scorecardresearch

नेता हूं, दलाल नहीं- अब नीतीश सरकार के दो मंत्रियों में भिड़ंत

बिहार में जेडीयू के कोटे से मंत्री मदन सहनी ने अपनी ही सरकार की ब्यूरोक्रेसी पर सवाल उठाते हुए इस्तीफे की पेशकश की थी, इस पर भाजपा नेता ने उन्हें तालमेल से आगे बढ़ने की सलाह दी।

Bihar, JDU,
बिहार सरकार में मंत्री जीवेश मिश्रा पर मंत्री मदन सहनी ने साधा निशाना।

बिहार सरकार में समाज कल्याण मंत्री और नीतीश कुमार की पार्टी जदयू के विधायक मदन सहनी के इस्तीफे की धमकी देने के बाद से ही राज्य में सियासी सरगर्मियां तेज हो गई हैं। कहा जा रहा है कि सहनी की शिकायतों पर अब तक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ध्यान नहीं दिया है। इससे पहले उनकी अपनी ही सरकार में मंत्रियों के साथ भी बहस शुरू हो गई। बताया गया है कि जब श्रम संसाधन मंत्री जीवेश मिश्रा ने सहनी को अधिकारियों के साथ तालमेल से मिलने की सलाह दी, तो नाराज सहनी ने उन्हें अपना ज्ञान अपने पास रखने के लिए कह दिया।

क्या बोले थे जीवेश मिश्रा?: बिहार सरकार में श्रम संसाधन मंत्री और भाजपा नेता जीवेश मिश्रा ने मुजफ्फरपुर में शनिवार को एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि मैं जिस विभाग का मंत्री हूं, वहां पर अफसरशाही बिल्कुल नहीं है। हो सकता है कि उनके किसी और मामले में अधिकारियों से नहीं बन रही होगी। उनके इस्तीफे की बात वही अच्छी तरह से बता सकते हैं। लेकिन जनता सरकार को चुनती है और मंत्री को अधिकारियों से सामंजस्य बनाकर काम करना चाहिए, ताकि जनता के हित में कार्य किए जा सकें।

मिश्रा यहीं नहीं रुके, उन्होंने अधिकारियों का बचाव करते हुए कहा कि मैं अफसरों की मनमानी के आरोपों का समर्थन नहीं करता। लेकिन जो अधिकारी मंत्री की बातों की अनदेखी करते हैं, उन्हें नियमों का पालन करना चाहिए। मंत्री जनता के चुने हुए प्रतिनिधि हैं। जनता मंत्रियों के जरिए ही काम करवाती है, इसलिए उनकी जवाबदेही ज्यादा होती है, अधिकारियों को यह समझना चाहिए।

जीवेश मिश्रा पर भड़के मदन सहनी भड़के, बोले- अपनी सीमा में रहें: भाजपा के कोटे से मंत्री बने जीवेश मिश्रा के इस बयान पर मदन सहनी भड़क गए। उन्होंने कहा, ‘भाजपा के मंत्री पूछने वाले कौन होते हैं, उनको दो-दो विभाग मिले हुए हैं, इसलिए वे ज्यादा खुश हैं।” सहनी ने आगे कहा, “हम उन्हें (जीवेश मिश्रा को) जानते हैं, वे जिस धंधे से जुड़े रहे हैं, हम उस धंधे के जानकार रहे हैं। हम राजनीतिक प्राणी हैं, कोई दलाल नहीं है जो अधिकारी से तालमेल बैठाएंगे। वह अपना ज्ञान अपने तक सीमित रखें। मुझे किसी को सर्टिफिकेट देने की जरूरत नहीं है। उन्हें सीमा में रहना चाहिए।”

सहनी के दिल्ली में लालू से मिलने की अटकलें: ब्यूरोक्रेसी से नाराजगी की शिकायतों के बीच मदन सहनी रविवार को दिल्ली में रहेंगे। माना जा रहा है कि उनकी दिल्ली में ऐसे नेताओं से मुलाकात होगी, जो बिहार की सियासत में बड़ा उलटफेर करने का दम रखते हैं। इनमें एक नाम राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव का भी सामने आया है। हालांकि, सहनी की तरफ से कहा गया है कि वे निजी कारणों से दिल्ली पहुंचे हैं और सोमवार को लौटकर वे सीएम से मिलने का समय मांगेंगे।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X