ताज़ा खबर
 

12 सितंबर को जेपी नड्डा से होगी नीतीश कुमार की मुलाक़ात, सीट शेयरिंग को लेकर होगी चर्चा

पीएम ने कहा कि आज देश के 21 राज्यों में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना का शुभारंभ हो रहा है।

bihar election 2020: बिहार के मुख्य मंत्री नीतीश कुमार संग पीएम नरेंद्र मोदी।bihar election 2020: बिहार के मुख्य मंत्री नीतीश कुमार संग पीएम नरेंद्र मोदी।

बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से 12 सितंबर को सुबह 10.30 बजे पटना में 1 अणे मार्ग स्थित सीएम आवास में मुलाकात करेंगे। इस मीटिंग में सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा होगी। इस मीटिंग में बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी भी मौजूद रहेंगे।

कोरोना की बीमारी से उबरे रघुवंश प्रसाद सिंह फेफड़ों के संक्रमण से ग्रसित हैं। दिल्ली एम्स में इलाजरत रघुवंश प्रसाद सिंह ने अपना इस्तीफा अस्पताल के बेड से ही खुद लिखकर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष को भेज दिया है। चुनाव से ठीक पहले रघुवंश प्रसाद सिंह के इस्तीफे से आरजेडी को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। रघुवंश प्रसाद सिंह एकमात्र ऐसे नेता थे जिनके ऊपर अब तक कोई दाग नहीं लगा था। ऐसे में चुनाव से पहले उनका पार्टी से इस्तीफा देना आरजेडी के लिए अच्छा संकेत नहीं है।

बिहार चुनाव से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने बिहार में मत्स्य पालन और पशुपालन क्षेत्रों में कई अन्य पहलों के साथ-साथ किसानों के लिए प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (पीएमएमएसवाई) और ई-गोपाल ऐप को डिजिटली लॉन्च किया। इस अवसर पर पीएम ने कहा कि आज देश के 21 राज्यों में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना का शुभारंभ हो रहा है।

उन्होंने कहा, अगले 4-5 वर्षों में इस पर 20 हज़ार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए जाएंगे। इसमें से आज 1700 करोड़ रुपए का काम शुरु हो रहा है।  इस अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज जितनी भी ये योजनाएं शुरू हुई हैं उनके पीछे की सोच ही यही है कि हमारे गांव 21वीं सदी के भारत, आत्मनिर्भर भारत की ताकत बनें, ऊर्जा बनें।

Live Blog

Highlights

    04:33 (IST)11 Sep 2020
    झारखंड में कोविड-19 के 1631 नये मामले सामने आये, 12 और मरीजों की मौत

    झारखंड में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 1631 नये मामले सामने आये जिससे राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 56927 हो गयी। वहीं पिछले चौबीस घंटे में संक्रमण से पूर्वी सिंहभूम के छह मरीजों समेत 12 लोगों की मौत हो गयी जिससे मृतक संख्या बढ़कर 515 हो गई। यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने दी।

    02:46 (IST)11 Sep 2020
    ये पढ़ें- ‘लोकल’ के लिए जितना ‘वोकल’ होंगे, बिहार उतना ही आत्मनिर्भर बनेगा: मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि स्थानीय उत्पादों को बिहार में जितना बढ़ावा मिलेगा, ‘आत्मनिर्भर भारत‘ अभियान को उतनी ही ज्यादा ताकत मिलेगी और बिहार उतना ही आत्मनिर्भर बनेगा। प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस से 20,050 करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (पीएमएमएसवाई) का शुभारंभ करते हुए यह भी कहा कि बिहार के गांवों को आत्मनिर्भर भारत का केंद्र बनाने के लिए केंद्र सरकार अपने प्रयासों में और तेजी लाएगी। उन्होंने इस दौरान किसानों के प्रत्यक्ष उपयोग के लिए एक समग्र नस्ल सुधार, बाजार और सूचना संबंधी ‘ई-गोपाला ऐप’ की भी शुरुआत की और मछली उत्पादन, डेयरी, पशुपालन तथा कृषि में अध्ययन एवं अनुसंधान से संबंधित कई अन्य पहलों का भी शुभारंभ किया।

    22:19 (IST)10 Sep 2020
    यह भी जानें: अब 12 सितंबर को होगा हाई कोर्ट में नए भवन का उद्घाटन

    केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि पटना हाई कोर्ट परिसर में वकीलों के लिए बने नए भवन का उद्घाटन अब 12 सितंबर को होगा। केंद्रीय मंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस नए भवन का उदघाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में पटना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल के अलावा हाई कोर्ट के अन्य जज भी शामिल होंगे।

    20:24 (IST)10 Sep 2020
    मत्स्य पालन पर 5 साल में खर्च होंगे 20 हजार करोड़

    पीएम नरेंद्र मोदी ने बिहार में मत्स्य पालन और पशुपालन क्षेत्रों में कई अन्य पहलों के साथ-साथ किसानों के लिए प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (पीएमएमएसवाई) और ई-गोपाल ऐप को डिजिटली लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि आज देश के 21 राज्यों में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना का शुभारंभ हो रहा है। अगले 4-5 वर्षों में इस पर 20 हज़ार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए जाएंगे। इसमें से आज 1700 करोड़ रुपए का काम शुरु हो रहा है। पीएम ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि से देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खातों में सीधा पैसा पहुंचाया गया है। इसमें करीब 75 लाख किसान बिहार के भी हैं। अब तक करीब 6 हज़ार करोड़ रुपए बिहार के किसानों के बैंक खाते में जमा हो चुके हैं।

    18:45 (IST)10 Sep 2020
    सीट शेयरिंग पर चर्चा करने के लिए 12 सितंबर को मिलेंगे नड्डा और नीतीश

    बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से 12 सितंबर को सुबह 10.30 बजे पटना में 1 अणे मार्ग स्थित सीएम आवास में मुलाकात करेंगे। इस मीटिंग में सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा होगी। इस मीटिंग में बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी भी मौजूद रहेंगे।

    18:27 (IST)10 Sep 2020
    आरजेडी को जहां राजनीतिक नुकसान, वहीं लालू को व्यक्तिगत नुकसान हुआ

    रघुवंश प्रसाद के जाने से लालू प्रसाद यादव को दुख होना लाजमी है। क्योंकि रघुवंश प्रसाद ऐसे नेता रहे हैं जिनसे लालू अपना घरेलू सुख दुख भी शेयर किया करते थे। यानी आरजेडी को जहां राजनीतिक नुकसान होगा, वहीं लालू को रघुवंश के पार्टी से अलग होने पर व्यक्तिगत नुकसान भी होगा।

    17:50 (IST)10 Sep 2020
    रघुवंश प्रसाद सिंह का पार्टी छोड़ना जातीय आधार पर भी आरजेडी को नुकसान पहुंचा सकता है

    राज्यसभा चुनाव में लालू प्रसाद यादव ने रघुवंश प्रसाद सिंह को ना भेज अमरेंद्र धारी सिंह और अपने पुराने राजदार प्रेमचंद गुप्ता को राज्यसभा भेज दिया था। लालू के इस फैसले से रघुवंश प्रसाद सिंह के जाति के लोग काफी नाराज हुए थे। अब रघुवंश प्रसाद सिंह का पार्टी छोड़ना जातीय आधार पर भी लालू प्रसाद यादव की पार्टी को नुकसान पहुंचा सकता है।

    17:15 (IST)10 Sep 2020
    लालू से समाजवादियों का भी हो सकता है मोह भंग

    चारा मामले में सजायाफ्ता लालू प्रसाद यादव के पास अब वैसी राजनीतिक ताकत नहीं है, जैसी कि पहले हुआ करती थी। रघुवंश प्रसाद सिंह एक समाजवादी नेता के तौर पर भी जाने जाते हैं। ऐसे में चुनाव के वक्त उनका आरजेडी का छोड़ना, लालू प्रसाद यादव के राजनीतिक ताकत को और भी कम कर देगा। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि रघुवंश प्रसाद सिंह जेडीयू का दामन थामेंगे या बीजेपी में जाएंगे लेकिन, इतना तय है कि उनके आरजेडी छोड़ने के बाद समाजवादियों का भी लालू प्रसाद यादव से मोह भंग हो सकता है।

    16:32 (IST)10 Sep 2020
    आरजेडी में साफ छवि के नेता थे रघुवंश प्रसाद सिंह

    आरजेडी में रघुवंश प्रसाद सिंह एकमात्र ऐसे नेता थे जिनके ऊपर अब तक कोई दाग नहीं लगा था। सादगी भरे रहन सहन और स्पष्टवादी होने की वजह से उनकी छवि एक ईमानदार नेता के रूप में बनी हुई थी। आज की तारीख में आरजेडी के कई नेता, कई तरह के आरोपों में जेल में बंद हैं। ऐसे में रघुवंश प्रसाद सिंह ही एकमात्र ऐसे नेता थे जो आरजेडी का झंडा बुलंद किए हुए थे।

    15:33 (IST)10 Sep 2020
    रघुवंश प्रसाद ने आरजेडी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है

    बिहार विधानसभा चुनाव से ठीक पहले राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) को तगड़ा झटका लगा है। वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद ने आरजेडी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। एम्स में इलाज करा रहे रघुवंश प्रसाद ने आरजेडी से इस्तीफा देने की घोषणा की है। रघुवंश प्रसाद पार्टी के सभी पदों से पहले ही दे चुके हैं।

    15:08 (IST)10 Sep 2020
    गांव के पास ही ऐसे क्लस्टर बनेंगे जहां फूड प्रोसेसिंग से जुड़े उद्योग भी लगेंगे

    पीएम ने कहा कि अब भारत उस स्थिति की तरफ बढ़ रहा है जब गांव के पास ही ऐसे क्लस्टर बनेंगे जहां फूड प्रोसेसिंग से जुड़े उद्योग भी लगेंगे और पास ही उससे जुड़े रिसर्च सेंटर भी होंगे। यानि एक तरह से हम कह सकते हैं- जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान। 

    14:46 (IST)10 Sep 2020
    10 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खातों में सीधा पैसा पहुंचाया गया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि से देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खातों में सीधा पैसा पहुंचाया गया है। इसमें करीब 75 लाख किसान बिहार के भी हैं। अब तक करीब 6 हज़ार करोड़ रुपए बिहार के किसानों के बैंक खाते में जमा हो चुके हैं।

    14:14 (IST)10 Sep 2020
    आज देश के 21 राज्यों में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना का शुभारंभ हो रहा है

    पीएम ने कहा कि आज देश के 21 राज्यों में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना का शुभारंभ हो रहा है। अगले 4-5 वर्षों में इस पर 20 हज़ार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए जाएंगे। इसमें से आज 1700 करोड़ रुपए का काम शुरु हो रहा है।

    13:59 (IST)10 Sep 2020
    हमारे गांव 21वीं सदी के भारत, आत्मनिर्भर भारत की ताकत बनें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा "आज जितनी भी ये योजनाएं शुरू हुई हैं उनके पीछे की सोच ही यही है कि हमारे गांव 21वीं सदी के भारत, आत्मनिर्भर भारत की ताकत बनें, ऊर्जा बनें।"

    Next Stories
    1 जिसने लालू यादव के लिए छोड़ दिया था राघोपुर सीट, अब तेजस्वी के खिलाफ फूंका बिगुल, पूर्व मंत्री उदय नारायण राय ने छोड़ी राजद
    2 नौकरी जाने से आहत युवक ने पत्नी संग लगा ली फांसी, एक महीने पहले ही हुई थी शादी
    3 बिहार चुनाव: भाजपा ने बनाया सप्तऋषि मंडल, पीएम मोदी करेंगे 30 रैलियां, प्रति दो असेंबली सीट पर एक हाईटेक रथ
    ये पढ़ा क्या?
    X