 सीटें वीआईपी को दी हैं। तीसरे चरण के लिये भाजपा की सूची में जिन प्रमुख नेताओं को टिकट दिया गया है उनमें बिहार सरकार में मंत्री और मुजफ्फरपुर से वर्तमान विधायक सुरेश कुमार शर्मा शमिल हैं। पार्टी ने दरभंगा से संजय सरावगी, औराई से रामसूरत राय, कुढ़नी से केदार गुप्ता, बनमखी से कृष्ण कुमार रिषी को उतारा है।

    17:50 (IST)14 Oct 2020
    पप्पू यादव प्रगतिशील लोकतांत्रिक गठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार

    बिहार विधानसभा चुनाव में जन अधिकार पार्टी (लो) के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव प्रगतिशील लोकतांत्रिक गठबंधन (पीडीए) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे। यह घोषणा गठबंधन में शामिल सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी आफ इंडिया (एसडीपीआई) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एम के फैजी, आजाद समाज पार्टी के अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में की। इस अवसर पर एम के फैजी ने एलान किया कि पप्पू यादव मधेपुरा से चुनाव लड़ेंगे।
    जन अधिकार पार्टी के अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद पप्पू यादव ने कहा कि सुरक्षित और खुशहाल बिहार उनकी प्राथमिकता होगी और इसके लिए काम किया जायेगा। हर जरूरी जगह पर सीसीटीवी कैमरे लगवाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि जातीय और साम्प्रदायिक दंगों को किसी हाल में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। पप्पू यादव ने वादा किया कि अगर वह मुख्यमंत्री बनते हैं तो बिहार से पलायन रूकेगा और ऐसा नहीं हुआ तो वे इस्तीफा दे देंगे।
     

    16:19 (IST)14 Oct 2020
    नीतीश बोले- हमने हाशिये पर खड़े लोगों को मुख्यधारा से जोड़ा

    नीतीश कुमार ने एक जनसभा के दौरान यह  दावा किया कि हमने न्याय के साथ विकास के लिये काम किया है और हर वर्ग का विकास और हर तबके का उत्थान तथा हाशिये पर खड़े लोगों को मुख्य धारा से जोड़ने का काम किया है । उन्होंने कहा कि हमने महिलाओं को आरक्षण देने का काम किया है, जिससे महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है और हर क्षेत्र में महिलाएं आगे बढ़ती हुई दिख रही हैं। युवाओं के लिये कार्यो का उल्लेख करते हुए कुमार ने कहा कि सरकार ने कुशल युवा कार्यक्रम की शुरुआत की गई ताकि युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा सके और उनके रोजगार की राह आसान हो। उन्होंने कहा कि पहले सड़कें नहीं थीं, हमने सड़कें बनवाई हर गांव को सड़क से जोड़ने का लगभग 90 प्रतिशत काम पूरा हो गया है । कुमार ने कहा, ‘‘हर घर नल का जल का लक्ष्य लिया था जो कि 83 प्रतिशत हो गया है। हम हर खेत को सिंचाई सुविधा से जोड़ना चाहते हैं और आगे भी मौका मिलेगा तो सक्षम बिहार- स्वावलंबी बिहार के लिए सात निश्चय -2 के तहत काम करने का निर्णय लिया है।’’

    15:36 (IST)14 Oct 2020
    हमने महिलाओं को आरक्षण दिया, चुनाव प्रचार में बोले नीतीश कुमार

    मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चुनाव प्रचार के दौरान कहा कि हमने महिलाओं को आरक्षण देने का काम किया है, जिससे महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है और हर क्षेत्र में महिलाएं आगे बढ़ती हुई दिख रही हैं। युवाओं के लिये कार्यो का उल्लेख करते हुए कुमार ने कहा कि सरकार ने कुशल युवा कार्यक्रम की शुरुआत की गई ताकि युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा सके और उनके रोजगार की राह आसान हो। उन्होंने कहा कि पहले सड़कें नहीं थीं, हमने सड़कें बनवाई हर गांव को सड़क से जोड़ने का लगभग 90 प्रतिशत काम पूरा हो गया है।

    15:36 (IST)14 Oct 2020
    कुछ लोगों के लिए पति-पत्नी और बेटा-बेटी ही परिवार: नीतीश कुमार

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चुनाव प्रचार के दौरान राजद पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ लोगों के लिए परिवार है, पति-पत्नी और बेटा-बेटी, जबकि हमारे लिए समस्त बिहार परिवार है और हम समस्त बिहार के विकास के लिए करते हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि किए गए कार्यों पर ध्यान देकर ही जनता अपना निर्णय लें व अपना मतदान करें। कुमार ने दावा किया कि हमने न्याय के साथ विकास के लिये काम किया है और हर वर्ग का विकास और हर तबके का उत्थान तथा हाशिए पर खड़े लोगों को मुख्य धारा से जोड़ने का काम किया है।

    15:34 (IST)14 Oct 2020
    नीतीश का विपक्ष पर हमला, जनता से बोले- प्रचार के चक्कर मत आइएगा, आप हमारा काम देखिए

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के लोगों से कहा कि चुनाव में काम के आधार पर वोट करें वरना प्रदेश की स्थिति वैसी ही हो जाएगी, जैसे आज से 15 साल पहले थी। कुमार ने बांका जिले के अमरपुर में एक चुनावी रैली में विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल पर परोक्ष प्रहार करते हुए कहा, ‘काम को देखिए और किसी के प्रचार के चक्कर में नहीं आइएगा। वरना उनकी आमदनी बढ़ जाएगी तो आपकी घट जाएगी।’ अपने सरकार के कार्यो का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा, ‘हमारी कोशिश होती है कि हम सबके कल्याण के लिए काम करें। लोगों की सेवा करना हमारा धर्म है, आगे मौका मिला तो आगे भी सेवा करते रहेंगे।’

    15:16 (IST)14 Oct 2020
    कांग्रेस में शामिल हुईं शरद यादव की पुत्री

    लोकतांत्रिक जनता दल के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव की पुत्री सुभाषिनी यादव बुधवार को कांग्रेस में शामिल हो गयी। उनके साथ ही लोजपा के वरिष्ठ नेता काली पांडे भी कांग्रेस में शामिल हो गए। माना जा रहा है कि सुभाषिनी बिहार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव भी लड़ सकती हैं। सुभाषिनी और काली पांडे ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं पवन खेड़ा, देवेंद्र यादव और अजय कपूर की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता ली। इस मौके पर कांग्रेस प्रवक्ता खेड़ा ने कहा, ‘‘हमें गर्व है कि सुभाषिनी यादव कांग्रेस में शामिल हुई हैं। उनके पिता का भारत के संसदीय लोकतंत्र में बहुत बड़ा योगदान है।’’ गौरतलब है कि शरद यादव अपनी पार्टी गठित करने से पहले जद(यू) में थे और उन्होंने पार्टी का अध्यक्ष रहने के साथ कई वर्षों तक राजग के संयोजक की भूमिका भी निभाई। वर्ष 2017 में पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के कारण शरद यादव को जद (यू) से निकाल दिया गया था।

    14:17 (IST)14 Oct 2020
    नामांकन दाखिल करने के बाद बोले तेजस्वी- लालू जी कमी खल रही है

    लालू जी की कमी सबको खल रही है, बिहार के लोग याद कर रहे हैं कि लालू जी रहते तो महंगाई नहीं होती। लालू जी के समय में कारखाने लगे, स्थायी नौकरियां मिलीं। हम सरकार बनाने जा रहे हैं, नी​तीश कुमार जी के प्रति नौजवानों में आक्रोश है: अपना नामांकन दाखिल करने के बाद तेजस्वी यादव

    14:15 (IST)14 Oct 2020
    तेजस्वी यादव ने राघोपुर विधानसभा से भरा पर्चा, बड़े भाई तेज प्रताप के साथ पहुंचे कलेक्ट्रेट ऑफिस

    बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने बुधवार को राघोपुर विधानसक्षा क्षेत्र से नामांकन दाखिल किया। तेजस्वी अपने बड़े भाई तेज प्रताप यादव और समर्थकों के साथ नामांकन दाखिल करने के लिए हाजीपुर कलेक्ट्रेट ऑफिस पहुंचे। इससे पहले उन्होंने कलेक्ट्रेट ऑफिस जाते वक्त मीडिया से कहा कि 'राघोपुर की जनता ने हमेशा हम लोगों का साथ दिया। राघोपुर की जनता हमें एक बार फिर जिताने का काम करेगी। हमारी सरकार बनती है तो पहली कैबिनेट मीटिंग में पहला हस्ताक्षर 10 लाख नौजवानों को स्थाई रोजगार देने के लिए होगा।'

    13:12 (IST)14 Oct 2020
    12 साल के बच्चे से चुनाव में शांति भंग का खतरा? बिहार प्रशासन ने थमाया नोटिस, जानें- क्या है मामला

    बिहार विधानसभा चुनाव में मतदान के दौरान संभावित खतरे के लिए जिम्मेदार मानते हुए प्रशासन ने एक 12 साल के लड़को नोटिस भेजा है। राज्य में जिला अधिकारी इन दिनों उन लोगों को नोटिस जारी कर रहे हैं जिन पर चुनाव प्रक्रिया में बाधा डालने या परेशानी पैदा करने का शक है। 12 वर्षीय बच्चे की मां ने बताया कि सीआरपीसी की धारा 107 के तहत उनके बेटे, पति और उनके छोटे भाई को नोटिस दिया गया कि वो चुनाव के दौरान शांति भंग कर सकते हैं। बता दें कि लड़का मूल रूप से दरभंगा का निवासी है। क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    12:34 (IST)14 Oct 2020
    भाजपा के दिग्गज नेताओं का प्रचार अभियान आज से शुरू, सीएम नीतीश की भी होंगी चार सभाएं

    बिहार विधानसभा चुनाव में भाजपा के दिग्गज नेताओं का ताबड़तोड़ प्रचार अभियान आज से शुरू हो रहा है। बिहार चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस, बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल और केद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय सहित अन्य नेताओं की अलग-अलग विधानसभा में चुनावी सभाएं होगी। इधर जेडीयू नेता और सीएम नीतीश कुमार आज और कल आठ विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी सभाएं करेंगे। सीएम नीतीश पहले दिन अमरपुर विधानसभा क्षेत्र में बलुआ टीकर मैदान में पहली सभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद सुल्तानगंज विधानसभा क्षेत्र, मुंगेर विधानसभा क्षेत्र और मोकामा विधानसभा क्षेत्र में उनकी सभा होगी।

    11:49 (IST)14 Oct 2020
    नामांकन के लिए हाजीपुर कलेक्ट्रेट ऑफिस पहुंचे तेज प्रताप

    आरजेडी नेता तेजस्वी यादव बड़े भाई तेजप्रताप यादव के साथ राघोपुर विधानसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल करने हाजीपुर कलेक्ट्रेट ऑफिस पहुंचे।

    11:49 (IST)14 Oct 2020
    केंद्रीय गृह राज्य मंत्री बोले- RJD जीती तो कश्मीर से भागकर आतंकी बिहार में शरण लेंगे

    बिहार में विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच राजनीतिक बयानबाजी जारी है। अब केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने यह कह कर विवाद बढ़ा दिया है कि अगर राजद बिहार में अगला विधानसभा चुनाव जीत गई, तो जम्मू-कश्मीर के आतंकी बिहार में शरण लेने लगेंगे। बिहार से सांसद और भाजपा नेता राय ने यह बयान वैशाली के महनर विधानसभा क्षेत्र में एक रैली के दौरान दिया। क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    11:24 (IST)14 Oct 2020
    बिहार चुनाव पर कांग्रेस चुनाव समिति की अहम बैठक आज, उम्मीदवारों की लिस्ट होगी जारी

    बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर आज कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की महत्वपूर्ण बैठक होगी। दस जनपथ में होने वाली इस बैठक में बिहार चुनाव को लेकर चुनावी रणनीति पर चर्चा होगी। बैठक में प्रत्याशियों की सूची भी सार्वजनिक की जाएगी। बता दें कि कांग्रेस पहले चरण में 21, दूसरे चरण में 24 और तीसरे चरण में 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। इधर खबर है कि कांग्रेस के खाते में आ रही बिहारीगंज सीट से शरद यादव की बेटी चुनाव लड़ सकती है। बताया जाता है कि मामला अंतिम दौर में पहुंच चुका है। इसके अलावा कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव चंदन यादव के बेलदौर और युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गुंजन पटेल का नालंदा से चुनाव लड़ना तय है। हालांकि लिस्ट जारी होने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

    10:49 (IST)14 Oct 2020
    आज नामांकन भरेंगे तेजस्वी यादव

    बिहार विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण के लिए नामांकन जारी है। इसी क्रम में आज नेता प्रतिपक्ष और तेजस्वी यादव राघोपुर विधानसभा के लिए आज नामांकन भरेंगे। आरजेडी नेता ने कहा, 'आज मैं राघोपुर से नामांकन भरने जा रहा हूं, राघोपुर की जनता ने हमेशा हम लोगों का साथ दिया। राघोपुर की जनता हमें एक बार फिर जिताने का काम करेगी। हमारी सरकार बनती है तो पहली कैबिनेट मीटिंग में पहला हस्ताक्षर 10 लाख नौजवानों को स्थाई रोजगार देने के लिए होगा।

    10:26 (IST)14 Oct 2020
    बिहार चुनाव में नीतीश की चुनौती: बढ़ी भाजपा की ताक़त, घटा जेडीयू में मुस्लिमों का यकीन

    साल 2009 में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान बिहार के सीवान में एक मुस्लिम मतदाता ने बताया था कि उनके लिए ये क्यों महत्वपूर्ण नहीं था कि नीतीश कुमार की जेडीयू, भाजपा के साथ गठबंधन में थी। इसकी एक वजह बताते हुए उन्होंने कहा कि नीतीश सरकार द्वारा दी गई स्कूल यूनिफॉर्म उनके बेटे के पास सबसे अच्छी पोशाक थी। इसलिए उन्हें जेडीयू की 'बी टीम' भाजपा से कोई समस्या नहीं थी। क्लिक कर पढ़िए पूरी खबर

    09:23 (IST)14 Oct 2020
    एक और नेता ने छोड़ी भाजपा

    बिहार विधानसभा चुनाव में मतदान से पहले नेताओं का पार्टी बदलने का सिलसिया जारी है। अब मधुबनी में भाजपा के व्यवसायिक प्रकोष्ठ के क्षेत्रीय प्रभारी अरबिंद पूर्वे एलजेपी में शामिल हो गए हैं। खबर के वो एलजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे।

    Next Stories
    1 अर्णब गोस्वामी को मुंबई पुलिस का समन, मांगी जा सकती है अच्छे बर्ताव की लिखित गारंटी
    2 चिन्मयानंद पर रेप का आरोप लगाने वाली छात्रा बयान से पलटी, झूठे साक्ष्य पेश करने का चलेगा मुकदमा
    3 महाराष्ट्र गवर्नर ने सीएम पर मारा ताना, उद्धव ने लिखा- आपसे नहीं चाहिए सर्टिफिकेट, शरद पवार ने पीएम से की कोश्यारी की शिकायत
    ये पढ़ा क्या?
    X