ताज़ा खबर
 

रिकवरी रेट सुधरी पर एक दिन में 29 नए मरीज, कुल आंकड़ा हुआ 579

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने आज बताया कि समस्तीपुर जिले में छह, दरभंगा में तीन, सहरसा में दो और सुपौल एवं कटिहार में कोरोना वायरस संक्रमण का एक—एक मामला सामने आया है।

बिहार में कोरोना संक्रमण ज़्यादातर जिलों में फैल गया है। (PTI Photo)

बिहार में शुक्रवार (08 मई) को कोरोना संक्रमण के 29 नये मामले आने के साथ प्रदेश में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या बढ़कर 579 हो गयी है।  इनमें पांच बीएमपी के जवान हैं। राज्य के तीन अन्य जिलों में भी कोरोना के मामले मिले हैं। यानी अब 38 में से कुल 36 जिलों में कोरोना संक्रमण फैल चुका है। सिर्फ जमुई और मुजफ्फरपुर जिले ही कोरोना संक्रमण से बचे हुए हैं।

राज्य के प्रधान स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि कोरोना के नए 29 मरीजों में से 19 प्रवासी मजदूर हैं, जो हाल ही में दूसरे प्रदेशों से लौटे हैं। ये लोग स्पेशल ट्रेन से पिछले दिनों वापस आए हैं।  कोरोना पॉजिटिव पाए गए प्रवासी मजदूरों में समस्तीपुर के 6, दरभंगा के 4, खगड़िया के 4, सहरसा के 2, बांका-भागलपुर और पूर्वी चंपारण के 1-1 लोग तीन दिन पहले आए हैं। इनके अलावा कटिहार, बेगूसराय, नालंदा, नवादा व सुपौल के 1-1 मरीज की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।

Coronavirus in India Live Updates

सूबे के 38 जिलों में से 36 जिलों में कोविड—19 के मामले अब तक प्रकाश में आए हैं। कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब तक सबसे अधिक मुंगेर में 102, बक्सर में 56, रोहतास में 54, पटना में 47, नालंदा में 36, सिवान एवं कैमूर में 32—32, मधुबनी में 24, गोपालगंज एवं भोजपुर में 18-18, औरंगाबाद में 14, बेगूसराय एवं भागलपुर में 13— 13, पश्चिम चंपारण में 11, कटिहार में 11, पूर्वी चंपारण में नौ, सारण एवं दरभंगा में आठ, समस्तीपुर में सात, गया एवं सीतामढ़ी छह-छह, जहानाबाद एवं अरवल में पांच-पांच, लखीसराय एवं नवादा में चार-चार, बांका, शिवहर एवं वैशाली में तीन-तीन, पूर्णिया, अररिया, मधेपुरा एवं सहरसा में दो-दो तथा शेखपुरा, किशनगंज एवं सुपौल में एक—एक मामले प्रकाश में आए हैं। अब तक कोरोना वायरस के संदिग्ध 31693 कोरोना नमूनों की जांच की जा चुकी है और कोरोना संक्रमित 246 मरीज ठीक हुए हैं।

Coronavirus Live update: यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़ी सभी लाइव अपडेट

बता दें कि 21 मार्च को मुंगेर जिला निवासी एक मरीज एवं 17 अप्रैल को वैशाली जिला निवासी एक मरीज की पटना एम्स में तथा एक मई को पूर्वी चंपारण जिला निवासी एक मरीज, दो मई को सीतामढ़ी जिला निवासी एक मरीज की नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एवं बृहस्पतिवार को जमुहार स्थित नारायण मेडिकल कॉलेज अस्पताल में रोहतास जिला मुख्यालय सासाराम निवासी एक वृद्ध की मौत हो गयी थी।

Live Blog

Highlights

    08:20 (IST)09 May 2020
    अब तक 83 हजार प्रवासी लौटे

    शुक्रवार को राज्य के तीन अन्य जिलों (सुपौल, सहरसा और खगड़िया) में भी कोरोना के मामले मिले हैं। यानी अब 38 में से कुल 36 जिलों में कोरोना संक्रमण फैल चुका है। सिर्फ जमुई और मुजफ्फरपुर जिले ही कोरोना संक्रमण से बचे हुए हैं। शुक्रवार तक 70 स्पेशल ट्रेनों से 83 हजार प्रवासी बिहार लौट चुके हैं। शनिवार (09 मई) को 15 अन्य ट्रेनों से करीब 18 हजार लोग आएंगे।

    07:22 (IST)09 May 2020
    एक दिन में 29 नए मामले

    बिहार में शुक्रवार (08 मई) को कोरोना संक्रमण के 29 नये मामले आने के साथ प्रदेश में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या बढ़कर 579 हो गयी है। इनमें पांच बीएमपी के जवान हैं। राज्य के तीन अन्य जिलों में भी कोरोना के मामले मिले हैं। यानी अब 38 में से कुल 36 जिलों में कोरोना संक्रमण फैल चुका है। सिर्फ जमुई और मुजफ्फरपुर जिले ही कोरोना संक्रमण से बचे हुए हैं।

    01:19 (IST)09 May 2020
    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढकर हुई 579

    बिहार में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 29 नये मामले सामने आने के साथ प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित मामले बढकर 579 हो गये हैं । स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने शुक्रवार को बताया कि समस्तीपुर जिले में छह, पटना में पांच, खगडिया एवं दरभंगा में चार-चार, सहरसा में दो और सुपौल, कटिहार, पूर्वी चंपारण, बांका, भागलपुर, नालंदा, नवादा एवं बेगूसराय में एक-एक कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है ।

    23:44 (IST)08 May 2020
    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 574 हुई

    बिहार में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के 24 नये मामले के प्रकाश में आने के साथ प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित मामले अब बढ़कर 574 हो गये हैं । स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने शुक्रवार को बताया कि समस्तीपुर जिले में छह, खगड़िया एवं दरभंगा में चार—चार, सहरसा में दो और सुपौल, कटिहार, पूर्वी चंपारण, बांका, भागलपुर, नालंदा, नवादा एवं बेगूसराय में कोरोना वायरस संक्रमण के एक-एक मामले की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि इनमें से 16 बिहार के बाहर से आए हैं और आने के बाद उन्हें पृथक-वास में रखा गया है। गौरतलब है कि 21 मार्च को मुंगेर जिला निवासी एक मरीज एवं 17 अप्रैल को वैशाली जिला निवासी एक मरीज की पटना एम्स में तथा एक मई को पूर्वी चंपारण जिला निवासी एक मरीज, दो मई को सीतामढ़ी जिला निवासी एक मरीज की नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एवं बृहस्पतिवार को जमुहार स्थित नारायण मेडिकल कॉलेज अस्पताल में रोहतास जिला मुख्यालय सासाराम निवासी एक वृद्ध की मौत हो गयी थी। बिहार के 38 जिलों में से 36 जिलों में कोविड—19 के मामले अब तक प्रकाश में आए हैं ।

    22:35 (IST)08 May 2020
    Coronavirus in Bihar LIVE Updates: तेजस्वी ने प्रवासी मजदूरों के तेलंगाना लौटने को लेकर नीतीश सरकार पर निशाना साधा

    बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने खगड़िया जिले से प्रदेश के 222 प्रवासी मजदूरों के तेलंगाना लौटने को लेकर राज्य में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नीत जदयू-भाजपा गठबंधन सरकार पर शुक्रवार को निशाना साधते हुए कहा कि यह उसकी ‘‘संवेदनहीनता की पराकाष्ठा’’ है। पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा, ''सरकार ने बृहस्पतिवार देर रात एक ट्रेन से 222 श्रमिकों को तेलंगाना भेजा है। संवेदनहीनता की भी एक सीमा होती है। एक ओर जहाँ सभी राज्य सरकारें अपने-अपने राज्य के निवासियों को वापस लाकर उनकी बेहतरी में दिन-रात प्रयासरत हैं, वहीं लाकडाउन से पहले बिहार लौटे प्रवासी मज़दूरों को बिहार सरकार वापस बाहर भेज रही है। ’’

    21:36 (IST)08 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: बिना जांच, पृथक-वास के गांव आने वालों की प्रशासन को सूचना दें भाजपा कार्यकर्ता- सुशील मोदी

    बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने शुक्रवार को भाजपा कार्यकर्ताओं से कहा कि वे बिना पृथक-वास में रहे और बिना जांच करवाए गांव में आने वाले लोगों की प्रशासन को सूचना दें। सुशील मोदी ने शुक्रवार को टेली-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भाजपा के पंचायत स्तर तक के कार्यकर्ताओं से बात की और पार्टी के सभी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं से अपील की कि अगर बाहर से आने वाला कोई व्यक्ति बिना पृथक-वास में रहे और बिना जांच करवाए गांव में प्रवेश करता है तो वे अविलम्ब मुखिया के माध्यम से स्थानीय प्रशासन को इस बारे में सूचित करें ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

    19:44 (IST)08 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: मजदूरों को लूटने के आरोप में 3 अरेस्ट, एक नाबालिग भी धराया

    बिहार में अपने गांव जाने के लिए पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से ट्रेन पकड़ने जा रहे पांच मजदूरों को कथित तौर पर लूटने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया और एक किशोर को पकड़ा गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आरोपियों की पहचान बलजीत नगर निवासी अमर (22), पांडव नगर निवासी सोनू (21) और प्रेम नगर निवासी अर्जुन (21) के रूप में हुई है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि मजदूरों को जब पता चला कि फंसे हुए मजदूरों को उनके मूल स्थानों पर पहुंचाने के लिए ट्रेन चल रही हैं, जिसके बाद बुधवार को तड़के करीब तीन बजे, मायापुरी की एक फैक्ट्री में काम करने वाले पीड़ितों ने अपने गांव जाने के लिए पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से ट्रेन पकड़ने के लिए रेलवे पटरी के साथ-साथ चलना शुरू कर दिया।

    19:03 (IST)08 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: जम्मू-कश्मीर में फंसे 166 प्रवासी अपने गृह प्रदेशों को लौटे

    जम्मू-कश्मीर में लॉकडाउन के कारण फंसे 166 प्रवासी कामगारों का पहला जत्था शुक्रवार को चार बसों में सवार होकर अपने गृह प्रदेशों के लिए रवाना हुआ। जम्मू (उत्तर) के उप जिलाधिकारी पवन कोटवाल ने पत्रकारों को बताया कि ये प्रवासी बिहार के पटना, उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड के रहने वाले हैं। उन्होंने दो बसों में 88 प्रवासी कामगारों को पटना भेजा गया जबकि 39-39 लोगों को लेकर एक-एक बस उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड के लिए रवाना हुई। कोटवाल ने बताया कि प्रवासियों को रास्ते के लिए खाना और पानी दिया गया है। उन्होंने बताया कि 406 श्रद्धालु, पर्यटक और मजदूरी गत 44 दिनों से राधा स्वामी सत्संग गृह में रह रहे हैं।

    18:24 (IST)08 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: बिहार के कोरोना के बीच एक और मुसीबत, 16 जिलों भारी बारिश बाद बाढ़

    गृह मंत्रालय के मुताबिक, केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने बिहार में मौजूदा बाढ़ की स्थिति की समीक्षा के लिए नेशनल क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की एक बैठक की अध्यक्षता की। राज्य सरकार ने जानकारी दी है कि 16 जिलों में भारी बारिश और नदियों में उच्च स्तर के पानी के कारण बाढ़ आ गई है।

    18:01 (IST)08 May 2020
    Bihar Coronavirus Update: ग्रीन जोन में मिले कोरोना पॉजीटिव

    बिहार के ग्रीन जोन में आने वाले सहरसा और सुपौल में 3 कोरोना पॉजिटिव मिलने के साथ ही प्रदेश के 38 जिलों में से 35 जिले अब कोरोना महामारी की चपेट में आ गए हैं। शुक्रवार को बिहार में दोपहर तक 13 मरीज मिले। प्रदेश में कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 563 हो गई है।

    17:46 (IST)08 May 2020
    सात राज्यों से 17 ट्रेनें बिहार आएंगी

    देश के विभिन्न राज्यों से बिहार के प्रवासियों का घर लौटने का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में बिहार में शुक्रवार को सात राज्यों से 17 ट्रेनें बिहार आएंगी। इन ट्रेनों में 20, 629 प्रवासी मजगूर और छात्र आएंगे।

    17:30 (IST)08 May 2020
    Bihar Coronavirus Update: पश्चिम बंगाल से लौटे 3 लोग कोरोना पॉजीटिव

    दरभंगा में आज जो पॉजिटिव पाए गए हैं उनमें से तीन पश्चिम बंगाल के कोलकाता से लौटे हैं। कोलकाता से दरभंगा पहुंचे पांच मरीजों में से तीन मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए है जबकि दो की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

    17:16 (IST)08 May 2020
    Bihar Coronavirus Update: 218 मरीज हुए स्वस्थ

    स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बिहार में कोरोना पॉजिटिव 218 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके है। हालांकि उन्हें 14 दिन तक होम आइसोलेशन में रहकर स्वाथ्य की निगरानी करने का निर्देश दिया गया है। विभाग के अनुसार राज्य के 38 में से 34 जिले कोरोना से प्रभावित हो गए हैं।

    16:42 (IST)08 May 2020
    इन तीन जिलों में नहीं मिले एक भी संक्रमित

    बिहार के 38 में से 35 जिलों में अब तक कोरोना के केस मिल चुके हैं। खगड़िया, मुजफ्फरपुर और जमुई इन तीन जिलों में अभी इसके वायरस का संक्रमण नहीं मिला। अधिकारियों का कहना है कि हमारी कोशिश है कि यहां संक्रमण ना फैलने पाए। इसके लिए हम राज्य और केंद्र सरकार की ओर से मिलने वाले हर निर्देश का कड़ाई से पालन कर रहे हैँ।

    16:22 (IST)08 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोरोना पर सुधर रहा रिकवरी रेट! एक दिन में ठीक हुए 1273 लोग

    देश में 24 घंटों में कोरोना वायरस के 3390 नए केस सामने आए, जबकि 1273 लोग ठीक हुए हैं। रिकवरी रेट (ठीक होने वाले संक्रमितों की दर) अब बढ़कर 29.36% फीसदी हो गया है। अब तक कुल 16,540 मरीज ठीक हुए हैं, जबकि 37,916 मरीज एक्टिव मेडिकल सुपरविजन के अंतर्गत हैं।

    यह जानकारी शुक्रवार शाम स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में देते हुए ज्वॉइंट सेक्रेट्री लव अग्रवाल ने कहा- 216 जिलों में कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आया। 42 जिलों में पिछले 28 दिनों में भी इस संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया।  

    15:33 (IST)08 May 2020
    कोरोना प्रभावित जिलों की संख्या हुई 35

    बिहार में कोरोना वायरस से प्रभावित  जिलों की संख्या बढ़कर 35 हो गई है। सहरसा और सुपौल दो नए जिले भी कोरोना से प्रभावित हो गए हैं। सहरसा में दो जबकि सुपौल में एक नए मरीज की आज पहचान हुई है। जो जिले कोरोना से ग्रस्त हैं उनमें मुंगेर के अलावा, बक्सर, रोहतास, पटना, नालंदा , सीवान,  कैमूर, मधुबनी, गोपालगंज और भोजपुर प्रमुख हैं।

    14:57 (IST)08 May 2020
    तीन दिन में रिकवरी रेट 20 फीसदी बढ़ा

    बिहार में कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की रफ्तार तेज हो गई है। अब यह तीन दिन में 20 फीसदी बढ़कर 45 फीसदी हो गई है। तीन दिन पहले यह 25 फीसदी थी। पिछले तीन दिनों में कुल 112 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। राज्य में अब तक कुल 246 नरीज ठीक हो चुके हैं। इनमें अधिकांश मुंगेर, कैमूर, बक्सर, रोहतास और गोपालगंज के हैं।

    14:27 (IST)08 May 2020
    सात और मामले मिले, कुल संख्या हुई 563

    बिहार में आज ( शुरक्रवार, 8 मई) कोरोना के कुल 13 नए मरीजों की पहचान हुई है। इसके साथ ही राज्य में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर अब 563 हो गई है। नए मरीजों में तीन दरभंगा, दो सहरसा, एक सुपौल और एक कटिहार से हैं। इससे पहले आज सुबह छह नए मरीजों की पहचान समस्तीपुर में की गई थी।  

    13:21 (IST)08 May 2020
    किस जिले में कितने मरीज?

    कोरोना से सूबे में अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है। बिहार में कोरोना से संक्रमित जिलों की संख्या 33 हो गई है। इनमें मुंगेर अभी भी 102 मरीजों के साथ टॉप पर है। दूसरे नंबर पर बक्सर है, जहां कोरोना के 56 मरीज हैं। इसके अलावा रोहतास में 54, पटना में 47, नालंदा में 36, सीवान में 32, कैमूर में 32, मधुबनी में 24 मरीज हैं। गोपालगंज और भोजपुर में अब तक 18-18 मरीजों की पहचान हुई है।

    12:44 (IST)08 May 2020
    IGIMS में सात कोरोना पॉजिटिव

    बिहार के बड़े अस्पताल इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) में सात कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें दो नर्स, एक महिला सफाईकर्मी और एक्सरे टेक्निशियन भी शामिल है। इनके अलावा एक डॉक्टर भी कोरोना का सिकार बन चुके हैं, उन्हें पहले ही क्वारंटीन किया जा चुका है। अस्पताल के लेबर रूम को भी प्रशासन ने पहले ही बंद कर दिया है।

    12:10 (IST)08 May 2020
    बिहार के 20 जिलों में डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग पूरी

    कोरोना संक्रमण की वजह से बिहार सरकार राज्य भर में डोर-टूडोर स्क्रीनिंग करवा रही है। राज्य के 38 में से 20 जिलों में अब तक यह काम पूरा हो चुका है। राज्य के प्रधान स्वास्थ्य सचिव ने इसकी जानकारी दी है। जिन जिलों में स्क्रीनिंग पूरी हो गई, उनमें अररिया, अरवल, बांका, भोजपुर, बेगूसराय, बक्सर, गया, गोपालगंज, जमुई, खगड़िया, लखीसराय, मधेपुरा, नालंदा, नवादा, रोहतास, सहरसा, सारण, शेखपुरा, सीवान और वैशाली शामिल हैं।

    11:26 (IST)08 May 2020
    33 जिलों में कोरोना

    राज्य के कुल 38 जिलों में से अब 33 जिले कोरोना की जद में आ चुके हैं। कोविड-19 के मामले वाले जिलों की लिस्ट में अब किशनगंज भी शामिल हो गया है। वहां गुरुवार को एक मामला सामने आया था।

    10:33 (IST)08 May 2020
    छह नए मरीज मिले, कुल आंकड़ा 556

    बिहार में  शुक्रवार (08 मई) को कोरोना के छह नए मरीज मिले हैं। इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 556 हो गई है। ये सभी मरीज समस्तीपुर जिले में मिले हैं। रोसड़ा में चार जबकि हसनपुर में दो मरीज मिले हैं। राज्य के प्रधान स्वास्थ्य  सचिव संजय कुमार ने इसकी जानकारी दी है। राज्य में तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है।

    09:22 (IST)08 May 2020
    20 ट्रेन से लौटेंगे 20 हजार प्रवासी

    लॉकडाउन के दौरान बिहार से बाहर फंसे मजदूरों का राज्य लौटना जारी है। गुरुवार तक 24 ट्रेनों से कुल 28 हजार 467 लोग वापस लौट चुके हैं। शुक्रवार को सात राज्यों से 20 ट्रेनों में कुल 20 हजार से ज्यादा प्रवासी लौटेंगे। इनमें आंध्र प्रदेश से सहरसा, बरौनी और दरभंगा में 1200-1200 यात्री, हरियाणा से मुजफ्फरपुर और कटिहार में क्रमशः 1210 और 1200 यात्री, गुजरात से पूर्णिया में 1240, भागलपुर, मुजफ्फरपुर और भोजपुर में क्रमशः 1200-1200 यात्री, महाराष्ट्र से मोतिहारी में 1200, राजस्थान से भोजपुर व सहरसा में क्रमशः 1246 व 1333 यात्री आएंगे।

    08:47 (IST)08 May 2020
    ट्रेन से उतरते प्रवासियों ने मातृभूमि को चूमा

    महाराष्ट्र के नागपुर से चलकर मुजफ्फरपुर जंक्शन पर उतरते ही प्रवासी मजदूरों ने अपनी मातृभूमि को चूम लिया। इसके बाद उन लोगों ने वहां की मिट्टी का तिलक लगाया। स्टेशन परिसर में ही प्रवासी मजदूरों की स्क्रीनिंग की गई। इसके बाद सभी यात्रियों को क्वारंटीन के लिए अलग-अलग बसों से भेज दिया गया। जब प्रवासी मजदूर धरती मां को चूम रहे थे, तब वहां मौजूद सभी लोगों की आंखें भर आईं।

    08:01 (IST)08 May 2020
    पटना में आज से खुलेंगी दुकानें

    गृह विभाग के आदेश के बाद राजधानी पटना में आज से दुकानें खुलेंगी। पटना के डीएम रवि कुमार ने इस बाबत आदेश जारी कर दिए हैं। पहले चरण में इलेक्ट्रॉनिक, ऑटोमोबाइल और हार्डवेयर की दुकानें खुलेंगी। डीएम के आदेश में कहा गया है कि ये दुकानें सप्ताह में तीन दिन ही खुलेंगी। मसलन, सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को ही दुकानें खुल सकेंगी। बाद में हालात की समीक्षा करने के बाद इसमें सुधार किया जा सकता है। हालांकि, शॉपिंग मॉल और मार्केट कम्प्लेक्स को किसी तरह की छूट नहीं दी गई है। वो पहले की तरह ही बंद रहेंगे। जहां दुकानें खुलेंगी, वहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा।

    07:28 (IST)08 May 2020
    कुल मरीजों की संख्या हुई 550

    बिहार में गुरूवार को कुल आठ नए मरीजों की पहचान हो सकी। इअसके साथ ही राज्य में कोरोना से संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 550 हो गया। अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने दावा किया है कि अब तक 246 लोग महामारी से ठीक होकर डिस्चार्ज भी हो चुके हैं।

    23:13 (IST)07 May 2020
    पटना में बीएमपी जवान को हुआ कोरोना, 9 साथी कर्मी भी क्वारेंटाइन

    बिहार में कोरोना का संक्रमण अब राज्य के मिलिट्री पुलिस तक पहुंच गया है। बीएमपी 14 के एक जवान की कोरोना रिपोर्ट बृहस्पतिवार को पॉजिटिव आई है। रिपोर्ट आने के बाद जवान के संपर्क में आए 9 पुलिसकर्मियों को क्वारेंटाइन कर दिया गया है। मालूम हो कि संक्रमित जवान की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है।

    22:37 (IST)07 May 2020
    बिहार के अरवल में क्वारेंटाइन सेंटर से तीन महिलाएं फरार

    बिहार के अरवल में क्वारेंटाइन सेंटर से 3 महिलाएं फरार होने की खबर है। घटना सामने आने के बाद पुलिस प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया। जिले के करपी प्रखंड मुख्यालय में यह क्वारेंटाइन सेंटर बनाया गया था।

    22:09 (IST)07 May 2020
    पटना के खजपुरा में एक और व्यक्ति कोरोना संक्रमित

    बिहार की राजधानी पटना में कोरोना संक्रमण का एक नया मामला सामने आया है। राजधानी के  खाजपुरा में  रहने वाले एक व्यक्ति की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 550 पर पहुंच गई है।

    21:40 (IST)07 May 2020
    बिहार में 824 सैंपल की जांचः स्वास्थ्य विभाग
     

    बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में 07.05.2020 तक कुल 824 सैम्पल की जांच हुई है। इनमें से 752 की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई। अभी तक 24 केस पॉजिटिव पाए गए हैं। जबकि 48 की रिपोर्ट अभी पेडिंग है।

    21:14 (IST)07 May 2020
    किसानों के खाते में 15 मई तक भेजी जाएगी राशि

    बिहार सरकार का कहना है कि आसमयिक बारिश एवं ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति के लिए किसानों के खाते में राशि 15 मई तक भेज दी जाएगी। अप्रैल में आसमयिक बारिश एवं ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति के लिए कृषि इनपुट अनुदान के लिए 151 करोड़ की स्वीकृति बुधवार को कैबिनेट की बैठक में हुई। ऐसे किसानों के बारिश एवं ओलावृष्टि से हुए फसल नुकसान के सर्वेक्षण का काम पूरा हो चुका है ।और उनके आवेदन की जांच कर उन्हें भी राशि 30 मई तक भेज दी जाएगी। 1 करोड़ 21 लाख राशनकार्डधारी परिवार के खाते में 1000 रुपये की राशि भेजी जा चुकी है।

    20:42 (IST)07 May 2020
    कोरोना संक्रमण को लेकर सीएम ने अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

    राज्य में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को लेकर सीएम नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वरीय अधिकारियों के साथ मीटिंग की। उन्होंने इस संबंध में कई दिशा निर्देश दिए। सीएम नीतीश ने कहा कि इस आपदा की घड़ी में ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिले। और बिन मौसम के बारिश और ओलावृष्टि से फसल नुकसान पर किसानों को कृषि इनपुट अनुदान यथाशीघ्र मिले।

    20:09 (IST)07 May 2020
    बिहार में किशनगंज और भागलपुर में कोरोना का नया मामला सामने आया

     बिहार में कोरोना संक्रमण के दो नए मामले सामने आए हैं। ये दोनों मरीज राज्य के किशनगंज और भागलपुर के हैं। इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 549 हो गई है।

    19:18 (IST)07 May 2020
    बिहार में 16 मरीजों को अस्पताल से मिली छुट्टी

    बिहार में 16 और मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। राज्य में अब तक कुल 174 लोगों ने कोरोनावायरस से जंग जीत ली है। दूसरी जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद 16 नए मरीजों को पटना स्थित नालंदा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल(एनएमसीएच) से छुट्टी दे दी गई। इनमें से पांच पटना के, बक्सर-छपरा-नालंदा के दो-दो और अरवल-औरंगबाद-लखीसराय-मधेपुरा-वैशाली के एक-एक मरीज शामिल हैं।

    18:49 (IST)07 May 2020
    बठिंडा से पलामू के लिए 10 मई को चलेगी श्रमिक स्पेशल

    पलामू  के लिए 10 मई को भटिंडा से चलेगी श्रमिक स्पेशल  शाम 5 बजे चलेगी। यह ट्रेन 11 मई को शाम 2:30 बजे डालटनगंज आएगी।  

    17:55 (IST)07 May 2020
    सीएम नीतीश करेंगे प्रखंड अध्यक्षों से बातचीत

    राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीएम नीतीश कुमार शुक्रवार को प्रखंड अध्यक्षों से बातचीत करेंगे। आज सीएम ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से जेडीयू नेताओं से बातचीत की। सीएम ने कोरोना संकट में सरकार के कार्यों की जानकारी दी।

    17:24 (IST)07 May 2020
    बिहार में कोरोना से एक व्यक्ति की मौत, मरने वालों की संख्या 5 हुई

    बिहार में कोरोना वायरस से एक व्यक्ति की मौत हो गई है। इसके साथ ही राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़कर 5 हो गई है। यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बृहस्पतिवार को दी।

    16:57 (IST)07 May 2020
    पटना में सशर्त दुकाने खोलने के निर्देश जारी हुए

    डेढ़ महीने के लॉकडाउन के बाद पटना के डीएम ने सशर्त दुकानें खोलने के निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को दुकानें खुलेंगी लेकिन शॉपिंग मॉल और मार्केट कम्प्लेक्स अभी भी बंद रहेंगे। ये सभी दुकानें सुबह 6 हजे से शाम के 6 बजे तक ही खुल सकेंगी। पटना के जो 14 इलाके हॉस्पॉट हैं, वहीं दुकानें नहीं खोलने के आदेश हैं।

    16:26 (IST)07 May 2020
    भाजपा विधायक पर डॉक्टर से बदसलूकी के आरोप

    बिहार के छपरा में बीजेपी विधायक शत्रुघ्न तिवारी पर कोरोना योद्धा यानी डॉक्टर के साथ बदसलूकी करने के आरोप लगे हैं। आरोप है कि विधायक ने सत्ता के नशे में चूर होकर डॉक्टर से गाली-गलौच की। इस बारे में पीड़ित डॉक्टर ने भगवान बाजार थाने में एफआईआर भी दर्ज कराई है। पीड़ित डॉक्टर के समर्थन में अन्य डॉक्टरों ने भी जिले में कामकाज ठप कर दिया है। बिहार हेल्थ सर्विस एसोसिएशन ने आरोपी विधायक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

    15:32 (IST)07 May 2020
    किस जिले में कितने मरीज?

    इनमें मुंगेर अभी भी 102 मरीजों के साथ टॉप पर है। दूसरे नंबर पर बक्सर है, जहां कोरोना के 56 मरीज हैं। इसके अलावा रोहतास में 54, पटना में 46, नालंदा में 36, सीवान में 32, कैमूर में 32, मधुबनी में 24 मरीज हैं। गोपालगंज और भोजपुर में अब तक 18-18 मरीजों की पहचान हुई है। इनके अलावा औरंगाबाद में 14, बेगूसराय,  13, भागलपुर में 12, पश्चिमी चंपारण में 11, कटिहार में 10, पूर्वी चंपारण में 9, सारण में 8, गया और सीतामढ़ी में 6-6, दरभंगा, जहानाबाद और अरवल में 5-5, लखीसराय और नवादा में 4-4, बांका, पूर्णिया और वैशाली में 3-3, मधेपुरा, अररिया और शिवहर में 2-2, शेखपुरा, और सम्सतीपुर में एक-एक मरीज की अब तक पहचान हो चुकी है।

    15:32 (IST)07 May 2020
    किस जिले में कितने मरीज?

    इनमें मुंगेर अभी भी 102 मरीजों के साथ टॉप पर है। दूसरे नंबर पर बक्सर है, जहां कोरोना के 56 मरीज हैं। इसके अलावा रोहतास में 54, पटना में 46, नालंदा में 36, सीवान में 32, कैमूर में 32, मधुबनी में 24 मरीज हैं। गोपालगंज और भोजपुर में अब तक 18-18 मरीजों की पहचान हुई है। इनके अलावा औरंगाबाद में 14, बेगूसराय,  13, भागलपुर में 12, पश्चिमी चंपारण में 11, कटिहार में 10, पूर्वी चंपारण में 9, सारण में 8, गया और सीतामढ़ी में 6-6, दरभंगा, जहानाबाद और अरवल में 5-5, लखीसराय और नवादा में 4-4, बांका, पूर्णिया और वैशाली में 3-3, मधेपुरा, अररिया और शिवहर में 2-2, शेखपुरा, और सम्सतीपुर में एक-एक मरीज की अब तक पहचान हो चुकी है।

    15:03 (IST)07 May 2020
    छह जिले संक्रमण से दूर

    बिहार के 38 में से 32 जिले कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। लेकिन छह जिले ऐसे हैं, जहां अभी कोरोना ने दस्तक नहीं दी है। इनमें सुपौल, खगड़यिा, मुजफ्फरपुर, सहरसा, किशनगंज और जमुई जिले शामिल हैं। हालांकि, राज्य में अब कोरोना की रफ्तार थमी है। और अब तक 174 मरीज स्वस्थ होकर लौटे भी हैं।

    14:21 (IST)07 May 2020
    चार नए मरीज मिले, कुल संख्या हुई 546

    बिहार में आज कोरोना के चार नए मरीज मिले हैं। इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 546 हो गई है। नए मरीजों में से दो रोहतास और एक-एक औरंगाबाद और जहानाबाद से हैं। राज्य के प्रधान स्वास्थ्य सचिव ने इसकी जानकारी ट्वीट कर दी है।

    14:06 (IST)07 May 2020
    पटना समेत कई जिलों में बारिश

    बिहार की राजधानी पटना समेत आसपास के कई जिलों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 9 मई तक राज्य के 17 जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश होती रहेगी।

    13:51 (IST)07 May 2020
    13 जिलों में डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग संपन्न

    कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर और सीएम नीतीश कुमार के निर्देश पर राज्य के 38 में से 13 जिलों में डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग संपन्न हो चुकी है। राज्य के प्रधान स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिन जिलों में स्क्रीनिंग पूरी हो चुकी है, उनमें नालंदा, नवादा, गया, शेखपुरा, जमुई, लखीसराय, अरवल, सीवान, वैशाली, भोजपुर, बेगूसराय, बांका और मुंगेर शामिल हैं।

    13:37 (IST)07 May 2020
    तीन ट्रेनों से उतरे 1318 छात्र-छात्रा, 2411 प्रवासी

    उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर जंक्शन पर बुधवार को तीन ट्रेनों प्रवासी मजदूरों, छात्र-छात्राओं और अन्य लोगों को लेकर पहुंची। एक ट्रेन कोटा से, दूसरी गुजरात के साबरमती से और तीसरी राजस्थान के उदयपुर से पहुंची। स्टेशन पर इस कदर भीड़ बढ़ी कि सारे दिशा-निर्देश दरे के धरे रह गए और सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ती दिखीं।

    12:58 (IST)07 May 2020
    17 जिलों में आंधी-तूफान, बारिश के आसार

    चक्रवातीय दशाओं और पश्चिमी विक्षोभ के कारण बिहार के 17 जिलों में 9 मई तक बारिश के आसार हैं। पटना समेत 21 जिलों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। इस दौरान चक्रवाती हवाओं का जोर रहने और तेज हवा के साथ ही हल्की बारिश का भी अनुमान मौसम विभाग ने जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक देश के मैदानी हिस्सों में तीन सिस्टम बना हुआ है जिसमें बिहार के पूर्वी हिस्से से लेकर तमिलनाडु के बीच तक ट्रफ लाइन बनी है। यह उत्तर प्रदेश के तटवर्ती क्षेत्रों से गुजर रही है। दूसरा दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में ऊपरी हवाओं में चक्रवात बनने के साथ ही दक्षिण पूर्व मध्यप्रदेश में भी ऊपरी हवाओं में चक्रवात बना हुआ है।

    12:19 (IST)07 May 2020
    174 लोग हो चुके स्वस्थ

    बिहार में 16 और मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। राज्य में अब तक कुल 174 लोगों ने कोरोनावायरस से जंग जीत ली है। दूसरी जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद 16 नए मरीजों को पटना स्थित नालंदा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल(एनएमसीएच) से छुट्टी दे दी गई। इनमें से पांच पटना के, बक्सर-छपरा-नालंदा के दो-दो और अरवल-औरंगबाद-लखीसराय-मधेपुरा-वैशाली के एक-एक मरीज शामिल हैं।

    11:33 (IST)07 May 2020
    IGIMS का लेबर रूम सील

    पटना स्थित इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS) का लेबर रूम सील कर दिया गया है। 28 साल की नर्स और एक और शख्स की रिपोर्ट बुधवार को पॉजिटिव आई थी। इसके बाद अस्पताल प्रशासन ने ये कदम उठाया है। नर्स अस्पताल परिसर में ही मैरेड नर्स हॉस्टल में रहती है।

    Next Stories
    1 हंदवाड़ा हमला: परिवार को नहीं दिया बेगुनाह हाजिम का शव, पुलिस ने 40 किमी दूर आतंकियों के कब्रिस्तान में किया दफन
    2 1000 रुपये के लिए देहरादून के पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने उमड़े बिहारी प्रवासी मजदूर, रोजाना खुल रहे 400 अकाउंट
    3 कोरोना से लड़ने के लिए लोगों को काढ़ा पिला रहा आरएसएस, रोजाना 500 पाउच बंटवाने का दावा