ताज़ा खबर
 

Bihar Coronavirus: 15 नए मरीजों के साथ बिहार में कोरोना संक्रमितों की तादाद 481 हुई, तीन की मौत

Bihar Coronavirus Cases District-Wise, City-Wise: अग्रवाल ने कहा कि इन यात्रियों को प्रखंड स्तर के केद्रों में 21 दिनों के लिए पृथक-वास में रखा जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस ट्रेन से केवल राजस्थान में काम कर रहे प्रवासी मजदूर लौटे हैं।

बिहार में कोरोना संक्रमण ज़्यादातर जिलों में फैल गया है। (PTI Photo)

Bihar Coronavirus Cases District-Wise, City-Wise: बिहार में शनिवार को कोरोना के 15 नए केस सामने आए। इसके साथ ही राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 481 हो गई है। शनिवार को एनएमसीएच में एक मरीज की भी मौत हो गई। इससे राज्य में कोरोना से मौत की संख्या भी बढ़कर तीन हो गई है। एनएमसीएच में 45 साल के एक शख्स की मौत हो गई, जो लंग्स कैंसर के मरीज थे। 28 अप्रैल को वो मुंबई से सीतामढ़ी लौटे थे। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार के मुताबिक कटिहार जिला भी कोरोना की चपेट में आ चुका है। कल वहां से दो नए मरीज मिले हैं।

इस बीच, कोटा, बेंगलुरू और केरल से कुल छह ट्रेनें बिहारी प्रवासियों को लेकर अगले दो दिनों में बिहार पहुंचेंगी। पूर्व-मध्य रेलवे के मुताबिक, जयपुर-पटना स्पेशल, एर्नाकुलम (केरल)-दानापुर स्पेशल, तिरूर (केरल)-दानापुर स्पेशल, सिकंदराबाद दानापुर स्पेशल, कोटा-बरौनी स्पेशल और कोटा-गया स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। ये सारी ट्रेनें 3 मई तक चलाई जाएंगी जो 4 मई और 5 मई को दानापुर, गया और बरौनी स्टेशन पहुंचेंगी।

लॉकडाउन लागू होने के बाद फंसे 1187 प्रवासी मजदूरों को जयपुर से लेकर पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन 16 घंटे के सफर के बाद शनिवार को यहां दानापुर रेलवे स्टेशन पर पहुंची। पूर्व मध्य रेलवे, हाजीपुर के जन संपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने यहां पीटीआई-भाषा को बताया कि शुक्रवार को रात दस बजे जयपुर से 24 डिब्बों वाली यह ट्रेन रवाना हुई थी और शनिवार को दोपहर करीब दो बजे पहुंची। उन्होंने बताया कि ट्रेन के पहुंचने के बाद सभी यात्रियों की 20 मेडिकल टीमों ने मेडिकल स्क्रीनिंग की ।

Follow Jansatta Covid-19 tracker

पटना के संभागीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ मेडिकल परीक्षण के बाद उन्हें भोजन देकर फिर बसों से संबंधित जिलों में भेजा जाएगा।’’ उन्होंने बताया कि इन यात्रियों को उनके गृह जिलों में भेजने के लिए दानापुर रेलवे स्टेशन पर करीब 100 बसें उपलब्ध करायी गयी हैं। इन बसों में बैठने की व्यवस्था एक दूसरे से दूरी के नियम को ध्यान में रखकर की गयी है। बसों में आधी सीटें ही भरेंगी।

राजस्थान में कोरोना वायरस से जुड़ी हर जानकारी पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Live Blog

Highlights

    09:21 (IST)03 May 2020
    अगले दो दिनों में आएंगी 6 स्पेशल ट्रेनें

    कोटा, बेंगलुरू और केरल से कुल छह ट्रेनें बिहारी प्रवासियों को लेकर अगले दो दिनों में बिहार पहुंचेंगी। पूर्व-मध्य रेलवे के मुताबिक, जयपुर-पटना स्पेशल, एर्नाकुलम (केरल)-दानापुर स्पेशल, तिरूर (केरल)-दानापुर स्पेशल, सिकंदराबाद दानापुर स्पेशल, कोटा-बरौनी स्पेशल और कोटा-गया स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। ये सारी ट्रेनें 3 मई तक चलाई जाएंगी जो 4 मई और 5 मई को दानापुर, गया और बरौनी स्टेशन पहुंचेंगी।

    08:50 (IST)03 May 2020
    कोरोना संकट के बीट नीतीश को आई पार्टी वर्कर्स की याद

    कोरोना संकट के बीच नीतीश कुमार ने पार्टी के जिलाध्यक्षों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग की। जिलाध्यक्षों ने राशन कार्ड बनवाने पर जोर दिया। शनिवार को सीएम ने जेडीयू के सभी जिलाध्यक्षों को कोरोना संकट में अहम जिम्मेदारी निभाने का आह्वान किया। इस दौरान नीतीश सरकार के कई मंत्री भी मौजूद थे।

    07:55 (IST)03 May 2020
    कैमूर पुलिस लाइन में भी कोरोना संक्रमण

    शनिवार को कोरोना के जो 15 नए मरीज मिले, उनमें से भोजपुर जिले के जगदीशपुर में 1, बिहिया में 1, आरा में 2, हनुमान टोला में 1 और सकद्दी में 1 मरीज मिले हैं। बक्सर के नया भोजपुर से भी दो लोगों का रिजल्ट पॉजिटिव आया है। इनमें 13 साल की एक बच्ची और 34 साल का पुरुष शामिल है। कैमूर के पुलिस लाइन में दो और मोहनिया में एक नए रोगी की पहचान हुई है। छपरा टाउन में भी 40 वर्षीय शख्स कोरोना पॉजिटिव मिला है। अररिया के पुलिस लाइन में 30 साल के एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

    07:16 (IST)03 May 2020
    15 नए केस, एक और मौत

    बिहार में शनिवार को कोरोना के 15 नए केस सामने आए। इसके साथ ही राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 481 हो गई है। शनिवार को एनएमसीएच में एक मरीज की भी मौत हो गई। इससे राज्य में कोरोना से मौत की संख्या भी बढ़कर तीन हो गई है। एनएमसीएच में 45 साल के एक शख्स की मौत हो गई, जो लंग्स कैंसर के मरीज थे। 28 अप्रैल को वो मुंबई से सीतामढ़ी लौटे थे। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार के मुताबिक कटिहार जिला भी कोरोना की चपेट में आ चुका है। कल वहां से दो नए मरीज मिले हैं।

    06:33 (IST)03 May 2020
    प्रवासी मजदूरों के कौशल का आकलन कराया जाएगा : नीतीश कुमार 

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा  है कि,‘‘‘एक बार चीज व्यवस्थित हो जाए, तो प्रवासी मजदूरों के कौशल का आकलन कराया जाए और फिर उस हिसाब से श्रमबल में उन्हें शामिल कर लिया जाए।’’ बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने हाल में अनुमान लगाया था कि लॉकडाउन के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में फंस गये बिहार के प्रवासियों की संख्या करीब 27 लाख होगी।

    06:11 (IST)03 May 2020
    प्रवासी यात्रियों को प्रखंड स्तर के केद्रों में 21 दिनों के लिए पृथक-वास में रखा जाएगा

    पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के जन संपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि प्रवासी यात्रियों को प्रखंड स्तर के केद्रों में 21 दिनों के लिए पृथक-वास में रखा जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस ट्रेन से केवल राजस्थान में काम कर रहे प्रवासी मजदूर लौटे हैं।

    05:53 (IST)03 May 2020
    भागलपुर में सडक हादसे में एक दंपति समेत चार की मौत

    यहां से नजदीक एक राष्ट्रीय राजमार्ग पर दो ट्रकों की टक्कर में चार लोगों की मौत हो गई, जिनमें झारखंड के एक व्यक्ति और उसकी पत्नी और एक ट्रक के चालक और उसका सहायक शामिल है। पुलिस ने यह जानकारी दी। भागलपुर के नौगछिया में एनएच-31 पर तड़के यह हादसा हुआ और इसमें तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। खारिक थाना के प्रभारी एस एन चौहान ने बताया कि मृतकों की पहचान रांची के निवासी गोपाल पांडे और उनकी पत्नी उषा देवी और चालक गुंजन और सहायक सुनील के रूप में हुई है, जो नालंदा जिले के रहने वाले थे।

    04:27 (IST)03 May 2020
    रेलवे ने प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाने के लिए 10 ट्रेनों को रवाना किया

    रेलवे ने शनिवार को आठ राज्यों से लगभग 10,000 प्रवासी मजदूरों को उत्तर प्रदेश, झारखंड और बिहार में उनके घर तक पहुंचाने के लिए 10 ट्रेनें चलाईं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन आठ राज्यों- तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, केरल, राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात के अनुरोध पर ट्रेन चलाने की योजना बनाई गई।रेलवे पुलिस बल (आरपीएफ) के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा, ‘‘हमने आज के लिए 20 ट्रेनों की योजना बनाई है और वे पांच दक्षिणी राज्यों और महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान से झारखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए चलेंगी। सामाजिक दूरी बनाए रखने के निर्देश का पालन करते हुए प्रत्येक ट्रेन में लगभग 1,000 यात्री सवार हैं।

    22:02 (IST)02 May 2020
    21 दिनों के लिए पृथक-वास में रखे जाएंगे ट्रेन से बिहार पहुंचे लोग

    कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश में लगाये गये लॉकडाउन के दौरान फंसे हुए प्रवासियों को वापस लाने के लिए बिहार के लिए यह पहली विशेष ट्रेन है। हाल ही में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने लॉकडाउन के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में फंस गये बिहार के प्रवासियों की संख्या करीब 27 लाख आंकी थी।

    पटना के संभागीय आयुक्त संजय कुमारअग्रवाल ने कहा कि इन यात्रियों को प्रखंड स्तर के केद्रों में 21 दिनों के लिए पृथक-वास में रखा जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस ट्रेन से केवल राजस्थान में काम कर रहे प्रवासी मजदूर लौटे हैं। प

    टना के जिलाधिकारी कुमार रवि, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक उपेंद्र शर्मा और जिला प्रशासन के कई वरिष्ठ अधिकारी इस पूरे अभियान पर नजर रखने के लिए दानापुर स्टेशन पर मौजूद थे। अग्रवाल के अनुसार ट्रेन के आने से पहले रेलवे स्टेशन और उसके आसपास दवा का छिड़काव किया गया। ट्रेन के स्टेशन पर पहुंचने के बाद प्रवासी मजदूरों ने खुशी जतायी।

    21:03 (IST)02 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोरोना से सूबे में चौथी मौत

    बिहार में 45 वर्षीय एक व्यक्ति की शनिवार को कोविड-19 संक्रमण से मौत हो गई, जिसके बाद राज्य में इस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा चार पर पहुंच गया। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि सीतामढ़ी जिले का निवासी यह व्यक्ति अंतिम चरण वाले फेफड़े के कैंसर से पीड़ित था और हृदयाघात से उसकी मृत्यु हो गई। अधिकारी ने कहा कि वह कैंसर के इलाज के लिए हाल ही में मुंबई गए था और 28 अप्रैल को सीतामढ़ी लौटा था।

    20:16 (IST)02 May 2020
    बिहार पहुंचने वालों के लिए क्या की गई हैं तैयारियांं?
    19:29 (IST)02 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोरोना केस बढ़कर हुए 475

    सूबे में दिन में कोरोना के 9 नये मामले प्रकाश में आए थे, जिससे प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित मामले बढ़कर अब 475 हो गये हैं । नए मामलों में 6 भोजपुर, दो कैमूर और एक बक्सर के हैं। राज्य का सर्वाधिक प्रभावित जिला मुंगेर है, जहां 95 मरीज हैं। राजस्थान के जयपुर से 1187 मजदूरों-छात्रों को लेकर स्पेशल ट्रेन पटना के दानापुर स्टेशन पर पहुंची।

    वहां राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने उन सभी का स्वागत किया। इस दौरान मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार सभी प्रवासियों को उनके गंतव्य जिलों तक पहुंचाएगी। इसके लिए अलग-अलग जिलों के लिए बसों की व्यवस्था की गई है। इस ट्रेन के पहुंचने का समय दोपहर 12.45 बजे दानापुर में निर्धारित था लेकिन 2 बजकर पांच मिनट पर पहुंची।

    17:56 (IST)02 May 2020
    Coronavirus in Bihar LIVE Updates: 24 हजार से अधिक की जांच, 466 मिले संक्रमित

    स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, शनिवार की सुबह 10 बजे तक 24,118 लोगों की कोरोना जांच की गई थी। इनमें से 466 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। पांच जिलों में आधे से भी ज्यादा केस सामने आए हैं। इनमें मुंगेर, रोहतास पटना, बक्सर और नालंदा  शामिल है। सबसे अधिक 95 मामले मुंगेर जिले में सामने आए हैं, जबकि रोहतास में 52, बक्सर में 51, पटना में 44, नालंदा में 36, और सीवान में 30 मामले प्रकाश में आए हैं। इसके अलावा कैमूर में 24, गोपालगंज में 18, मधुबनी में 18,  भोजपुर में 12, बेगूसराय में 11, औरंगाबाद में 8, गया, सारण और सीतामढ़ी में 6-6 कोरोना के केस मिले हैं। इनमें से चार जिले मुंगेर, रोहतास, पटना और बक्सर रेड जोन वाले जिलों में शामिल हैं। इनके अलावा गया बी रेड जोन में है।

    17:31 (IST)02 May 2020
    Coronavirus in Patna LIVE Updates: आईजीआईएमएस में ओपीडी सेवा बंद

    इधर, पटना के बड़े अस्पताल IGIMS में कोरोना के कई मरीज मिलने के बाद वहां की ओपीडी और ई-ओपीडी सेवा बंद कर दी गई है। इसके अलावा राजधानी में नए कोरोना मरीज मिलने के बाद मौर्यापथ से जाने वाले मार्ग स्थित फाइनेंस कॉलोनी और मीठापुर इलाके के पुरंदरपुर मोहल्ले को सील कर दिया गया है। इन दोनों कॉलोनियों में पुलिस की तैनाती की गई है। बांस से बैरिकेडिंग कर कॉलोनी के लोगों के बाहर निकलने पर रोक लगा दी गई है।

    दूसरे राज्यों से विशेष ट्रेनों से लौट रहे प्रवासियों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए बिहार सरकार ने खास इंतजाम किए हैं। परिवहन विभाग मजदूरों, छात्रों और अन्य लोगों को उनके घर तक पहुंचाएगा। सीमावर्ती जिलों में मेडिकल स्क्रीनिंग के बाद लोगों को बसों और अन्य वाहनों के जरिए उनके गृह जिलों तक पहुंचाया जाएगा, जहां से उनको प्रखंडों के क्वारैंटाइन सेंटर तक भेजने की व्यवस्था की जाएगी।

    16:52 (IST)02 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: दिल्ली से साइकिल से बिहार जा रहे एक मजदूर की मौत

    शाहजहांपुर में लॉकडाउन के चलते दिल्ली से बिहार साइकिल से जा रहे कुछ मजदूरों में एक मजदूर की मौत हो गई। मृतक के बाकी साथियों का पृथक-वास में रखा गया है । पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर प्रवीण कुमार ने शनिवार को बताया कि दिल्ली में रहकर दिहाड़ी मजदूरी कर रहे बिहार के खगड़िया जिले के रहने वाले आधा दर्जन मजदूर लॉकडाउन में वाहन बंद होने के कारण घर जाने के लिए 28 अप्रैल को साइकिल से दिल्ली से चले थे। उन्होंने बताया कि शुक्रवार रात ये श्रमिक शहर के ही लखनऊ-दिल्ली हाईवे पर बरेली मोड़ के पास रुक गए। वहां धर्मवीर (32) की तबियत खराब हुई तो वे अपने साथी को लेकर मेडिकल कॉलेज पहुंचे जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।

    16:14 (IST)02 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: मजदूरों के आने को लेकर बिहार तैयार; नीतीश बोले- अधिकारी कस लें कमर

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि बिहार में निकट भविष्य में प्रवासी मजदूरों का विशाल हुजूम उमड़ सकता है और उन्हें 21 दिन तक अनिवार्य रूप से पृथक-वास में रखने, उनके चिकित्सीय परीक्षण, इलाज और आर्थिक पुनर्वास के लिए प्रबंध सुनिश्चित किए जाने चाहिए। शुक्रवार को यहां छह घंटे तक चली कई दौर की बैठक में कुमार ने अधिकारियों से उस वक्त के लिए कमर कसने को कहा है जब लाखों की संख्या में प्रवासी मजदूरों, छात्रों और तीर्थयात्रियों को केंद्र द्वारा चलाई जाने वाली विशेष ट्रेनों से घर लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा उनकी वापसी को सुगम बनाने के लिए राज्यों के बीच परस्पर समझौता होने पर परिवहन के अन्य माध्यमों की भी व्यवस्था की जा सकती है। कुमार ने बैठक में कहा, “हमें सुनिश्चित करना चाहिए कि पृथक केंद्रों में भोजन, शिविर, स्वच्छता और चिकित्सा की उत्तम व्यवस्था हो। प्रखंड एवं पंचायत स्तरों पर पृथक केंद्रों की व्यवस्था हो।”

    15:29 (IST)02 May 2020
    जयपुर से पहुंचे 1187 प्रवासी

    राजस्थान के जयपुर से 1187 मजदूरों-छात्रों को लेकर स्पेशल ट्रेन पटना के दानापुर स्टेशन पर पहुंची। वहां राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने उन सभी का स्वागत किया। इस दौरान मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार सभी प्रवासियों को उनके गंतव्य जिलों तक पहुंचाएगी। इसके लिए अलग-अलग जिलों के लिए बसों की व्यवस्था की गई है। इस ट्रेन के पहुंचने का समय दोपहर 12.45 बजे दानापुर में निर्धारित था लेकिन 2 बजकर पांच मिनट पर पहुंची।

    15:00 (IST)02 May 2020
    9 नए मरीज, कुल आंकड़ा 475 हुआ

    बिहार में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 9 नये मामले प्रकाश में आए जिससे प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित मामले बढ़कर अब 475 हो गये हैं । नए मामलों में 6 भोजपुर, दो कैमूर और एक बक्सर के हैं। राज्य का सर्वाधिक प्रभावित जिला मुंगेर है, जहां 95 मरीज हैं।

    14:32 (IST)02 May 2020
    रेड जोन में कुल 248 मरीज

    राज्य की राजधानी पटना समेत, मुंगेर, रोहतास, बक्सर और गया को शामिल किया गया है। इन पांच जिलों में राज्य के कुल कोरोना मरीजों के 53 फीसदी मरीज यहीं से हैं। इन जिलों में महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए ही रेड जोन में रखा गया है। शनिवार की सुबह 10 बजे तक मुंगेर में सर्वाधिक 95, रोहतास में 52, बक्सर में 51, पटना में 44 और गया में 6 कोरोना संक्रमति मरीज हैं।

    13:52 (IST)02 May 2020
    स्वास्थ्यकर्मियों की छुट्टियां 31 मई तक रद्द

    बिहार सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के तहत काम करने वाले सभी नियमित और कॉन्ट्रैक्ट पर बहाल कर्मियों की सभी तरह की छुट्टियां 31 मई तक रद्द कर दी हैं। इनमें स्टडी लीव और मैटरनिटी लीव शामिल नहीं है। पहले ये आदेश 31 मार्च तक के लिए था जिसे बाद में 30 अप्रैल और अब इसे बढाकर 31 मई 2020 तक कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने इसकी सूचना दी है।

    13:16 (IST)02 May 2020
    चमकी बुखार पर भी जागरूकता फैला रही सरकार

    कोरोना संकट के बीच उत्तर बिहार में चमकी बुखार के कहर की आशंकाओं के बीच राज्य सरकार जागरूकता फैला रही है। इसके लिए सरकार सोशल मीडिया का भी सहारा ले रही है। सरकार के मुताबिक मस्तिष्क ज्वर एक गंभीर बीमारी है जो समान इलाज से ठीक हो सकता है। अत्यधिक गर्मी एवं नमी के मौसम में यह बीमारी फैलती हैं। आपातकाल की स्थिति में निःशुल्क एम्बुलेंस हेतु टॉल फ्री नंबर 102 पर कॉल करें।

    12:59 (IST)02 May 2020
    इन जिलों में आंकड़े कम

    भागलपुर, दरभंगा, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में 5-5, लखीसराय, अरवल, नवादा व जहानाबाद में 4-4, बांका में 3, वैशाली में 3, मधेपुरा व कटिहार में 2-2, तथा पूर्णिया, अररिया और शेखपुरा में एक-एक मामला सामने आया है।

    12:39 (IST)02 May 2020
    पांच जिलों में आधे से ज्यादा केस

    स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक 24,118 लोगों की कोरोना जांच की गई है। इनमें से 466 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। पांच जिलों में आधे से भी ज्यादा केस सामने आए हैं। इनमें मुंगेर, रोहतास पटना, बक्सर और नालंदा  शामिल है। सबसे अधिक 95 मामले मुंगेर जिले में सामने आए हैं, जबकि रोहतास में 52, बक्सर में 51, पटना में 44, नालंदा में 36, और सीवान में 30 मामले प्रकाश में आए हैं। इसके अलावा कैमूर में 25, गोपालगंज में 18, मधुबनी में 18, बेगूसराय में 11, भोजपुर में 12, औरंगाबाद में 8, गया में 6 कोरोना के केस मिले हैं।

    12:04 (IST)02 May 2020
    पांच स्पेशल ट्रेन आएंगी बिहार

    बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि जयपुर, हैदराबाद सहित देश के 5 शहरों से बिहार के लिए स्पेशल ट्रेनें पिलहाल चलाई गई हैं। इनमें पहली ट्रेन जयपुर से पटना के बीच है। अगले कुछ दिनों में इन ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी। इससे रोजाना हजारों लोग लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए सुरक्षित अपने घर पहुंचाए जा सकेंगे।

    11:37 (IST)02 May 2020
    बिहार में ठनका गिरने से चार की मौत

    जमुई के लक्ष्मीपुर में वज्रपात से दो किशोर की मौत, दो जख्मी, घटना लक्ष्मीपुर के खिलार पंचायत के सिधुमडहर गांव में घटी। चारों किशोर बहियार में मवेशी चराने गए थे। जख्मी को रेफरल अस्पताल भेजा गया। उधर, बांका के बौंसी थाना क्षेत्र के तुरका कॉल गांव में वज्रपात से 8 वर्षीय बच्चे की मौत हो गई।

    11:30 (IST)02 May 2020
    लॉकडाउन में साइकिल से जा रहे पति पत्नी की मौत

    लॉकडाउन में फंसे पति-पत्नी रांची से बरौनी के लिए साइकिल से चले थे लेकिन भागलपुर के नवगछिया में ट्रक ने धक्का मार दिया, जिससे उनकी मौत हो गई। रांची से नवगछिया तक ये दंपति तो साइकिल से पहुंचा मगर थक जाने की वजह से नवगछिया से पिकअप वैन पर सवार हुए। दस किलोमीटर बाद ही तेज रफ्तार ट्रक ने बुरी तरह धक्का मारा जिसमें दोनों की मौत हो गई। साथ में वैन के ड्राइवर और खलासी की भी मौके पर मौत हो गई।

    10:46 (IST)02 May 2020
    जमालपुर में खुद निगरानी कर रहे कमिश्नर और डीआईजी

    मुंगेर के जमालपुर सदर बजर में बढ़ते कोरोना के मरीजों की संख्या को देखते हुए मुंगर की कमिश्नर बंदना किन्नी और डीआईजी मनु महाराज खुद वहां कैम्प कर रहे हैं। इन अधिकारियों ने मुंगेर की सीमा सील कर दी है ताकि ये शहर बिहार का वुहान न बन सके। यानी कोरोना का प्रसार ज्यादा दूर तक नहीं हो सके।

    10:13 (IST)02 May 2020
    बसों से संबंधित जिलों में भेजे जाएंगे प्रवासी

    विशेष ट्रेन से पटना पहुंचने वाले प्रवासी मजदूरों, छात्रों और अन्य लोगों को उनके जिलों तक पहुंचाने के लिए दानापुर जंक्शन पर 150 बसों की तैनाती की गई है। सभी लोगों की स्‍क्रीनिंग के बाद उन्हें संबंधित जिलों के मुख्यालयों तक पहुंचाया जाएगा। उसके बाद संबंधित जिला प्रशासन की जिम्मेदारी होगी कि लोगों को प्रखण्डों में बने क्वारंटाइन सेंटर तक पहुंचाया जाय। इसकी जिम्मेदारी संबंधित अनुमंडल के एसडीओ को दी गई है।

    09:30 (IST)02 May 2020
    पटना जिले में 99 क्वारंटाइन सेंटर

    दूसरे राज्‍यों से आने वाले प्रवासियों के लिए पटना जिला प्रशासन ने 99 क्‍वारंटाइन सेंटर बनाए हैं। सभी प्रवासी मजदूरों को वहां 21 दिन तक रखा जाएगा। पटना सदर प्रखंड में 7 क्वारंटाइन सेंटर बनाये गए है, जिनमें गर्दनीबाग बालिका उच्च विद्यालय, गर्दनीबाग बालक उच्च विद्यालय, कमल नेहरू उच्च विद्यालय, कॉमर्स कॉलेज पटना, बांकीपुर गर्ल्स स्कूल पटना और राजेन्द्र नगर बालक उच्च विद्यालय शामिल हैं।

    08:47 (IST)02 May 2020
    IGIMS में ओपीडी और ई-ओपीडी सेवा बंद

    पटना के बड़े अस्पताल IGIMS में कोरोना के कई मरीज मिलने के बाद वहां की ओपीडी और ई-ओपीडी सेवा बंद कर दी गई है। इसके अलावा राजधानी में नए कोरोना मरीज मिलने के बाद मौर्यापथ से जाने वाले मार्ग स्थित फाइनेंस कॉलोनी और मीठापुर इलाके के पुरंदरपुर मोहल्ले को सील कर दिया गया है। इन दोनों कॉलोनियों में पुलिस की तैनाती की गई है। बांस से बैरिकेडिंग कर कॉलोनी के लोगों के बाहर निकलने पर रोक लगा दी गई है।

    08:09 (IST)02 May 2020
    लौट रहे प्रवासियों के लिए खास इंतजाम

    दूसरे राज्यों से विशेष ट्रेनों से लौट रहे प्रवासियों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए बिहार सरकार ने खास इंतजाम किए हैं। परिवहन विभाग मजदूरों, छात्रों और अन्य लोगों को उनके घर तक पहुंचाएगा। सीमावर्ती जिलों में मेडिकल स्क्रीनिंग के बाद लोगों को बसों और अन्य वाहनों के जरिए उनके गृह जिलों तक पहुंचाया जाएगा, जहां से उनको प्रखंडों के क्वारैंटाइन सेंटर तक भेजने की व्यवस्था की जाएगी।

    07:25 (IST)02 May 2020
    24 घंटों में 63 नए मामले

    बिहार में पिछले 24 घंटों में कुल 63 नए केस सामने आए हैं। इससे कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर अब 466 हो गई है। शुक्रवार को एक मरीज की मौत भी हो गई है। हालांकि, राज्य में अब तक 93 लोग इलाज के बाद घर भी जा चुके हैं।

    02:07 (IST)02 May 2020
    नीतीश ने विशेष ट्रेनें चलाने के लिए केन्द्र सरकार को धन्यवाद दिया

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना वायरस संक्रमण को काबू करने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे लोगों के आवागमन के लिए विशेष ट्रेनें चलाने को लेकर केन्द्र सरकार को धन्यवाद दिया है।मुख्यमंत्री कार्यालय से शुक्रवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार नीतीश ने विशेष ट्रेनें चलाने का निर्णय लेने के लिए केन्द्र सरकार को धन्यवाद दिया ।उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि राज्यों की आपसी सहमति और समन्वय से कोटा तथा जयपुर से बिहार के लिये शु्क्रवार रात में विशेष ट्रेन चलायी जायेंगी। इससे वहां फंसे बिहार आने के इच्छुक लोग सुविधापूर्वक बिहार आ सकेंगे।उन्होंने राजद नेता तेजस्वी यादव पर निशाना साधते हुए कहा कि लॉकडाउन के चलते सुदूरवर्ती राज्यों में फंसे छात्रों, मजदूरों और पर्यटकों को लाने-ले जाने की अनुमति मिलने के बाद जब लोग 2,000 बसें भेजने के बड़े-बड़े दावे कर संकट के समय में राजनीति की रोटी सेंकने लग गए, तब भी राज्य सरकार दृढ़ता के साथ ऐसा अव्यावहारिक और असुरक्षित विकल्प अपनाने को तैयार नहीं हुई।

    00:27 (IST)02 May 2020
    बिहार में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के 41 नए मामले आए सामने

    बिहार में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के 41 नये मामले के प्रकाश में आने के साथ प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित मामले अब बढ़कर 466 हो गये हैं ।बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के जो 41 नये मामले शुक्रवार को प्रकाश में आए हैं उनमें मधुबनी में 13, बक्सर में 11, रोहतास में सात, कैमूर में छह, कटिहार में दो तथा नालंदा एवं भोजपुर में एक-एक मामले शामिल हैं । मधुबनी में कोरोना वायरस संक्रमण के जो 13 मामले प्रकाश में आए हैं उनमें 11 पुरुष और दो महिलाएं शामिल हैं । बक्सर में कोरोना वायरस संक्रमण के जो 11 मामले प्रकाश में आए हैं उनमें छह पुरुष और पांच महिलाएं शामिल हैं । रोहतास में कोरोना वायरस संक्रमण के जो सात मामले प्रकाश में आए हैं उनमें चार पुरुष और तीन महिलाएं हैं । कैमूर में कोरोना वायरस संक्रमण के जो छह मामले प्रकाश में आए हैं उनमें चार पुरुष और दो महिलाएं हैं । कटिहार में दो महिलाओं तथा नालंदा में एक पुरुष (30) एवं भोजपुर में एक पुरुष (46) में आज कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। बिहार के 38 जिलों में से 30 जिलों में कोविड-19 के मामले अब तक प्रकाश में आए हैं

    23:17 (IST)01 May 2020
    प्रवासी मजदूरों के बिहार लौटने की व्यवस्था को लेकर लालू ने नीतीश पर साधा निशाना

    बिहार के प्रवासी मजदूरों के अपने प्रदेश लौटने की व्यवस्था करने में विफल रहने का आरोप लगाते हुए राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर शुक्रवार को कटाक्ष किया । लालू ने ट्वीट कर कहा, 'लॉकडाउन 2.0 (लॉकडाउन का दूसरा चरण) शुरू होने पर आज से 16 दिन पहले सरकार से ट्रेन चलाने की माँग थी लेकिन छोटे भाई (नीतीश) टोटल कन्फ्यूजिया गए हैं। ना वेंटिलेटर, ना बस, ना रेल, उनका बेमल जोड़तोड़ का रेलमपेल'। बता दें कि बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बृहस्पतिवार को केंद्र से प्रवासियों की वापसी के लिए विशेष ट्रेनें चलाने का आग्रह किया था। पूर्व मध्य रेल से प्राप्त जानकारी के मुताबिक श्रमिक दिवस के अवसर पर देश के विभिन्न भागों में रूके हुए प्रवासी मजदूर, तीर्थयात्री, छात्र, पर्यटक तथा अन्य लोगों के लिए शुक्रवार को जयपुर से जयपुर-दानापुर श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेन शुक्रवार की रात्रि 10 बजे पटना के दानापुर के लिए खुलेगी जो कि दो मई को 12.45 बजे दानापुर पहुंचेगी । 

    22:10 (IST)01 May 2020
    बिहार के किन जिलों में कितने मामले

    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब तक सबसे अधिक मुंगेर में 95, रोहतास में 52, बक्सर में 51, पटना में 44, नालंदा में 36, सिवान में 30, कैमूर में 24, गोपालगंज एवं मधुबनी में 18-- 18, भोजपुर में 12, बेगूसराय में 11, औरंगाबाद में आठ, गया, सीतामढी एवं सारण में छह-छह, भागलपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण एवं दरभंगा में पांच-पांच, अरवल, नवादा, लखीसराय एवं जहानाबाद में चार-चार, बांका एवं वैशाली में तीन-तीन, मधेपुरा एवं कटिहार में दो-दो तथा पूर्णिया, अररिया एवं शेखपुरा में एक—एक मामले प्रकाश में आए हैं।

    21:37 (IST)01 May 2020
    बिहार में कोरोना से अबतक 98 लोग ठीक हुए

    बिहार में अब तक कोरोना वायरस के संदिग्ध 24,118 कोरोना नमूनों की जांच की जा चुकी है और कोरोना संक्रमित 98 मरीज ठीक हुए हैं।

    20:54 (IST)01 May 2020
    बिहार में कोरोना से एक और शख्स की मौत

    बिहार में कोरोना से एक और 54 वर्षीय शख्स की मौत हो गई है। यह राज्य में कोरोना वायरस के चलते तीसरी मौत है। वहीं राज्य में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 466 हो गई है। 

    20:01 (IST)01 May 2020
    कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 466, 16 नए मामले आए सामने

    Image

    19:24 (IST)01 May 2020
    देशभर में लॉकडाउन बढ़ा

    कोरोना वायरस  के चलते उपजे हालात के मद्देनजर केंद्र सरकार ने देश में कोरोना वायरस की अवधि बढ़ा दी है। तीन मई को देश में खत्म हो रहे लॉकडाउन के दूसरे चरण को बढ़ाया दिया गया है। देश में अब 17 मई तक लॉकडाउन लागू रहेगा। 

    18:49 (IST)01 May 2020
    बिहार में कोरोना के 16 नए मामले

    बिहार में कोरोना वायरस के 16 और मामले सामने आए हैं जिसके बाद राज्य में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 466 हो गई है। बिहार के प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) संजय कुमार ने इस बात की जानकारी दी।

    18:05 (IST)01 May 2020
    बिहार सरकार करती रही प्लानिंग, झारखंड सरकान ने रवाना करा ली ट्रेन

    बिहार सरकार प्रवासी मजदूरों की घर वापसी के मुद्दे पर आलोचनाओं से घिरी है। फिलहाल नीतीश सरकार प्रवासी मजदूरों को घर वापस लाने की योजना बना रही है। वहीं झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने दो कदम आगे चलते हुए तेलंगाना से राज्य के मजदूरों की घर वापसी के लिए विशेष ट्रेन रवाना भी करवा दी है। जिसे लेकर सोशल मीडिया पर हेमंत सोरेन की जमकर तारीफ हो रही है।

    16:59 (IST)01 May 2020
    ये जिले ग्रीन जोन घोषित किए गए

    इसके अलावा ग्रीन जोन वाले जिलों में शेखपुरा, अररिया, जमुई, कटिहार, खगरिया, किशनगंज, मुजफ्फरपुर,  पश्चिम चंपारण, सहरसा, समस्तीपुर, शिवहर, सीतामढ़ी और सुपौल शामिल हैं।

    16:56 (IST)01 May 2020
    पांच जिले रेड और 20 जिले ऑरेंज जोन घोषित

    केंद्र सरकार की ताजा लिस्ट में बिहार के 38 जिलों में से पांच जिलों को रेड जोन में रखा गया है, जबकि  20 जिलों को ऑरेंज और 13 जिलों को ग्रीन जोन में रखा गया है। रेड जोन वाले जिलों में मुंगेर, पटना, रोहतास, बक्सर और गया शामिल है। ऑरेंज जोन वाले जिलों में नालंदा, कैमूर (भभुआ), सिवान, गोपालगंज, भोजपुर, बेगूसराय, औरंगाबाद, मधुबनी, पूर्वी चंपारण, भागलपुर, अरवल, सारण, नवादा, लखीसराय, बांका, वैशाली, दरभंगा, जहानाबाद, मधेपुरा और पूर्णिया शामिल है।

    15:28 (IST)01 May 2020
    ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन में शामिल ये जिले

    केंद्र सरकार की लिस्ट में बिहार में ऑरेंज जोन वाले जिलों में नालंदा, कैमूर (भभुआ), सिवान, गोपालगंज, भोजपुर, बेगूसराय, औरंगाबाद, मधुबनी, पूर्वी चंपारण, भागलपुर, अरवल, सारण, नवादा, लखीसराय, बांका, वैशाली, दरभंगा, जहानाबाद, मधेपुरा और पूर्णिया शामिल है। इसके अलावा ग्रीन जोन वाले जिलों में शेखपुरा, अररिया, जमुई, कटिहार, खगरिया, किशनगंज, मुजफ्फरपुर, पश्चिम चंपारण, सहरसा, समस्तीपुर, शिवहर, सीतामढ़ी और सुपौल शामिल हैं।

    15:03 (IST)01 May 2020
    18 और नए मामले आए सामने, कुल आंकड़ा 450

    बिहार में 18 नए मामले सामने आए हैं। यानी शुक्रवार को अभी तक कुल 25 नए केस सामने आ चुके हैं। इससे राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 450 पर पहुंच गई है। इनमें से सर्वाधिक 11 मामले बक्सर के हैं। कैमूर और रोहतास के छह-छह और भोजपुर और नालंदा का एक-एक मामला है। राज्य के प्रधान स्वास्थ्य सचिन ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

    14:34 (IST)01 May 2020
    पांच जिले रेड जोन में

    केंद्र सरकार की ताजा लिस्ट में बिहार के 38 जिलों में से पांच जिलों को रेड जोन में रखा गया है, जबकि 20 जिलों को ऑरेंज और 13 जिलों को ग्रीन जोन में रखा गया है। रेड जोन वाले जिलों में मुंगेर, पटना, रोहतास, बक्सर और गया शामिल है।

    14:12 (IST)01 May 2020
    मौसम ने ली करवट

    कोरोना महामारी के बीच बिहार में अचानक मौसम बदल गया है। राजधानी पटना सहित आसपास के जिलों में तेज आंधी के बाद बारिश हो रही है। दरअसल आज सुबह से ही मौसम का मिजाज कुछ बदला-बदला दिख रहा था। अभी पटना में तेज हवा के साथ घने बादल छाए हैं और गरज के साथ बारिश हो रही है तो वहीं कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। पढ़ें पूरी खबर...

    13:46 (IST)01 May 2020
    सात नए मामले मिले, कुल मरीज हुए 432

    आज (शुक्रवार, 01 मई) को अभी तक कुल सात नए केस सामने आए हैं। इसके साथ ही राज्य में कोरोना मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 432 हो गया है। इनमें से छह मामले रोहतास के हैं जबकि एक केस नालंदा का है। राज्य के 38 जिलों में से 29 जिलों में कोरोना संक्रमण फैल चुका है।

    13:11 (IST)01 May 2020
    बिहार के पटना के नौबतपुर इलाके का गांव सील

    बिहार की राजधानी पटना के नौबतपुर इलाके के एक गांव में कोरोना संक्रमित दो मरीज पाए गए हैं, जिसके बाद प्रशासन ने पूरे गांव को सील कर दिया है और सैनेटाइज किया जा रहा है। वहीं मरीजों को आइसोलेट कर दिया गया है। 

    Next Stories
    1 जनता को रोटी नहीं दे सकते तो रामायण, महाभारत दिखाओ- पूर्व जज का मोदी सरकार पर तंज
    2 दिल्ली-हरियाणा सीमा पर डटे हैं कोरोना योद्धा नवीन मोर
    3 रैन बसेरों का हालः हाथ धोने तक की व्यवस्था नहीं, खाने की गुणवत्ता खराब