ताज़ा खबर
 

बिहार में भाजपा और लोजपा मिलकर बनाएंगे अगली सरकार, बोले चिराग पासवान

महागठबंधन में सीटों की संख्या के बंटवारे का एलान तो हो चुका है मगर कौन सी सीट किसके पास रहेगी, इस पर मंथन का सिलसिला रविवार को भी दिनभर राबड़ी आवास पर चलता रहा।

Bihar Elections Updates, Bihar Elections LIVE, Bihar Elections, BiharBihar Elecकोरोना के बीच बिहार में इस बार का विस चुनाव तीन चरण में होगा, जिसके नतीजे 10 नवंबर को जारी किए जाएंगे।

लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने लोगों से अपील की है कि वे नीतीश कुमार के जद (यू) के पक्ष में मतदान नहीं करें। इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद अगली सरकार उनकी पार्टी और भाजपा के गठबंधन की बनेगी। उल्लेखनीय है कि नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए लोजपा एक दिन पहले ही बिहार में राजग से अलग हो गयी थी। चिराग पासवान ने एक खुले पत्र में बिहार के मतदाताओं से कहा कि जनता दल (यूनाइटेड) को मत देने से कल उनके बच्चे बाहर जाने के लिए मजबूर होंगे।  उन्होंने 28 अक्टूबर से शुरू होने वाले तीन चरण के चुनाव में अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए लोगों से समर्थन मांगा।

राजद और कांग्रेस के बीच चार-पांच सीटों को छोड़कर अधिकांश सीटों पर आपसी सहमति बन गई है। फंसी हुई सीटों में टेकारी, बांका, तारापुर, मोकामा सहित एकाध अन्य सीट शामिल हैं। बाकी सारी सीटों का खाका लगभग तैयार है। माले अपने प्रत्याशी तय कर चुका है। वहीं राजद ने भी प्रत्याशियों को चिन्ह देने की शुरूआत कर दी है। वहीं कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची पर अंतिम मुहर दिल्ली से लगनी है। चुनाव का पहला चरण राजद, कांग्रेस और माले तीनों के लिए अहम हैं। पहले चरण की सारी सीटें भी इन्हीं तीनों दलों के खाते में गई हैं। माले की इस चरण में कुल 19 में से नौ सीटें शामिल हैं।

Live Blog

Highlights

    22:33 (IST)05 Oct 2020
    बिहार में 30-40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी शिवसेना : संजय राउत

    शिवसेना सांसद संजय राउत ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी बिहार में 30-40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। राज्यसभा सदस्य ने कहा कि एक दो दिन में तय होगा कि पार्टी राज्य में कितनी विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘बिहार में हमारे लोग 50 सीटों पर (चुनाव) लड़ना चाहते हैं। हम कह रहे हैं कि हमें 30-40 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए।’’ यह पूछने पर कि क्या शिवसेना बिहार पुलिस के पूर्व महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय के चुनाव मैदान में उतरने पर उनके खिलाफ उम्मीदवार उतारेगी, राउत ने कहा, ‘‘देखते जाएं।’’

    22:02 (IST)05 Oct 2020
    बक्सर में राजपुर से संतोष निराला को मिला टिकट

    बक्सर में राजपुर से संतोष निराला को जदयू का टिकट मिला है। निराला नीतीश सरकार में परिवहन मंत्री हैं। सोमवार को निराला सीएम आवास से पार्टी पार्टी सिंबल प्राप्त कर निकले। इस मौके पर निराला ने कहा कि मैं अब 'जनता से वोट का आशीर्वाद लेकर लौटूंगा'

    21:27 (IST)05 Oct 2020
    पालीगंज में राजद को झटका, बागी हुए सुनील यादव

    पालीगंज विधानसभा में राजद को बड़ा झटका लगा है। राजद के सक्रिय कार्यकर्ता एवं पालीगंज विधानसभा से टिकट के प्रबल दावेदार सुनील यादव ने राजद से बगावत कर दी है। टिकट नहीं मिलने पर सुनील यादव ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप मे आज नामांकन करने का ऐलान किया।

    20:44 (IST)05 Oct 2020
    पालीगंज में राजद को झटका, बागी हुए सुनील यादव

    पालीगंज विधानसभा में राजद को बड़ा झटका लगा है। राजद के सक्रिय कार्यकर्ता एवं पालीगंज विधानसभा से टिकट के प्रबल दावेदार सुनील यादव ने राजद से बगावत कर दी है। टिकट नहीं मिलने पर सुनील यादव ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप मे आज नामांकन करने का ऐलान किया।

    20:24 (IST)05 Oct 2020
    भाकपा माले ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिये 19 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की

    भाकपा-माले (लिबरेशन) ने सोमवार को बिहार विधानसभा के लिये 19 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी । भाकप-माले को विपक्षी महागठबंधन में सीटों के तालमेल के फार्मूले के तहत 19 सीटों मिली हैं । वामदलों में माकपा और भाकपा ने अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। सीटों के तालमेल के फार्मूले के तहत भाकपा को छह सीट और माकपा को चार सीट मिली हैं। महागठबंधन में राजद को 144 सीट और कांग्रेस को 70 सीट मिली हैं।

    20:08 (IST)05 Oct 2020
    सीपीआई की छात्र संगठन AISF बिहार चुनाव लड़ेगी

    बिहार में सीपीआई की छात्र विंग ने चुनाव लड़ने का फैसला किया है। एआईएसएफ ने 14 छात्र उम्मीदवारों की सूची जारी की है।

    19:20 (IST)05 Oct 2020
    वैचारिक मतभेद का हवाला देकर अलग हुई थी लोजपा

    लोजपा ने "वैचारिक मतभेद" का हवाला देते हुए जद (यू) के खिलाफ अपने उम्मीदवार खड़ा करने का फैसला किया है। भाजपा राजग की प्रमुख घटक है और उसने पहले ही नीतीश कुमार को राज्य में गठबंधन का नेता घोषित कर दिया है। पासवान ने कहा, ‘‘यह बिहार के इतिहास में सबसे निर्णायक क्षण है। यह राज्य के 12 करोड़ लोगों के जीवन और मृत्यु का प्रश्न है और हमारे पास खोने का समय नहीं है... लोजपा के लिए आगे की राह आसान नहीं है। लेकिन हम लड़ेंगे और जीतेंगे भी।’

    18:37 (IST)05 Oct 2020
    बिहार में अगली सरकार भाजपा-लोजपा की बनेगी : चिराग पासवान

    लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने लोगों से अपील की है कि वे नीतीश कुमार के जद (यू) के पक्ष में मतदान नहीं करें। इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद अगली सरकार उनकी पार्टी और भाजपा के गठबंधन की बनेगी। उल्लेखनीय है कि नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए लोजपा एक दिन पहले ही बिहार में राजग से अलग हो गयी थी।

    17:44 (IST)05 Oct 2020
    राजद के कारण बिहार में भाजपा गठबंधन जीतती रही है : असदुद्दीन औवैसी

    एआईएमआईएम के नेता एवं हैदराबाद के सांसद सांसद असदुद्दीन औवैसी ने बिहार चुनाव में उतरकर भाजपा को फायदा पहुंचाने के आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि बिहार में लालू प्रसाद की राष्ट्रीय जनता दल के कारण भाजपा गठबंधन जीतती रही है। उन्होंने पूर्व केंद्रीय मंत्री देवेंद्र प्रसाद यादव की पार्टी के साथ एक अलग मोर्चा गठित किया है। औवेसी ने दावा किया कि आंकड़े इस बात को साबित करते हैं कि एमआईएमआईएम के चुनाव लड़ने से भाजपा को फायदा नहीं होता।

    17:17 (IST)05 Oct 2020
    चुनाव में बांटने के लिये बिहार ले जायी जा रही सैकड़ों पेटी शराब जब्त, एक गिरफ्तार

    गौतमबुद्ध नगर की थाना दादरी पुलिस ने मुठभेड़ के बाद बिहार में चुनाव से पहले मतदाताओं के बीच बांटने के लिये ले जायी जा रही करीब 700 पेटी शराब जब्त कर एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। पुलिस की तरफ से यह जानकारी दी गई। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि रविवार शाम आनंदपुर मोड के पास जांच के दौरान पुलिस को एक ट्रक आता दिखा। उन्होंने बताया कि शक होने पर ट्रक को जब रोका गया तो चालक ट्रक को वहीं खड़ा कर भागने लगा। उन्होंने बताया कि पुलिस ने जब ट्रक चालक का पीछा किया तो उसने पुलिसवालों पर गोली चला दी।

    16:39 (IST)05 Oct 2020
    डुमरांव सीट से अंजुम आरा होंगी जदयू प्रत्याशी

    एनडीए में सीटों का बंटवारा होने के बाद प्रत्याशियों के नाम सामने आने शुरू हो गए हैं। डुमरांव सीट से अंजुम आरा जदयू की तरफ से उम्मीदवार होंगी। अंजुम आरा राज्य महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष है।

    15:08 (IST)05 Oct 2020
    145 सीटों पर चुनाव लड़ेगा NCP, महागठबंधन से सम्मानजनक सीटें नहीं मिलने पर हुआ अलग

    एनसीपी बिहार में 145 सीटों पर चुनाव लड़ेगा। महागठबंधन में सम्मानजनक सीटें नहीं मिलने के बाद पार्टी ने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है। पार्टी उम्मीदवारों की सूची 7 अक्टूबर को जारी होगी।

    14:15 (IST)05 Oct 2020
    राहुल तिवारी राबड़ी आवास पहुंचे

    शिवानन्द तिवारी के बेटे राहुल तिवारी राबड़ी आवास पहुंचे हैं। वे शाहपुर से आरजेडी का सिंबल लेने पहुंचे हैं। वहीं सन्देश के आरजेडी विधायक अरूण यादव की जगह उनकी पत्नी किरण देवी को टिकट मिला है।

    13:09 (IST)05 Oct 2020
    बीजेपी 3 बजे तक जारी करेगी बिहार विधानसभा के उम्मीदवारों की पहली सूची

    बीजेपी आज दोपहर 3 बजे तक जारी करेगी बिहार विधानसभा के उम्मीदवारों की पहली सूची। कल केंद्रीय चुनाव समिति की हुई थी बैठक। कहा जा रहा है कि बीजेपी ने अपने दो प्रवक्ताओं का टिकट काट दिया है। प्रेमरंजन पटेल और संजय टाइगर का टिकट कट गया है। सूर्यगढा से प्रेमरंजन पटेल और आरा से संजय टायगर का टिकट काटा गया है। 

    12:20 (IST)05 Oct 2020
    आज बिहार बीजेपी भी प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर सकती है

    बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए जेडीयू के उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करने के बाद आज बिहार बीजेपी भी प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर सकती है। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की इस बाबत दिल्ली में बैठक हो रही है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर हो रही बैठक मेंं जेपी नड्डा के अलावा बीएल संतोष, सौदान सिंह, देवेंद्र फडणवीस, भूपेन्द्र यादव, नित्यानंद राय, संजय जायसवाल, सुशील मोदी, प्रेम कुमार, राधा मोहन सिंह, प्रेम कुमार भी मौजूद हैं।

    11:55 (IST)05 Oct 2020
    जेडीयू की ओर से भी कुछ संभावित उम्मीदवारों के नाम सामने आ रहे हैं

    जेडीयू की ओर से भी कुछ संभावित उम्मीदवारों के नाम सामने आ रहे हैं। इनमें झाझा सीट से दामोदर रावत, मोकामा से राजीव लोचन, चकाई से संजय प्रसाद, जय कुमार सिंह को दीनारा, चंदन वर्मा को जहानाबाद, कौशल यादव को नवादा, कोसी से राहुल, ललित पासवान को चेनारी से टिकट मिल सकता है। जेडीयू के संभावित उम्मीदवारों में नागेंद्र चंद्रवंशी को नोखा, शैलेष कुमार को जमालपुर, सुल्तागंज से ललित कुमार मंडल, बदौनी से पूनम पासवान, बरबीघा से सुदर्शन, अगियांव से प्रभुनाथ राम को टिकट मिल सकता है। अभी उम्मीदवारों के नाम का आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है।

    10:42 (IST)05 Oct 2020
    मोदी और भूपेंद्र यादव राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा के आवास पर पहुंचे

    बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी और बिहार में बीजेपी के प्रभारी भूपेंद्र यादव पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के आवास पर पहुंचे। रविवार को चिराग पासवान ने एनडीए से अलग चुनाव मैदान में उतरने की घोषणा की है। ऐसे में बीजेपी उम्मीदवारों के नामों पर नए सिरे से विचार किया जाएगा।

    10:19 (IST)05 Oct 2020
    नीतीश के खिलाफ अपने उम्मीदवार खड़े करेगी और बीजेपी को इस गठबंधन में ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने में मदद करेगी LJP

    एलजेपी अकेले चुनाव लड़ते हुए नीतीश के खिलाफ अपने उम्मीदवार खड़े करेगी और बीजेपी को इस गठबंधन में ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने में मदद करेगी। एलजेपी ने 2015 के विधानसभा चुनावों में 243 सीटों में महज दो सीटें जीतीं थी। तब उन्हें 4.83 प्रतिशत वोट मिले थे। वहीं 2019 के लोकसभा चुनावों में मोदी लहर के चलते उन्हें सभी छह सीटों पर जीत मिली थी। इस बार 143 सीटों पर चुनाव लड़कर, एलजेपी जेडीयू वोटों में कटौती करके और भविष्य को ध्यान में रखते हुए बीजेपी के साथ अपना गठबंधन मजबूत करने की उम्मीद कर रही है।

    09:55 (IST)05 Oct 2020
    LJP ने किंगमेकर बनने के संकेत दिये

    लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) ने रविवार को नई दिल्ली में एक बैठक के बाद बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव में अकेले जाने का निर्णय लिया है। नीतीश कुमार की आलोचना के बाद एनडीए गठबंधन से बाहर निकलते हुए और फिर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा की प्रशंसा करते हुए लोक जनशक्ति पार्टी ने विधानसभा चुनावों में किंगमेकर बनने के संकेत दिये हैं।

    08:32 (IST)05 Oct 2020
    अकेले चुनाव लड़ेगी एलजेपी

    लोकजनशक्ति पार्टी की संसदीय समिति की बैठक में बड़ा फैसला हुआ है। पार्टी ने ऐलान किया है कि वह बिहार विधानसभा चुनाव अकेले लड़ेगी। पार्टी ने नीतीश कुमार के नेतृत्व में चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। लोजपा ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा है कि राष्ट्रीय स्तर पर और लोकसभा चुनाव में लोजपा का भाजपा के साथ गठबंधन मजबूत है। राजकीय स्तर पर विधानसभा चुनाव में गठबंधन में मौजूद जनता दल (यूनाइटेड) से वैचारिक मतभेद के कारण बिहार में लोजपा ने गठबंधन से अलग चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

    08:03 (IST)05 Oct 2020
    राजद अपने पारंपरिक वोटबैंक मुस्लिम और यादव के साथ दलित मतदाताओं को भी लामबंद करने की रणनीति पर

    इस विधानसभा चुनाव में विपक्षी पार्टी राजद अपने पारंपरिक वोटबैंक मुस्लिम और यादव के साथ ही दलित मतदाताओं को भी लामबंद करने की रणनीति पर काम कर रही है। बीते दिनों में जदयू के दलित नेता श्याम रजक भी राजद में चले गए थे। ऐसे में अब एक और दलितों के आधार वोटबैंक वाली पार्टी के गठबंधन से अलग होने से नीतीश को इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है। इतना ही नहीं इस बार कई छोटी पार्टियां भी गठबंधन कर चुनाव मैदान में उतर रही हैं, ऐसे में देखने वाली बात होगी कि चुनाव में मतदाताओं का मिजाज किस करवट बैठता है!

    07:24 (IST)05 Oct 2020
    लोजपा की अलग राह चुनना नीतीश को भारी पड़ेगी

    लोजपा ने एनडीए से अलग होकर बिहार चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है। लोजपा ने जदयू के साथ वैचारिक मतभेद का हवाला देते हुए यह कदम उठाया है। हालांकि जदयू ने दावा किया है कि भाजपा और जदयू गठबंधन पहले की तरह इस बार भी बहुमत हासिल करेगा। लेकिन राजनीति के जानकारों का मानना है कि लोजपा की अलग राह चुनना नीतीश को भारी भी पड़ सकता है।

    06:31 (IST)05 Oct 2020
    लोजपा और वीआईपी की अलग राह से राजनीतिक हलचलें तेज

    बिहार में लोजपा के एनडीए से अलग होकर चुनाव लड़ने की घोषणा और तेजस्वी के नेतृत्वी वाली महागठबंधन से वीआईपी के अलग होने से राजनीतिक हलचलें तेज हो गई हैं। राजनीतिक पंडित इन घटनाक्रमों से बिहार में नए परिदृष्य के उभरने की संभावना जता रहे हैं। 

    05:34 (IST)05 Oct 2020
    भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने बिहार में उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने पर किया मंथन

    भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने बिहार विधानसभा चुनावों को लेकर विचार-विमर्श करने तथा पार्टी के उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए रविवार की शाम यहां बैठक की। इससे पहले सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को उस समय झटका लगा जब केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी ने राज्य में राजग से अलग होने का फैसला कर लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा और सीईसी के अन्य सदस्य इस बैठक में शामिल हुए।

    05:32 (IST)05 Oct 2020
    बिहार चुनाव के लिए कुछ उम्मीदवारों के नाम आज तय कर सकती है कांग्रेस

    कांग्रेस बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अपने कुछ उम्मीदवारों के नाम सोमवार को पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की डिजिटल तरीके से होने वाली बैठक में तय कर सकती है।बिहार पर कांग्रेस की स्क्रींिनग समिति की बैठक यहां रविवार को हुई थी और समझा जाता है कि इसमें संभावित उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा हुई।

    03:29 (IST)05 Oct 2020
    दो पूर्व आईआरएस अफसर रखेंगे खर्चों पर नजर

    चुनाव आयोग ने भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के दो पूर्व अधिकारियों को बिहार विधानसभा चुनाव के लिये विशेष खर्च पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। आयोग ने एक बयान में रविवार को यह जानकारी दी। आयोग ने कहा कि 1982 बैच की सेवानिवृत्त आईआरएस अधिकारी मधु महाजन और 1983 बैच के सेवानिवृत्त आईआरएस अधिकारी बी आर बालकृष्णन को बिहार विधानसभा चुनाव के लिये विशेष खर्च पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। वे मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) के परामर्श से निर्वाचन तंत्र द्वारा किये जा रहे कार्य की निगरानी करेंगे। वे यह भी सुनिश्चित करेंगे कि नकद राशि, शराब या तोहफों के जरिये मतदाताओं को लुभाने की कोशिश करने वालों के खिलाफ मिलने वाली खुफिया सूचना के आधार पर और सी-विजिल ऐप तथा वोटर हेल्पलाइन पर प्राप्त शिकायतों के आधार पर कठोर प्रभावी कार्रवाई हो। बिहार में 28 अक्टूबर, तीन नवंबर और सात नवंबर को तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं।

    01:02 (IST)05 Oct 2020
    बिहार में राजग से अलग होकर चुनाव लड़ने के लोजपा के फैसले से नयी संभावनाएं बनीं

    बिहार में राजग से बाहर होने के लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के फैसले ने राज्य में 28 अक्टूबर से तीन चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव में नयी संभावनाएं खोल दी हैं।

    21:49 (IST)04 Oct 2020
    तेजस्वी यादव का जो फैसला होगा, वो मान्य होगा- बोले रामा सिंह

    पूर्व सांसद रामा सिंह ने आज शाम पटना में तेजस्वी यादव से मुलाकात की। ऐसी चर्चाएं हैं कि रामा सिंह राजद में शामिल हो सकते हैं और राघोपुर सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। तेजस्वी से मुलाकात के बाद रामा सिंह बोले कि तेजस्वी का जो फैसला होगा वो मान्य होगा। मेरी कोई शर्त नहीं है।

    21:47 (IST)04 Oct 2020
    वीआईपी पार्टी प्रमुख मुकेश सहनी दिल्ली गए, भाजपा नेताओं से करेंगे मुलाकात

    लोजपा के एनडीए छोड़ने के फैसले के बाद वीआईपी चीफ मुकेश सहनी दिल्ली गए हैं। बताया जा रहा है कि वहां उनकी मुलाकात भाजपा नेताओं से होगी। हालांकि मुकेश सहनी राज्य की सभी विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारने का ऐलान कर चुके हैं लेकिन उनके दिल्ली दौरे से लगता है कि उन्हें एनडीए गठबंधन में जगह मिलने की आस है।

    21:08 (IST)04 Oct 2020
    लोजपा के अकेले चुनाव लड़ने के फैसले का पार्टी कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत

    लोजपा के बिहार में अकेले चुनाव लड़ने के फैसले का पार्टी कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया है। पार्टी कार्यकर्ताओं ने अबीर गुलाल खेलकर जश्न मनाया।

    20:34 (IST)04 Oct 2020
    अशोक चौधरी बोले- जेडीयू-भाजपा गठबंधन अटल है

    जदयू नेता अशोक चौधरी ने कहा है कि जेडीयू-बीजेपी का गठबंधन अटल है और हमारे नेता की नैतिकता को देखते हुए उन्होंने नीतीश कुमार को फिर से सीएम कैंडिडेट घोषित किया है। अशोक चौधरी ने ये भी कहा कि हम यह जानना चाहते हैं कि लोजपा का हमारे साथ क्या वैचारिक मतभेद है। लोकसभा चुनाव के दौरान वे हमारे साझीदार थे और क्षेत्र में नीतीश कुमार की मौजूदगी की मांग की थी और अब वैचारिक मतभेद की बात कर रहे हैं।

    20:19 (IST)04 Oct 2020
    पूर्व सांसद रामा सिंह ने तेजस्वी यादव से की मुलाकात

    पूर्व सांसद रामा सिंह ने राबड़ी देवी के आवास पर तेजस्वी यादव से मुलाकात की है। ऐसी चर्चाएं हैं कि रामा सिंह राजद में शामिल हो सकते हैं। रामा सिंह को राजद में शामिल करने के विरोध में ही राजद के पूर्व दिग्गज नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने राजद से इस्तीफा दे दिया था।

    20:14 (IST)04 Oct 2020
    दिल्ली में भाजपा चुनाव समिति की बैठक शुरू, पीएम मोदी भी हैं मौजूद

    दिल्ली में भाजपा चुनाव समिति की बैठक शुरू हो गई है। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद हैं। पीएम के अलावा इस बैठक में अमित शाह, जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह, भूपेंद्र यादव, देवेंद्र फडणवीस, सुशील मोदी, संजय जायसवाल, शिवराज सिंह, शाहनवाज हुसैन आदि मौजूद हैं। यह बैठक दिल्ली स्थित भाजपा कार्यालय में हो रही है।

    19:23 (IST)04 Oct 2020
    सीपीएम ने जारी की अपने उम्मीदवारों की लिस्ट

    सीपीएम ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अपने 4 उम्मीदवारों के नाम की सूची जारी कर दी है। लिस्ट के मुताबिक विभूतिपुर विधानसभा से अजय कुमार, मांझी विधानसभा से सत्येन्द्र यादव, मटिहानी विधानसभा से राजेन्द्र प्रसाद सिंह और पीपरा विधानसभा से राजमंगल प्रसाद पार्टी के प्रत्याशी होंगे।

    18:38 (IST)04 Oct 2020
    दिल्ली में बीजेपी चुनाव समिति की बैठक, जेपी नड्डा पहुंचे ऑफिस

    दिल्ली में कुछ ही देर में भाजपा चुनाव समिति की बैठक होनी है। यह बैठक बिहार चुनाव को लेकर होगी। इसके लिए भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा पार्टी कार्यालय पहुंच चुके हैं। जेपी नड्डा के अलावा भूपेन्द्र यादव, शिवराज सिंह चौहान, शाहनवाज हुसैन भी इस बैठक में शामिल होंगे।

    18:10 (IST)04 Oct 2020
    बिहार के पूर्व मंत्री दिग्विजय सिंह की बेटी श्रेयसी सिंह भाजपा में शामिल हुई

    बिहार के दिग्गज नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह की बेटी श्रेयसी सिंह भाजपा में शामिल हो गई हैं। बिहार भाजपा प्रभारी भूपेन्द्र यादव ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई। इस दौरान बिहार के कृषि मंत्री और भाजपा नेता प्रेम कुमार और राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय मयूख भी मौजूद रहे।

    17:57 (IST)04 Oct 2020
    वीआईपी चीफ मुकेश सहनी का ऐलान- सभी 243 सीटों पर चुनाव लड़ेगी पार्टी

    महागठबंधन से निकलने के एक दिन बाद ही विकासशील इंसान पार्टी के चीफ मुकेश सहनी ने बड़ा ऐलान करते हुए राज्य की सभी 243 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने की बात कही है। इससे पहले मुकेश सहनी के अन्य पार्टियों से गठबंधन की चर्चाएं थी लेकिन अब उन्होंने अकेले ही चुनाव मैदान में उतरने का फैसला किया है। 

    17:53 (IST)04 Oct 2020
    कम्यूनिस्ट पार्टी ने बिहार चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की

    भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी ने बिहार चुनाव के लिए अपने 6 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट के मुताबिक बखरी सीट से सूर्यकांत पासवान, तेघड़ा सीट से राम रतन सिंह, बछवाड़ा से अवधेश कुमार राय, हरलाखी सीट से रामनरेश पाण्डेय, झंझारपुर से रामनारायण यादव और रूपौली सीट से विकास चन्द्र मंडल प्रत्याशी होंगे।

    17:36 (IST)04 Oct 2020
    लोजपा के अकेले चुनाव में उतरने के फैसले पर ये बोले जदयू नेता

    लोजपा के बिहार चुनाव में अकेले लड़ने के फैसले पर जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन ने कहा है कि 2005 और 2010 में भाजपा-जदयू ने मजबूती से चुनाव लड़ा था, बेहतर रिजल्ट भी आया था उसी तर्ज पर 2020 में भी आएगा चुनाव परिणाम।

    17:20 (IST)04 Oct 2020
    राष्ट्रीय स्तर पर एनडीए का हिस्सा रहेगी लोजपा

    लोजपा ने कहा है कि राष्ट्रीय स्तर और लोकसभा चुनाव में उनका भाजपा के साथ गठबंधन मजबूत है लेकिन विधानसभा चुनाव में जदयू के साथ जारी वैचारिक मतभेद के चलते उन्होंने गठबंधन से अलग होने का फैसला किया है। 

    16:35 (IST)04 Oct 2020
    सीपीएम ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अपने 4 उम्मीदवारों की सूची जारी की

    सीपीएम ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अपने 4 उम्मीदवारों के नाम की सूची जारी कर दी है। लिस्ट के मुताबिक विभूतिपुर विधानसभा से अजय कुमार, मांझी विधानसभा से सत्येन्द्र यादव, मटिहानी विधानसभा से राजेन्द्र प्रसाद सिंह और पीपरा विधानसभा से राजमंगल प्रसाद पार्टी के प्रत्याशी होंगे।

    16:08 (IST)04 Oct 2020
    चुनाव आयोग ने बिहार चुनाव के खर्च पर नजर रखने के लिए अधिकारियों की नियुक्ति की

    चुनाव आयोग ने बिहार चुनाव के खर्च पर नजर रखने के लिए मधु महाजन और बीआर बालाकृष्ण को स्पेशल एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर नियुक्त किया है। दोनों अधिकारी पूर्व आईआरएस अधिकारी हैं।

    15:56 (IST)04 Oct 2020
    दिल्ली में लोजपा की संसदीय समिति की बैठक शुरू

    दिल्ली में लोजपा की संसदीय समिति की बैठक शुरू हो गई है। यह बैठक पार्टी प्रमुख चिराग पासवान की अध्यक्षता में हो रही है, जिसमें पार्टी के वरिष्ठ नेता मौजूद हैं। माना जा रहा है कि बिहार चुनाव को लेकर लोजपा इस बैठक में कोई अहम फैसला कर सकती है।

    14:29 (IST)04 Oct 2020
    जेडीयू ने जारी की 15 प्रवक्ताओं की सूची

    13:55 (IST)04 Oct 2020
    बिहार चुनाव: सार्वजनिक रैलियों के लिए पटना के 47 खुले मैदान, 19 सभागार चिह्नित किए गए

    बिहार विधानसभा चुनाव के लिए पटना जिला प्रशासन ने 47 खुले मैदानों और 19 सभागारों की पहचान की है जहाँ राजनीतिक दल अपनी जनसभाएं कर सकते हैं। पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि जिला प्रशासन ने जिले में अब तक 47 मैदान और 19 हॉल चिह्नित किए हैं जहां चुनाव प्रचार के लिए सभाएँ या रैलियाँ आयोजित की जा सकती हैं। हालाँकि उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि 14 अक्टूबर तक आयोजित की जा सकने वाली ऐसी रैलियों में प्रतिभागियों की संख्या 100 से अधिक नहीं हो सकती। रवि ने यह भी कहा कि राजनीतिक दलों द्वारा अन्य स्थानों को भी समायोजित किए जाने से संबंधित सुझाव जिला प्रशासन को दिया जा सकता है।

    उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार 15 अक्टूबर से सभागारों में 200 प्रतिभागी तक की छूट दी जा सकती है जबकि कोविड-19 के प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किए जाने के साथ खुले मैदान में भाग लेने वालों की कोई सीमा नहीं होगी। 

    13:18 (IST)04 Oct 2020
    HAM की बैठक में क्या हुआ फैसला?

    पटना में रविवार को हम संसदीय दल की बैठक में फैसला हुआ कि प्रत्याशियों के चयन के लिए जीतन राम मांझी अधिकृत रहेंगे। यह मीटिंग प्रवक्ता दानिश रिजवान के आवास पर चल रही थी।

    12:28 (IST)04 Oct 2020
    चुनाव को लेकर इंडो-नेपाल के अधिकारियों के बीच बैठक
    12:28 (IST)04 Oct 2020
    चुनाव को लेकर इंडो-नेपाल के अधिकारियों के बीच बैठक
    12:26 (IST)04 Oct 2020
    JDU-BJP में बन गई बात?

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली JDU और BJP यह चुनाव 50-50 पर लड़ सकती हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि सूत्रों के हवाले से कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि दोनों पार्टियां 50-50 के सीट शेयरिंग फॉर्म्युले पर सहमत हो गई हैं। कहा जा रहा है कि इस व्यवस्था के तहत सूबे की कुल 243 विधानसभा सीटों में से 122 जेडीयू को मिलेंगी, जबकि 121 बीजेपी के पाले में आ सकती हैं। हालांकि, पूर्व मुख्यमंत्री और HAM के सर्वेसर्वा जीतन राम मांझी की पार्टी को नीतीश का दल अपने ही कोटे से सीटें देगा। वहीं, चिराग पासवान की अगुवाई वाली LJP (अगर NDA में रहती है, तब) को भाजपा अपने हिस्से से देगी।

    11:07 (IST)04 Oct 2020
    आज आगे की रणनीति का खुलासा करेंगे वीआईपी चीफ

    महागठबंधन के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर मुकेश साहनी की पार्टी VIP ने महागठबंधन से नाता तोड़ लिया है। मुकेश  साहनी ने कहा कि गठबंधन से बाहर होने को लेकर वह रविवार को 11 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। इससे पहले उन्होंने ट्विटर पर इस बाबत लिखा है,  आज राजद के द्वारा अतिपिछड़ों के पीठ में खंजर मारा गया है। अतिपिछड़ा समाज से होने के कारण हमारे सुप्रीमो, सन ऑफ मल्लाह मुकेश सहनी जी के साथ राजद ने जो धोखा किया है, पूरा अतिपिछड़ा समाज और वीआईपी पार्टी इसका प्रतिकार करती है। जनता इस चुनाव में राजद को सबक सिखाने वाली है।

    Next Stories
    1 बिहार चुनाव: जारी है नीतीश सरकार पर लोजपा का वार, आर या पार- आज फैसला लेगी चिराग की पार्टी
    2 चंडीगढ़: आधी रात को मीट शॉप पर टकराव, भड़की झड़प में 3 जख्मी, कई वाहनों में तोड़-फोड़, 4 धराए
    3 हाथरस गैंगरेपः पीड़िता के गांव में पुलिस के 300 जवान, 2 दिन तक परिजन रखे गए ‘कैद’, बोले- DM ने पूछा VIDEO कैसे वायरल हो रहे?
    यह पढ़ा क्या?
    X