ताज़ा खबर
 

बिहार चुनाव: जनता ने सांसद नहीं बनाया तो विधायक बनने उतर गए ये नेताजी

लोकसभा चुनाव हारने वाले इन नेताओं में से तीन पहले चरण में चुनाव लड़ेंगे जबकि दूसरे और तीसरे चरण में अन्य सात नामांकन दाखिल करेंगे।

Bihar Election 2020 Lok Sabha electionsतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

पिछले साल लोकसभा चुनाव में जनता द्वारा बुरी तरह नकारे जाने के बाद विभिन्न पार्टियों के दिग्गज नेता एक बार फिर बिहार विधानसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। आरजेडी, जेडीयू और कांग्रेस के ऐसे करीब दस नेता चुनावी मैदान में हैं जिन्हें लोकसभा चुनाव में कमोबेश बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था। लोकसभा चुनाव हारने वाले ऐसे आठ दिग्गज नेताओं को आरजेडी ने एक बार फिर टिकट दिया है। कांग्रेस और जेडीयू ने भी ऐसे एक-एक नेता को अपना प्रत्याशी बनाया है।

जेडीयू ने लोकसभा चुनाव हारने वाले चंद्रिका राय को उम्मीदवार बनाया है। वो परसा से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। 2019 के लोकसभा चुनाव में वो आरजेडी के उम्मीदवार थे और 1.38 लाख वोटों हारे थे। इसी तरह रालोसपा के टिकट पर लोकसभा चुनाव हारने वाले भूदेव चौधरी को आरजेडी ने टिकट दिया है। वो धोरैया क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस के टिकट पर समस्तीपुर लोकसभा चुनाव हारने वाले डॉक्टर अशोक कुमार को भी टिकट दिया गया है।

Bihar Election 2020 LIVE Updates

लोकसभा चुनाव में जहानाबाद क्षेत्र से महज 1751 वोटों से चुनाव हारने वाले सुरेंद्र यादव पर आरजेडी ने फिर भरोसा जताया है। उन्हें बेलागंज से प्रत्याशी बनाया गया है। नवादा लोकसभा चुनाव में 1.48 लाख वोटो से हारी विभा देवी को टिकट दिया गया है। लोकसभा चुनाव हारने और विधानसभा चुनाव में किस्मत अजमाने वाले अन्य नेताओं में अब्दुल बारी सिद्दीकी (आरजेडी), हिना शहाब (आरजेडी), रणधीर सिंह (आरजेडी), शिवचंद्र राम (आरजेडी), नीलम देवी (आरजेडी नेता अनंत सिंह की पत्नी और मुंगेर से लोकसभा चुनाव हारने वाली नेत्री) और भुदेव चौधरी (आरजेडी) हैं।

लोकसभा चुनाव हारने वाले इन नेताओं में से तीन पहले चरण में चुनाव लड़ेंगे जबकि दूसरे और तीसरे चरण में अन्य सात नामांकन दाखिल करेंगे। पहले चरण में 71 सीटों के लिए मतदान होना है, जिनपर 1357 उम्मीदवार अपनी किस्मत अजमाएंगे। पहले चरण में 411 निर्दलीय भी चुनावी मैदान में हैं। गुरुआ और पालीगंज सीट से 29-29 उम्मीदवार चुनावी मैदान में होंगे। बिहार की कुल 243 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरण 28 अक्तूबर, तीन नवंबर और सात नवंबर को चुनाव होंगे। वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बिहार चुनाव: बीच बैठक जदयू के लल्लन सिंह ने कहा- दिक्कत है तो अकेले लड़ ले भाजपा, उखड़ गए थे भूपेंद्र यादव और देवेंद्र फडणवीस
2 टिकट देने पर महिला ने किया विरोध, तो धकिया कर Congress नेता लगे पीटने! VIDEO हो रहा वायरल
3 Bihar Elections 2020: बगावत करने वालों का बड़ा गढ़ बनी LJP? BJP से खफा 9 तो JDU से नाराज 2 को थमाया टिकट
ये पढ़ा क्या?
X