ताज़ा खबर
 

Bihar Coronavirus: 362 डॉक्टरों को जारी हुआ कारण बताओ नोटिस, कोरोना के मामले बढ़कर हुए 535

Bihar Coronavirus Cases District-Wise, City-Wise, lockdown extension: बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण से प्रभावित 30 जिलों में सबसे अधिक 95 मामले मुंगेर जिले में सामने आए हैं।

Bihar Coronavirus LIVE Updates: बिहार में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। (indian express)

Bihar Coronavirus Cases District-Wise, City-Wise lockdown extension: बिहार में मंगलवार को कोरोना वायरस के सात नए मरीज सामने आए हैं। इनमें कटिहार में छः माह की बच्ची और और सीवान में साढ़े तीन साल का बच्चा भी शामिल है। जिन सात मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है उसमें 5 कटिहार और एक-एक मरीज सीवान और कैमूर के रहने वाले हैं। इस तरह राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 535 पर पहुंच गई है।

इसबीच, बिहार सरकार ने 362 डॉक्टरों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। कोरोना संकट में भी ये लोग ड्यूटी से गायब पाए गए थे। राज्य सरकार ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन कानून के तहत सभी डॉक्टरों की छुट्टियां 31 मई तक रद्द कर दी थीं। बावजूद इतने डॉक्टर ड्यूटी से गायब पाए गए थे।

कैमूर जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। वहां अबतक 31 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। कटिहार में भी संक्रमितों की संख्या 10 हो गई है।हालांकि, सीवान में अब हालात नियंत्रण में हैं। वहां कोरोना के 32 मामले सामने आए हैं जिसमें 25 लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं। नालंदा में भी मरीज तेजी से रिकवर हो रहे हैं। वहां ठीक होने की दर 83.3 फीसदी पर पहुंच गई है। नालंदा में कुल 36 मामले सामने आए थे इनमें से 30 ठीक होकर घर लौट चुके हैं।

Coronavirus in India Live Updates: यहां देखें कोरोना वायरस से जुड़ी सभी लाइव अपडेट…. 

राज्य में मुंगेर जिला कोरोना का हॉटस्पॉट बना हुआ है। यहां से लगातार कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। फिलहाल यहां कोरोना मरीजों की कुल संख्या 102 हो गई है। मुंगेर जिले में मुंगेर शहर और जमालपुर में काफी ज्यादा मामले सामने आए हैं। इन दोनों जगह फिलहाल स्थिति कुछ नियंत्रण में आयी है तो अब जिले के दूसरे इलाकों से केस आने शुरू हो गए हैं। बता दें कि मुंगेर के बरियारपुर और टेटिया बंबर इलाकों में नए केस मिले हैं।

हरियाणा में कोरोना वायरस से जुड़ी हर जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

बिहार के नालंदा में 36, सीवान में 30, कैमूर में 27, गोपालगंज, मधुबनी और भोजपुर में 18-18, बेगूसराय में 11, औरंगाबाद में 8, सारण में 7, गया और सीतामढ़ी में 6-6, भागलपुर, पश्चिमी चंपारण, दरभंगा, कटिहार और पूर्वी चंपारण में 5-5, लखीसराय, अरवल, नवादा और जहानाबाद में 4-4, बांका व वैशाली में 3-3, मधेपुरा, अररिया में दो-दो तथा पूर्णिया व शेखपुरा में एक-एक मामले सामने आए हैं।

Live Blog

Highlights

    09:17 (IST)06 May 2020
    362 डॉक्टरों को कारण बताओ नोटिस

    बिहार सरकार ने 362 डॉक्टरों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। कोरोना संकट में भी ये लोग ड्यूटी से गायब पाए गए थे। राज्य सरकार ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन कानून के तहत सभी डॉक्टरों की छुट्टियां 31 मई तक रद्द कर दी थीं। बावजूद इतने डॉक्टर ड्यूटी से गायब पाए गए थे।

    08:44 (IST)06 May 2020
    रोजाना खुल रहे 400 खाते

    लॉकडाउन में फंसे सभी प्रवासी मजदूरों को बिहार सरकार एक-एक हजार रुपये उनके खाते में ट्रांसफर कर रही है। इसे पाने के लिए कई प्रवासी मजदूर पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने के लिए घंटों लाइन में खड़े दिख रहे हैं। देहरादून में भी कुछ ऐसा ही हाल रहा। डाक अधाक्षक ने बताया कि रोजाना 400 अकाउंट खुल रहे हैं। पढ़ें पूरी खबर...

    08:22 (IST)06 May 2020
    बिहार में उड़ रही नियमों की धज्जियां

    दूसरे राज्यों से प्रवासियों के लौटने के दौरान बिहार में केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। न तो लौच रहे छात्रों-मजदूरों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग रखी जा रही है और न ही सुरक्षाकर्मी उसे लागू करवाते दिख रहे हैं। ऊपर से रेड जोन में पुलिस वाले उन्हीं प्रवासियों के साथ नाश्ता भी किया। पढ़ें पूरी खबर..

    07:45 (IST)06 May 2020
    134 लोग हुए ठीक, लौटे घर

    कैमूर जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। वहां अबतक 31 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। कटिहार में भी संक्रमितों की संख्या 10 हो गई है। हालांकि, सीवान में अब हालात नियंत्रण में हैं। वहां कोरोना के 32 मामले सामने आए हैं जिसमें 25 लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं। नालंदा में भी मरीज तेजी से रिकवर हो रहे हैं। वहां ठीक होने की दर 83.3 फीसदी पर पहुंच गई है। नालंदा में कुल 36 मामले सामने आए थे इनमें से 30 ठीक होकर घर लौट चुके हैं। राज्य में अब तक कुल 134 लोग स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं।

    07:22 (IST)06 May 2020
    मंगलवार को कुल 7 मामले, कुल आंकड़ा 535

    बिहार में मंगलवार को कुल सात नए मरीज सामने आए। इसके बाद राज्य में कोरोना के कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 535 हो गया। कटिहार में छः माह की बच्ची और और सीवान में साढ़े तीन साल का बच्चा संक्रमित हो गया। जिन सात मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है उसमें 5 कटिहार और एक-एक मरीज सीवान और कैमूर के रहने वाले हैं।

    06:32 (IST)06 May 2020
    बिहार के एक ग्रामीण ने जांच में पत्नी के कोरोना वायरस संक्रमित पाये जाने पर संदेह प्रकट किया

    बिहार के भागलपुर में तब अजीब स्थिति पैदा हो गयी तब कोविड-19 की एक मरीज के पति ने आरोप लगाया कि जांच के लिए उसकी पत्नी का बलगम नमूना लिये बगैर ही उसे संक्रमित घोषित कर दिया गया। हालांकि अधिकारियों ने उसके दावे को खारिज कर दिया और कहा कि जब घर-घर स्क्रींिनग करने वाली टीम उसके घर पहुंची तब उसे महिला में (कोविड-19) के लक्षण नजर आये और फिर उसका नमूना लेकर परीक्षण के लिए भेज दिया गया। शहर के एक अस्पताल में महिला को भर्ती कराया गया है। उसके पति ने जिले के कहलगांव के माथुरपुर गांव में अपने घर पहुंचकर आरोप लगाया कि उसे चिकित्सा एवं पुलिस अधिकारी एक पृथक वास केंद्र में ले गये और उन्होंने (इन अधिकारियों ने) दावा किया कि उसकी पत्नी संक्रमित पायी गयी है।

    06:12 (IST)06 May 2020
    बिहार में होटल को पृथक-वास में तब्दील किए जाने पर मालिक ने उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया

    बिहार के एक होटल कारोबारी ने राज्य के सबसे बड़े हॉटस्पॉट में स्थित अपने होटल को पृथक-वास में तब्दील किए जाने को लेकर मंगलवार को पटना उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। सरकार के इस कदम पर कारोबारी ने डर जताया है कि इससे उसके होटल के फर्नीचर और अन्य सामानों की क्षति हो सकती है। याचिकाकर्ता भरत यादव मुंगेर जिले के जमालपुर शहर स्थित ''व्हाइट हाउस होटल'' के मालिक हैं। मुंगेर राज्य का ऐसा इकलौता जिला है, जहां कोरोना वायरस संक्रमण के 100 से अधिक मामले हैं।

    05:12 (IST)06 May 2020
    बिहार में मंगलवार रात तक कोविड-19 से जुड़े आंकड़े

    बिहार सरकार की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक राज्य में रात 9:15 बजे तक कोरोना वायरस से संक्रमण/मौत के आंकड़े इस प्रकार हैं : कुल 539 मामले पुष्ट हैं, जबकि 142 लोगों को इलाज के बाद ठीक कर लिया गया है। इसके अलावा चार लोगों की मौत हो गई।

    04:11 (IST)06 May 2020
    बिहार में बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत

    बिहार के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार को बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत हो गई। आपदा प्रबंधन विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पटना जिले में तीन जबकि जहानाबाद और कटिहार जिले में दो-दो लोगों की मौत हो गई। नालंदा, गया, जमुई, शेखपुरा और अरवल में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई। एक आधिकारिक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने पीड़ित परिवारों को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

    23:21 (IST)05 May 2020
    लॉकडाउन का असरः सीतामढ़ी में घर की छत से दिखे हिमालय के पहाड़

    लॉकडाउन का असर पर्यावरण पर भी देखने को मिल रहा है। राज्य के सीतामढ़ी जिले के सिंहवाहिनी गांव से लोगों को हिमालय का पहाड़ दिखाई दिया। लोगों का कहना है कि प्रकृति खुद को संतुलित कर रही है। नेपाल के नज़दीक वाले पहाड़ तो बारिश के बाद साफ मौसम में कभी कभी दिख जाते थे। असल हिमालय के दर्शन गांव से आज पहली बार हुए।

    22:47 (IST)05 May 2020
    कोरोना मामलों में विधायकों से राय लेंगे नीतीश कुमार

    राज्य में कोरोना संकट से निपटने के लिए सीएम नीतीश कुमार ने मंगलवार को सर्वदलीय बैठक की। बैठक में सीएम ने कहा कि राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर वह इस विषय पर विधायकों से राय लेंगे। विधायकों से संक्रमण पर लगाम लगाने के संबंध में राय ली जाएगी।

    21:56 (IST)05 May 2020
    बिहार सरकार डॉक्टरों को लेकर हुई सख्त

     कोरोना संकट के बीच बिहार सरकार ने डॉक्टरों को लेकर सख्त  रवैया अपनाया है। राज्य सरकार की तरफ से 363 डॉक्टरों को  ड्यूटी के दौरान गायब मिलने पर अल्टीमेटम दिया है।इससे पहले भी डॉक्टरों को 2 बार भेजा गया है नोटिस भेजा जा चुका है। सरकार की तरफ से इन 363 डॉक्टर को बर्खास्त भी किया जा सकता है।

    21:22 (IST)05 May 2020
    कटिहार में 6 महीने की बच्ची को कोरोना संक्रमण

    कटिहार में 6 महीने की बच्ची में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्य सरकार के अनुसार कटिहार में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के 6 मामले सामने आए। इनमें से कोरहा ही एक छह महीने की बच्ची की भी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। संक्रमित होने वाले कोरहा के तीन और लोहियानगर और कडवा से एक-एक व्यक्ति शामिल है।

    20:55 (IST)05 May 2020
    बिहार के सरकारी स्कूलों में स्मार्टफोन से होगी पढ़ाई

    बिहार के सरकारी स्कूल के बच्चे अब स्मार्टफोन से पढ़ाई करेंगे। राज्य सरकार की तरफ से सभी सरकारी स्कूल के बच्चों की पढ़ाई का चैप्टर किया वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

    20:26 (IST)05 May 2020
    बिहार में कोरोना संक्रमण के 6 नए मामले, कुल संख्या बढ़कर 535 पहुंची

    बिहार में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। मंगलवार को राज्य में कोरोना संक्रमण के 6 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्य में इस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 535 पहुंच गई। 

    19:53 (IST)05 May 2020
    वैशाली में फर्जी वॉट्सअप ग्रुप बनाने वाला गिरफ्तार

    कोरोना संकट के बीच वैशाली जिले में फर्जी वॉट्सअप ग्रुप बनाने वाले शख्स को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किए गए व्यक्ति पर आरोप है कि वह पीएम के पदनाम और बिहार पुलिस का लोगो लगाकर ग्रुप बनाया था। ईओयू की टीम ने वैशाली पुलिस की मदद से इस शख्स को गिरफ्तार किया। व्यक्ति ग्रुप में सरकार की ओर से 15 रूपये देने की बात कह रहा था। इसके लिए लिंक क्लिक कर फॉम भरने के बाद रूपये मिलने का दावा किया जा रहा था।

    19:29 (IST)05 May 2020
    भागलपुरः शिक्षकों ने नहीं किया सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

    गिरधारी लाल जोशीः बिहार में शिक्षकों की हड़ताल खत्म होने के बाद उन्हें मंगलवार को अपना योगदान करने को कहा गया। भागलपुर के शिक्षा अधिकारी ने उन्हें योगदान करने के लिए कचहरी स्थित शिक्षा विभाग के दफ्तर बुलाया। मंगलवार को टीचरों का हुजूम इस कदर पहुंचा कि लाकडाउन के दौरान शारीरिक दूरी की धज्जियां उड़ गई। दिलचस्प बात कि ज़िला शिक्षा अधिकारी दफ्तर इमारत का लोहे का बना मुख्य गेट बंद कर आराम से अंदर अपने कमरे में बैठ गए। उन्होंने वहां जुटी शिक्षकों की भीड़ को " दो गज दूरी सबसे जरूरी" का पाठ नहीं पढ़ाया। जिला शिक्षक संघ के सचिव एके झा बताते है कि इस भीड़ को सोशल डिस्टेंसिंग के नियम पालन करने के लिए कैसे कहा जाए। ये सभी हड़ताल के बाद अपना योगदान देने की हड़बड़ी में है। ज़िला शिक्षा अधिकारी की सरासर गलती है कि ज़िलों के दूर दराज इलाकों से योगदान करने यहां बुलाया गया है। जबकि बगल के बेगूसराय ज़िले के शिक्षा अधिकारी ने प्राइमरी शिक्षकों को अपने प्रखंड में और मध्य विद्यालय के शिक्षकों को अपने स्कूल में योगदान करने संबंधी आदेश दिया है।

    18:54 (IST)05 May 2020
    रेल किराए के मची राजनैतिक रारः बिहार भाजपा अध्यक्ष ने कांग्रेस पर हमला बोला

    गिरधारी लाल जोशीः कोरोना संक्रमण और लाकडाउन की वजह से फंसे मजदूरों और छात्रों को लाने के वास्ते रेल किराए को लेकर मची राजनैतिक दलों की रार अभी थमी नहीं है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के किराया का भुगतान कांग्रेस पार्टी के द्वारा किए जाने के बयान और सरकार पर उठाए सवाल के बाद भाजपा नेताओं के तेवर तीखे हो गए है। इसी क्रम में बिहार भाजपा के अध्य्क्ष डा. संजय जयसवाल ने कांग्रेस को वैचारिक दरिद्रता वाली पार्टी करार दिया है। उन्होंने मंगलवार को बयान जारी कर कांग्रेस को निशाने पर लिया है। जायसवाल ने कहा “ झूठ बोलने की मशीन बन चुकी कांग्रेस पार्टी अब संकट में सेवा करने वाले कोरोना योद्धाओं का उपहास उड़ाने से भी नहीं चुक रहे हैं। श्रमिक रेल के किराए पर झूठ फैलाने के साथ-साथ रेलवे द्वारा 151 करोड़ रूपये के पीएम केयर फंड में दिए दान पर भी सवाल खड़े कर रही हैं। उनका आरोप है कि रेलवे ने यह रकम अपने खजाने से दी है।

    18:30 (IST)05 May 2020
    कांग्रेस ने उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत

    कांग्रेस ने राज्य के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। इसके साथ ही उप मुख्यमंत्री को लीगल नोटिस भी भेजा है। पार्टी की तरफ से यह नोटिस वरिष्ठ नेता के खिलाफ ट्विटर अकाउंट से टिप्पणी करने के संदर्भ में दिया गया है।

    17:52 (IST)05 May 2020
    Coronavirus in Bihar: बिहार में 1.49 करोड़ घरों का सर्वेक्षण

    बिहार में कोविड19 संक्रमण के रोकथाम को लेकर जारी सर्वे जारी है। राज्य में अबतक लगभग एक करोड़ 49 लाख 25 हज़ार घरों का सर्वेक्षण किया जा चुका है। इसके अंतर्गत कुल 8करोड़ 20 लाख़ 24 हज़ार व्यक्तियों का सर्वेक्षण किया गया। इनमें बुखार,खांसी व साँस लेने में तकलीफ़ वाले 3744 लोग चिन्हित किये गये।

    17:18 (IST)05 May 2020
    दानापुर रेलवे स्टेशन पर बस कर्मी की पिटाई

    पटना के दानापुर रेलवे स्टेशन के बाहर मंगलवार को बस कर्मी की पिटाई का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार बस कर्मी कोटा से यहां पहुंचे छात्रों को लेने आया था। इस पर पुलिस और एक अधिकारी ने बस कर्मी को पीट दिया। बताया जा रहा है कि बस कर्मी अपनी बस में कम लोगों को ले जाना चाहता था।

    16:54 (IST)05 May 2020
    पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, बेगूसराय और समस्तीपुर में कोरोना संक्रमण की दस्तक

    राज्य के चार जिलों पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, बेगूसराय और समस्तीपुर पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, बेगूसराय और समस्तीपुर में कोरोना संक्रमण की दस्तकमें 9 नए कोरोना मरीज मिले हैं। बता दें कि इन चार जिलों में पहली बार कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। सीवान में 31, पश्चिमी चंपारण में 8, गया में 6, मुंगेर में 102, पूर्णिया में एक, वैशाली में 1, लखीसराय में 4 मरीज मिले हैं।

    16:20 (IST)05 May 2020
    बिहार में 6 कोरोना योद्धाओं ने दी संक्रमण को मात

    बिहार में 6 कोरोना योद्धाओं ने कोरोना संक्रमण को मात दे दी है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने मंगलवार को बिहार में कोरोना का स्थिति पर दी। राज्अय में अब तक  तक कुल 136 मरीज ठीक हो चुके हैं।

    15:41 (IST)05 May 2020
    सिवान में साढ़े तीन साल का बच्चा कोरोना पॉजिटिव पाया गया

    बिहार के सीवान जिले में आज एक साढ़े तीन साल का बच्चा कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इस बच्चे के दादा भी कोरोना पॉजिटिव हैं। सिवान में कोरोना मरीजों की संख्या 31 हो चुकी है।

    14:49 (IST)05 May 2020
    प्रवासी मजदूरों से बिहार में संक्रमण बढ़ने का खतरा

    प्रवासी मजदूरों से बिहार के विभिन्न इलाकों में कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा पैदा हो गया है। बता दें कि दिल्ली से समस्तीपुर गया एक युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। जिसके बाद समस्तीपुर में कोरोना का पहला मरीज सामने आया है। प्रशासन ने युवक के गांव को सील कर दिया है और संक्रमित युवक और उसके परिजनों को आइसोलेट कर दिया है।

    14:34 (IST)05 May 2020
    बिहार में 7 लैब में हो रही कोरोना की जांच

    बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने बताया है कि राज्य की 7 लैब में कोरोना की जांच हो रही है। इसके साथ ही स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना जांच की ट्रेनिंग भी दी जा रही है। 

    13:20 (IST)05 May 2020
    पटना में बनाए गए 15 कंटेनमेंट जोन

    कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए राजधानी पटना में काफी सख्ती बरती जा रही है। बता दें कि पटना में अभी तक 15 कंटेनमेंट जोन बन चुके हैं, जो कि पूरे राज्य के किसी अन्य जिले की तुलना में सबसे ज्यादा हैं। हालांकि अच्छी बात ये है कि इन कंटेनमेंट जोन में पिछले 72 घंटों में एक भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित नहीं पाया गया है।

    11:40 (IST)05 May 2020
    देश में कोरोना मरीजों का कुल आंकड़ा 46 हजार के पार

    देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 46,433 हो गई है। इनमें से 32,134 एक्टिव केस हैं और 12727 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। कोरोना संक्रमण से अब तक देश में 1568 लोगों की मौत हो चुकी है।

    11:15 (IST)05 May 2020
    प्रवासी मजदूरों को लेकर बिहार के मुजफ्फरपुर पहुंची विशेष ट्रेन

    बिहार के प्रवासी मजदूरों को लेकर एक विशेष ट्रेन गुजरात के अहमदाबाद से मुजफ्फरपुर पहुंची है। इस ट्रेन में 1208 प्रवासी मजूदर अपने घर पहुंचे हैं। जहां उनकी स्क्रीनिंग की गई और होम क्वारंटीन रहने के निर्देश दिए गए हैं।

    10:34 (IST)05 May 2020
    कटिहार से क्वारंटीन सेंटर से 32 मजदूर फरार हुए

    कटिहार में सोमवार को क्वारंटीन सेंटर से ताला तोड़कर 32 मजदूर फरार हो गए। बताया जा रहा है कि यह मजदूर पंजाब से यहां पहुंचे थे। जिला प्रशासन की तरफ से संक्रमण फैलने से रोकथाम के लिए यहां मजदूरों को क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया था। वहीं, मंगलवार को विभिन्न राज्यों से 9 ट्रेनों श्रमिकों को लेकर बिहार पहुंचेंगी। इससे पहले बिहार के 29 जिलों तक कोरोना का संक्रमण फैल चुका है। मुंगेर में अभी भी सबसे ज्यादा केस मिले हैं।

    09:06 (IST)05 May 2020
    मंगलवार को सर्वदलीय बैठक करेंगे सीएम नीतीश कुमार

    बिहार के सीएम नीतीश कुमार आज कोरोना संक्रमण के हालात पर सर्वदलीय बैठक करेंगे। इस बैठक में विपक्षी पार्टियों के नेता और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी भी मौजूद रहेंगे।

    09:04 (IST)05 May 2020
    आज 9 स्पेशल ट्रेनें बिहार पहुंचेंगी

    देश के विभिन्न हिस्सों से प्रवासी मजदूरों और छात्रों को लेकर 9 स्पेशल ट्रेनें आज बिहार पहुंचेंगी। इस दौरान स्टेशनों पर ही लोगों का तापमान जांचा जाएगा और कोरोना स्क्रीनिंग की जाएगी। 

    07:51 (IST)05 May 2020
    पटना में 15 कंटेनमेंट जोन बनाए गए

    बिहार की राजधानी पटना में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 15 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। जहां लोगों की आवाजाही पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। पटना में लोग बिना पास के कोई कही भी आने और जाने की इजाजत नहीं होगी। 

    06:20 (IST)05 May 2020
    बिहार में कोरोना वायरस से चार की मौत

    बिहार सरकार की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक सोमवार रात तक कोरोना वायरस से संक्रमण/मौत के आंकड़े इस प्रकार हैं। बिहार में कुल 525 पुष्ट मामले आए। इसमें से 124 लोग ठीक हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। जबकि चार लोगों की मौत हो गई।

    05:37 (IST)05 May 2020
    बिहार सरकार प्रवासियों के परिवहन के लिए रेलवे को पैसे दे रही है :नीतीश कुमार

    लॉकडाउन के कारण फंसे श्रमिकों से रेलवे द्वारा कथित तौर पर भाड़ा लिए जाने की आलोचना होने के बीच सूत्रों ने सोमवार को कहा कि अब तक चलायी गयी 45 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के लिए महाराष्ट्र , केरल और कर्नाटक को छोड़कर विभिन्न राज्य सरकारों ने भुगतान किया है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को एक वीडियो बयान में कहा कि राज्य सरकार प्रवासियों के परिवहन के लिए रेलवे को पैसे दे रही है।उन्होंने कहा, ‘‘किसी भी प्रवासी को अपनी यात्रा के लिए पैसे देने की आवश्यकता नहीं है।’’

    04:38 (IST)05 May 2020
    एमडीएम योजना के तहत बिहार ने 1.29 करोड़ बच्चों के खाते में 378 करोड़ रुपये जमा कराए : उपमुख्यमंत्री

    बिहार सरकार ने दोपहर भोजन योजना के तहत सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 1.29 करोड़ बच्चों के खाते में 378.70 करोड़ रुपये जमा कराए हैं। यह जानकारी सोमवार को उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने दी। मोदी ने एक सरकारी बयान में कहा कि लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद हैं इसलिए सरकार ने निर्णय किया कि बच्चों के खाते में सीधा लाभ अंतरण (डीबीटी) कार्यक्रम के तहत पैसे जमा करा दे क्योंकि इस समय उन्हें बना बनाया भोजन देना विकल्प नहीं है।

    23:19 (IST)04 May 2020
    खगड़िया जिले से 243 लोगों की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव

    राज्य में खगड़िया जिले के लोगों के लिए सोमवार को राहत की खबर आई। जिले से कोरोना संक्रमण की जांच के लिए भेजे गए 245 सैंपल में 243 की रिपोर्ट नेगेटिव आई। वहीं दो संदिग्ध की रिपोर्ट आऩी अभी शेष है। मालूम हो को कि खगड़िया जिले से 243 लोगों की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिवज्य के कोरोना संक्रमण वाले मुंगेर, जमलापुर, बेगुसराय समेत 5 जिलों से घिरा हुआ है।

    22:33 (IST)04 May 2020
    मजदूरों को मंगलवार को बिहार आने वाली ट्रेनों की सूची

    लॉकडाउन के कारण देश के अन्य राज्यों में फंसे बिहारी श्रमिकों को लेकर ट्रेनों का पहुंचने का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहेगा। इस दिन सुबह 4 बजे एक ट्रेन साबरमती से मुज़फ्फरपुर आएगी। वहीं दूसरी ट्रेन 6.30 बजे कोटा से दरभंगा आएगी। इसके अलावा सुबह  7 बजे बेंगलुरु से दानापुर भी एक ट्रेन पहुंचेगी। दोपहर 11.30 बजे मेलुरु से दानापुर भी एक ट्रेन पहुंचेगी। दोपहर 11.45 बजे एर्नाकुलम से बरौनी भी एक ट्रेन पहुंचेगी।

    21:45 (IST)04 May 2020
    मिथिला पेंटिग से बने मास्क पहन कर क्वॉरेंटाइन सेंटर जाएंगे प्रवासी

    बिहार में कोरोना संक्रमण के बीच जिला प्रशासन की तरफ से अनोखी पहल की गई है। जिला प्रशासन ने सोमवार को बताया कि देश के विभिन्न राज्यों से आने वाले बिहारी श्रमिक मशहूर मिथिला पेंटिग से बने मास्क पहन कर क्वॉरेंटाइन सेंटर जाएंगे।

    21:20 (IST)04 May 2020
    कटिहार के क्वारेंटाइन सेंटर से 32 मजदूर फरार

    बिहार में कटिहार के क्वारंटीन सेंटर से 32 मजदूर हो गए ताला तोड़कर फरार हो गए। ये सभी सभी अप्रवासी मजदूर पंजाब से आये थे।

    20:37 (IST)04 May 2020
    कैमूर में 14 साल के बच्चे को कोरोना संक्रमण

    बिहार के कैमूर में 14 साल के बच्चे समेत दो लोगों में कोरोना संक्रमण का मामला सामने आया है। कैमूर जिले के चैनपुर गांव में 52 साल के एक व्यक्ति और 14 साल के बच्चे की कोरोना संक्रमण की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

    20:08 (IST)04 May 2020
    अप्रवासियों को लेकर मंगलवार को बिहार पहुंचेंगी 10 ट्रेन

    बिहार में मंगलवार को लॉकडाउन के कारण विभिन्न राज्यों में फंसे लोगों को लेकर 10 ट्रेन राज्य के अलग-अलग स्टेशनों पर पहुंचेंगी। इससे पहले सोमवार को अप्रवासी बिहारी को लेकर 5 ट्रेनें पहुंची। मंगलवार को आने वाले ट्रेनों में  केरल,अहमदाबाद,कोटा,बेगलुरू से आने वाली ट्रेनें शामिल हैं।

    19:33 (IST)04 May 2020
    सीएम नीतीश मंगलवार को करेंगे सर्वदलीय बैठक

    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर सीएम नीतीश कुमार मंगलवार को करेंगे सर्वदलीय बैठक करेंगे। इसमें कोरोना को लेकर वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आरजेडी,कांग्रेस,बीजेपी,लोजपा,सीपीआई के नेताओं के साथ मीटिंग होगी।

    18:27 (IST)04 May 2020
    सीतामढ़ी में कैंसर पीड़िता ने जीती कोरोना की जंग

    बिहार के सीतामढ़ी जिले में एक कैंसर पीड़त महिला ने कोरोना के खिलाफ जंग जीत ली है। इस महिला का एनएमसीएच में इलाज चल रहा था। महिला की कोरोना जांच रिपोर्ट दो बार नेगेटिव आने के बाद सोमवार को अस्पताल से छुट्टी मिल गई। जिले मेंसीतामढ़ी में कैंसर पीड़िता ने जीती कोरोना की जंग अब कोरोना संक्रमण के 4 एक्टिव मामले हैं।

    17:32 (IST)04 May 2020
    केरल से पटना के दानापुर पहुंचे मजदूरों से वसूला भाड़ा

    बिहार में एर्नाकुलम से आने वाली ट्रेन के दानापुर पहुंचने पर प्रवासी मजदूरों से भाड़ा वसूला गया। ट्रेन से उतरने वाले मजदूरों ने बताया कि उनसे 910 रुपये लिए गए।

    16:59 (IST)04 May 2020
    मधुबनी में तीन बच्चों समेत 5 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए

    बिहार के मधुबनी जिले में सोमवार को तीन बच्चों समेत कोरोना संक्रमण के पांच मामले सामने आए। इन मामलों के सामने आने से जिलास्तर पर हड़कंप मच गया। कोरोना संक्रमित बच्चों में एक लड़का 5 साल और दो बच्चियां क्रमशः 12 और 16 साल की हैं।

    16:29 (IST)04 May 2020
    बेगूसराय में कोरोना के दो नए केस, कुल मामले 525 हुए

    बिहार के बेगूसराय में सोमवार को कोरोना संक्रमण के दो नए मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 525 हो गई है।

    15:46 (IST)04 May 2020
    प्रवासी मजदूरों की यात्रा का खर्च उठाएगी सरकारः नीतीश कुमार

    बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने ऐलान किया है कि देश के विभिन्न इलाकों से राज्य में आने वाले प्रवासी मजदूरों की यात्रा का खर्च उनकी सरकार उठाएगी। इतना ही नहीं सीएम ने बताया कि टिकट खर्च के अलावा मजदूरों को 1000-1000 रुपए भी देगी। सीएम नीतीश कुमार ने मजदूरों को लाने के लिए विशेष ट्रेनों का परिचालन के लिए केन्द्र सरकार का धन्यवाद भी दिया है।

    15:21 (IST)04 May 2020
    मधुबनी में 5 और पश्चिमी चंपारण में एक कोरोना संक्रमित मरीज मिला

    बिहार में आज कोरोना के 6 नए केस मिले हैं। इनमें से मधुबनी में 5 और पश्चिमी चंपारण में एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

    15:04 (IST)04 May 2020
    राजद देगी 50 रेलगाड़ियों का किराया, सरकार पर साधा निशाना

    प्रवासी मजदूरों को बिहार लेकर आ रहीं 50 रेलगाड़ियों का किराया राजद द्वारा देने का ऐलान किया गया है। राजद नेता तेजस्वी यादव ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि बिहार सरकार समर्थ नहीं है तो हम गरीब बिहारी मजदूरों की तरफ से 50 रेलगाड़ियों का किराया सरकार को देंगे।

    Next Stories