ताज़ा खबर
 

बिहारः परीक्षा परिणाम के नाम पर छात्रों को ठग रही यह फर्जी वेबसाइट, NIOS ने दी चेतावनी

NIOS ने छात्रों को चेतावनी देते हुए फर्जी तरीके से जारी किए गए किसी भी परिणाम पर भरोसा नहीं करने और किसी को पैसे नहीं देने के लिए कहा है।

Author Published on: January 9, 2019 6:31 PM
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (Image Source: pixabay)

बिहार में फर्जी वेबसाइट बनाकर परीक्षा परिणाम जारी करने और छात्रों से अवैध वसूली करने का मामला सामने आया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक राज्य में डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) के चौथे सेमेस्टर की परीक्षा फरवरी के दूसरे हफ्ते में होनी है। तय व्यवस्था के मुताबिक सारे सेमेस्टर की परीक्षा होने के बाद ही परिणाम एक साथ जारी किए जाएंगे। लेकिन वसूली करने वाले गिरोह ने पहले ही फर्जी परिणाम जारी कर दिए।

यह है फर्जी नतीजों वाली वेबसाइटः यह अवैध काम www.diednios.net/wbasba/ के जरिये किया जा रहा है। इस पर पंजीकरण और परिणाम के नाम पर पांच सौ से एक हजार रुपए तक ठगे जा रहे हैं। वहीं नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने इस मामले में स्पष्टीकरण देते हुए कहा, ‘पहले सेमेस्टर की परीक्षा का परिणाम जारी नहीं किया गया है।’ NIOS  ने छात्रों को चेतावनी देते हुए फर्जी तरीके से जारी किए गए किसी भी परिणाम पर भरोसा नहीं करने और किसी को पैसे नहीं देने के लिए कहा है।

छात्रों के साथ अक्सर होता है ऐसा खिलवाड़ः फिलहाल इस संबंध में कोई कानूनी कार्रवाई करने की बात सामने नहीं आई है। हालांकि ठगी के शिकार हुए छात्रों की तरफ से कार्रवाई के लिए दबाव बनाए जाने की बात सामने आई है। हालांकि इस संबंध में जांच चल रही है। इस तरह से ठगी किए जाने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी फर्जी नौकरियों के नाम पर छात्रों के साथ ठगी होती रही है। ऐसे मामलों में अपराधियों पर कार्रवाई न होने से समस्या बढ़ जाती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories