ताज़ा खबर
 

Bihar Coronavirus: गाजियाबाद से लौटा सीतामढ़ी का युवक कोरोना पॉजिटिव, बिहार में संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 366

Bihar Coronavirus Cases : सोमवार को पूर्णिया, दरभंगा और मधुबनी में पहला कोरोना का मरीज मिला। राजधानी पटना में भी 6 नए मरीज मिले हैं। इसके बाद कुल आंकड़ा 346 पहुंच गया है।

Bihar CoronavirusCoronavirus in India LIVE updates: बिहार में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी आयी है। (AP Photo)

Bihar Coronavirus Cases District-Wise, City-Wise:  बिहार में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 20 नए मामले सामने आने के साथ ही प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण के मामले अब बढ़कर 366 हो गये हैं। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के गोपालगंज में 06, कैमूर में 04 तथा मु़ंगेर, बांका और अररिया में एक-एक मामले प्रकाश में आए हैं।

गोपालगंज जिले में 06 पुरुषों (18, 25, 35, 35, 56 एवं 70 वर्ष), कैमूर में 03 पुरुष (04, 19, एवं 22 वर्ष) और एक महिला (20), मुंगेर में एक पुरुष (42), बांका में एक महिला (20) तथा अररिया में एक पुरुष (28) कारोना वायरस से आज संक्रमित पाये गए। गौरतलब है कि पटना एम्स में कोरोना वायरस संक्रमित मुंगेर जिला निवासी एक मरीज की गत 21 मार्च को तथा वैशाली जिला निवासी एक मरीज की शुक्रवार को मौत हो गयी थी । बिहार के कुल 38 जिलों में से 25 जिलों में कोविड-19 के मामले अबतक प्रकाश में आए हैं ।

Coronavirus in Rajasthan LIVE Updates
बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अबतक सबसे अधिक मुंगेर में 91, पटना में 39, नालंदा में 35, रोहतास में 32, सिवान में 30, बक्सर में 25, गोपालगंज में 18, कैमूर में 17, बेगुसराय एवं भोजपुर में 09—09, औरंगाबाद में 07, गया में 06, भागलपुर, पूर्वी चंपारण एवं मधुबनी में 05—05, अरवल, नवादा, लखीसराय एवं सारण में 04—04, बांका में 03, वैशाली में 02 तथा मधेपुरा, जहानाबाद, पूर्णिया, दरभंगा एवं अररिया में एक—एक मामले प्रकाश में आए हैं।

UP Coronavirus LIVE Updates

ओमान से लौटे सिवान निवासी एक मरीज के संपर्क में बीते दिनों आने से अबतक 23 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। वहीं कतर से लौटे मुंगेर निवासी एक मरीज जिसकी 21 मार्च को पटना एम्स में मौत हो गयी थी, के संपर्क में आए 11 व्यक्तियों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी । बिहार में अबतक 19790 कोरोना वायरस संदिग्ध नमूने की जांच की जा चुकी है और कोरोना वायरस संक्रमित 57 मरीज ठीक भी हुए हैं।

Rajasthan COVID-19 LIVE News Updates

जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? । इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेल । कोरोना संक्रमण के बीच सुर्खियों में आए तबलीगी जमात और मरकज की कैसे हुई शुरुआत, जान‍िए

Live Blog

Highlights

    07:22 (IST)29 Apr 2020
    एक दिन में 20 नए मरीज

    बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 366 हो गई है। राज्य में मंगलवार को 20 नए केस मिले हैं। राज्य के प्रधान संवास्थ्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि मंगलवार को सात मरीजों को इलाज के बाद छुट्टी भी दी गई है।

    06:25 (IST)29 Apr 2020
    लालू का पैरोल अब तक मंजूर नहीं, डॉक्टरों को पृथक-वास में भेजे जाने पर तेजस्वी चिंतित

    झारखंड सरकार ने राजद प्रमुख लालू प्रसाद को पैरोल प्रदान करने का फैसला अब तक नहीं लिया है। इस बीच, बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने मंगलवार को उन खबरों पर चिंता जतायी जिसमें कहा गया है कि उनके पिता का उपचार करने वाले डॉक्टरों को कोरोना वायरस के एक मरीज के संपर्क में आने के बाद पृथक-वास में भेजा गया है। राजद सुप्रीमो राजेंद्र चिकित्सा विज्ञान संस्थान (रिम्स) के निजी वार्ड में भर्ती हैं । रिम्स को ‘कोरोना वायरस अस्पताल’ बनाया गया है।

    06:10 (IST)29 Apr 2020
    कोटा में फंसे छात्रों की मदद को बिहार सरकार को आवश्यक कदम उठाने चाहिए : अदालत 

    पटना उच्च न्यायालय ने मंगलवार को बिहार सरकार को निर्देश दिया कि यदि राजस्थान के कोटा में फंसे छात्रों में से कोई भी राज्य सरकार से किसी भी तरह की मदद चाहे तो सरकार को उनका ध्यान रखना चाहिए। न्यायमूर्ति हेमंत कुमार श्रीवास्तव और न्यायमूर्ति आर के मिश्रा की खंडपीठ ने एक जनहित याचिका सहित अन्य याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए इस मामले में केंद्र के वकील के एक सप्ताह का समय मांगे जाने पर इसकी अगली सुनवाई की तारीख पांच मई निर्धारित की। पीठ ने कहा कि ‘‘इस बीच यदि कोई जरूरतमंद छात्र उनमें हेल्पलाइन नंबर पर (बिहार सरकार द्वारा स्थापित) मदद मांगता है तो बिहार सरकार को जरूरतमंद छात्रों की मदद सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए।’’

    05:28 (IST)29 Apr 2020
    संक्रमितों की निगरानी के लिए आरोग्य सेतु आधारित बैंड लगाया जाएं : सुशील

    बिहार के उपमुख्यमंत्री सह सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री सुशील कुमार मोदी ने कोरोना संक्रमितों तथा पृथक-वास में भेजे गये लोगों की कलाई पर आरोग्यसेतु आधारित बैंड लगाने का सुझाव दिया ताकि उनके शरीर के तापमान, बीमारी के लक्षण व मूवमेंट की ट्रैकिंग व मॉनिटरिंग की जा सके। केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक, सूचना-प्राद्यौगिकी व संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद के साथ मंगलवार को देश भर के आईटी मंत्रियों की हुई विडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान सुशील ने बैंड लगाने का सुझाव दिया। सुशील की मांग पर केन्द्रीय मंत्री ने जानकारी दी कि शीघ्र ही आरोग्य सेतु एप स्मार्ट फोन के साथ फीचर फोन पर भी डाउनलोड किया जा सकेगा। सुशील ने बताया कि बिहार में अब तक 38 लाख लोगों ने आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड किया है जिनमें पटना में सर्वाधिक 5.62 लाख तथा मुजफ्फरपुर में 1.81 लाख लोग शामिल हैं।

    05:08 (IST)29 Apr 2020
    चौकीदार से उठक बैठक मामले में कृषि पदाधिकारी निलंबित

    बिहार के अररिया जिले के पूर्व कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार को उनके वाहन को रोककर उनसे वैध पास मांगने पर एक चौकीदार को उठक-बैठक कराए जाने के मामले में मंगलवार को निलंबित कर दिया गया। बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने मंगलवार को कहा ''एक पुलिसकर्मी (चौकीदार) से बदसलूकी का वीडियो प्राप्त हुआ था जिसपर संज्ञान लेकर मैंने तुरन्त कारण बताओ नोटिस जारी किया और जांच का आदेश दिया था।'' मंत्री ने बताया, ''जांच कार्य प्रभावित न हो इसके लिए उनको (मनोज कुमार) वहां से हटा भी दिया गया था। जांच रिपोर्ट आते ही आज तुरन्त अररिया के तत्कालिन जिला कृषि पदाधिकारी को निलंबित कर दिया गया है।''

    04:58 (IST)29 Apr 2020
    एईएस प्रभावित मुजफ्फरपुर के स्कूलों दूध पाउडर उपलब्ध करायें : नीतीश

    बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को निर्देश दिया कि शिक्षा विभाग एईएस से अधिक प्रभावित मुजफ्फरपुर जिले के पांच प्रखण्डों में मध्याह्न भोजन योजनान्तर्गत आच्छादित स्कूलों के बच्चों को 200 ग्राम दूध पाउडर उपलब्ध कराये। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से एईएस एवं जेई की रोकथाम को लेकर किये जा रहे कार्यों की मंगलवार को उच्चस्तरीय समीक्षा करते हुए नीतीश ने यह निर्देश दिया ।

    22:36 (IST)28 Apr 2020
    किन जिलों में कितने मामले आए सामने

    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अबतक सबसे अधिक मुंगेर में 91, पटना में 39, नालंदा में 35, रोहतास में 32, सिवान में 30, बक्सर में 25, गोपालगंज में 18, कैमूर में 17, बेगुसराय एवं भोजपुर में 09—09, औरंगाबाद में 07, गया में 06, भागलपुर, पूर्वी चंपारण एवं मधुबनी में 05—05, अरवल, नवादा, लखीसराय एवं सारण में 04—04, बांका में 03, वैशाली में 02 तथा मधेपुरा, जहानाबाद, पूर्णिया, दरभंगा एवं अररिया में एक—एक मामले प्रकाश में आए हैं।

    21:44 (IST)28 Apr 2020
    बिहार के 13 जिले रेड जोन में पहुंचे

    देश के साथ -साथ बिहार में भी कोरोना का संकट बढ़ता जा रहा है। दरअसल,  बिहार में कोरोना के चलते राज्य के 13 जिले रेड जोन में पहुंच गए हैं। इनमें बेगूसराय, भागलपुर, गया, बक्सर, गया, गोपालगंज, कैमूर, मुंगेर, नालंदा, नवादा, पटना, रोहतास, सारण और सीवान हैं। वहीं कोरोना संक्रमित क्षेत्रों की बातॉ करें तो दो नए शहर शामिल हो गए हैं। इनमें अररिया और शेखपुर

    20:55 (IST)28 Apr 2020
    बिहार में कोरोना के कुल 359 मरीज

    बिहार में मंगलवार को कोरोना वायरस के 13 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 359 हो गई है। अबतक सबसे अधिक मामले बिहार के मुंगेर में सामने आए हैं।

    19:20 (IST)28 Apr 2020
    देशभर में पिछले 24 घंटे में 1594 मामले

    स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 1594 नए मामले सामने आए हैं और 51 मौतें हुईं। भारत में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 29,974 हो गई है जिसमें 22010 सक्रिय मामले, 7027 ठीक / विस्थापित और 937 मौतें शामिल हैं।

    14:41 (IST)28 Apr 2020
    प्रवासी मजदूरों के चलते बिहार में फैल रहा कोरोना का संक्रमण

    लॉकडाउन के बावजूद बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर बड़ी संख्या में बिहार लौटे हैं। इससे राज्य में कोरोना फैलने का डर बना हुआ है। चिंताजनक बात ये है कि इनमें से कई लोग ऐसे हैं, जिनकी जानकारी प्रशासन के पास भी नहीं है। सीमांचल का पूर्णिया जिला अभी तक कोरोना से अछूता था लेकिन दिल्ली से लौटे दो मजदूरों की वजह से अब यहां भी कोरोना ने दस्तक दे दी है। दरअसल दिल्ली से लौटा एक मजदूर कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

    13:18 (IST)28 Apr 2020
    कोटा में फंसे बिहार के छात्रों को राहत, पटना हाईकोर्ट ने हरसंभव मदद करने का निर्देश दिया

    राजस्थान के कोटा में फंसे बिहार के छात्रों को पटना हाईकोर्ट से थोड़ी राहत मिला है। दरअसल पटना हाईकोर्ट ने बिहार सरकार को छात्रों को हरसंभव मदद देने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही छात्रों को काउंसलर भी मुहैया कराने को कहा है। अब हाईकोर्ट में इस मामले पर 5 मई को सुनवाई होगी।

    13:11 (IST)28 Apr 2020
    बिहार के अररिया में सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां

    बिहार के अररिया में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ायी जा रही है। जिले की सब्जी मंडी में लोगों का हुजूम दिखाई दिया और इस दौरान लोगों ने मास्क भी नहीं लगाए थे और सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान नहीं रखा गया।

    11:33 (IST)28 Apr 2020
    बिहार के 13 जिले रेड जोन घोषित

    बिहार के 13 जिले रेड जोन घोषित कर दिए गए हैं। दरअसल इन जिलों में कोरोना के मामले सबसे ज्यादा सामने आए हैं। इन जिलों में पटना, सीवान, मुंगेर आदि का नाम शामिल है।

    11:22 (IST)28 Apr 2020
    मधेपुरा में लॉकडाउन के बीच दबंगों ने महादलितों की बस्ती में लगायी आग

    बिहार के मधेपुरा में कुछ दबंगों ने लॉकडाउन के बीच महादलितों की बस्ती में आग लगा दी है। फिलहाल पुलिस इस मामले की जांच में जुटी है।

    10:06 (IST)28 Apr 2020
    कोरोना के हॉटस्पॉट सीवान में सोशल डिस्टेंसिग की उड़ रहीं धज्जियां

    बिहार में सीवान जिला कोरोना का हॉटस्पॉट बना हुआ है, जहां से बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। हालांकि इसके बावजदू लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं। आज ही सीवान की सब्जी मंडी में लोग बिना मास्क के और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखे बिना सब्जी खरीदते नजर आए।

    10:04 (IST)28 Apr 2020
    कोटा से बिहार को छात्रों को लाने के मुद्दे पर पटना हाईकोर्ट में सुनवाई आज

    कोटा में फंसे बिहार के छात्रों को वापस गृहराज्य लाने के मुद्दे पर आज पटना हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है। दरअसल छात्रों की मांग है कि नीतीश सरकार उन्हें भी वापस लाने का इंतजाम करे। कई राज्यों की सरकार पहले ही अपने छात्रों को कोटा से निकाल चुकी हैं।

    09:50 (IST)28 Apr 2020
    गोपालगंज के युवक की दुबई में हुई मौत

    बिहार के गोपालगंज के एक युवक की दुबई में कोरोना से मौत हो गई है। फिलहाल उसके शव को भारत लाने की कोशिश की जा रही है।

    08:53 (IST)28 Apr 2020
    पीएम के साथ मीटिंग में नीतीश कुमार ने कोटा में फंसे छात्रों का मुद्दा उठाया

    बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने सोमवार को पीएम मोदी के साथ हुई मीटिंग में कोटा में फंसे छात्रों का मुद्दा उठाया। नीतीश कुमार ने शिकायती लहजे में कहा कि सभी राज्यों के लिए एक नीति होनी चाहिए। बता दें कि कुछ राज्य अपने अपने राज्य के छात्रों को कोटा से वापस ला चुके हैं। वहीं बिहार ने अब तक अपने छात्रों को वापस बुलाने का कोई इंतजाम नहीं किया है।

    08:26 (IST)28 Apr 2020
    बिहार के हर जिले में कितने हैं कोरोना मरीज, यहां देखें

    बिहार के कुल 38 जिलों में से 25 जिलों में कोविड 19 के मामले अबतक प्रकाश में आए हैं। बिहार मेंं कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अबतक सबसे अधिक मुंगेर में 90, पटना में 39, नालंदा मेंं 35, रोहतास में 31, सिवान मेंं 30, बक्सर में 25, कैमूर में 14, गोपालगंज में 12, बेगुसराय एवं भोजपुर में 09—09, औरंगाबाद में 07, गया में 06, भागलपुर, पूर्वी चंपारण एवं मधुबनी मेंं 05—05, अरवल, नवादा, लखीसराय एवं सारण में 04—04, बांंका एवं वैशाली में दो—दो तथा मधेपुरा, जहानाबाद, पूर्णिया एवं दरभंगा में एक—एक मामले प्रकाश में आए हैं ।

    08:22 (IST)28 Apr 2020
    ओमान से सिवान लौटे मरीज से 23 लोग संक्रमित हुए

    ओमान से लौटे सिवान निवासी एक मरीज के संपर्क में बीते दिनों आने से अबतक 23 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। वहीं कतर से लौटे मुंगेर निवासी एक मरीज की 21 मार्च को पटना एम्स में मौत हो गयी थी और उसके संपर्क में आए 11 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। बिहार में अबतक 18179 कोरोना संदिग्ध सैंपल की जांच की जा चुकी है और कोरोना संक्रमित 57 मरीज ठीक भी हुए हैं।

    06:31 (IST)28 Apr 2020
    पटना जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के जो 6 नए मामले प्रकाश में आए

    स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने सोमवार को बताया कि पटना जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के जो 06 नए मामले प्रकाश में आए हैं, उनमें 05 पुरुष (02, 23, 25, 36 एवं 39 वर्ष) और एक महिला (28) शामिल हैं। उन्होंने बताया कि मधुबनी जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के जो05 मामलों में 03 पुरुष (34, 30 एवं 32) दो महिलाएं (27 एवं 65) शामिल हैं। इसी तरह औरंगाबाद जिले के 06 नए मामलों में 04 पुरुष (40, 28, 20 20) एक महिला (50) शामिल हैं ।

    05:14 (IST)28 Apr 2020
    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 346 हुई

    बिहार मेंं सोमवार को कोरोना संक्रमण के 69 नये मामले सामने आने के बाद प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या अब बढकर 346 हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने सोमवार को बताया कि मुंगेर जिले में 22, रोहतास में 16, भोजपुर में 7, पटना में 6, मधुबनी एवं औरंगाबाद में 5-5, लखीसराय में 3 तथा सारण, दरभंगा, नवादा, पूर्णिया एवं नालंदा में एक-एक कोरोना वायरस संक्रमण के मामले प्रकाश में आए हैं।

    23:37 (IST)27 Apr 2020
    बिहार के कुल 38 जिलों में से 25 जिले कोरोना प्रभावित

    बिहार के कुल 38 जिलों में से 25 जिले कोविड-19 प्रभावित हो गये हैं । बिहार मेंं कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अबतक सबसे अधिक मुंगेर में 90, नालंदा मेंं 34, पटना में 39, सिवान मेंं 30, रोहतास में 31, बक्सर में 25, कैमूर में 14, गोपालगंज में 12, बेगुसराय एवं भोजपुर में 09-09, औरंगाबाद में 07, गया में 06, भागलपुर, पूर्वी चंपारण एवं मधुबनी मेंं 05-05, अरवल, नवादा, लखीसराय एवं सारण में 04—04, बांंका एवं वैशाली में दो-दो तथा मधेपुरा, जहानाबाद, पूर्णिया एवं दरभंगा में एक-एक मामला प्रकाश में आया हैं ।

    23:13 (IST)27 Apr 2020
    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमित मामलों की संख्या बढकर 345 हुई

    बिहार मेंं सोमवार को कोरोना संक्रमण के 68 नये मामले सामने आये जिसके साथ प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित मामले अब बढकर 345 हो गये हैं । स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने सोमवार को बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के ताजा मामलों में मु़ंंगेर जिले में 22, रोहतास में 16, भोजपुर में 07, पटना में 06, मधुबनी एवं औरंगाबाद में 05—05, लखीसराय में 03 तथा सारण, दरभंगा, नवादा एवं पूर्णिया में एक एक मामले शामिल हैं ।

    22:45 (IST)27 Apr 2020
    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 290 हुई

    बिहार में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 13 नये मामले सामने आने के बाद प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 290 हो गई है।

    22:20 (IST)27 Apr 2020
    मुंगेर जिले में जमालपुर के सदर बाजार में कारोना वायरस संक्रमण के 13 नए मामले

    बिहार में मुंगेर जिला कोरोना का हॉटस्पॉट बना हुआ है। यहां के जमालपुर में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने सोमवार को बताया कि मुंगेर जिले में जमालपुर के सदर बाजार में कारोना वायरस संक्रमण के 13 नए मामले सामने आए हैं। इनमें पांच पुरुष तथा आठ महिलाएं शामिल हैं। जिले में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 83 हो गई है।

    21:24 (IST)27 Apr 2020
    पीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान नीतीश ने कोटा में फंसे छात्रों का मामला उठाया

    कुछ राज्यों द्वारा राजस्थान के कोटा में फंसे छात्रों को वापस बुलाए जाने के बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को केंद्र से मांग की कि वह इस संदर्भ में अपने दिशा-निर्देशों में बदलाव के लिये आवश्यक निर्देश जारी करे जिससे लॉकडाउन के कारण अटके छात्रों को वहां से लाया जा सके। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में यह मुद्दा उठाया। कोरोना वायरस पर आयोजित प्रधानमंत्री के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में नीतीश ने कहा कि राजस्थान के कोटा में कोचिंग संस्थान में बिहार के छात्र भी बड़ी संख्या में पढ़ते हैं।

    21:06 (IST)27 Apr 2020
    बिहार में इसरो के सहयोग से हेल्थ इमरजेंसी ऑपरेटिंग सेंटर की शुरुआत

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के सहयोग से हेल्थ इमरजेंसी ऑपरेटिंग सेंटर की शुरुआत करने वाला बिहार देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने बताया कि इस पोर्टल का निर्माण प्रभावित क्षेत्र के गांव को आधार मानकर बनाया गया है। इस पोर्टल पर सभी जिलों के संबंध में जानकारी होगी तथा हर जिले में कोरोना का एपिसेन्टर उस जिले के मैप पर कन्टेनमेंट जोन के अनुसार प्रदर्शित होगा।

    20:27 (IST)27 Apr 2020
    बिहार में मुंगेर बना नया हॉटस्पॉट

    बिहार में सोमवार को अब तक कोरोना संक्रमण के 68 नए मामले सामने आए। सबसे ज्यादा 22 मामले मुंगेर में आए। मुंगेर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या अब 90 पहुंच गई है। रोहताश में 16 नए मामले आए। वहां अब 31 कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। भोजपुर में भी आज 7 नए मामले आए। वहां कोरोना संक्रमितों की संख्या 9 हो गई है।

    20:05 (IST)27 Apr 2020
    देखें पूरा वीडियो

    बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने कोरोनावायरस के मद्देनजर लॉकडाउन को लागू कराने को लेकर पुलिस की भूमिका पर विस्तृत बातचीत की। देखें पूरा वीडियो...

    19:20 (IST)27 Apr 2020
    स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

    बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। सोमवार को 21 नए कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई। पटना एयरपोर्ट के 4 सफाईकर्मी भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके बाद से प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा है। सूबे में अब कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 325 हो गई है।

    17:31 (IST)27 Apr 2020
    एक दिन में बढ़े सबसे ज्यादा मरीज

    बिहार सोमवार को 49 नए कोरोना संक्रमित मिले। पिछले 5 दिनों में यह सबसे ज्यादा संख्या है। पिछले पांच दिनों में कोरोना के 200 नए मरीज मिले हैं। रविवार यानी 26 अप्रैल को 26 नए मरीज मिले थे। हालांकि, 25 अप्रैल को 28, जबकि 24 अप्रैल को 47 नए मरीज मिले थे। 23 अप्रैल को 33 और 22 अप्रैल को 17 नए कोरोना पॉजिटिव मिले थे।

    17:03 (IST)27 Apr 2020
    दो बच्चे भी कोरोना पॉजिटिव

    बिहार में सोमवार सुबह से नए कोरोना संक्रमितों के मिलने का सिलसिला जारी है। सबसे ज्यादा संख्या नए मरीज मुंगेर से आए हैं। मुंगेर में सोमवार को अकेले 22 मरीज आए। पटना में भी मरीजों की संख्या बढ़कर 39 हो गई है। पटना में सोमवार को 5 नए कोरोना पॉजिटिव मिले। इनमें एक पांच और एक दो साल का बच्चा भी है।

    15:51 (IST)27 Apr 2020
    मुंगेर सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बना

    बिहार में कोरोना के संक्रमितों की संख्या 321 हो गई है। सोमवार यानी 27 अप्रैल को ही 44 नए मरीज मिले हैं। मुंगेर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 90 हो गई है। मधुबनी कोरोना प्रभावित 23वां जिला बन गया है। यहां कोरोना के 5 पॉजिटिव मिले हैं। भोजपुर में 7, औरंगाबाद में 5, लखीसराय में 3, पटना में 2 और संक्रमित मिले हैं।

    15:06 (IST)27 Apr 2020
    नीतीश ने अशोक गहलोत से की मांग

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कोटा से छात्रों को लाने के मामले में पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि इससे लॉकडाउन सफल नहीं होगा। उन्होंने कहा था कि अगर बच्चों को लाया जाएगा तो यह लॉकडाउन से एक तरह का खिलवाड़ करना होगा। इससे कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल सकता है। नीतीश ने राजस्थान सरकार से कोटा में रह रहे छात्रों को पूरी सुविधा देने की मांग की। मालूम हो कि राजस्थान में फंसे छात्रों ने सोशल मीडिया के माध्यम से नीतीश कुमार से बिहार बुलाने की गुहार लगाई है।

    14:54 (IST)27 Apr 2020
    अब कल होगी सुनवाई

    पटना हाईकोर्ट में राजस्थान के कोटा समेत देश के अन्य दूसरे राज्यों में फंसे बिहार के छात्रों की वापसी मामले में सोमवार को सुनवाई टल गई। केंद्र सरकार के वकील हाईकोर्ट में नहीं पेश हुए। इसका सुनवाई टल गई। इस मामले में अब मंगलवार को सुनवाई होगी।

    14:21 (IST)27 Apr 2020
    बिहार में कहां कितने कोरोना पॉजिटिव

    मुंगेर- 81नालंदा- 34पटना- 33सीवान- 30बक्सर- 25रोहतास- 15कैमूर भाबुवा- 14गोपाल गंज- 12बेगुसराय- 9गया- 6पूर्वी चंपारण- 5भागलपुर- 5

    12:44 (IST)27 Apr 2020
    नीतीश कुमार का निर्देश- बाहर से आए लोगों की सघन जांच हो

    बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राज्य में बाहर से आने वाले लोगों की सघन जांच की जाए और सतत निगरानी भी हो, ताकि कोरोना के मामलों को बढ़ने से रोका जा सके। सीएम ने लोगों से अपनी ट्रैवल हिस्ट्री ना छिपाने की भी अपील की है।

    12:16 (IST)27 Apr 2020
    गढ़वा में कोरोना के दो नए मरीज मिले

    बिहार के गढ़वा में कोरोना के दो नए मरीज मिले हैं। दोनों मरीज बच्चे हैं। प्रशासन ने फिलहाल दोनों बच्चों को आइसोलेट कर दिया है। 

    10:45 (IST)27 Apr 2020
    बिहार में कोरोना के 13 नए मामले, कुल आंकड़ा 290

    बिहार में आज कोरोना के 13 नए मामले मिले हैं। जिसके बाद राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर कुल 290 हो गई है।

    09:21 (IST)27 Apr 2020
    इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के नेटवर्क का इस्तेमाल करें, बैंकों में भीड़ लगाने से बचें- सुशील मोदी

    बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने ग्रामीण क्षेत्र के लोगों से अपील कि है की वे बैंक की शाखाओं में भीड़ लगाने के बजाए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के नेटवर्क के जरिए अपने गांव और दरवाजे पर ही कोरोना राहत पैकेज की राशि निकालें। सुशील ने रविवार को कहा कि लोग राज्य में कार्यरत 6,728 डाकघर और 10,050 डाकिये के विशाल नेटवर्क वाले ‘इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक‘ के जरिए अपने गांव और दरवाजे पर ही कोरोना राहत पैकेज की राशि की निकासी करें।

    08:58 (IST)27 Apr 2020
    सीएम नीतीश कुमारा का निर्देश- परीक्षण सुविधा केंद्रों की संख्या और बढ़ायी जाय

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को कहा कि स्वास्थ्य विभाग हरसंभव स्रोत से वेंटिलेटर, टेस्टिंग किट, पीपीई किट, दवाओं एवं जरूरी उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करें। मुख्य सचिव एवं वरीय अधिकारियों के साथ कोविड-19 के संबंध में अद्यतन स्थिति की जानकारी लेने और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए नीतीश ने रविवार को कहा कि स्वास्थ्य विभाग हरसंभव स्रोत से वेंटिलेटर, टेस्टिंग किट, पीपीई किट, दवाओं एवं जरूरी उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करे ताकि आवश्यकतानुसार समुचित उपयोग हो सके, इसके लिये राशि की कोई कमी नहीं होने दी जायेगी। अभी भी कोरोना उन्मूलन कोष में पर्याप्त राशि उपलब्ध है।

    07:52 (IST)27 Apr 2020
    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमित मामलों की संख्या बढकर 277 हुई

    बिहार में रविवार को कोरोना संक्रमण के 26 नये मामलों के प्रकाश में आने के साथ ही प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित मामले अब बढकर 277 हो गये हैं । स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि रविवार को गोपालगंज जिले में 09, रोहतास में 06, पूर्वी चंपारण जिले 04, अरवल एवं मुंगेर में 03-03 तथा जहानाबाद में एक कोरोना वायरस संक्रमण के मामले प्रकाश में आए हैं ।

    06:28 (IST)27 Apr 2020
    बिहार में अब तक 16985 संदिग्ध सैंपल की जांच हुई है

    बिहार में अबतक 16985 कोरोना संदिग्ध सैंपल की जांच की जा चुकी है और कोरोना संक्रमित 56 मरीज ठीक भी हुए हैं। इसके अलावा कई लोगों की अभी जांच चल रही है। साथ ही कई ऐसे लोग भी हैं, जिनकी जांच हुई है, लेकिन उनकी रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है। ओमान से लौटे सिवान निवासी एक मरीज के संपर्क में बीते दिनों आने से अबतक 23 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। वहीं कतर से लौटे मुंगेर निवासी एक मरीज जिसकी 21 मार्च को पटना एम्स में मौत हो गयी थी, के संपर्क में आए 11 में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी ।

    06:09 (IST)27 Apr 2020
    बिहार में सबसे अधिक मामले मुंगेर में, कुल 68 केस

    बिहार मेंं कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अबतक सबसे अधिक मुंगेर में 68, नालंदा में 34, पटना में 33, सिवान में 30, बक्सर में 25, रोहतास में 15, कैमूर में 14, गोपालगंज में 12, बेगुसराय में 09, गया में 06, भागलपुर एवं पूर्वी चंपारण में 05—05, अरवल में 04, नवादा एवं सारण में तीन—तीन, बांका, औरंगाबाद, वैशाली एवं भोजपुर में दो—दो तथा लखीसराय, मधेपुरा एवं जहानाबाद में एक—एक मामले प्रकाश में आए हैं ।

    05:30 (IST)27 Apr 2020
    बिहार वायरस तीसरी लीड मामले बिहार में कोरोना वायरस संक्रमित मामलों की संख्या बढकर 277 हुई

    बिहार में रविवार को कोरोना संक्रमण के 26 नये मामलों के प्रकाश में आने के साथ ही प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित मामले अब बढकर 277 हो गये हैं । स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि रविवार को गोपालगंज जिले में 09, रोहतास में 06, पूर्वी चंपारण जिले 04, अरवल एवं मुÞंगेर में 03-03 तथा जहानाबाद में एक कोरोना वायरस संक्रमण के मामले प्रकाश में आए हैं ।

    22:22 (IST)26 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: एम्स के बाहर 15 महीने का अभिनंदन कर रहा दिल की सर्जरी का इंतजार

    बिहार के समस्तीपुर से आए संजीव कुमार अपने 15 महीने के बेटे की दिल की सर्जरी के लिये दिल्ली स्थित आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के बाहर इंतजार कर रहे हैं, लेकिन लॉकडॉउन के चलते उनका इंतजार बढ़ता ही जा रहा है। शर्मा का परिवार उन परिवारों में शामिल है जो एम्स के बाहर इलाज की प्रतीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह 1,100 किलोमीटर दूर समस्तीपुर से अपने बेटे अभिनंदन का इलाज कराने यहां आए हैं। लेकिन लॉकडाउन के चलते उन्हें अपने बेटे के जल्द ठीक होने की उम्मीद कम होती नजर आ रही है। शर्मा ने पिछले साल पाकिस्तान का लड़ाकू विमान गिराने वाले वायुसेना के अधिकारी अभिनंदन के नाम पर अपने बेटे का नाम रखा था, जिन्हें पाकिस्तान में हिरासत में ले लिया गया था और तीन दिन बाद वह वहां से लौट आए थे। शर्मा ने उम्मीद जतायी की अभिनंदन की तरह उनका बेटा भी इस मुश्किल से बाहर निकल आएगा।

    21:47 (IST)26 Apr 2020
    कहां कितने कोरोना केस? देखें एक नजर में

    21:04 (IST)26 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: बिहार के कुल 38 जिलों में से 21 जिलों में कोविड-19 केस

    कोरोना वायरस से संक्रमित मुंगेर जिला निवासी एक मरीज और वैशाली जिला निवासी एक मरीज की मौत हो गयी थी। बिहार के कुल 38 जिलों में से 21 जिलों में कोविड-19 के मामले सामने आए हैं। इसको ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार ने कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का इलाज प्लाज्मा थेरैपी से करने का निर्णय लिया है। संजय कुमार ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई को बाते कि बिहार सरकार एम्स में प्लाज्मा थेरैपी से कोरोना मरीजों का इलाज करने पर विचार कर रही है। इसके लिए नीतीश सरकार ने ICMR से इजाजत मांगी है।

    Next Stories
    1 Haryana Coronavirus HIGHLIGHTS: सोनीपत में 6, गुरुग्राम में 4 और अंबाला व पानीपत में एक-एक कोरोना के नए मामले, राज्य में संक्रमितों की संख्या 287 हुई
    2 Uttar Pradesh Coronavirus: यूपी में कोरोना हॉटस्पॉट की संख्या बढ़कर 402 पहुंची, लॉकडाउन के उल्लंघन में 31 हजार वाहन जब्त